वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी – Best Weight Loss Drinks in Hindi

वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी - Best Weight Loss Drinks in Hindi
Written by Jaideep

Weight Loss Drinks in Hindi अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करने के बारे में सोच रहें हैं तो हम आपको वजन कम करने के लिए पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद जरूर करेंगे। कम वजन, स्वस्थ्य जीवन शैली को बढ़ावा देता है। अधिक वजन मानव शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों और समस्याओं को जन्म देता है। अतः एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम वजन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। वज़न घटाने के लिए कुछ पेय पदार्थ अन्य पदार्थों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं।

हरी चाय (green tea), कॉफी (coffee) और उच्च प्रोटीन युक्त पेय पदार्थ चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देने, पेट को अधिक देर तक भरा हुआ महसूस कराने (promote fullness) और भूख कम करने के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि ये सभी पेय पदार्थ वजन कम करने में सहायता कर सकते हैं। यहाँ वजन कम करने और स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे पेय पदार्थ की जानकारी दी जा रही है, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए घरेलू पेय पदार्थ -Homemade Drinks to Lose Weight Fast in Hindi

वजन कम करने के लिए घरेलू पेय पदार्थ -Homemade Drinks to Lose Weight Fast in Hindi

वजन कम करने के लिए घरेलू पेय पदार्थ -Homemade Drinks to Lose Weight Fast in Hindi

आइए जानें, कैसे पेय पदार्थों की मदद से वजन घटाया जा सकता है। वज़न घटाने वाले पेय कौन से है। वजन कम करने के लिए पेय पदार्थ का इस्तेमाल कैसे करें।

( और पढ़ें –जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके )

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी – Drink Green Tea to lose weight in Hindi

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी - Drink Green Tea to lose weight in Hindi

ग्रीन टी (Green Tea) अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है। यह फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और अन्य शक्तिशाली पोषक तत्वों की प्रचुरता के साथ-साथ, वजन घटाने के लिए सबसे प्रभावी पेय पदार्थों में से एक है।

कई अध्ययनों में हरी चाय के सेवन को, शरीर के वजन और वसा को कम करने के लिए प्रभावी बताया गया है। हरी चाय में कैचिन (catechins), एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा वसा और मोटापा को कम करने और चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देने में मदद करती है।

माचा चाय (Matcha Tea) एक ग्रीन टी का प्रकार है, जिसमें loose leaf green tea की तुलना में अधिक मात्रा में कैचिन (catechins) होते हैं, जो वजन घटाने के लिए सबसे प्रभावी माध्यम होता है। इसके अलावा, हरी चाय में कैफीन भी उपस्थित होता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और व्यायाम में उच्च प्रदर्शन करने एवं वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा जो लोग हरी चाय पीते हैं, उनमें रक्तचाप कम होता है और हृदय रोग, कुछ कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के विकास का जोखिम भी कम हो जाता है।

( और पढ़ें –निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज )

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू – Weight Loss Drinks Honey and Lemon in Hindi

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू - Weight Loss Drinks Honey and Lemon in Hindi

शहद के साथ नींबू का रस, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक माना जाता है। इसका कारण यह है कि शहद, आंत की समस्याओं (gut problems) को रोकने में मदद करता है, कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) स्वास्थ्य में सुधार करता है और सूजन को कम करता है। तथा साथ ही साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। नींबू विटामिन C का अच्छा स्त्रोत होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, विषाक्त पदार्थों को दूर करने, शरीर में पीएच (pH) संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

1 कप पानी को गुनगुना करके उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस को अच्छी तरह मिलाकर सेवन करें, इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

( और पढ़ें –नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे )

वजन कम करने की ड्रिंक है कॉफी – Coffee for weight loss in Hindi

वजन कम करने की ड्रिंक है कॉफी - Coffee for weight loss in Hindi

शरीर में ऊर्जा स्तर को बढ़ाने और मनोदशा को उन्नत बनाने के लिए अधिकतर लोग कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं। कॉफी में उपस्थित कैफीन (caffeine), शरीर में उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीते थे,  वे समय के साथ वजन घटाने में सफल रहे।

कैफीन का सेवन चयापचय की प्रक्रिया में वृद्धि करने में सहायक है और वसा को कम करने में भी योगदान देती है।

( और पढ़ें –चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे )

वजन को कम करने के लिए व्हे प्रोटीन और चिया बीज  – Whey Protein And Chia Seed Drink for Weight Loss in Hindi

व्हे प्रोटीन (whey protein), मांसपेशी फाइबर (muscle fibers) का पुनः उत्पादन करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है, और कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) बीमारी के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके परिणामस्वरूप वजन घटाने में भी मदद मिलती है। चिया बीज (Chia Seed), मुख्य रूप से चयापचय में सुधार करके वजन कम करने में मदद करते हैं। वे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, मधुमेह, और चयापचय (metabolic) के सभी लक्षणों को भी कम करते हैं।

2 चम्मच व्हे प्रोटीन, 1 चम्मच चिया बीज, 1 कप गर्म वसा मुक्त / सोया दूध को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह से मिला लें और फिर इसे पीने योग्य बना लें।

( और पढ़ें –सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान )

वजन कम करने के लिए दालचीनी और पपीता जूस – Cinnamon and Papaya Juice for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए दालचीनी और पपीता जूस - Cinnamon and Papaya Juice for Weight Loss in Hindi

पपीता, आंत स्वास्थ्य (gut health) में सुधार और रक्त में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करके, वजन घटाने में सहायता करता है। तथा दालचीनी (Cinnamon), रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, और मस्तिष्क कार्य में सुधार करती है। इसमें मुख्य रूप से एंटी-क्लोटिंग (anti-clotting) और एंटी-माइक्रोबियल (anti-microbial) गुण होते हैं।

अतः स्किनी दालचीनी और पपाया जूस से निर्मित पेय पदार्थ का सेवन वजन को कम करने में प्रभावी होता है।

इस पेय पदार्थ को तैयार करने के लिए 1 कप पपीता जूस, ½ चम्मच स्किनी दालचीनी, 1 कप ठंडा पानी और एक चुटकी काला नमक को अच्छी तरह मिलाकर सेवन योग्य बना सकते हैं।

( और पढ़ें –जानें कि क्या होता है अच्छा (HDL) एवं बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल)

मोटापा कम करने के लिए पेय पदार्थ है ब्लैक-टी – Black tea for weight loss drinks in Hindi

मोटापा कम करने के लिए पेय पदार्थ है ब्लैक-टी - Black tea for weight loss drinks in Hindi

हरी चाय की तरह, काली चाय में भी कुछ पदार्थ पाए जाते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।

ब्लैक-टी में पॉलीफेनोल (polyphenols) की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) के रूप में है। पॉलीफेनोल (polyphenols) शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि काली चाय में उपस्थित पॉलीफेनोल (polyphenols) कम कैलोरी का सेवन करने, वसा के अपघटन को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करता है।

जो लोग लगातार तीन महीने तक के लिए प्रतिदिन 3 कप काली चाय पीते हैं वे वजन को कम करने में सक्षम हो जाते है।

वजन कम करने में लाभदायक गेहूं और अंगूर पेय – Wheatgrass And Grape Juice for weight loss in Hindi

वजन कम करने में लाभदायक गेहूं और अंगूर पेय - Wheatgrass And Grape Juice for weight loss in Hindi

गेहूं की घास खराब कोलेस्ट्रॉल और हाइपरलिपिडिमिया (hyperlipidemia) का इलाज करने में मदद करती है, और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी उपयोगी है। अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant), एंटी-इंफ्लैमेटरी, एंटीमिक्राबियल (antimicrobial), एंटी कैंसर (anticancer) और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर, अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में भी मदद करते है।

1 कप गेहूं घास का रस , ½ कप अंगूर जूस, ½ कप पानी को अच्छी तरह सेमिलाकर उसमें स्वाद अनुसार नमक मिलाकर, इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

( और पढ़ें –सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान)

मोटापा घटाने वाले पेय पदार्थ है ऐप्पल साइडर विनेगर पेय – Apple cider vinegar weight loss drinks at home in Hindi

मोटापा घटाने वाले पेय पदार्थ है ऐप्पल साइडर विनेगर पेय - Apple cider vinegar weight loss drinks at home in Hindi

ऐप्पल साइडर सिरका (Apple cider vinegar) में एसिटिक एसिड (acetic acid) होता है, यह यौगिक इंसुलिन (insulin) के स्तर को कम करने, चयापचय में सुधार, भूख लगने से रोकने और वजन घटाने में मदद कर सकता है। अतः एसिटिक एसिड, वजन को बढ़ने से रोकने तथा पेट और यकृत में वसा के संचय को कम करने में अपना योगदान देता है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रति दिन 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) सिरका युक्त पानी या अन्य पेय पदार्थ पीने से शरीर के वजन, कमर की मोटाई और पेट वसा में अत्यधिक कमी आती है।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए, कि सेब साइडर सिरका (Apple cider vinegar) जैसे अम्लीय पेय पीने से दांत खराब हो सकते हैं, यही कारण है कि इसे कम से कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए, और हमेशा उपयोग के बाद पानी के साथ कुल्ला करना चाहिए।

( और पढ़ें –दाँतों की देखभाल कैसे करे)

पेट कम करने में सहायक अदरक वाली चाय – Ginger tea flat belly diet drink in Hindi

पेट कम करने में सहायक अदरक वाली चाय - Ginger tea flat belly diet drink in Hindi

अदरक (Ginger) मसाले के रूप में लोकप्रिय है, और जी मिचलाना, सर्दी और गठिया जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए एक हर्बल उपचार (herbal remedy) के रूप में उपयोग किया जाता है। इसी आधार पर अदरक चाय भी भूख को कम करने और कैलोरी की खपत को बढ़ाने के लिए उपयोगी है। अदरक चाय के नियमित सेवन से भूख में कमी आती है और चयापचय में वृद्धि होती है, जिससे पेट में वसा की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है।

( और पढ़ें –उल्टी और मतली को रोकने के उपाय)

मोटापा कम करने वाले पेय उच्च प्रोटीन पदार्थ – High protein drinks to reduced Obesity in Hindi

मोटापा कम करने वाले पेय उच्च प्रोटीन पदार्थ - High protein drinks to reduced Obesity in Hindi

उच्च प्रोटीन युक्त पेय पदार्थ भूख को कम कर सकते हैं और पेट को अधिक देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। प्रोटीन भूख को कम करने वाले हार्मोन जैसे GLP-1 के स्तर को बढ़ाता है, जबकि भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन जैसे ग्रेलिन (ghrelin) को कम करता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि व्हे प्रोटीन (whey protein) का उपभोग करने वाले व्यक्तियों में, व्हे प्रोटीन (whey protein) का सेवन न करने वाले व्यक्तियों की तुलना में अधिक वजन में कमी देखी गई। अतः व्हे प्रोटीन, पिया प्रोटीन और हैंप प्रोटीन पाउडर को पेय पदार्थ में शामिल करें। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान)

वजन घटाने के लिए उपयोगी पेय पदार्थ पानी – Water for weight loss drinks at home in hindi

वजन घटाने के लिए उपयोगी पेय पदार्थ पानी - Water for weight loss drinks at home in hindi

पानी का सेवन बढ़ाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सकता है। यह शरीर को स्वास्थ्य रखने का सबसे सरल तरीका है। शोध से पता चलता है कि भोजन से पहले पानी पीने से, कैलोरी की खपत में वृद्धि करने और वजन कम करने में सफलता प्राप्त की जा सकती है। कम कैलोरी आहार प्राप्त करने के लिए, भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से 12 सप्ताह में, उन व्यक्तियों की तुलना में 44% अधिक वजन कम हो जाता है, जो भोजन से पहले पानी नहीं पीते हैं।ठंडा पानी पीने से ऊर्जा व्यय या कैलोरी की खपत में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

( और पढ़ें –ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने में उपयोगी नारियल पानी – Coconut Water for homemade weight loss Drinks in Hindi

वजन कम करने में उपयोगी नारियल पानी - Coconut Water for homemade weight loss Drinks in Hindi

नारियल का पानी भूख को कम कर, पेट को भरा हुआ महसूस कराकर, वजन घटाने में मदद करता है। यह त्वचा और किडनी के कार्यों में सुधार करने के लिए भी अच्छा होता है। अनानास (Pineapple) में ब्रोमेलैन (bromelain) नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और रक्त के अनावश्यक थक्के को बनने से रोकने में मदद करता है। अतः नारियल पानी में अनानास जूस को मिलाकर वजन को कम करने के लिए प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। सिर्फ नारियल पानी को भी उपयोग में लाया जा सकता है।

1 कप नारियल का पानी, ¼ कप अनानास जूस, ½ चम्मच सौंफ बीज और एक चुटकी काला नमक मिलाकर इसे वजन कम करने के लिए पीने योग्य बना सकते हैं।

( और पढ़ें –मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें )

वजन कम करने के लिए टमाटर और नींबू का जूस – Tomato and Lime weight loss juice recipes in Hindi

वजन कम करने के लिए टमाटर और नींबू का जूस - Tomato and Lime weight loss juice recipes in Hindi

टमाटर और नींबू (Tomato and Lime) विटामिन, खनिजों और फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) के सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं, जो मधुमेह, मोटापे, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के खिलाफ कार्य करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुणों से परिपूर्ण इन पदार्थों का सेवन, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। टमाटर जूस में आवश्यकता अनुसार लगभग 2 चम्मच नींबू रस मिलाकर एक चुटकी नमक मिलाएं और इसका सेवन करें।

मोटापा घटाने मे मदद करता है सब्जियों का जूस – Vegetable juice helps in reducing weight in Hindi

मोटापा घटाने मे मदद करता है सब्जियों का जूस – Vegetable juice helps in reducing weight in Hindi

हालांकि अधिकतर फलों का रस वजन बढ़ाने से जुड़ा हुआ होता है, लेकिन सब्जियों का रस वजन पर विपरीत प्रभाव डालता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि, कम कैलोरी युक्त आहार के सेवन बाद कम सोडियम युक्त सब्जी के रस (जूस) को सेवन करने से अन्य व्यक्तियों की तुलना में काफी अधिक वजन कम हो सकता है।

हालांकि, कम कैलोरी युक्त सब्जी जूस (Vegetable Juice) लेने से, सब्जी के सेवन में बढ़ोतरी हो सकती है और वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

( और पढ़ें –मौसंबी जूस के फायदे और नुकसान)

वजन घटाने के लिए पीयें मेथी और खीर की ड्रिंक – Cucumbers and Fenugreek Drink to lose weight in Hindi

वजन घटाने के लिए पीयें मेथी और खीर की ड्रिंक – Cucumbers and Fenugreek Drink to lose weight in Hindi

मेथी (Fenugreek), ग्लूकोज और लिपिड चयापचय (lipid metabolism) में सुधार करती है, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढाती है। इसमें मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं। खीरा (Cucumbers) हाइड्रेशन को बनाये रखने में सहायता करता है, क्योंकि उनमें विटामिन, खनिजों और आहार फाइबर (dietary fiber) के साथ 96% पानी होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। अतः मेथी ड्रिंक में खीरे का जूस जोड़कर वजन को कम करने के लिए, अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

½ कप पानी में 2 चम्मच मेथी (Fenugreek) के बीज को डालकर रात भर के लिए रखा रहने दें। फिर इस पानी को छानकर, ½ कप ककड़ी (खीरा) के जूस के साथ मिलाकर स्वाद अनुसार नमक मिला लें, और इसका सेवन करें। यह पेय पदार्थ आपकी वजन को कम करने में मदद करेगा।

ऊपर आपने जाना कैसे पेय पदार्थों की मदद से वजन घटाया जा सकता है। वज़न घटाने वाले पेय कौन से है। और वजन कम करने के लिए पेय पदार्थ का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration