कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं - Coronavirus se bachne ke liye kya khaye aur kya nahi in Hindi - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं – Coronavirus se bachne ke liye kya khaye aur kya nahi in Hindi

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं - Coronavirus se bachne ke liye kya khaye aur kya nahi in Hindi

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। यहां कई लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इस घातक महामारी से बचने के लिए व्यक्ति को अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना होगा। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं।

चीनी वैज्ञानिकों ने कुछ दिनों पहले बताया था कि यह वायरस कमजोर इम्युनिटी या बुजुर्ग लोगों को जल्दी ही अपना शिकार बना लेता है। इससे बचने के लिए, अपने आहार में उच्च एंटी वायरल भोजन को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। ये चीजें प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगी और आपको वायरस से बचाएंगी।

विषय सूची

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं – Coronavirus se bachne ke liye kya khaye

एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको किसी भी वायरस के संक्रमण से बचा सकती है। नीचे आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करके आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस आपकी कोशिकाओं को कैसे हाईजैक करता है)

कोरोना वायरस से बचने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए।

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अदरक खाएं

अदरक में कई एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए, इसे अपने खाने में शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन बेहतर परिणाम देगा। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी अच्छी रहेगी।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस के वो 10 सवाल जिनके जवाब आप तलाश रहे हैं)

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए तुलसी खाएं

तुलसी उन तत्वों में बहुत समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी के रस का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी में सुधार होता है। इसे 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं में रोज तुलसी की थोड़ी मात्रा का सेवन करें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए लहसुन खाएं

लहसुन में कई एंटी-वायरल तत्व भी पाए जाते हैं। सूप या सब्जी के अलावा आप इसके बिना पकाय यानीं कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए लहसुन की एक दो पोथी खाना फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस से पीड़ित होने के ये हैं शुरुआती लक्षण और बचाव)

कोरोना वायरस से बचने के लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ लें

विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत कर सकता है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना कम हो जाएगा। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य माना जाता है। विटामिन डी के लिए, आप अपने आहार में सालमन मछली और दूध शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों (जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी अलग से मिला होता  हैं) के माध्यम से भी विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं। हालाँकि इस पर कई अन्य शोध अभी भी चल रहे हैं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए मुलेठी का सेवन करें

मुलेठी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत किया जा सकता है। इसके अलावा मुलेठी में मौजूद एंटी-वायरल गुण आपको अन्य प्रकार के वायरल संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण भी वायरल संक्रमण के समान है। इसलिए, आप मुलेठी का सेवन करके अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बच सकते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस में कब और कैसे मास्क का उपयोग करें!)

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दालचीनी भी है फायदेमंद

आप कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए दालचीनी का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि दालचीनी में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण आपको सर्दी-जुकाम से बचाने में भी मदद कर सकते हैं। आपको इसे खाना पकाने के दौरान मसाले के रूप में उपयोग करना चाहिए, ताकि खाने के माध्यम से इसमें मौजूद सभी गुण आपके शरीर में आसानी से पहुँच जाएँ।

कोरोना वायरस से बचने के लिए मशरूम को डाइट चार्ट में शामिल करें

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने आहार में मशरूम को शामिल करना सुनिश्चित करें। विशेषज्ञों के अनुसार, शिटेक मशरूम में बीटा-ग्लूकोन होता है। इसमें एंटीवायरल और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण हैं। इस कारण से, आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही यह कोरोना वायरस और अन्य संक्रमणों से बचने में आपकी मदद भी करेगा।

भोजन से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं

खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं। स्वच्छता के साथ रहने वाला व्यक्ति इस वायरस से पीड़ित होने के जोखिम को 90 प्रतिशत तक कम कर देता है। खाना खाने से पहले और बाद में अच्छी तरह से हाथ धोना जरूरी है। इसके अलावा, अपने हाथों को चेहरे पर बार-बार न लगाएं और लोगों से हाथ मिलाने से बचें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या न खाएं – Coronavirus se bachne ke liye kya na khayen in Hindi

कोरोना वायरस के जोखिम से बचने के लिए, कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहना बेहतर होगा। डॉक्टरों का कहना है कि इस समय कच्ची चीजें खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा।

कच्चे मांस का सेवन न करें

धोने और उबालने के बाद ही मीट खाना बेहतर होता है। कोरोनावायरस संक्रमण के पीछे संक्रमण के कारण के रूप में अभी तक किसी भी प्रकार के मांस की पहचान नहीं की गई है। यहां तक कि इस संबंध में एक रिपोर्ट भारत सरकार द्वारा जारी की गई है। हालांकि, मीट का सेवन करते समय, ध्यान रखें कि यह साफ-सफाई के साथ होना चाहिए।

(और पढ़ें-  क्या चिकन खाने से कोरोना वायरस होता है?)

कच्चे अंडे का सेवन भी खतरे से खाली नहीं है

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या न खाएं में कच्चे अंडे न खाएं। कई जिम जाने वाले, विशेष रूप से, आहार में कच्चे अंडे शामिल करते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए कच्चे अंडे न खाएं।

(और पढ़ें – क्या गर्मी में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?)

इसके अलावा बाजार में मिलने वाली कच्ची हरी सब्जियां न खाएं

सब्जियों को अच्छे से धोएं और उबालें, और फिर उन्हें खाने के लिए इस्तेमाल करें।

शराब के सेवन से बचें

कोरोना वायरस से बचने के लिए, डॉक्टर ने यह भी सलाह दी है कि आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, शराब के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे मामलों में, संक्रमण से बचने के लिए शराब का सेवन न करें।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय)

कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पैर फैला रहा है। ऐसी स्थिति में, आपको इसके संक्रमण से बचने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए। ये उपाय पर्याप्त स्वच्छता और खाने की आदतों से भी संबंधित हैं। इस समय अपने खाने में विशेष रूप से, उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। वास्तव में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है।

इस लेख में आपने जाना कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं (Coronavirus se bachne ke liye kya khaye aur kya nahi in Hindi) इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को बार–बार साबुन और पानी से धोते रहें।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration