HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
स्वास्थ्य समाचार

ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि

ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि

ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि क्या आपको ब्लैक टी पसंद है? शोधकर्ताओं का कहना है कि यह मोटापे को रोकने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकती है। निष्कर्षों से पता चला है कि काली चाय में पाए जाने वाले रसायन ‘पॉलिफेनोल’ पेट में चयापचयों (Metabolites) को बदलकर लीवर इसे ऊर्जा में बदलता है।

ब्लैक टी का पॉलीफेनोल होता है प्रभावी

इससे पहले, यह जाना जाता था कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल अधिक प्रभावी हैं और काली चाय के पॉलीफेनोल की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं क्योंकि ग्रीन टी के रसायनों को रक्त और ऊतक में अवशोषित किया जाता है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों प्रीबायोटिक्स हैं

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुज़ैन हेनिंग ने कहा, ‘हमारे नए निष्कर्ष बताते हैं कि काली चाय गट माइक्रोबायोम के माध्यम से मानव में अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने में योगदान कर सकते हैं। हैनिंग ने कहा, ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों प्रीबायोटिक्स हैं, जो अच्छे सूक्ष्मजीवों के विकास को प्रेरित करते हैं जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

चूहों पर किया गया था प्रयोग

यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के लिए टीम ने चूहों पर प्रयोग किया। इन्हें उच्च वसायुक्त और उच्च चीनी आहार दिया गया और उसके बाद उन्हें ग्रीन टी और ब्लैक टी का रस दिया गया था।

ये आया रिजल्ट

जिन चूहों जो ब्लैक टी दी जाती थी, उनमें एक प्रकार के बैक्टीरिया में वृद्धि हुई थी, जिन्हें स्यूडोब्युट्रिब्रिओ कहा जाता था – जो कि ब्लैक टी और ग्रीन टी के ऊर्जा चयापचय के बीच के अंतर को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है। निष्कर्ष बताते हैं कि दोनों चाय के स्वास्थ्य लाभ उनके एंटीऑक्सीडेंट लाभ से परे होते हैं और दोनों का गट माइक्रोबाइम पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration