मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस?, जानें सच - Can Mosquito Bite Cause Coronavirus in hindi? - Healthunbox
स्वास्थ्य समाचार

मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस?, जानें सच – Can Mosquito Bite Cause Coronavirus in hindi?

मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस?, जानें सच - Can Mosquito Bite Cause Coronavirus in hindi?

क्‍या मच्‍छरों से कोरोना वायरस फैलता हैं? कोरोना वायरस ने कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस महामारी से बचने के लिए, सरकार ने कई स्वास्थ्य दिशानिर्देश जारी किए हैं। फिर भी, लोगों के मन में इस वायरस के बारे में कई सवाल हैं, जैसे कि अगर किसी मच्छर ने कोरोना वायरस के मरीज को काटने के बाद किसी अन्य स्वस्थ्य व्यक्ति को काट लिया, तो क्या उस व्यक्ति को भी कोरोना वायरस हो सकता है। हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारी दे रहे हैं। आइए जानते हैं कि मच्छर के काटने से कोरोना वायरस फैल सकता है या नहीं।

मच्छर के काटने के कारण क्या हो सकता है कोरोना वायरस?

क्या मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस? हमारे देश में, मौसम बहुत तेजी से बदलता है, इसलिए मच्छरों का प्रकोप बहुत तेजी से फैलता है। भारत में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी बहुत तेजी से फैलती है। इसलिए अब बहुत से लोग इस बात से चिंतित हैं कि क्या मच्छरों द्वारा कोरोना वायरस फैल सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि मच्छर के काटने से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। बल्कि, कोरोना वायरस के फैलने के कई अन्य कारण हैं।

कोरोना वायरस फैलने का कारण

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण द्वारा फैलता है। संक्रमण से फैलने वाला कोरोना वायरस जानवरों में पाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों और रिपोर्टों के अनुसार, यह वायरस जानवरों से मनुष्यों में आया है। और अब यह मनुष्य से मनुष्य में फ़ैल रहा है लेकिन खांसने और छींकने के दौरान निकलने वाली बूंदों से, न कि मच्छरों द्वारा काटने से।

मच्‍छरों के काटने से कोरोना वायरस के फैलने की क्या है सच्चाई

मच्‍छरों के काटने से कोरोना वायरस के फैलने की क्या है सच्चाई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि फिलहाल यह कहने के लिए कोई जानकारी या सबूत नहीं है कि मच्छर कोरोना वायरस फैला सकते हैं। यह वायरस शरीर के श्वसन तंत्र पर हमला करता है। जब इस वायरस के संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो, वायरस इनकी सूक्ष्म बूंदों के माध्यम से उसके आस पास मौजूद लोगों के शरीर में जाता है। इसके अलावा लार से भी यह वायरस फैलता है। तो कोरोना वायरस से बचने के लिए, खांसने या छींकने वाले व्यक्ति से दूर रहें। WHO द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर इससे संबंधित पोस्ट भी पोस्ट किए गए हैं।

कैसे पता चलेगा साधारण खांसी है या कोरोना?, घर बैठे मोबाइल से जानें

अब तो आप जन गए होगें कि मच्छरों द्वारा कोरोना वायरस नहीं फैल सकता यदि आपके मन में मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस? को लेकर कोई भ्रम है तो आप WHO की वेबसाइट पर जाकर कोरोनावायरस से जुड़ी सभी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration