बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय और नुस्खे – Band Naak ke gharelu upay in Hindi

बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय और नुस्खे - Band Naak ke gharelu upay in Hindi
Written by Sourabh

Blocked nose treatment in hindi नाक बंद होना बहुत परेशानी वाला समय होता हैं, नाक के अन्दर कि रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाने के कारण  नाक की नलिकाओं में श्लेष्म की मात्रा अधिक बनने लगती हैं जिसके कारण नाक का मार्ग बंद होने लगता हैं जिससे नाक से साँस लेने में कठिनाई होती हैं। बंद नाक के कारण हमें बोलने में भी कठिनाई होती हैं। इस प्रकार कि समस्या का सामना हमें ठंड के समय, फ्लू, एलर्जी और संक्रमण के कारण होता हैं। आइये जानते है नाक बंद होने पर घरेलू उपाय क्या है और कैसे इनका इस्तेमाल करें।

नाक बंद होने पर घरेलू उपाय- Band Naak Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

  1. बंद नाक तुरंत खोलने का उपाय तरल पदार्थ का सेवन करे – Band naak kholne ka nuskha Drink liquid in Hindi
  2. बंद नाक खोलने का नुस्खा है भाप – Band naak ke gharelu nuskhe Steam in Hindi
  3. बंद नाक खोलने का तरीका है सेब का सिरका – Band naak ko kholne ke liye Apple cider vinegar in Hindi
  4. बंद नाक से राहत देगी लाल मिर्च – Band naak kholne ka tarika Cayenne Pepper in Hindi
  5. बंद नाक तुरंत खोलने के उपाय लहसुन – Band naak kholne ka upay Garlic in Hindi
  6. नाक बंद होने पर करना चाहिए नाक की सफाई – Nasal Irrigation for blocked nose treatment in hindi
  7. बंद नाक से छुटकारा दिलाती है विक्स – Band naak se chutkara ke liye Vicks VapoRub in Hindi
  8. बच्चों की बंद नाक खोलने के उपाय अदरक – Ginger for blocked nose treatment in Hindi
  9. बंद नाक खोलने के लिए नीलगिरी का तेल – Band naak ke liye Eucalyptus Oil in Hindi

बंद नाक को खोलने के लिए कुछ घरलू उपचार लाभदायक होते हैं, नीचे कुछ उपचार दिए जा रहे हैं जिनका प्रयोग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बंद नाक तुरंत खोलने का उपाय तरल पदार्थ का सेवन करे – Band naak kholne ka nuskha Drink liquid in Hindi

बंद नाक तुरंत खोलने का उपाय तरल पदार्थ का सेवन करे - Band naak kholne ka nuskha Drink liquid in Hindi

बहुत सारे तरल पदार्थो को पीने से बंद नाक में लाभ होता हैं, नाक बंद होने पर अधिक तरल पीने से यह आपके श्लेष्म के जमाव को कम कर देता हैं जिसके कारण आपकी बंद नाक खुल जाती हैं, इसके साथ यह आपके गले के लिए भी अच्छा होता हैं इससे गला गीला रहता हैं और पानी कि कमी को पूरा करता हैं। तरल पदार्थ में आप पानी, एनर्जी ड्रिंक, हर्बल चाय, फल के जूस और
अदरक-मिश्रित सोडा वाटर (ginger ale) आदि पी सकते हैं।

(और पढ़े – हर्बल टी लिस्ट, बनाने की विधी, फायदे और नुकसान…)

बंद नाक खोलने का नुस्खा है भाप – Band naak ke gharelu nuskhe Steam in Hindi

बंद नाक खोलने का नुस्खा है भाप - Band naak ke gharelu nuskhe Steam in Hindi

भाप से आप बंद नाक को खोल सकते हैं, भाप से हमारी नाक के अन्दर की रक्त नलिकाओं में आयी सूजन को कम किया जा सकता हैं जिसके कारण नाक के अन्दर श्लेष्म की मात्रा में कमी हो जाएगी। भाप लेने से हमारी नाक के जो श्लेष्म का जमाव होता हैं वो पिघल जाता हैं और बंद नाक खुल जाती हैं। भाप लेने के लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी ले और उसमे अपना सिर को झुकाए और अपने सिर के ऊपर कपड़ा ढक ले और अपनी साँस को जोर-जोर से अन्दर कि तरफ ले। ऐसा दिन में 2-3 बार करना हैं। रात में सोने से पहले भाप जरूर ले जिस से रात में अच्छी नींद आये।

(और पढ़े – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान…)

बंद नाक खोलने का तरीका है सेब का सिरका – Band naak ko kholne ke liye Apple cider vinegar in Hindi

बंद नाक खोलने का तरीका है सेब का सिरका - Band naak ko kholne ke liye Apple cider vinegar in Hindi

बंद नाक को खोलने के लिए सेब का सिरका बहुत असरदायक हैं यह नाक में श्लेष्म के जमाव को कम करता हैं और नाक के अवरुद्ध मार्ग को खोल देता हैं, यह एक बहुत ही आसान उपाय हैं जिसको आप घर में आसानी से अपना सकते हैं। सेब के सिरके में और भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। बंद नाक खोलने के लिए सेब के सिरके को लेने का तरीका सबसे पहले इसे दो चम्मच ले और गर्म पानी में मिला लें इसके बाद एक चम्मच शहद को इसमें मिला लें, इसका सेवन दिन में दो से तीन बार करें इससे बंद नाक में आराम मिलगा।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

बंद नाक से राहत देगी लाल मिर्च – Band naak kholne ka tarika Cayenne Pepper in Hindi

बंद नाक से राहत देगी लाल मिर्च – Band naak kholne ka tarika Cayenne Pepper in Hindi

लाल मिर्च को तो हम सभी अपने रसोई घर में प्रयोग करते ही हैं इसके कारण हम इसके स्वाभाव से अच्छे से परिचित हैं, क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च से भी आप अपनी बंद नाक को खोल सकते हैं, लाल मिर्च नाक के बंद मार्ग को खोलेने के लिए नाक के अन्दर की झिल्ली में श्लेष्म के जमाव को कम करने के लिए इसे पिघला देती हैं जिसके कारण नाक बाहर की ओर बहने लगती हैं। मिर्च के प्रयोग बंद नाक में करने के लिए कच्चे शहद का एक चम्मच लें और उसमे ¼ चम्मच लाल मिर्च के पाउडर को मिला लें। इसे दिन में रोज 2 से 3 बार खाए इससे बंद नाक खुल जाएगी।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

बंद नाक तुरंत खोलने के उपाय लहसुन – Band naak kholne ka upay Garlic in Hindi

बंद नाक तुरंत खोलने के उपाय लहसुन - Band naak kholne ka upay Garlic in Hindi

लहसुन जो की गर्म प्रकृति का होता हैं, इसे खाये जाने के बाद यह शरीर में गर्मी उत्पन्न होती हैं, लहसुन बंद नाक तुरंत खोलने के लिये एक आसान घरेलू उपचार हैं। लहसुन में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण पाया जाता हैं जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं। लहसुन गर्म प्रकृति का होने के कारण यह नाक के अन्दर श्लेष्म को बनाने की मात्रा में कमी करता हैं और जमे हुये श्लेष्म को पिघला देता हैं जिस के कारण नाक का बंद मार्ग खुल जाता हैं। इसके उपचार के लिए आप को एक कप पानी में 2 से 3 लहसुन कि लौंग को उबाल ले और हल्दी के पाउडर की ½ चम्मच को इसमें मिला ले। जब भी आप की नाक बंद रहती हैं तब आप इसको दिन में दो बार पिये। लहसुन की ताजा लौंग को खाने से भी लाभ होता हैं आप इसे नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में…)

नाक बंद होने पर करना चाहिए नाक की सफाई – Nasal Irrigation for blocked nose treatment in hindi

नाक बंद होने पर करना चाहिए नाक की सफाई - Nasal Irrigation for blocked nose treatment in hindi

नाक की सफाई करके भी बंद नाक को खोला जा सकता हैं नाक कि सफाई से नाक के अन्दर जमे हुए श्लेष्म को पिघला के इसे नाक से बाहर किया जा सकता हैं। जिससे नाक के बंद मार्ग खुल जायेगे और आपको राहत मिलेगी। नाक को साफ़ करने के लिए आपको एक घोल बनना होगा जिसके लिए 2 कप गर्म पानी ले और उसमे एक चम्मच बिना आयोडीन वाला नमक मिला ले याद रखे कि आयोडीन युक्त नमक आपकी नाक में जलन पैदा कर सकता हैं।

अब नाक कि सफाई करने के लिए एक नेटी पॉट (Neti pot) नाक के मार्ग को साफ़ करने के लिए और फ्लश करने के लिए बनाया गया उपकरण और एक बर्तन में उस घोल को रख ले अब अपने सिर को थोडा सा झुका के उस नेटी पॉट को अपनी नाक के एक मार्ग में लगाये और उसने धीर धीरे उस घोल को डाले और नाक के दूसरे मार्ग से इसे निकालते जाये, इस प्रक्रिया को दूसरी नाक से भी दोहराए। यह क्रिया दिन में एक दो बार करें।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

बंद नाक से छुटकारा दिलाती है विक्स – Band naak se chutkara ke liye Vicks VapoRub in Hindi

बंद नाक को खोलने में विक्स एक बहुत ही लोकप्रिय उपचार हैं, सभी लोगो के घर में हमें विक्स देखने को मिल जाएगी, यह सर्दी को ठीक करने के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार माना जाता हैं। नाक के बंद मार्ग को खोलने के लिए आप विक्स के स्थान पर क्रियाशील सामग्री जैसे कि कपूर, नीलगिरी का तेल, मेन्थॉल को भी प्रयोग कर सकते हैं इससे आपको आराम मिलेगा। विक्स को सोने से पहले अपने छाती, पीठ और गर्दन पर लगाये। इसके अलावा आप विक्स कि भाप ले सकते हैं। ध्यान रखे कि 2 साल से कम उम्र वाले बच्चो पर विक्स का प्रयोग ना करे और 12 साल से कम उम्र के बच्चे विक्स की भाप ना ले।

(और पढ़े – विक्स वेपोरब के हैरान करने वाले फायदे बजन कम करने और स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए…)

बच्चों की बंद नाक खोलने के उपाय अदरक – Ginger for blocked nose treatment in Hindi

बच्चों की बंद नाक खोलने के उपाय अदरक - Ginger for blocked nose treatment in Hindi

अदरक घरेलू उपचार में सबसे अधिक प्रयोग में किया किया जाने वाला खाद्य पदार्थ हैं, यह सभी के घरों में पाया जाता हैं यह बहुत ही गुणकारी होता हैं अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं जो कि श्लेष्म को बाहर करने में सहायता करता हैं साथ ही यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। हमें रोज कम से कम 2 से 3  कप अदरक की गर्म चाय पीनी चाहिए।

अदरक की चाय बनाने के लिए, कम आंच पर 2 कप पानी उबालें और इसमें 1 बड़ा चम्मच ताजा अदरक स्लाइस को मिलाएं। और इसे 5 से 10 मिनट तक उबाल लें। उबालने के बाद कुछ ताजा नींबू के रस और कच्चे शहद को इसमें मिलाएं, और पीएं।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

बंद नाक खोलने के लिए नीलगिरी का तेल – Band naak ke liye Eucalyptus Oil in Hindi

बंद नाक खोलने के लिए नीलगिरी का तेल – Band naak ke liye Eucalyptus Oil in Hindi

बंद नाक को खोलने के लिए नीलगिरी का तेल बहुत अच्छा घरेलू उपचार हैं नीलगिरी के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता हैं, यह नाक के अन्दर के श्लेष्म जमाव को पिघला देता हैं जिसके कारण बंद नाक खुल जाती हैं इसके साथ ही अदरक खांसी में भी लाभदायक होता हैं, नीलगिरी के तेल को एक बड़े बर्तन में उबलते पानी में दो से तीन बुँदे डाले, इसके बाद अपने सिर को इसकी ओर झुका के अपने सिर को किसी कपड़े से ढक ले और इसकी भाप ले। या आप नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को एक रूमाल में डाल ले और इसकी सुगंध दिन में कई बार ले। आप नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को पानी में डाल के रोज 15 मिनिट तक नहाये।

(और पढ़े – नीलगिरी तेल के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration