कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल – Contact lenses eye care tips in hindi

कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल - Contact lenses eye care tips in hindi
Written by Diksha

Contact lenses eye care tips in hindi इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के सही तरीके, कॉन्टेक्ट लेंस लगाकर आंखों का ख्याल रखने के लिए जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं। नजरें कमजोर हो जाने पर आंखों पर चश्मा लगाना पड़ता है। बहुत से लोगों को चश्मा लगाना पसंद नहीं होता है इसलिए वे कॉन्टेक्ट लेंस (Contact lenses) का इस्तेमाल करते हैं। कॉन्टेक्ट लेंस का उपयोग अक्सर पार्टी या फंक्शन में जाने के लिए भी लोग करते हैं ताकि उन्हें चश्मा ना लगाना पड़े। आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस का सही तरीके से उपयोग करना बहुत ही जरुरी होता है।

आजकल बाजार में अलग-अलग रंगों के कॉन्टेक्ट लेंस मिल रहें हैं जिससे आप अपनी आंखों को खूबसूरत रंग दे सकते हैं (beautiful colors to the eyes) । बहुत से लोग  कॉन्टेक्ट लेंस सिर्फ आंखों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए भी लगाते हैं। आंखों पर कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए साथ ही इस दौरान आंखों की सही देखभाल भी जरुरी होती है। आइए जानते हैं कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के लिए जरुरी आई-केयर टिप्स। (Contact lenses eye care tips in hindi)

1. कॉन्टेक्ट लेंस और आँखों की सही तरह से देखभाल के तरीके – Contact lenses eye care tips in hindi

कॉन्टेक्ट लेंस और आँखों की सही तरह से देखभाल के तरीके – Contact lenses eye care tips in hindi

आंखों की सही देखभाल के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का साफ और संक्रमण रहित होना चाहिए। इसलिए कॉन्टेक्ट लेंस (Contact lenses) को सही सॉल्यूशन में रखना चाहिए और एक सही एक्सपायरी डेट पर उनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय आंखों की सुरक्षा के लिए यह जरुरी होता है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ)

1. कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से पहले हाथ धोएं – Wash your hands with soap before using lenses in hindi
2. कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय ध्यान रखें की कौन-सा लेंस किस आंख पर लगाना है – Use lenses according eyes in hindi
3. आंखों में जलन होने पर कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल ना करें – Do not use contact lenses if it causes eyes irritation in hindi
4. आंखों की सुरक्षा के लिए अपने लेंस को किसी और को ना लगाने दें – Do Not Share your contact lenses with others in hindi
5. आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस लगाकर ना सोएं – Remove contact lenses before you Sleep in hindi
6. मेकअप करते समय कॉन्टेक्ट लेंस का रखें ख्याल – Take care of contact lenses while applying makeup in hindi
7. आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस लगाते वक्त थूक ना लगाएं – Don’t use saliva while using lances in hindi

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से पहले हाथ धोएं – Wash your hands with soap before using lenses in hindi

आंखों की सुरक्षा के लिए जरुरी है की आप पहले हाथ साफ करें और फिर लैंस लगाएं ताकि संक्रमण (Infection) का खतरा ना रहे। इसके लिए पहले हाथों को अच्छी तरह से धोकर तौलिए से पोंछ लें और फिर ही लेंस को छूएं।

(और पढ़े – पर्सनल हाइजीन से जुड़ी 10 गलतियां जिन्हें कभी नहीं करना चाहिए)

कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय ध्यान रखें की कौन-सा लेंस किस आंख पर लगाना है – Use lenses according eyes in hindi

आपकी दोनों आंखों के लिए चश्मे का नंबर अलग-अलग हो सकता है। इसलिए एक-एक करके लेंस निकालें और आंखों पर लगाएं। दाईं और बाईं आंख के लेंस को सही आंख पर ही लगाएं इससे आपकी आंखें सुरक्षित रहती है और आपको सही तरह से दिखाई भी देता है। कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय आंखों की सुरक्षा के लिए यह जरुरी होता है।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

आंखों में जलन होने पर कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल ना करें – Do not use contact lenses if it causes eyes irritation in hindi

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने पर 10-20 सेकेंड के लिए आंखों में पानी आ सकता है। लेकिन अगर लेंस लगाने के बाद आंखों में लगातार जलन होती है, पानी गिरता है और आंखों में खुजली होती है तो तुरंत लेंस को उतार दें। ऐसे में संभावना रहती है कि आपके लेंस खराब हो गए हैं इसलिए आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस का इस्तेमाल बंद कर दें।

(और पढ़े – आँखे खराब कर सकती हैं ये 5 गलतियां)

आंखों की सुरक्षा के लिए अपने लेंस को किसी और को ना लगाने दें – Do Not Share your contact lenses with others in hindi

अपने कॉन्टेक्ट लेंस किसी और व्यक्ति साथ कभी भी साझा नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। साथ ही लगातार लेंस का सॉल्यूशन बदलते रहें ना कि पुराने सॉल्यूशन में नया सॉल्यूशन मिलाएं क्योंकि ऐसा करने पर लेंस खराब हो सकते हैं। कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय आंखों की सुरक्षा के लिए यह जरुरी होता है।

आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस लगाकर ना सोएं – Remove contact lenses before you Sleep in hindi

सोने से पहले आंखों से कॉन्टेक्ट लेंस (Contact lenses) उतार कर सोना चाहिए, यह आंखों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक होता है। अन्यथा साधारण लेंस की जगह एक्सटेंडेड कॉन्टेक्ट लेंस (
Extended contact lens) का इस्तेमाल करें जिन्हें आप लगाकर भी सो सकते हैं।

मेकअप करते समय कॉन्टेक्ट लेंस का रखें ख्याल – Take care of contact lenses while applying makeup in hindi

आंखों की सुरक्षा के लिए मेकअप करते समय भी कॉन्टेक्ट लेंस के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए। इसके लिए मेकअप करने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस लगा लें और मेकअप हटाने के बाद कॉन्टेक्ट लेंस को उतारना चाहिए। कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय आंखों की सुरक्षा के लिए (Contact lenses eye care tips in hindi) यह जरुरी होता है।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स)

आंखों की सुरक्षा के लिए लेंस लगाते वक्त थूक ना लगाएं – Don’t use saliva while using lances in hindi

कॉन्टेक्ट लेंस लगाते वक्त आंखों को सुरक्षित रखने के लिए जरुरी है कि लुब्रिकेशन के लिए सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। कुछ लोग लुब्रिकेशन के लिए थूक, लार (Saliva), साधारण पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कि हानिकारक होता है।

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration