ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय - Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय – Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय - Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi

भारत में स्तन कैंसर (Breast Cancer) के मामले पिछले दो दशकों में बढ़े हैं। वर्तमान में स्तन कैंसर का यह प्रकार सभी प्रकार के कैंसर के बीच बहुत आम हो गया है, जिसके कारण देश में महिला मृत्यु दर बढ़ रही है। वर्तमान अध्ययन के दौरान, 28 में से एक महिला स्तन कैंसर से पीड़ित है। यह अनुपात गांवों की तुलना में शहरों और महानगरों में बहुत अधिक है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका अनुपात 60 में से एक है, यानी बहुत कम। इस लेख में आप जानेगी ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) क्या हैं और कैसे अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकतीं हैं।

आज तक इसके विकास का कोई निश्चित कारण ज्ञात नहीं हुआ है मतलब ब्रेस्ट कैंसर के कारण अभी तक अज्ञात हैं। यह पता चला है कि यह जानलेवा बीमारी और लाइफस्टाइल और अनुवांशिकता के कारण होती है मतलब यह अनुवांशिक भी हो सकता है।

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनके द्वारा आप स्तन कैंसर के खतरे से बच सकती हैं। आइये जानें ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) क्या हैं

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Avoid Breast Cancer In Hindi

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Avoid Breast Cancer In Hindi

आजकल कम उम्र की महिलाएं भी स्तन कैंसर (Breast Cancer) की चपेट में आ रही हैं। बदलती जीवनशैली स्तन कैंसर का सबसे बड़ा कारण है। घरेलू उपचार से स्तन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए आपको इन घरेलू उपचारों को आजमाना चाहिए।

(और पढ़ें – ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, कारण और उपाय)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने का उपाय नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करें

ब्रेस्ट कैंसर से बचने का उपाय नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करें

रोजाना व्यायाम करने से वास्तव में स्तन कैंसर को रोका जा सकता है। ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए एक्सरसाइज के अलावा घर का काम करना भी एक अच्छा उपाय है। शारीरिक गतिविधि से शरीर की वसा कम हो जाती है, जिसके कारण एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्रावित होते हैं। फैट सेल्स कैंसर के ट्यूमर या ट्यूमर को बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए यद आप ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहतीं हैं तो रोज थोड़ी ही सही लेकिन एक्सरसाइज जरूर करें।

(और पढ़ें – 10 सिंपल मॉर्निंग एक्सरसाइज कर रहें पूरे दिन एक्टिव और फ्रेस)

स्तन कैंसर से बचने के उपाय शराब का सेवन न करें

स्तन कैंसर से बचने के उपाय शराब का सेवन न करें

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) में आपको शराब के सेवन से बचना होगा। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शराब का सेवन करने से स्तन कैंसर Breast Cancer)  भी हो सकता है। इसलिए, सीमित मात्रा में इसका सेवन करें या हो सके तो इससे बचें।

(और पढ़े – शराब पीना कैंसर का कारण बन सकता है…)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय स्तनपान कराएँ

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय स्तनपान कराएँ

स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) में स्तनपान बहुत ही कारगर घरेलू उपाय माना जाता है। जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना उन महिलाओं की तुलना में पांच प्रतिशत कम होती है, जिन्होंने अपने बच्चे को स्तनपान नहीं कराया है।

(और पढ़ें – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे)

स्तन कैंसर से बचने के उपाय अधिक वज़न न बढ़ने दें

स्तन कैंसर से बचने के उपाय अधिक वज़न न बढ़ने दें

मोटापा या अधिक वजन होना भी स्तन कैंसर का एक और कारण है। रजोनिवृत्ति के बाद के मोटापे से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्तन कैंसर से बचने के उपाय में वज़न को बहुत अधिक न बढ़ने दें, इससे स्तन कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। शरीर का वजन काबू में रखने के लिए रोजाना लगभग 30 मिनट व्यायाम अवश्य करें।

(और पढ़े – ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि…)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने का उपाय स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं

ब्रेस्ट कैंसर से बचने का उपाय स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) के रूप में आपको अपने आहार पर धयान रखना हैं। हमेशा संतुलित आहार लें जिसमें फल और सब्जियां शामिल हों और वसा युक्त भोजन और कार्बोहाइड्रेट न खाएं। जो महिलाएं उच्च वसा वाले आहार का सेवन करती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।

(और पढ़ें – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे)

स्तन कैंसर से बचने के लिए सूर्य की रोशनी अच्छी होती है

स्तन कैंसर से बचने के लिए सूर्य की रोशनी अच्छी होती है

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सूर्य के प्रकाश में निहित विटामिन डी की मात्रा एंटी-कैंसर हार्मोन को उत्तेजित करती है, जिससे महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय डिब्बाबंद खाद्य/पेय पदार्थों से बचें

सीमित मात्रा में डिब्बाबंद खाद्य / पेय पदार्थों का उपयोग करें या न करें। इन डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में कुछ रासायनिक यौगिक होते हैं जो एस्ट्रोजेन की तरह काम करते हैं, जिससे महिलाओं में कैंसर की संभावना अधिक हो जाती है। बहुत अधिक तापमान पर खाना पकाने से भी इस बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़ें – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

स्तन कैंसर से बचने के लिए स्मोकिंग करने से बचें

स्तन कैंसर से बचने के लिए स्मोकिंग करने से बचें

पर्यावरण आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यदि आप हानिकारक वातावरण में रहती हैं, धूम्रपान करती हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

(और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के घरेलू उपाय तनाव से बचें

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के घरेलू उपाय तनाव से बचें

स्ट्रेस आपकी प्रतिरक्षा को कमजोर करती है और शरीर की रक्षा प्रणाली को खराब करती है। योगाभ्यास, गहरी सांस लेना और व्यायाम करना तनाव से बचने में फायदेमंद मने जाते हैं।

स्तन कैंसर हमारी आधुनिक जीवनशैली के कारण से बढ़ रहा है, इसके पीछे हमारी बदलती दिनचर्या है जैसे व्यायाम न करना, गलत खान-पान, देर से शादी, बच्चों को स्तनपान न करना, कम से कम बच्चे आदि। ऊपर आपने  स्तन कैंसर से बचाव के उपायों (Breast Cancer Se Bachne Ke Upay In Hindi) के बारे में जाना, आप इन्हें हमेशा अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें और ब्रेस्ट कैंसर से बची रहें।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Tips To Reduce The Chances Of Breast Cancer In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(और पढ़ें – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration