15 गर्मियों के फल और उनके लाभ – Summer Fruits And Their Benefits In Hindi

15 गर्मियों के फल और उनके लाभ – Summer Fruits And Their Benefits In Hindi
Written by Jaideep

Summer Fruits In Hindi गर्मियों के फल और उनके लाभ आपको गर्मी के दिनों में होने वाली कई समस्‍याओं से बचा सकते हैं। गर्मियों में मिलने वाले फल आम, तरबूज, संतरा, खरबूज, बेल व अन्य मौसमी फल आपको अंदर से फिट रखते हैं। हमें मौसम के अनुसार फल खाने चाहिए। क्‍योंकि आपके द्वारा सेवन किये जाने वाले आहार से कहीं अधिक पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ इन मौसमी फलों में होते हैं। गर्मी में खाए जाने वाले फलों का एक विशेष लाभ यह है कि ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। शरीर में पानी की कमी खुद एक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो आंगे चलकर कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। आज इस लेख में आप गर्मी के मौसम में खाए जाने वाले फल और उनके लाभ संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. गर्मी के मौसम में खाने वाले फल – Summer Fruits in Hindi
2. गर्मी के मौसम में फल खाने के नुकसान – Garmi ke Mousan me phal khane ke Nuksan in Hindi

गर्मी के मौसम में खाने वाले फल – Summer Fruits in Hindi

आजकल सालभर भी इन मौसमी फलों की आवक होती है, लेकिन खास तौर से इन्हें गर्मी का फल ही माना जाता है। जानिए गर्मी के मौसम में खाये जाने वाले उन फलों को, जो गर्मी में रखते हैं हमारा ध्यान।

  1. गर्मी में खाना चाहिए तरबूज – Garmi me khana chahiye Tarbuj in Hindi
  2. गर्मियों में खाएं फल संतरा – Garmi ka Phal hai Santra in Hindi
  3. गर्मी में खाएं नाशपाती – Garmi me khaye Pear in Hindi
  4. गर्मी से बचने का उपाय है आम – Garmi se bachne ka upay hai aam in Hindi
  5. गर्मी में पीयें नींबू का शरबत – Garmi ka Phal hai lemon in Hindi
  6. गर्मियों का फल हैं पपीता – Garmi ka fal papita in Hindi
  7. गर्मी से बचाये अंगूर – Garmi se bachaye Angur in Hindi
  8. गर्मीयों के फल हैं ब्‍लैकबेरीज और रैस्‍पाबैरीज – Garmiyon ke Phal hai Blackberries and Raspberries in Hindi
  9. गर्मियों के फल है आलूबुखारा – Garmi se bachane ka tarika hai Plums in Hindi
  10. गर्मी से बचाती है लीची – Garmi se bachati hai Lychee in Hindi
  11. ग्रीष्‍म ऋतु का फल है अंजीर – Summer season fruits for Figs in Hindi
  12. गर्मी का फल है खरबूजा – Garmi ka phal hai Kharbooja in Hindi
  13. गर्मी से राहत दिलाये केला – Garmi se rahat dilaye kela in Hindi
  14. गर्मी में खाना चाहिए खुबानी – Garmi me khana chahiye Khumani in Hindi
  15. गर्मियों के दिन में खाएं सेब – Garmiyo ke Din me khaye Apple in Hindi
  16. गर्मी के लिए औषधीय फल बेल – Garmi ke liye Ausdhiya phal Bael in Hindi

गर्मी में खाना चाहिए तरबूज – Garmi me khana chahiye Tarbuj in Hindi

गर्मी में खाना चाहिए तरबूज – Garmi me khana chahiye Tarbuj in Hindi

हम सभी जानते हैं तरबूज गर्मी के मौसम का फल है। सभी लोग भलीभांति जानते हैं कि तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। अध्‍ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि तरबूज की उच्‍च तरल सामग्री शरीर को शांत और हाइड्रेट रखती है। इसके अलावा तरबूज का सेवन करने से पानी की भरपूर मात्रा मिलने के कारण आपकी भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है। तरबूज में लाइकोपीन (lycopene) नामक एक सक्रिय घटक होता है जो त्‍वचा की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है। आप भी गर्मी के मौसम में अपने आहार के साथ तरबूज को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मियों में खाएं फल संतरा – Garmi ka Phal hai Santra in Hindi

गर्मियों में खाएं फल संतरा – Garmi ka Phal hai Santra in Hindi

संतरा (Orange) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। गर्मी के दिनों में स्‍वस्‍थ रहने और अधिक गर्मी से राहत पाने के लिए संतरे का नियमित सेवन करना चाहिए। इन खट्टे मीठे फलों में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो गर्मी के मौसम में बहुत ही आवश्‍यक है। गर्मी में अधिक पसीना आने के कारण शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है। जिससे मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द हो सकता है। लेकिन यदि पर्याप्‍त मात्रा में संतरे का सेवन किया जाए तो यह पोटेशियम की कमी को दूर करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है। संतरा में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए गर्मी के दौरान आप शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए संतरे और संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में खाएं नाशपाती – Garmi me khaye Pear in Hindi

गर्मी में खाएं नाशपाती – Garmi me khaye Pear in Hindi

गर्मी के मौसम में मिलने वाले फलों में नाशपाती भी शामिल हैं। हालांकि नाशपाती की बहुत सी प्रजातियां होती हैं। गर्मी के मौसम में इस फल को बहुत ही पसंद किया जाता है। नाशपाती में कई प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थ के साथ ही फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। नाशपाती में क्रोमियाम (chromium) होता है जो कार्बोहाइड्रे, वसा और प्रोटीन के चयापचय के लिए आवश्‍यक है। गर्मी के मौसम में नाशपती का सेवन करना इसलिए भी अच्‍छा होता है क्‍योंकि नाशपाती का नियमित सेवन पाचन समस्‍याओं को भी दूर करता है। गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र का खराब होना एक आम समस्‍या है। आप अपने शरीर को इस प्रकार की समस्‍या से बचाने और गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए नाशपाती का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – नाशपाती के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

गर्मी से बचने का उपाय है आम – Garmi se bachne ka upay hai aam in Hindi

गर्मी से बचने का उपाय है आम – Garmi se bachne ka upay hai aam in Hindi

लगभग सभी लोग गर्मी से परेशान रहते हैं लेकिन फिर भी इस मौसम का बेसब्री से इंतेजार करते हैं। क्‍योंकि इस मौसम में ही उन्‍हें फलों के राजा आम का स्‍वाद मिल सकता है। सामान्‍य रूप से आम केवल गर्मीयों के मौसम में मिलते हैं। आम विटामिन, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। आम में मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन आदि उच्‍च मात्रा में होते हैं। ये सभी घटक हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर को गर्मी से बचाने के उपाय में आम का सेवन किया जा सकता है। आप आम को कच्‍चे, पके हुए या आम के जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। किसी भी रूप में आम का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी को रोकने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में पीयें नींबू का शरबत – Garmi ka Phal hai lemon in Hindi

गर्मी में पीयें नींबू का शरबत - Garmi ka Phal hai lemon in Hindi

गर्मी के दिनों में नींबू के रस को पानी में चीनी और नमक के साथ डाल कर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और ताकत आती है। क्योंकि इसमें बहुत सारा विटामिन सी मौजूद होता है।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

गर्मियों का फल हैं पपीता – Garmi ka fal papita in Hindi

गर्मियों का फल हैं पपीता – Garmi ka fal papita in Hindi

पपीता ऐसा फल है जो हर मौसम में खाया जा सकता है। हालांकि गर्मी के मौसम में पपीता का सेवन करना अतिरिक्‍त लाभकारी होता है। पपीता में प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड (carotenoids), विटामिन सी, लाइकोपीन, फाइबर और अन्‍य खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। संपूर्ण पपीता के फल में प्राकृतिक फेनोल के साथ ही कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इसलिए गर्मीयों के मौसम में नियमित रूप से पपीता का सेवन करना शरीर को ठंडक दिलाने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और ई शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। आप गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए पपीता को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पपीता खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी से बचाये अंगूर – Garmi se bachaye Angur in Hindi

गर्मी से बचाये अंगूर – Garmi se bachaye Angur in Hindi

अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक चीनी, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, सोडियम, विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के साथ ही गर्मी के प्रभाव कम करने की क्षमता अंगूर में होती है। इसलिए आप गर्मी के दौरान खाए जाने वाले में अंगूर को शामिल कर सकते हैं। अंगूर एक ऐसा फल है जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। जो गर्मी के मौसम में एक विशेष समस्‍या होती है। इस तरह से अपने शरीर को तरोताजा और फ्रेश रखने के लिए आप गर्मी में खाए जाने वाले फलों की सूची में अंगूर को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मीयों के फल हैं ब्‍लैकबेरीज और रैस्‍पाबैरीज – Garmiyon ke Phal hai Blackberries and Raspberries in Hindi

गर्मीयों के फल हैं ब्‍लैकबेरीज और रैस्‍पाबैरीज – Garmiyon ke Phal hai Blackberries and Raspberries in Hindi

इन फलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। आमतौर पर रैस्‍पाबेरीज पर हर किसी का ध्‍यान नहीं जाता है क्‍योंकि ये महंगे और केवल सीजन में मिलने वाले फल होते हैं। लेकिन दिखने में छोटे इन फलों में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। इस प्रकार की बेरीज में विटामिन सी बहुत ही उच्‍च होता है जो गर्मी के दुष्‍प्रभाव से हमारे शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करता है। साथ ही इन रसीले फलों में पानी और प्राकृतिक ग्‍लूकोज भी होता है जो शरीर को ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। आप भी गर्मी में खाने के लिए इन फलों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रसभरी (रास्पबेरी) के फायदे और नुकसान…)

गर्मियों के फल है आलूबुखारा – Garmi se bachane ka tarika hai Plums in Hindi

गर्मियों के फल है आलूबुखारा – Garmi se bachane ka tarika hai Plums in Hindi

गर्मी के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों और फलों का सेवन करना चाहिए जो गर्मी के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। इसी प्रकार के फलों में आलूबुखारा (Plums) भी शामिल है। आलूबुखारा में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी गर्मी के दिनों में संक्रामक रोगों की रोकथाम करने में भी सहायक होता है। यदि आप भी गर्मी के मौसम में खाए जाने वाले फलों को खोज रहे हैं तो आलूबुखारा एक अच्‍छा विकल्‍प है। नियमित रूप से सेवन करने के दौरान यह प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ाने में सहायक होता है। आप आलू बुखारा को गर्मीयों में खाए जाने वाले फलों की सूची में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आलूबुखारा के फायदे और नुकसान…)

गर्मी से बचाती है लीची – Garmi se bachati hai Lychee in Hindi

गर्मी से बचाती है लीची – Garmi se bachati hai Lychee in Hindi

ग्रीष्‍म ऋतु के दौरान शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए लीची एक अच्‍छा विकल्‍प है। गर्मी के दौरान शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है जिसके परिणामस्‍वरूप शरीर में पानी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है। लेकिन इस दौरान आप अपने आहार में लीची को शामिल कर इस प्रकार की समस्‍या से बच सकते हैं। क्‍योंकि लीची में सभी प्रकार के पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, प्रोटीन, साइट्रिक एसिड, वसा आयरल और फस्‍फोरस आदि की उच्‍च मात्रा होती है। इसके साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में इस फल का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को भी रोका जा सकता है। गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक दिलाने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीची खाने के फायदे और नुकसान…)

ग्रीष्‍म ऋतु का फल है अंजीर – Summer season fruits for Figs in Hindi

ग्रीष्‍म ऋतु का फल है अंजीर – Summer season fruits for Figs in Hindi

गर्मीयों के दिनों में अंजीर का सेवन करना लाभकारी होता है। अंजीर में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो गर्मीयों के दिनों में उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक है। इसके अलावा अंजीर में शीतलन गुण भी होते हैं जो शरीर को ठंडा रखने और पानी की कमी को रोकने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से अंजीर का सेवन करना आपके शरीर को गर्मी में भी तरोताजा रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – अंजीर के फायदे बचाएं इतने सारे रोगों से जानकर हो जाएंगे हैरान…)

गर्मी का फल है खरबूजा – Garmi ka phal hai Kharbooja in Hindi

गर्मी का फल है खरबूजा – Garmi ka phal hai Kharbooja in Hindi

खरबूजा (Honeydew Melon) सामान्‍य रूप से केवल गर्मी के दिनों में ही मिलता है। इस फल का स्‍वाद मीठा होता है जिसका अधिकांश हिस्‍सा केवल पानी है। इसलिए गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका खरबूजा का सेवन करना है। खरबूजा में पानी की पर्याप्‍त मात्रा होने के साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक और पोटेशियम जैसे आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। जो इस फल को गर्मी के मौसम में आपके लिए जरूरी आहार बनाते हैं।

(और पढ़े – खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी से राहत दिलाये केला – Garmi se rahat dilaye kela in Hindi

गर्मी से राहत दिलाये केला – Garmi se rahat dilaye kela in Hindi

केला सामान्‍य रूप से लगभग सभी मौसमों में उपलब्‍ध होता है। हालांकि गर्मी के दिनों में केला खाना आपके शरीर के लिए अतिरिक्‍त लाभकारी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि केला में आयरन और पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। जो गर्मी के दिनों में आपको दिन भर ऊर्जा उपलब्‍ध कराते हैं। साथ ही अधिक गर्मी के कारण रक्‍तचाप में आने वाले उतार-चढ़ाव को भी नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। आप भी अपने शरीर को अधिक गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए केला का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में खाना चाहिए खुबानी – Garmi me khana chahiye Khumani in Hindi

गर्मी में खाना चाहिए खुबानी – Garmi me khana chahiye Khumani in Hindi

खुबानी (Apricots) शुरुआती गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है। गर्मी के मौसम में इस फल को खाने के फायदे शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचा सकते हैं। साथ ही खुबानी में विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन और फाइबर आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। जो गर्मीयों के मौसम में पेट की खराबी जैसी आम समस्‍याओं को दूर रखने में सहायक होते हैं। आप अपने संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने और शरीर को अधिक गर्मी से बचाने के लिए खुबानी को अपने नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – खुबानी के फायदे स्वास्थ्य लाभ और उपयोग…)

गर्मियों के दिन में खाएं सेब – Garmiyo ke Din me khaye Apple in Hindi

गर्मियों के दिन में खाएं सेब – Garmiyo ke Din me khaye Apple in Hindi

सेब को लेकर एक कहावत है कि नियमित रूप से 1 सेब खाना आपको डॉक्‍टर से दूर रख सकता है। ऐसा सेब में मौजूद औषधीय गुणों और पोषक तत्‍वों के कारण कहा जाता है। सेब भी गर्मियों के मौसम में खाए जाने वाले फलों की सूची में शामिल किया जा सकता है। सेब में फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट और कई प्रकार के फ्लेवोनोइड की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा सेब विटामिन बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स का भी स्रोत है। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम, कैल्शियम और फास्‍फोरस आदि की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सेब में कैलोरी और वसा भी बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में सेब को आहार के रूप में शामिल किया जा सकता है। आप सुबह के समय नाश्‍ते के रूप में 1 सेब का सेवन कर गर्मी के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

गर्मी के लिए औषधीय फल बेल – Garmi ke liye Ausdhiya phal Bael in Hindi

गर्मी के लिए औषधीय फल बेल – Garmi ke liye Ausdhiya phal Bael in Hindi

बेल एक औषधीय फल है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। बेल को वुड एप्‍पल (wood Apple) के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय गर्मियों के फलों में से एक है। हालांकि यह फल गर्मी के मौसम में भी बहुत ही सीमित समय के लिए उपलब्‍ध है। गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए आप पके हुए बेल का सेवन कर सकते हैं या फिर बेल का शर्बत पी सकते हैं। गर्मी के दिनों में पेट की खराबी और कब्‍ज जैसी समस्याओं के होने की संभावना बढ़ जाती है। क्‍योंकि इस दौरान शरीर में पानी की कमी होना स्‍वाभाविक है। लेकिन कब्‍ज और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेल सबसे अधिक लाभकारी फल माना जाता है।

(और पढ़े – बेल के फायदे, गुण और नुकसान…)

गर्मी के मौसम में फल खाने के नुकसान – Garmi ke Mousan me phal khane ke Nuksan in Hindi

गर्मी के मौसम में फल खाने के नुकसान – Garmi ke Mousan me phal khane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से फलों का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता है चाहें इन्‍हें किसी भी मौसम में खाया जाए। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इन फलों का सेवन करने के नुकसान भी हो सकते हैं।

  • गर्मी के मौसम में फलों को हमेशा धो कर खाना चाहिए। क्‍योंकि व्‍यापारिक उद्देश्‍य हेतु और इन्‍हें लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इन फलों के ऊपर केमिकल्‍स का उपयोग किया जाता है। जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • गर्मी के मौसम में जहां तक बने ताजे और स्‍थानीय फलों का सेवन करना चाहिए।
  • गर्मी के दिनों में अक्‍सर फल और सब्‍जीयां जल्‍दी खराब हो जाती हैं। इसलिए देखकर और सुरक्षित रूप से इन फलों का सेवन करें। अन्‍यथा फूड पॉइजनिंग की समस्‍या हो सकती है।

(और पढ़े – फूड पॉइजनिंग के कारण, लक्षण, निदान, दवा और इलाज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration