अगर इन घर पर किए जाने वाले व्यायाम को नियमित करेंगे तो आजीवन फिट रहेंगे - Do These Exercises Every Day to Stay Fit for Life in Hindi
फिटनेस के तरीके

अगर इन घर पर किए जाने वाले व्यायाम को नियमित करेंगे तो आजीवन फिट रहेंगे – Do These Exercises Every Day to Stay Fit for Life in Hindi

अगर इन घर पर किए जाने वाले व्यायाम को नियमित करेंगे तो आजीवन फिट रहेंगे - Do These Exercises Every Day to Stay Fit for Life in Hindi

घर पर ही व्यायाम और एक्सरसाइज करके जिम में वर्कआउट करने के बराबर ही फिटनेस पायी जा सकती है। लोगों का मानना है कि फिट रहने के लिए जिम जाना जरूरी है। लेकिन जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक नया शोध बताता है कि यह सच नहीं है। हेल्दी हार्ट और फिटनेस के लिए व्यायाम करना जरूरी है। अब चाहे वह जिम में किया जाये या घर पर। यह सच है कि एक्सरसाइज व्यक्ति को आजीवन फिट और हेल्दी बने रहने में मदद करती है लेकिन एक्सरसाइज करने के लिए जिम ही जाया जाए, यह जरुरी नहीं है। आप चाहें तो घर पर ही कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज और व्यायाम करके खुद को फिट रख सकते हैं। इससे आपको फायदा यह होगा की आपका समय व पैसा दोनों बच जायेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बेहतरीन घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज के बारे में−

वार्मअप से करें घर पर व्यायाम की शुरूआत

वार्मअप से करें घर पर व्यायाम की शुरूआत

घर पर व्यायाम की शुरूआत करते समय लगभग पांच मिनट शरीर के वार्मअप में अवश्य दें। इससे हमारा शरीर व्यायाम के लिए तैयार होता है। चाहे घर पर हों या जिम में, कभी भी सीधे ही तेज वर्कआउट करना शुरू नहीं करना चाहिए।

अगर आप घर पर ही एक्सरसाइज कर रहें हैं तो स्ट्रेचिंग को बतौर वार्मअप किया जा सकता है। इससे शरीर की मसल्स खिचती हैं। जिससे हमारा शरीर व्यायाम के लिए तैयार होता है। स्ट्रेचिंग करने के लिए सीधे खड़े होकर कमर, गर्दन सहित शरीर के अन्य अंगों को भी सीधा रखते हुए, हाथों को सिर के ऊपर ले जाएँ और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को ऊपर कि तरफ  खींचें।

इस अभ्यास को करते समय खिंचाव आपकी पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस होना चाहिए। इस अवस्था में कुछ समय के लिए रुकें। फिर धरी-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने शरीर एवं हाथ को पहले की अवस्था में ले आयें।

व्यायाम की शुरूआत के बाद अब बढ़ाएं वर्कआउट

व्यायाम की शुरूआत के बाद अब बढ़ाएं वर्कआउट

वार्मअप करने के बाद बारी आती है वर्कआउट करने की। यदि आप सुबह के समय एक्सरसाइज कर रहें हैं और आपके पास समय कि कमी है जिसमें आप बेहतरीन वर्कआउट करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि स्पीड वर्कआउट करें। इसे हाई इंटेसिटी वर्कआउट भी कहा जाता है।  इसे फिट रहने के लिए डेली लाइफ में शामिल किया जा सकता है।

हाई इंटेसिटी वर्कआउट वाली आकस्मिक शारीरिक गतिविधि जिसे HIIT के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 1 या 2 मिनट के लिए बहुत तेज गतिविधि से एक्सरसाइज की जाती है, यह आपको तेज सांस लेने और छोड़ने का एहसास कराने के लिए पर्याप्त होती है।

घर पर यह एक्सरसाइज कैसे करें

इसे घर पर करने के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती है। उदाहरण के लिए आप अपने घर की सीढ़ियां तेजी से चढ़ सकते हैं या फिर घर कि छत पर ही 300 या 600 फीट तेजी से दोड़ सकते हैं।

इस एक्सरसाइज कि सबसे खास बात यह है कि इसे करने के लिए किसी प्रकार के समय की प्रतिबद्धता की जरूरत नहीं होती है। जो लोग अपने आप को बिना जिम के फिट रखना चाहते हैं वो लिफ्ट का इंतजार करने की जगह तेजी से कुछ सीढ़िया चढ़ और उतर सकते हैं। इससे आपकी HIIT एक्सरसाइज हो जायेगी।

इसके आलावा रोप स्किपिंग, रनिंग या जंपिंग आदि करना अच्छा रहेगा। यह फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है इन एक्सरसाइज का लाभ यह है कि इनको करने के बाद आपको शरीर के विभिन्न अंगों के लिए अलग से व्यायाम नहीं करना पड़ेगा। यह पूरी बॉडी का वर्कआउट करती हैं। साथ ही इस तरह के व्यायाम कैलोरी बर्न करने के लिहाज से भी काफी अच्छे माने जाते हैं। और वजन भी कम कर सकते हैं।

घर पर व्यायाम करने का लास्ट स्टेप

घर पर व्यायाम करने का लास्ट स्टेप

जिम हो या घर एक्सरसाइज करने का अपना एक तरीका होता है। जिस तरह व्यायाम की शुरूआत में वार्मअप एक्सरसाइज की जाती है, ताकि हमारी बॉडी एक्सरसाइज के लिए तैयार हो सके। ठीक उसी प्रकार जब आप हाई इंट्रेस वर्कआउट करते हैं तो लास्ट में बॉडी को रिलैक्स करना भी आवश्यक होता है। इसके लिए आप घर पर व्यायाम करने के लास्ट स्टेप में कुछ रिलैक्सिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे कि जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और आंखें बंद करके शरीर के हर अंग को रिलैक्स होने दें।

इसे योग कि भाषा में शवासन योग कहते हैं इसे करने के लिए आप अपना पूरा ध्यान अपनी सांसों पर रखें और मन में दूसरे विचार को आने ना आने दें। कुछ देर में आप खुद को काफी रिलैक्स महसूस करेंगे। शवासन एक मात्र ऐसा आसन है, जिसे हर उम्र के लोग कर सकते यह आपके तनाव दूर करने में आपकी मदद करेगा। जब आपको बेहतर व शांति का अहसास हो तो अपनी आंखें खोलें।

आपको यह भी जानना चाहिए –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration