लीची फल के फायदे और नुकसान – litchi (lychee) khane ke fayde aur nuksan in Hindi

लीची फल के फायदे और नुकसान - litchi (lychee) khane ke fayde aur nuksan in Hindi
Written by Ramkumar

lychee benefits in hindi लीची के फायदे: गर्मी के मौसम में हमें कुछ ऐसे फलों की आवश्‍यकता होती है जो हमें गर्मी से राहत दिलाते हैं। लीची फल के फायदे भी कुछ ऐसे ही हैं। यह एक ऐसा फल है जो अपने स्‍वाद और पोषक तत्‍वों के कारण बहुत ही लोकप्रिय बन चुका है। हम और आप इसे बड़े स्‍वाद से खाते हैं लेकिन क्‍या आपको लीची फ्रुट के फायदे और नुकसान पता हैं। लीची का नियमित उपभोग करने से प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा यह आपके रक्‍त परिसंचरण, वजन कम करने, कैंसर को रोकने, हड्डियों को मजबूत करने और रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में ममद कर सकता है। आइये जाने लीची फल से संबंधित अन्‍य जानकारीयों को।

1. लीची के बारे में – What Is Litchi in Hindi
2. लीची के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Lychee in Hindi
3. लीची के फायदे – Lychee Fruit Benefits in Hindi

4. लीची के नुकसान – litchi khane ke nuksan in hindi

लीची के बारे में – What Is Litchi in Hindi

लीची के बारे में - What Is Litchi in Hindi

यह अद्भुद फल उष्‍णकटिबंधीय और उपोष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। लीची का वैज्ञानिक नाम लिची चिनेंसिस (Litchi chinensis) है। यह Sapindaceae परिवार से संबंधित है। यह स्‍वादिष्‍ट और रसदार फल है जिसके पौधे मध्‍यम गति से बढ़ते हैं। यह पेड़ सदाबहार होते हैं जिसमें सीमित समय के लिए ही फल आते हैं। इस पेड़ में फूल बसंत के मौसम में बहुत ही कम समय के लिए आते हैं।

लीची के फल का बाहरी आवरण गुलाबी रंग का होता है, जिसके अंदर का गूदा सफेद होता है। लीची के बीज अंडाकार होते हैं। यह फल गर्मी के मौसम में मिलता है जो हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। आइये जाने लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व क्‍या हैं।

लीची के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Lychee in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर लीची में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6 नियासिन, रिबोफ्लाविन, फोलेट पोटेशियम, तांबा, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस और मैगनीज की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा लीची में फाइबर, प्रोटीन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। लीची प्रोथेन्‍थोसाइडिन और पॉलीफेनोलिक (proanthocyanidins and polyphenolic) यौगिकों का अच्‍छा स्रोत माना जाता है।

लीची के फायदे – Lychee Fruit Benefits in Hindi

  1. लीची बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Lychee Fruit Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. लीची खाने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए – litchi khane ke fayde For Immunity in Hindi
  3. उच्च रक्तचाप कम करने के लिए खाएं लीची – Benefits of litchi For High Blood Pressure in Hind
  4. लीची का सेवन स्‍वस्‍थ पाचन के लिए – Lychee Fruit Benefits For Digestion in Hindi
  5. लीची के लाभ हड्डियों को मजबूत करे – litchi ke fayde For Stronger Bones in Hindi
  6. लीची जूस के फायदे ब्‍लड सर्कुलेशन में – Lychee Fruit For Improves Blood Circulation in Hindi
  7. लीची बेनिफिट्स फॉर स्किन – Lychee Fruit Benefits For Skin in Hindi
  8. लीची के आयुर्वेदिक गुण बालों के लिए – Lychee Fruit Benefits For Hair Growth in Hindi
  9. लीची के लाभ मोतियाबिंद को रोके – benefits of litchi For Prevent Cataract in Hindi
  10. लीची बेनिफिट्स फॉर सेक्‍सुअल हेल्‍थ – lichi ke fayde For Sexual Health in Hindi

इस मौसमी फल में मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण यह हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। यह एक ऐसा फल है जो संतरा और नींबू के समान ही फायदेमंद होता है। स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के अलावा भी लीची हमारी त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। लीची के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि यौन इच्‍छा में कमी को दूर करना, खून की कमी दूर करना, हड्डीयों को मजबूत करना आदि शामिल हैं। आइये विस्‍तार से जाने लीची फल के फायदे क्‍या हैं।

लीची बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Lychee Fruit Benefits For Weight Loss in Hindi

लीची बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Lychee Fruit Benefits For Weight Loss in Hindi

आप अपने वजन को कम करने के लिए लीची फल का उपयोग कर सकते हैं। लीची फल में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो वजन कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। लीची में पानी की मात्रा भी उच्‍च होती है, इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है। इन्ही कारणों से लीची का नियमित सेवन करने में यह वजन को बढ़ने नहीं देता है। लीची के फायदे इसलिए भी होते हैं क्‍योंकि इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है। इस कारण शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए फैट के रूप में जमा वसा का उपयोग किया जाता है। इस तरह से यह वजन को कम करने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

लीची खाने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए – litchi khane ke fayde For Immunity in Hindi

स्‍वादिष्‍ट लीची में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण योगदान देता है। विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है जो कि एंटी-ऑक्‍सीडेंट का भंडार माना जाता है। एंटी-ऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर को बाहरी रोगाणुओं के हमलों से बचाता है। इस तरह से यह हमारी प्रतिरोध क्षमता में वृद्धि कर सकता है। विशेष रूप से लीची के फायदे सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी सामान्‍य संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

उच्च रक्तचाप कम करने के लिए खाएं लीची – Benefits of litchi For High Blood Pressure in Hind

उच्च रक्तचाप के लिए खाएं लीची - Benefits of litchi For High Blood Pressure in Hind

जो लोग उच्‍च रक्‍तचाप से पीड़ित हैं उन्हें लीची का उपभोग करना चाहिए। लीची में पोटेशियम और सोडियम के संतुलित स्‍तर होते हैं। इस कारण यह शरीर में उचित रक्‍तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा पोटेशियम शरीर में वासोडिलेटर के रूप में भी काम करता है। यह रक्‍तवाहिकाओं को आराम दिलाने और इनमें मौजूद अवरोधों को कम करने में सहायक होता है। जिससे उच्च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। लीची में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और स्‍वस्‍थ्‍य कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इस तरह से यह हमारे रक्‍तचाप और दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

लीची का सेवन स्‍वस्‍थ पाचन के लिए – Lychee Fruit Benefits For Digestion in Hindi

लीची का सेवन स्‍वस्‍थ पाचन के लिए - Lychee Fruit Benefits For Digestion in Hindi

हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों का अवशोषण और ऊर्जा प्राप्‍ती का मुख्‍य आधार पाचन है। यदि हमारा पाचन तंत्र स्‍वस्‍थ्‍य नहीं है, तो इसका मतलब है कि हमारा शरीर कमजोर है। क्‍योंकि इस स्थिति में हमारा शरीर पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्वों और खनिज पदार्थों को अवशोषित नहीं कर पाता है।

लीची में फाइबर के साथ पेक्टिन (Pectin) भी मौजूद रहता है जो स्‍वस्‍थ्‍य मल त्‍याग (bowel movement) में मदद करता है। यह हमारे स्‍वस्‍थ्‍य पाचन तंत्र को बनाए रखता है। ये दोनो पदार्थ मल को ठोस और नरम बनाते हैं ताकि वे गुदा द्वार से आसानी से गुज़र सकें। इस तरह से लीची का नियमित सेवन करने से यह पाचन और मल त्‍याग जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। लीची का नियमित उपभोग कर कब्‍ज से भी बचा जा सकता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

लीची के लाभ हड्डियों को मजबूत करे – litchi ke fayde For Stronger Bones in Hindi

लीची के लाभ हड्डियों को मजबूत करे - litchi ke fayde For Stronger Bones in Hindi

हमारे शरीर की संरचना हड्डीयों पर आधारित है। इसलिए इनका मजबूत होना अत्‍यंत आवश्‍यक है। लीची उन लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है जिनकी हड्डियां कम जोर होती है। विशेष रूप से छोटे बच्‍चों और बुजुर्ग व्‍यक्तियों को लीची का नियमित सेवन करना चाहिए। लीची में मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और तांबा जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। ये सभी खनिज पदार्थ हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाते हैं। कैल्शियम हमारी हड्डियों के निर्माण में प्रमुख घटक होता है। इस तरह से लीची का सेवन कर हड्डीयों को मजबूत किया जा सकता है।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज…)

लीची जूस के फायदे ब्‍लड सर्कुलेशन में – Lychee Fruit For Improves Blood Circulation in Hindi

लीची जूस के फायदे ब्‍लड सर्कुलेशन में - Lychee Fruit For Improves Blood Circulation in Hindi

स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। लीची में तांबा की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। तांबा भी आयरन की तरह शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की उचित मात्रा होना हमारे लिए फायदेमंद है। यह इसलिए भी फायदेमंद है क्‍योंकि लाल रक्‍त कोशिकाएं पूरे शरीर में आक्‍सीजन को पहुंचाने में मदद करते हैं। यदि आप स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण चाहते हैं तो लीची का नियमित उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

लीची बेनिफिट्स फॉर स्किन – Lychee Fruit Benefits For Skin in Hindi

लीची बेनिफिट्स फॉर स्किन - Lychee Fruit Benefits For Skin in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही सभी की त्‍वचा में कुछ परिवर्तन आने लगते हैं। ये परिवर्तन आपकी बढ़ती उम्र को दर्शाते हैं। इसके अलावा आपके चेहरे में मुंहासे आना, तेलीय त्‍वचा, सनबर्न आदि बहुत से कारण होते हैं जो आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से लीची का उपयोग करें, तो इस प्रकार की समस्‍याओं से बचा जा सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में फ्री रेडिकल्‍स का उत्‍पादन भी बढ़ने लगता है। फ्री रेडिकल्‍स आपके शरीर और त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह से ये झुर्रीयों और अन्‍य प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं का कारण बनते हैं। लीची में पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम कर त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाए रखने के लिए लीची फलों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

लीची के आयुर्वेदिक गुण बालों के लिए – Lychee Fruit Benefits For Hair Growth in Hindi

लीची के आयुर्वेदिक गुण बालों के लिए - Lychee Fruit Benefits For Hair Growth in Hindi

तनाव और हमारे वातावरण में मौजूद प्रदूषण हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। इसके साथ ही यह हमारे बालों के विकास को कम करने और विभिन्‍न बाल संबंधी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। लेकिन आप अपने वालों के विकास के लिए लीची का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 7-8 लीची के रस और 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने सिर में लगाएं। लगभग 1 घंटे के बाद किसी हल्‍के शैम्‍पू के साथ अपने बालों को धो लें।

यह आपके बालों को पर्याप्‍त पोषण देने और उनके विकास को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इससे बालों को कॉपर पेप्‍टाइड्स (Copper peptides) प्राप्‍त होता है जो बालों के रोम को उत्‍तेजित कर सकता है। इस तरह से आप अपने बालों के विकास के लिए लीची का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

लीची के लाभ मोतियाबिंद को रोके – benefits of litchi For Prevent Cataract in Hindi

लीची के लाभ मोतियाबिंद को रोके - benefits of litchi For Prevent Cataract in Hindi

यह आंखों से संबंधित ऐसी समस्‍या है जो अधिक उम्र वाले लोगों को होती है। यह समस्‍या आंखों में मौजूद लैंस के ऊपर झिल्‍ली आजाने के कारण होती है। चुंकि मोतियाबिंद लाखों लोगों को प्रभावित करता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि लीची मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकता है।

लीची में बहुत से फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं जो एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीनोप्‍लास्टिक गुण प्रदर्शित करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे कोशिकाओं के असामान्‍य विकास को रोकने में मदद करते हैं। इस तरह से आंखों में आने वाली झिल्‍ली जो मोतियाबिंद का कारण होती है उसे रोका जा सकता है। यदि आप इस प्रकार की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो लीची का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोतियाबिंद के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

लीची बेनिफिट्स फॉर सेक्‍सुअल हेल्‍थ – lichi ke fayde For Sexual Health in Hindi

लीची बेनिफिट्स फॉर सेक्‍सुअल हेल्‍थ - lichi ke fayde For Sexual Health in Hindi

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि लीची यौन स्‍वास्‍थ्‍य में सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। लीची का सेवन करने पर यह यौन इच्‍छाओं को बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद पोटेशियम, तांबा और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा कामेच्‍छा को उत्‍तेजित करने में मदद करती है। यदि आपको यौन इच्‍छा में कमी महशूस हो रही हो तो लीची का सेवन कर इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए…)

लीची के नुकसान – litchi khane ke nuksan in hindi

लीची के नुकसान - litchi khane ke nuksan in hindi

हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लीची फल बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। लीची से संबंधित कुछ नुकसान इस प्रकार हैं :

  • लीची मे उच्‍च चीनी सामग्री होती है। इस कारण मधुमेह रोगी को लीची का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में इसका सेवन उनकी परेशानी को और बढ़ा सकता है।
  • कुछ लोगों में लीची एलर्जी प्रतिक्रयाओं को बढ़ा सकता है। इसलिए यदि किसी को इस प्रकार के फलों से एलर्जी है तो इनका सेवन न करें, या डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इनका उपयोग करें।
  • यह शरीर में हार्मोन असंतुलन का कारण बन सकता है। इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। यह लोगों में आंतरिक रक्‍तस्राव, बुखार और अन्‍य समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची का सेवन करने से बचना चाहिए। यह उन्‍हें और उनके बच्‍चों को संक्रमित कर सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इनके साथ लीची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration