इन आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन कर पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात – Homemade Drinks For Weight Loss In Hindi

आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन कर पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात | Homemade Drinks For Weight Loss In Hindi
Written by Akansha

पेट का बढ़ना एक सामान्य समस्या है और आज के समय में अधिकांस लोग जो भारी पेट और अधिक वजन से परेशान हैं वो अपने वजन को कम करने के लिए अपने आहार में बदलाव करते हैं, फिर भी कुछ लोग अपने वजन को कम नहीं कर पाते हैं। पीने का पानी सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप साधारण पानी के स्थान पर कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं जो आपके पेट की चर्बी को कम करने मदद करता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को जल्दी और आसानी से पा सकते हैं। आइये पेट की चर्बी को कम करने लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक को बनाना और इस्तेमाल करना जानते है।

  1. पेट कम करने के लिए मेथी के बीज का पानी – Fenugreek Seeds Water to reduce belly fat in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए ड्रिंक सौंफ के बीज का पानी – Fennel seeds water for weight loss in Hindi
  3. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक जीरा पानी – Cumin seeds water for weight loss in Hindi
  4. अजवाइन के पानी से मोटापा कम करने के उपाय – Carom seeds water for weight loss in Hindi
  5. पेट की चर्बी कम करे धनिया के बीज का पानी – Coriander Seeds Water to reduce belly fat in Hindi
  6. मोटापा के कम करने के लिए चिया बीज का पानी – Chia seeds water for weight loss in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक – Drinks to reduce belly fat in Hindi

नीचे कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक को बनाने का तरीका और उससे होने वाले लाभों को दिया गया है आप इन ड्रिंक का सेवन कर कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

पेट कम करने के लिए मेथी के बीज का पानी – Fenugreek Seeds Water to reduce belly fat in Hindi

पेट कम करने के लिए मेथी के बीज का पानी - Fenugreek Seeds Water to reduce belly fat in Hindi

मैथी बीज आपके पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है। मैथी बीज फाइबर सामग्री में अत्यधिक समृद्ध है। इन बीजों में गैलेक्टोमेनान (galactomannan) होता है जो एक स्वस्थ पॉलीसैकराइड है। यह वसा जलाने और शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

मेथी के बीज का पानी बनाने का तरीका- मेथी के बीज का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक ग्लास पानी ले। अब इस पानी में एक चम्मच मेथी के बीज को डाल दें और इसे रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर बीज को हटा दें और सुबह इसे खाली पेट पियें।

मेथी के बीज का पानी के फायदे – मेथी के बीज का पानी हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। यह पानी पेट की चर्बी को कम तो करता ही है साथ में अन्य समस्या जैसे पेट का फूलना, चयापचय की दर को बढ़ाना, वसा कम करना, कैंसर से बचाना और जल को धारण करने की क्षमता बढ़ाता है।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए ड्रिंक सौंफ के बीज का पानी – Fennel seeds water for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए ड्रिंक सौंफ के बीज का पानी - Fennel seeds water for weight loss in Hindi

सौंफ के बीज का पानी हमारे शरीर से अतिरिक्त वजन को कम करता हैं। सौंफ के बीज जिसको अपने घर में हम सौंप के नाम से जानते हैं। यह पोटेशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है।

सौंफ के बीज का पानी बनाने का तरीका – सौंप के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में एक चम्मच सौंप के बीज डालकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 5 से 8 मिनट तक उबाल लें। फिर पानी को ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद एक कप पानी आप सुबह खाली पेट पियें। सौंप के बीज का यह पानी अपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं।

सौंफ बीज के पानी के फायदे – यह सौंप के बीज का पानी हमारे पेट को तो कम करता ही है साथ में यह हमारे शरीर की अन्य समस्या जैसे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करता है, सांसों की बदबू को खत्म करता है और मासिक धर्म ऐंठन से राहत देता हैं।

(और पढ़े – सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक जीरा पानी – Cumin seeds water for weight loss in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक जीरा पानी - Cumin seeds water for weight loss in Hindi

जीरा बीज का पानी का सेवन करना आपके मोटापे के कम कर सकता है। यह वजन को इसलिए कम करता है क्योंकि जीरा के बीज प्राकृतिक रूप से आयरन से भरपूर होते हैं। आइये जीरा बीज के पानी को बनाने के तरीके को जानते हैं।

जीरा बीज पानी बनाने का तरीका – जीरा बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में आधा चम्मच जीरा डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 3 से 5 मिनट तक उबाल लें। अब इस गुनगुने पानी को एक कप लेकर इसे खाली पेट पियें। यह पानी आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है।

जीरा बीज पानी के फायदे – जीरा बीज का पानी आपके मोटापे को कम करने के अलावा अपच में मदद करता है, पेट की गैस और दर्द में राहत देता है, ब्लड सुगर को कम करता है, मेमोरी तेज करता है, त्वचा की समस्याएँ जैसे पिंपल और मुंहासे को ठीक करता है।

(और पढ़े – जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

अजवाइन के पानी से मोटापा कम करने के उपाय – Carom seeds water for weight loss in Hindi

अजवाइन के पानी से मोटापा कम करने के उपाय - Carom seeds water for weight loss in Hindi

अजवाइन बीज को कैरम सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। अपने पेट को कम करने में अजवाइन बीज का पानी बहुत ही असरदायक होता है। कैरम सीड्स में आयरन, कैल्शियम, थायमिन और नियासिन सहित 17.1% प्रोटीन होता है। ये खनिज तत्व आपके शरीर में वसा को जमा होने से रोकते हैं। आइये अजवाइन बीज के पानी को बनाने के तरीके को जानते हैं।

अजवाइन बीज का पानी बनाने का तरीका – अजवाइन बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में दो चम्मच अजवाइन के बीज डालकर रात भर के लिए रख दें। सुबह उठकर आप इस पानी को छानकर खाली पेट पियें। इसके अलावा आप अजवाइन के भीगे हुए बीजों का भी सेवन करें।

अजवाइन बीज के पानी के फायदे – यदि आप अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो आप अजवाइन के बीज के पानी का सेवन करें। यह पानी आपकी अनेक प्रकार की शारीरिक समस्यों जैसे पेट की चर्बी कम करता है, उदर से संबंधित समस्याओं का इलाज करता है, सिरदर्द और माइग्रेन में राहत देता है, चयापचय में वृद्धि करता है और सर्दी और खांसी के लिए अच्छा है।

(और पढ़े – अजवाइन का पानी पीने के फायदे और बनाने की विधि…)

पेट की चर्बी कम करे धनिया के बीज का पानी – Coriander Seeds Water to reduce belly fat in Hindi

पेट की चर्बी कम करे धनिया के बीज का पानी - Coriander Seeds Water to reduce belly fat in Hindi

धनिया पत्ती का प्रयोग हमारे घरों में भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, पर क्या जानते है धनिया बीज का अपनी आपके पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है। धनिया बीज कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। आइये धनिया बीज के पानी को बनाने की विधि को विस्तार से जानते हैं।

मोटापा घटाने के लिए धनिया के बीज का पानी बनाने का तरीका – धनिया के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में आधा चम्मच धनिया बीज डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 2 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने दें, पानी के ठंडा होने के बाद आप इसे एक कप में लें और सुबह खाली पेट पियें।

धनिया के बीज के पानी फायदे – भारी पेट को कम करने में धनिया के बीज का पानी आपकी मदद कर सकता हैं। इसके अलावा धनिया के बीज के पानी से पाचन में सुधार होता हैं, कब्ज का इलाज होता है, बालों का विकास होता है, यह फुला हुआ पेट और मधुमेह को भी कम करता है।

(और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

मोटापा को कम करने के लिए चिया बीज का पानी – Chia seeds water for weight loss in Hindi

मोटापा के कम करने के लिए चिया बीज का पानी - Chia seeds water for weight loss in Hindi

चिया बीज में फाइबर (fiber), ओमेगा-3 (omega-3) वसा, प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamins) और खनिज पदार्थ (minerals) बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे मोटापे को कम करने में मदद करता हैं।

चिया बीज का पानी बनाने का तरीका – वजन कम करने के लिए चिया बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में एक चम्मच चिया बीज डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। सुबह उठाकर इस पानी को छानकर एक कप चिया बीज के पानी का सेवन खाली पेट करें। खाली पेट चिया बीज के पानी को पानी को पानी के लाभ निम्न हैं।

वजन कम करने के लिए चिया बीज के पानी के फायदे – खाली पेट चिया बीज के पानी का उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है जो लोग वजन को कम करने के लिए सरल उपायों को खोज रहें है। यह पानी भूख को कम करता है जिससे आप खाना कम खाते है और वजन कम होने लगता हैं। चिया बीज में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidant) पर्याप्‍त होता है जो शरीर के हानिकारक तत्‍वों से लड़ने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration