डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान - Dark Chocolate Ke Fayde Or Nuksan - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान – Dark Chocolate Ke Fayde Or Nuksan

डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान - Dark Chocolate Ke Fayde Or Nuksan

Dark Chocolate In Hindi: चॉकलेट का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। क्या आप डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान के बारे में जानते है? डार्क चॉकलेट, चॉकलेट का ही प्रकार है जिसका रंग देखने में सामान्य मिल्क चॉकलेट की अपेक्षा अधिक डार्क होता है।

चॉकलेट खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है और इसे देख कर लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। डार्क चॉकलेट खाना हमारे स्वस्थ के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डार्क चॉकलेट क्या है, डार्क चॉकलेट के पोषक तत्व क्या है और यह हमारे लिए किस प्रकार से फायदेमंद होती है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

डार्क चॉकलेट क्या है – What is dark chocolate in Hindi

डार्क चॉकलेट क्या है - What is dark chocolate in Hindi

डार्क चॉकलेट क्या है, इसे बताने की जरूरत नहीं है, अधिकांस लोग इसके बारे में जानते है और उनको इसे खाना भी बहुत पसंद होता है। डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनी हुई है। इसमें सामान्य मिल्क चॉकलेट की अपेक्षा 50 से 90 प्रतिशत अधिक कोको सॉलिड, कोको बटर और चीनी होती है। डार्क चॉकलेट खाने से क्या फायदे और नुकसान होते है, इसे जानते है।

(और पढ़ें – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

डार्क चॉकलेट के पोषक तत्व – Dark Chocolate Nutritional Value in Hindi

डार्क चॉकलेट के पोषक तत्व – Dark Chocolate Nutritional Value in Hindi

यदि आप उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट खरीदते हैं, तो इसमें काफी पौष्टिक तत्व होते है। इसमें घुलनशील फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है। 70-85% कोको के साथ आने वाली डार्क चॉकलेट के 100 ग्राम मात्रा में निम्न पौष्टिक शामिल हैं।

डार्क चॉकलेट के फायदे – Dark Chocolate Ke Fayde

डार्क चॉकलेट के फायदे - Dark Chocolate Ke Fayde

डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरी होती है जो आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। डार्क चॉकलेट खाने के निम्न लाभ होते है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे – Benefits of dark chocolate for heart health in Hindi

हृदय स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे - Benefits of dark chocolate for heart health in Hindi

डार्क चॉकलेट का सेवन करना हृदय स्वास्थ्य के लिए के लाभदायक माना जाता है। इसमें फ्लैवनॉल (flavanol) नामक तत्व पाया जाता है जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रति सप्ताह 5 बार से अधिक डार्क चॉकलेट खाने से हृदय रोग का खतरा 57% कम हो जाता है। इसलिए नियमित रूप से डार्क चॉकलेट खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे तनाव में – Dark chocolate khane ke fayde stress me

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे तनाव में - Dark chocolate khane ke fayde stress me

तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में डार्क चॉकलेट को खाना अच्छा माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार लगातार तीन दिन तक डार्क चॉकलेट का सेवन करने से डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार पाया गया था। यह आपके मूड को ठीक करके चिड़चिड़ापन को दूर करने में मदद करती है।

मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करे डार्क चॉकलेट – Dark chocolate Improve Brain Function in Hindi

मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करे डार्क चॉकलेट - Dark chocolate Improve Brain Function in Hindi

डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा सामान्य मिल्क चॉकलेट की अपेक्षा अधिक होती है। इसके अलवा कोको में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन में सुधार करने में सहायक होते है। कोको का सेवन मानसिक विकृति वाले बुजुर्ग लोगों में भी काफी सुधार कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि पांच दिनों तक उच्च-फ्लेवनॉल कोको खाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे – Benefits of dark chocolate for cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे - Benefits of dark chocolate for cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में डार्क चॉकलेट खाना अच्छा रहता है। डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला कोको पॉलीफेनोल्स तत्व गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा इसमें प्लांट स्टेरोल्स (plant sterols) और कोको फ्लैवेनॉल्स (cocoa flavanols) होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर में भी सुधार करता है।

डार्क चॉकलेट के फायदे निम्न रक्तचाप में – Dark Chocolate Ke Fayde low blood pressure me

डार्क चॉकलेट के फायदे निम्न रक्तचाप में - Dark Chocolate Ke Fayde low blood pressure me

डार्क चॉकलेट के सेवन से रक्त प्रवाह और निम्न रक्तचाप में सुधार हो सकता है। नाइट्रिक ऑक्साइड का एक कार्य धमनियों को आराम करने के लिए सिग्नल भेजना है, जो रक्तचाप को कम करता है। डार्क चॉकलेट में पाए जाने काले फ़्लेवनोल्स, नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) उत्पन्न करने के लिए एंडोथेलियम, धमनियों की परत को उत्तेजित कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार कोको और डार्क चॉकलेट रक्त प्रवाह और निम्न रक्तचाप में सुधार कर सकते हैं, हालांकि इसके प्रभाव आमतौर पर कम होते हैं।

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट का शक्तिशाली स्रोत है – Dark chocolate is a powerful source of antioxidants in Hindi

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट का शक्तिशाली स्रोत है - Dark chocolate is a powerful source of antioxidants in Hindi

एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए बहुत ही जरूरी होते है। फल और सब्जियों की तरह डार्क चॉकलेट में भरपूर में मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है। डार्क चॉकलेट में फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके पॉलीफेनोल्स, फ्लेवनॉल्स और कैटेचिन एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों और कोशिकाओं के नुकसान को रोकता है।

स्किन के लिए लाभदायक है डार्क चॉकलेट – Dark chocolate is beneficial for skin in Hindi

स्किन के लिए लाभदायक है डार्क चॉकलेट - Dark chocolate is beneficial for skin in Hindi

डार्क चॉकलेट में बायोएक्टिव यौगिक होता है जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें फ्लेवोनोल्स भी होते है जो सूरज से हमारी स्किन की रक्षा कर सकते हैं, त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं और त्वचा का घनत्व और हाइड्रेशन बढ़ाते हैं। डार्क चॉकलेट के कोको में मौजूद डायट्री फ्लेवोनोल्स त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाते है। जिसकी वजह से पिंपल और मुंहासे से छुटकारा मिलता है।

वजन कम करने के लिए खाएं डार्क चॉकलेट – Eat dark chocolate to lose weight in Hindi

वजन कम करने के लिए खाएं डार्क चॉकलेट - Eat dark chocolate to lose weight in Hindi

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो इसमें डार्क चॉकलेट आपकी मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट पाचन क्रिया को ठीक करके वसा और कार्ब्स के अवषोषण को कम करती है। इसके अलावा यह भूख को मिटाकर पेट को भरा हुआ महसूस करने में सहायक होती है। जिससे आप कम खाते है और आपका वजन कम होने लगता है।

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे सर्दी और जुकाम में – Dark chocolate for cold in Hindi

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे सर्दी और जुकाम में - Dark chocolate for cold in Hindi

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है। जो संक्रमण और हल्की बुखार को ठीक करने में सहायक होते है। सर्दी और जुकाम को ठीक करने के लिए भी डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है, इसमें थियोब्रोमाइन (Theobromine) नाम का एक रासायनिक पदार्थ होता है, जो श्वसन तंत्र संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

कैंसर में फायदेमंद डार्क चॉकलेट – Dark chocolate beneficial in cancer in Hindi

कैंसर में फायदेमंद डार्क चॉकलेट - Dark chocolate beneficial in cancer in Hindi

कैंसर को ठीक करने में भी डार्क चॉकलेट सहायक हो सकती है। डार्क चॉकलेट कोको में कैटेचिन (catechins) और प्रोसीएनिडिन (procyanidins) की उच्च मात्रा भी होती है जो पेट के कैंसर के दौरान कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने और सूजन को कम कर सकता है।

डार्क चॉकलेट के नुकसान – Dark Chocolate Ke Nuksan

डार्क चॉकलेट के नुकसान - Dark Chocolate Ke Nuksan

अधिक डार्क चॉकलेट खाने से यह नुकसानदायक भी होती है। इसकी कुछ प्रमुख हानि निम्न है-

डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान (Dark Chocolate Ke Fayde Or Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration