खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ – Home remedies for dry and wet cough in hindi

खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ – Home remedies for dry and wet cough in hindi
Written by Pratistha

बदलते मौसम का बॉडी पर अटैक सबसे पहले खांसी(Cough) के रूप में सामने आता है। सूखी खांसी (Dry Cough) जहां गले के दर्द का कारण तो वहीं कफ वाली खांसी (Wet Cough) सांस की परेशानियों की कारण बन सकती है। खांसी का घरेलू उपचार इसमें राहत देता है वहीं कफ सिरफ लेना भले ही इसका असरदार इलाज हो सकता है लेकिन हेल्थ के लिए सही नहीं।

खांसी का सम्बंध फेफड़ों (Lungs) और शरीर के उन अंगों से होता है जो सांस लेने में फेफड़ों को सहायता प्रदान करता है। खांसी का रोग किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन यह विशेष रूप से सर्दी के मौसम में होता है।

खांसी होने के अनेक कारण हैं- खांसी वात, पित्त और कफ बिगड़ने के कारण होती है।श्वासनली की सूजन में धूल-धुंआ जाना, सर्दी लगना, ऋतु परिवर्तन, दूषित हवा, तेज वस्तुओं को सूंघना, फेफड़ों पर गर्मी और सर्दी का प्रभाव होना आदि खांसी का मुख्य कारण है।

हम रोजाना ही कई तरेह के Bacterial Infection से घिरे होते है | आम तोर पर यह bacteria खांसी का कारण बनते है , और यह एक बार हो जाय तो जल्दी पीछा नहीं छोडती | Becterial Infection से कई बार dry तथा wet cough हो जाती है जो के ठीक होते होते भी 2-3 सप्ताह का समय ले ही जाती है और हम antibiotics का सेवन करने लग जाते है | यह दवाइयां हमे खांसी से आराम तो दे सकती है लेकिन इनके कई नुक्सान(Side Effects)भी हो सकते है |

आज हम आपको खांसी से छुटकारा दिलाने वाले घरेलु उपाय बताने जा रहे है | इस नुस्खे को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है चाहे वे बुढा है या बच्चा | यह natural remedy है इसके side effects नहीं होंगे | और यह नुस्खा चुटकियों में खांसी गायब कर देगा |

तो आये जानते है खांसी का घरेलू उपचार के बारे में Home Remedies To Prevent Cough in hindi

सामग्री :-

  • 2 चम्मच olive oil
  • 2 चम्मच पानी
  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच नींबू का रस

विधि :-

इस नुस्खे को तयार करना मानो बच्चो का खेल हो … आपको करना बस इतना है :-

सारी सामग्री को एक साथ मिक्स कर लेना है और इसे हलकी आग पर गर्म कर लेना है और आपका घरेलू  उपचार अपना काम करने के लिए तयार है |

इस तरीके को दिन में 2 बार सेवन करें (आधा सुबह और बाकी आधा शाम को) जल्द अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे |

खांसी दूर करने के अन्य घरेलू उपाय  other Home Remedies To Prevent Cough in hindi

अदरक का सेवन है खांसी का घरेलू उपाय  Ginger consumption is home remedy for cough in hindi

अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाएं। इसके अलावा अदरक का जूस निकालकर उसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पीना भी बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

शहद चाटना है खांसी का घरेलू उपचार Lick honey will cure cough in hindi

सिर्फ शहद चाटना भी खांसी दूर करने का कारगर फॉर्मूला है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। इसकी एंटी-बैक्टीरियल तत्व खांसी से जल्द राहत दिलाता है।

खांसी का घरेलू उपचार है लहसुन की कलियाँ Garlic buds give relief from cough in hindi

यह एंटीबैक्‍टीरियल होता है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करेगी। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्‍का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पियें।

गरम पानी से गरारा करना देगा गले को आराम Garrett with warm water will relax the throat in hindi

जब आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो गले का दर्द और खांसी तुरंत ही गायब हो जाती है। 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्‍मच नमक मिला कर सुबह शाम गरारा करने से आराम मिलता है।

[और पढ़े: स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें]

हर्बल टी है खांसी की आयुर्वेदिक दवा Herbal Tea is Ayurvedic Medicine of Cough in hindi

तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय खांसी में सबसे अच्‍छी मानी जाती है। [और पढ़े: त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन]

खांसी का घरेलू उपचार नींबू और शहद दूर करें गले की खराश lemon and honey, Remove sore throat in hindi

2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे दिन में कई बार लें। इस खांसी का घरेलू उपचार से गले की खराश दूर होगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration