मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट - Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi - Healthunbox
बजन घटाना

मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट – Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi

मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट - Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi

Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi: भारी वजन और मोटापा आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकता है, इसके अलावा यह कई प्रकार की बिमारियों का कारण भी बनता है। वजन को कम करने में एक्सरसाइज के साथ-साथ सही प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करने की जरूरत होती है। आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट के बारे में बताएंगे।

खानपान की ख़राब आदतों की वजह से और फिजिकल एक्टिविटी ना करने की वजह से मोटापा की समस्या होने लगती है। कुछ विशेष प्रकार की डाइट जैसे मेडिटेरेनियन डाइट, कीटोजेनिक डाइट, मिलिट्री डाइट और जिम डाइट आदि वजन को कम करने में बहुत ही प्रभावी होती है।

इन डाइट को फॉलो करके आप मोटापा कम करके एक फिट शरीर पा सकते है। आइये मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट को विस्तार से जानते है।

पॉपुलर डाइट मोटापा कम करने के लिए  – Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi

पॉपुलर डाइट मोटापा कम करने के लिए  - Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi

नीचे दी गई डाइट प्लान को अपनाकर कुछ ही दिनों ने भारी पेट को आसानी से कम कर सकते है।

(और पढ़ें – 7 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करने के लिए अपनाएं ये सात दिनों का डाइट प्लान)

वजन कम करने के लिए करे इंटरमिटेंट डाइट – Intermittent Diet For Weight Loss In Hindi

इंटरमिटेंट डाइट वेटलॉस का सबसे नया तरीका है, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर भी है। इंटरमिटेंट डाइट में आपको पूरे दिन नहीं, बल्कि कुछ घंटों का व्रत रखने की जरूरत होती है। इसकी मदद से आप कम समय में ही ज्यादा से ज्यादा वेट लॉस कर सकते हैं। यानि की बिना भूखे रहे, आप तेजी से खुद को स्लिम ट्रिम कर सकते हैं। इस डाइट की सबसे अच्छी बात यह है, कि इसमें आपको दिनभर के लिए नहीं, बल्कि थोड़े समय के लिए ही उपवास करना होता है, इसलिए इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent fasting) भी कहा जाता है।

विशेषज्ञ कहते हैं, कि इसमें आप शाम को कुछ खा सकते हैं, जिसके बाद रात का खाना और अगले दिन सुबह का ब्रेकफास्ट भी स्किप करना होता है। ऐसे करते हुए आप खुद को 14-16 घंटे भूखा रखते हैं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

मोटापा कम करने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट – Mediterranean diet For Weight Loss In Hindi

मोटापा कम करने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट - Mediterranean diet For Weight Loss In Hindi

मेडिटेरेनियन डाइट उन खाद्य पदार्थों पर आधारित है जो इटली और ग्रीस जैसे देशों में लोग खाते थे। हालांकि यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

आपको इस मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां, नट, बीज, फलियां, कंद, साबुत अनाज, मछली, समुद्री भोजन और शुद्ध जैतून के तेल का सेवन करना होता है। इसमें आप अंडे और डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थ खा सकते है, लेकिन लाल मीट सीमित खाना हैं।

वजन कम करने एक लिए आप इस डाइट के दौरान परिष्कृत अनाज, ट्रांस वसा, परिष्कृत तेल, प्रसंस्कृत मीट, चीनी और अन्य अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना है।

मेडिटेरेनियन डाइट भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो अन्य रेडिकल को बेअसर करके सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। इसे हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु के जोखिमों को भी कम किया जा सकता है।

निकला हुआ पेट अंदर करने के लिए जिम डाइट – Gym diet for Belly fat in Hindi

जिनका पेट बाहर निकला है या जो लोग फिट शरीर पाने के लिए रोज जिम जाते है उनके लिए जिम डाइट बहुत ही फायदेमंद होती हैं। एक्सरसाइज के साथ यह डाइट प्लान केवल 2-3 महीने में आपके भारी वजन को कम कर सकता है। इस डाइट से शरीर की सभी प्रकार की अशुद्धियां बाहर निकल जाती है और इससे बॉडी फास्ट तरीके से टोन्‍ड होती है।

प्लांट बेस्ड डाइट वजन कम करने के लिए – Plant based diet For Weight Loss In Hindi

प्लांट बेस्ड डाइट वजन कम करने के लिए - Plant based diet For Weight Loss In Hindi

वजन को कम करने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट बहुत ही प्रभावी होती हैं। इसके अलावा इनका उपभोग मानव शरीर को कई गंभीर और आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। वजन घटाने वाले भारतीय पौधे आधारित खाद्य पदार्थों के अन्‍य फायदों में हृदय रोग, मधुमेह, अल्‍जाइमर रोग और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर आदि के उपचार में होते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट में मांस युक्‍त आहार की कमी और ताजी हरी सब्जियों जैसे धनियांमेथीअदरक और हल्‍दी जैसे मसाले भी पारंपरिक व्‍यंजनों में उपयोग किया जा सकते हैं। नियमित रूप से भारतीय पौधे-आधारित स्‍वस्‍थ आहार का सेवन आसानी से वजह को कम कर सकता है।

मिलिट्री डाइट मोटापा कम करने के लिए – Military diet motapa kam karne ke liye

इस डाइट मिलिट्री डाइट इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका नाम अमेरिकन आर्मी में काम करने वाले न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया था। मिलिट्री डाइट को केवल तीन दिन तक फॉलो किया जाता है और चौथे दिन डाइट नहीं ली जाती है। इसके बाद अगले सप्ताह से फिर इस डाइट को फॉलो किया जाता है। कुछ हफ्ते के बाद आपका वजन आसानी से कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप मिलिट्री डाइट में कम कैलोरी का सेवन करते है जिसके कारण वजन लंबे समय तक नहीं बढ़ता।

कीटोजेनिक डाइट मोटापा कम करने के लिए – Keto diet motapa kam karne ke liye

कीटोजेनिक डाइट मोटापा कम करने के लिए - Keto diet motapa kam karne ke liye

कीटोजेनिक या कीटो डाइट के दौरान हाई फैट, मीडियम प्रोटीन और कम कैलोरी का सेवन किया जाता है। इस डाइट को फॉलो करके आप आसानी से वजन को कम कर सकते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई फैट का उपयोग शरीर में एनर्जी के लिए उपयोग किया जाता है। कीटोजेनिक डाइट दिल के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है, इसके अलावा इसमें चीनी की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है। यदि आप मोटापा कम करना चाहते है तो इस डाइट को फॉलो करें।

वजन कम करे पैलियो डाइट – The Paleo diet for weight loss in Hindi

पैलियो डाइट में उन खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है जो पहले के समय में शिकारी करते थे। ऐसा माना जाता है कि आधुनिक रोग पश्चिमी आहार से जुड़े हैं, क्योंकि मानव शरीर फलियां, अनाज और डेयरी उत्पादों का सेवन करने के लिए विकसित नहीं हुआ है। पैलियो डाइट में पूरे खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां, लीन मीट, नट्स और बीज आदि खाने को बढ़ावा दिया जाता है और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, अनाज, चीनी और डेयरी की खपत को प्रतिबंधित करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि पैलियो आहार वजन घटाने में मदद कर सकता है और हानिकारक पेट की चर्बी कम कर सकता है।

लो-कार्ब डाइट पेट कम करने के लिए – Low-carb diet for reduce belly fat in Hindi

लो-कार्ब डाइट पेट कम करने के लिए - Low-carb diet for reduce belly fat in Hindi

वजन कम करने के लिए लो-कार्ब डाइट सबसे लोकप्रिय डाइट में से एक हैं। इसके उदाहरणों में एटकिन्स डाइट (Atkins diet), किटोजेनिक (कीटो) डाइट और लो-कार्ब, हाई फैट (LCHF) डाइट शामिल हैं। कम कार्ब डाइट, प्रोटीन और वसा आपके कार्ब सेवन को प्रतिबंधित करता है।

यह आमतौर पर कम वसा वाले आहार की तुलना में प्रोटीन में अधिक होते हैं, जो महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रोटीन आपकी भूख को रोकने में मदद कर सकता है, आपके चयापचय को बढ़ा सकता है और मांसपेशियों को संरक्षित कर सकता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कम कार्ब आहार वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं और पारंपरिक कम वसा वाले आहार की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकते हैं। इसलिए पेट के वसा को जलाने के लिए आप लो-कार्ब डाइट प्लान को फॉलो करें।

मोटापा कम करने के लिए पॉपुलर डाइट (Most Popular Diet For Weight Loss In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration