गर्मियों में प्याज खाने के फायदे - Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे – Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे - Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde

Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde: प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium cepa) है और यह कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरी हुई है। वैसे तो प्याज का सेवन सभी मौसम में किया जा सकता है, लेकिन समर सीजन में प्याज खाना अनेक प्रकार से लाभदायक होता हैं। आज हम आपको गर्मियों में प्याज खाने के फायदे के बारे में बताएंगें।

प्याज को सीधे ही कच्चा खाया जा सकता है और आप इसका इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए भी सब्जी में उपयोग कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को लू लगने की समस्या होती है। लेकिन जब आप इस सीजन में प्याज खाते है तो इससे लू लगाने की संभावना कम हो जाती हैं।

इसके साथ ही गर्मी में प्याज आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता हैं। कच्ची प्याज का सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। आइये गर्मियों में प्याज खाने के फायदे को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

गर्मी में प्याज खाने के लाभ – Garmiyo me pyaj khan eke laabh

गर्मी में प्याज खाने के लाभ – Garmiyo me pyaj khan eke laabh

गर्मियों में कच्ची प्याज खाने से निम्न लाभ होते हैं।

(और पढ़ें – गर्मी में क्या खाना चाहिए क्या पीना और क्या नहीं खाना चाहिए)

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे लू से बचाने में – Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde loo se bchane me

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे लू से बचाने में - Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde loo se bchane me

लू से बचने के लिए गर्मियों के मौसम ने कच्ची प्याज का सेवन जरूर करें। यह इसका सेवन लू के साथ साथ गर्मी में होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं में लाभदायक होता है। खाने के अलावा प्याज का रस निकालें और रस को अपनी छाती और कान के पीछे लगाएं। यह हीट स्ट्रोक या लू के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए गए घरेलू नुस्खों में से एक है। इसके आलावा धूप में निकलने से पहले अपने जेब में छोटा सा प्याज रखें, यह लू को नहीं लगने देता है और सारी गर्मी खुद सोख लेता है।

गर्मी में प्याज खाने के लाभ कब्ज में – Garmi me pyaj khane ke laabh kabj me

गर्मी में प्याज खाने के लाभ कब्ज में – Garmi me pyaj khane ke laabh kabj me

अगर आप गर्मी में कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से कच्ची प्याज का सेवन करें। प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्‍याज आपकी मदद करता है। कच्चा प्‍याज में फाइबर बहुत अच्‍छी मात्रा उपस्थित होते है जो घुलनशील होते है। प्रीबायोटिक्स एक प्रकार के फाइबर होते हैं जो आंत बैक्टीरिया द्वारा तोड़े जाते हैं। कच्चे प्याज में फैटी एसिड भी होता है जो आंत स्वास्थ्य को मजबूत करता हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता हैं, सूजन को कम करता हैं और पाचन को बढ़ाता हैं।

सिर की गर्मी दूर करने लिए खाएं प्याज – Sir ki garmi dur karne ke liye khaye pyaj

सिर की गर्मी दूर करने लिए खाएं प्याज – Sir ki garmi dur karne ke liye khaye pyaj

तेज धूप की वजह से गर्मियों में सिर पर गर्मी चढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप गर्मी के मौसम में नियमित रूप से कच्ची प्याज का सेवन करें। इससे आपको सिर की गर्मी की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा भी आप प्याज के रस को निकालकर अपने सिर में अच्छी तरह से लगाएं। लगभग एक घंटे बाद अपने सिर को ठंडे पानी से धों लें। इस उपाय को करने से सिर की गर्मी दूर होने के साथ साथ बाल भी रेशमी हो जाएंगे।

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे बीमारियों से बचाने में – Garmiyo me pyaj khane ke fayde Bimariyo se bachane me

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे बीमारियों से बचाने में – Garmiyo me pyaj khane ke fayde Bimariyo se bachane me

गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर कई तरह की बिमारियों की चपेट में आ जाते है। प्याज एक बेहतरीन औषधि है, इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बुखार से लेकर कैंसर जैसे रोग से बचने में मदद करती हैं। इसलिए आप गर्मियों में कच्ची प्याज का सेवन जरूर करें।

गर्मी में प्याज खाने के लाभ हाई ब्लड प्रेशर में – Garmi me pyaj khane ke laabh High Blood Pressure me

गर्मी में प्याज खाने के लाभ हाई ब्लड प्रेशर में - Garmi me pyaj khane ke laabh High Blood Pressure me

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए गर्मी के मौसम में प्‍याज का सेवन फायदेमंद होता है। प्‍याज पर किये गए अध्‍ययन बताते है कि उच्‍च रक्‍त चाप वाले व्‍यक्तियों द्वारा प्‍याज का नियमित सेवन किया जाए तो यह उनके ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

समर सीजन में अनियन खाने के बेनिफिट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में – Eat onions in summer season to increase immunity in Hindi

समर सीजन में अनियन खाने के बेनिफिट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में - Eat onions in summer season to increase immunity in Hindi

प्याज में बहुत से प्रतिरोधी गुण होते है जो कि हमारे लिए सुरक्षा घेरा तैयार करते है। प्‍याज में सल्‍फर प्रतिरोधक (Sulphurs anti-inflammatory) गुण होते है जो हमारे शरीर में सल्‍फर की मात्रा को बढ़ने से रोकते है।

अमेरिकी जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी द्वारा 2013 में किये गए अध्‍ययन में बताया गया कि प्‍याज में कार्सोटिन (Quercetin) और पालीफेनाल (Polyphenal) होता है जो श्वसन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देता है, अस्थमा के लक्षणों को भी दूर करने में मदद करता है। इसलिए आप गर्मियों एक मौसम कच्ची प्याज का सेवन जरूर करें।

महिलाओं के लिए गर्मी में कच्ची प्याज खाने के लाभ पीरियड्स में – Mahilao ke liye garmi me kachchi pyaj khane ke laabh periods me

महिलाओं के लिए गर्मी में कच्ची प्याज खाने के लाभ पीरियड्स में – Mahilao ke liye garmi me kachchi pyaj khane ke laabh periods me

महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाली परेशानियों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में प्‍याज का सेवन लाभकारी होता है। क्‍योंकि प्‍याज के पोषक तत्‍व लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखते है और हानिकारक हार्मोन को हटाने में सहायता करते है। मासिक धर्म (Menstrual) के समय कैल्शियम की ज्‍यादा आवश्‍यक्‍ता होती है। प्‍याज में कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में होता है जो कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप गर्मियों के समय प्याज की सलाद का सेवन करें।

शरीर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में खाएं प्याज – Sharir ko thanda rakhne ke liye garmiyo me khaye pyaj

शरीर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में खाएं प्याज – Sharir ko thanda rakhne ke liye garmiyo me khaye pyaj

अपने शरीर ठंडा रखने और गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए आप प्याज को अपने प्रमुख आहार में शामिल कर सकते हैं। प्याज में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। प्याज में पानी की भी अच्छी मात्रा होती है इसलिए गर्मियों इसका सेवन आपको ठंडा रखने मदद कर सकता है। इसके कूलिंग इफेक्ट के कारण यह समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

गर्मी में प्याज खाने के लाभ संक्रमण में – Garmi me pyaj khane ke laabh Infection me

गर्मी में प्याज खाने के लाभ संक्रमण में – Garmi me pyaj khane ke laabh Infection me

गर्मी में पसीना आने की वजह से बैक्टीरियल संक्रमण होने की संभावना होती है। प्याज में सल्फर होने की वजह से यह फंगल ग्रोथ को रोकता है, जबकि विटामिन के (k) रक्त के थक्कों के बनने में मदद करता है। इसे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे तनाव और थकान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

गर्मियों में प्‍याज खाने के फायदे बुखार में – Onion Help Fever in Hindi

गर्मियों में प्‍याज खाने के फायदे बुखार में – Onion Help Fever in Hindi

गर्मी में बुखार को दूर करने के लिए कच्ची प्‍याज का उपयोग किया जा सकता है, यह बहुत प्रभावी होती है। नाक से बहने वाले खून को रोकने में भी प्‍याज लाभकारी होती है। इसके लिए आप प्याज के धुएं का उपयोग कर सकते है।

(और पढ़े – 15 गर्मियों के फल और उनके लाभ…)

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे (Garmi Me Pyaj Khane Ke Fayde) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration