जिंक के लिए क्या खाएं - Zinc Ke Liye Kya Khaye - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

जिंक के लिए क्या खाएं – Zinc Ke Liye Kya Khaye

जिंक के लिए क्या खाएं - Zinc Ke Liye Kya Khaye

Zinc Ke Liye Kya Khaye: जिंक या जस्ता हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। जिंक का सेवन आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में जस्ता से भरे हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि जिंक के लिए क्या खाएं।

जिंक हमारे शरीर में कोशिका विभाजन, कोशिका वृद्धि, घाव भरना और रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता हैं। इसके अलावा भी शरीर की वृद्धि के लिए गर्भावस्था और बचपन के दौरान भी जिंक बेहद जरूरी है।

WHO के कुछ आंकड़ों के अनुसार दुनिया की लगभग एक-तिहाई जनसंख्या पर्याप्त मात्रा का सेवन नहीं करती हैं, जो बाद में कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का कारण बनती हैं। यदि आपके मन में यह सवाल है कि जिंक के लिए क्या खाएं? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

विषय सूची

जिंक के लिए खाद्य पदार्थ – Zinc Rich Foods In Hindi

जस्ता की जरूरत हमारे शरीर को हर दिन होती है, पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक और महिलाओं को 8 मिलीग्राम जिंक की आवश्यकता होती है। शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप निम्न चीजों का सेवन करें।

(और पढ़ें – जिंक के स्रोत, फायदे और नुकसान)

जिंक के लिए रेड मीट खाएं – Eat red meat for zinc in Hindi

जिंक के लिए रेड मीट खाएं - Eat red meat for zinc in Hindi

अगर आप मांसाहारी भोजन को खाना पसंद करते है तो आपके लिए रेड मीट जिंक का सबसे अच्छा विकल्प है। लाल मांस में जस्ता के साथ साथ विटामिन B12 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। रेड मीट का सेवन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और वसा को कम करता है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता हैं।

जिंक के स्रोत में खाएं तरबूज के बीज – Eat melon seeds in zinc source in Hindi

जिंक के स्रोत में खाएं तरबूज के बीज - Eat melon seeds in zinc source in Hindi

तरबूज का बीज जिंक का स्रोत है, इसलिए आप तरबूज का सेवन करना के बाद, इसके बीजों को न फेंके। तरबूज के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, जिनमें जस्ता और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। जस्ता की कमी को पूरा करने के लिए आप नाश्ते के रूप में सूखे तरबूज के बीज खा सकते हैं। एक मुट्ठी तरबूज के बीजों में 4 मिलीग्राम जिंक होता है। ये बीज रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते।

जिंक के लिए खाएं मछली – Zinc Ke Liye Khaye fish in Hindi

जिंक के लिए खाएं मछली - Zinc Ke Liye Khaye fish in Hindi

मछली को भी जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है, इसलिए आप नियमित रूप से सप्ताह में दो बार फिश का सेवन करें। मछली एक उच्‍च प्रोटीन और कम वसा वाला आहार है। इसके अलावा इससे प्राप्‍त होने वाला तेल (ओमेगा-3 फैटी एसिड) या वसा अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहती है जो हृदय संबंधि विभिन्न समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। मछली का सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं।

कद्दू के बीज के फायदे जिंक की कमी पूरा करने में – Eat Pumpkin Seeds for Zinc in Hindi

कद्दू के बीज के फायदे जिंक की कमी पूरा करने में - Eat Pumpkin Seeds for Zinc in Hindi

कद्दू का बीज जिंक का अच्छा सोर्स है, इसलिए आप अपने शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू के बीज का सेवन जरूर करें। एक मुट्ठी भर कद्दू के बीज में 2.2 मिलीग्राम जस्ता और 8.5 मिलीग्राम पौधे आधारित प्रोटीन होता है। शोध बताते हैं कि कद्दू के बीजों से भरपूर आहार खाने से कैंसर के खतरे को भी रोका जा सकता है।

जिंक के लिए क्या खाएं में अंडा खाएं – Zinc Ke Liye Kya Khaye Me Anda Khaye

जिंक के लिए क्या खाएं में अंडा खाएं - Zinc Ke Liye Kya Khaye Me Anda Khaye

अपने शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए और जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप नियमित रूप से अंडा खाएं। अंडे की जर्दी में जिंक के साथ साथ कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, थाइमिन, विटमिन बी6, विटमिन बी12, फोलेट और पैंथोनिक एसिड आदि भी पाए जाते है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के अनेक प्रकार से लाभदायक होते हैं।

जस्ता की कमी को दूर करे काजू – Jasta ki kami ko dur kare kaju

जस्ता की कमी को दूर करे काजू - Jasta ki kami ko dur kare kaju

काजू से आप प्लांट बेस्ड जस्ता (plant-based zinc) प्राप्त कर सकते हैं, यह जिंक के स्त्रोत के स्वादिष्ट विकल्पों में से एक है। चाहे आप काजू को कच्चा या भुना हुआ खा सकते है, इससे आपको लगभग 1.5 मिलीग्राम जस्ता मिलेगा। यह विटामिन ए, विटामिन के, तांबा, फोलेट, और स्वस्थ असंतृप्त वसा में समृद्ध हैं। काजू खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम होता है और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है।

जिंक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मूंगफली खाएं – Eat peanuts for Zinc nutrient in Hindi

जिंक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मूंगफली खाएं – Eat peanuts for Zinc nutrient in Hindi

अपने शरीर में जस्ता की कमी को दूर करने के लिए आप मूंगफली का सेवन करें। मूंगफली में जिंक के आलावा भी आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ई, फोलिक एसिड और फाइबर पाया जाता है। मूंगफली के एंटीऑक्सीडेंट गुण बॉडी में फैट और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं।

दही खाने के लाभ जिंक प्राप्त करने में – Eat yogurt for zinc in Hindi

दही खाने के लाभ जिंक प्राप्त करने में - Eat yogurt for zinc in Hindi

जिंक के स्त्रोत के रूप में दही बहुत अच्छा खाद्य पदार्थ है। कम वसा वाला दही या योगर्ट (yoghurt) हामारी आंत को स्वथ्य रखने के लिए अच्छा बैक्टीरिया प्रदान करता है और पर्याप्त मात्रा में जस्ता भी प्रदान करता है। एक कप दही या योगर्ट में 1.5 मिलीग्राम जिंक होता है। यह पाचन के लिए और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

जिंक युक्त फल और सब्जियां खाएं – Zinc-rich fruits and vegetables in Hindi

जिंक युक्त फल और सब्जियां खाएं - Zinc-rich fruits and vegetables in Hindi

यदि आप अपने शरीर में जिंक की कमी को दूर करना चाहते है तो उन फलों और सब्जियों का सेवन करें जिसमें अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता हैं। इसके लिए आप आलू, शकरकंद, शिताके मशरूम, सेम (beans), नट्स (nuts), पका मटर, मूंगफली, फलदार सब्जियां खाएं। फलों में आप अनार, अमरूद, एवोकाडो, किवी और ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी आदि का सेवन करें।

जिंक की कमी दूर करें डार्क चॉकलेट – Dark chocolate for zinc deficiency in Hindi

जिंक की कमी दूर करें डार्क चॉकलेट - Dark chocolate for zinc deficiency in Hindi

चॉकलेट खाना तो हम सभी को पसंद होता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके शरीर में जिंक की कमी को दूर कर सकती है। क्योंकि डार्क चॉकलेट जिंक से भरी होती है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 3.3 मिलीग्राम जिंक होता है। लेकिन डार्क चॉकलेट कैलोरी और चीनी से भी भरपूर होती है, इसलिए जिन की कमी को पूरा करने के लिए केवल डार्क चॉकलेट पर निर्भर न रहें।

जिंक की कमी पूरा करे लहसुन – Zinc ki kami pura kare lehsun

जिंक की कमी पूरा करे लहसुन – Zinc ki kami pura kare lehsun

लहसुन में उच्‍च मात्रा में औषधीय गुण होते हैं। लहसुन में विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और विटामिनों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए आप रोज लहसुन की एक कली के सेवन करें। अन्य खनिज पदार्थों की बात की जाए तो लहसुन में फॉस्‍फोरस, मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन की भी अच्‍छी मात्रा होती है। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

जिंक के लिए क्या खाएं (Zinc Ke Liye Kya Khaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration