खुद को और दूसरों को कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाने के लिए 7 सरल उपाय - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

खुद को और दूसरों को कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाने के लिए 7 सरल उपाय

खुद को और दूसरों को कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाने के लिए 7 सरल उपाय

कोरोना वायरस रोग (COVID-19) सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोना वायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। ज्यादातर लोग जो इससे संक्रमित हो जाते हैं वे हल्की बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए और अधिक गंभीर हो सकता है, विशेष रूप से वृद्ध लोगों और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के साथ जी रहे लोगों के लिए। यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिनसे आप कोरोना वायरस से अपनी और अन्य लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।

हर कोई इन सिफारिशों का पालन कर सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में हैं जहां लोगों को COVID-19 के संक्रमण के लिए जाना जाता है।

अपने हाथों को बार-बार धोएं

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हैंड सेनेटाइजर से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

क्योंहम अक्सर अपने हाथों का उपयोग वस्तुओं और सतहों को छूने के लिए करते हैं जो कोरोना वायरस से दूषित हो सकती हैं। इसे जाने बिना, हम फिर अपने चेहरे को छूते हैं, वायरस को हमारी आंखों, नाक और मुंह में स्थानांतरित करते हैं जहां वे हमें संक्रमित कर सकते हैं। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करना COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस सहित, उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते है।

अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

हम अक्सर अपने चेहरे को बिना देखे उसे छू लेते हैं। इस बारे में जागरूक रहें, और अपनी आँखों, नाक और मुँह को छूने से बचें।

क्योंहाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं और फिर यह आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं।

खांसी आने पर मुंह को कवर करें

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है कि जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपनी कोहनी के मोड़ से मुंह और नाक को ढंक लें। उपयोग किए गए टिसू को तुरंत एक बंद डस्टबिन में डाल दें और अपने हाथों को धो लें।

क्योंजब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें बाहर करते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। अपनी खांसी या छींक को कवर करके आप वायरस और अन्य कीटाणुओं को दूसरे लोगों तक फैलाने से बचते हैं। अपनी खाँसी या छींक को कवर करने के लिए अपनी कोहनी के मोड़ या एक टिसू का उपयोग करके और अपने हाथों का उपयोग न करके, आप दूषित बूंदों को अपने हाथों में स्थानांतरित करने से बचते हैं। यह आपको किसी व्यक्ति या सतह को अपने हाथों से छूने के माध्यम से दूषित करने से रोकता है।

भीड़-भाड़ वाली जगहों और ऐसे किसी भी व्यक्ति से संपर्क से बचें, जिसे बुखार या खांसी है

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, खासकर यदि आप 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं या एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय और फेफड़ों के रोग या कैंसर है। अपने और जिस किसी को बुखार या खांसी है, उसके बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।

क्योंसीओवीआईडी ​​-19 मुख्य रूप से श्वसन की बूंदों से फैलता है जो मुंह या नाक से तब निकलता है जब किसी व्यक्ति को बीमारी होती है और वह खांसता है। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचकर, आप अपने आप को उन लोगों से दूर (कम से कम 1 मीटर) रखें जो सीओवीआईडी ​​-19 या किसी अन्य श्वसन रोग से संक्रमित हो सकते हैं।

अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें

मामूली बुखार और खांसी के साथ भी अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।

क्योंघर पर रहने और काम या अन्य स्थानों पर नहीं जाने से, आप तेजी से ठीक हो जाएंगे और अन्य लोगों को बीमारियों को प्रसारित करने से बचेंगे।

अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें – लेकिन पहले फोन करें

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें – यदि आप कर सकते हैं, तो पहले अपने अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र पर कॉल करें ताकि वे आपको बता सकें कि आपको कहाँ जाना चाहिए।

क्योंयह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप सही सलाह प्राप्त करें, सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए आपको जानकारी देगें, और आपको दूसरों को संक्रमित करने से रोकेंगें।

विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें

विश्वसनीय स्रोतों से COVID-19 के बारे में नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। सुनिश्चित करें कि आपकी जानकारी विश्वसनीय स्रोतों से आती है – आपकी स्थानीय या राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट, या आपके स्थानीय हेल्थ प्रोफेशनल।

कोरोना वायरस के लक्षणों को हर किसी को जानना चाहिए – ज्यादातर लोगों के लिए, यह बुखार और सूखी खांसी से शुरू होता है।

क्योंआपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इस पर स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों को सबसे अपडेटेड जानकारी होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

और पढ़े – 

डब्ल्यूएचओ से अधिक जानकारी के लिए, यहां जाएं:

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration