HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
हेल्थ टिप्स

जानें एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सही है – How accurate is the packing of food in aluminum foil in hindi

जानें एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सही है - How accurate is the packing of food in aluminum foil in hindi

जानें एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सही है, एल्युमीनियम पैकेजिंग-उद्योगों में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। एल्युमीनियम फॉयल खाना पैक करने में दूसरी चीज़ों से कहीं बेहतर साबित भी हुआ है और यही कारण है कि इसका फूड पैकेजिंग में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

कितना सही है एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना

एल्युमीनियम बेहद जरूरी धातु में से एक है, साथ ही औद्योगिक-मानकों में भी इसके काफी महत्वपूर्ण योगदान है। अलग-अलग तरह से उपयोग होने के चलते एल्युमीनियम मानव-जाति के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसका पैकेजिंग-उद्योगों में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। एल्युमीनियम खाना पैक करने में दूसरी चीज़ों से कहीं बेहतर साबित भी हुआ है और यही कारण है कि इसका सबसे फूड पैकेजिंग में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि फूड पैकेजिंग के लिये एल्युमीनियम धातु क्यों बेहतर है

लंबे समय तक खाने को पैक किया जा सकता है

एल्युमीनियम में पैक किये गये खाद्य-पदार्थों को पानी और मॉश्चर से बचाते हुए लंबे समय तक संरक्षित करने में मददगार होता है। अपने पानी और मॉश्चर को रोकने के कमाल के गुण की वजह से ही एल्युमीनियम खाने को  काफी समय तक तरो-ताज़ा रखने में भी सक्षम होता है।

ऊष्मा एवं प्रकाश का अवरोधक है एल्युमीनियम

खाने के खराब होने का मुख्य कारण उष्मा या गर्मी होती है, और एल्युमीनियम ऊष्मा एवं प्रकाश अवरोधी होने के अपने गुण के चलते खाद्य-पैकेजिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। एल्युमीनियम के इस विशेष गुण की वजह से ही यह, खाद्य-पदार्थों के पेकेजिंग के लिये सबसे पसंदीदा चीज़ बन गया है।

कीटाणुओं और जीवाणुओं से बचाव करे

ऊष्मा ही नहीं बल्कि बैक्टीरिया भी खाने की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं और उसके खराब होने कारण बनते हैं। एल्युमीनियम फॉयल भोजन को बैक्टीरिया, हानिकारक जीवाणुओं तथा रोगाणुओं के संपर्क में आने से बचाती है।  खाने की

पैकेजिंग करने में बेहद आसान

एलुमिनियम का एक कमाल का फायदा यह भी है कि इसमें खाने की पैकेजिंग करना बेहद आसान होता है। बस फटाफट खाने को भोजन को फॉयल में लपेटकर बस इतना ही चैक करना होता है कि, अन्दर पैक-भोजन टपक या रिस तो नहीं रहा है।

हालांकि हम सभी के घर में किसी न किसी रूप में तो एल्युमिनियम का इस्तेमाल होता ही है लेकिन एल्युमिनियम का बहुत अधि‍क इस्तेमाल हड्ड‍ियों को कमजोर बना सकता है.

ऐसे में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का विकास ध्यान रखें

फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें. ऐसे में एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाएगा. जिससे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी के फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें.

एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें. इससे चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं या फिर उनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ सकता है.

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration