धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान- Dhaniya Ke Fayde Gun Labh Aur Nuksan in Hindi

धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान- Dhaniya ke fayde gun labh aur nuksan in hindi
Written by Anshika sarda

coriander In Hindi धनिया एक जड़ी-बूंटी के रुप में उगने वाला प्राकृतिक पौधा  है इसकी पत्तियों और बीजों का इस्तेमाल हमारे रसोइ घरों में किया जाता है। खाना बनाने के लिए साबुत धनिया, धनिए के बीज, धनिए के पाउडर और धनिए की पत्तियों का काफी इस्तेमाल करते हैं। धनिए का पानी भी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ ही बहुत सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं इसलिए धनिया सेहत के लिए उपयोगी होता है। आज हम आपको धनिया के फायदे और धनिया खाने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगें। आइए जानते हैं कि धनिए के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं और क्या कुछ नुकसान होते हैं।

धनिए में पोषक तत्व – Nutrients in Coriander In Hindi

धनिए में काफी सारे मिनरल्स और विटामिन होते हैं इसके प्रति 100 ग्राम में

इसके अलावा मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम आदि भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

(और पढ़ें – शरीर में बढ़े सोडियम को कुछ इस तरह करें कम)

1. हरा धनिया के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Hara Dhania Benefits in Hindi

हरी धनिया के पत्ते न केवल भोजन का स्‍वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को भी दूर करते हैं। आइए जाने हरा धनिया खाने के फायदे क्‍या होते हैं।

हरा धनिया के फायदे सूजन को कम करता है – Benefits Of Coriander Reducing Inflammation in Hindi

धनिए में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए धनिए का सेवन करने से सूजन कम होती है।  त्वचा की सूजन कम करने हेतु धनिए के एसेशिंयल ऑयल का भी उपयोग करना लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय)

हरा धनिया के फायदे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में – Hara Dhania Benefits For Healthy Digestive System in Hindi

Hara dhania हरा धनिया में फाइबर होता है। इसलिए इसका सेवन करने से सेहत पाचन तंत्र सही रहता है और पेट की बीमारियां नहीं होती है।

(और पढ़ें – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें)

हरा धनिया के फायदे डायबिटीज को नियंत्रित करने में – Benefits Of Coriander To Controls Diabetes In Hindi

धनिया खून में शर्करा के लेवल को कम करता है इसलिए इसका सेवन करने से इंसुलिन का स्तर सही बना रहता है यहीं कारण है कि धनिए का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। धनिया खाने से शुगर जैसी समस्या से राहत मिलती है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

2. धनिए के बीज के लाभ – Health Benefits Of Coriander Seeds in Hindi

धनिए के बीज के लाभ - health benefits of coriander seeds in Hindi

जिस तरह से धनिया की प‍त्तीयां फायदेमंद होती हैं उसी तरह से धनियां के बीज भी लाभकारी होते हैं। आइए जाने धनियां के बीज के फायदे क्‍या हैं।

धनिए के बीज का उपयोग वजन कम करने में – Coriander For Weight Loss in Hindi

धनिए के बीज वजन कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। गर्म पानी में उबाल कर इनकी चाय बना कर लगातार कुछ दिन पीने से वजन कम होता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

धनिया पाउडर के फायदे सर्दी -जुकाम से लड़ने में – Dhania Powder Ke Fayde For Cough And Cold in Hindi

धनिए के बीज में विटामिन सी के साथ ही जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसलिए सर्दी-जुकाम में इन बीजों को उबालकर इनका पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय)

धनिया के बीज के फायदे बचाएँ खून की कमी से – Benefits Of Coriander Seeds For Anaemia in Hindi

धनिए के बीज में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो कि खून में हिमोग्लोबिन को बनाता है। यहीं कारण है कि धनिए के बीज का सेवन करने से खून की कमी दूर होती है।

(और पढ़ें – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं)

3. धनिया पानी के फायदे – Health Benefits Of Coriander Water in Hindi

धनिए के बीज का इस्तेमाल धनिए का पानी बनाने के लिए किया जाता है । धनिए का पानी काफी लाभकारी होता है आइए जानते हैं कि धनिए का पानी कैसे बनता है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

धनिया का पानी थाइरॉइड के उपचार के लिए – Dhaniya Ka Pani For Thyroid in Hindi

यह पानी थाइरॉइड के उपचार के लिए काफी लाभकारी होता है। रातभर धनिए को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पी लें, यह पानी आप दिन में दो बार पी सकते हैं । आप इसे सुबह और शाम पी सकते हैं। आप चाहें तो धनिए की चाय भी पी सकते हैं इसके लिए गर्म पानी में 5 मिनट तक धनिया उबाले और फिर उसे छानकर पी लें। ऐसे करने से हाइपरथाइरॉइज्म जैसी परेशानी से निजात मिलती है।

(और पढ़ें – थायराइड के लक्षण कारण व घरेलू उपचार)

धनिया का पानी ऑस्टियोपोरोसिस से रक्षा करता है – Benefits Of Coriander Water To Prevent Osteoporosis in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि धनिया के पानी में विटामिन ए और विटामिन K होता है। जो कि कैल्शियम संश्लेषण में शरीर की मदद करते हैं । कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है इसलिए धनिए का पानी पीने से ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है।

(और पढ़ें – विटामिन K क्या है, स्रोत, कमी के लक्षण, रोग, फायदे और नुकसान)

धनिया का पानी पीरियड्स में उपयोगी होता है – Benefits Of Coriander Water For Menstrual Disorders in Hindi

6 से 7 ग्राम धनिया के बीज को पानी में उबालकर इस गर्म पानी को ही पीने से अनियमित पीरियड्स की परेशानी से राहत मिलती है। यह एस्ट्रोजन हार्मोन के स्राव को उत्तेजित करता है जिससे अनियमित पीरियड्स की समस्या से निजात मिलती है साथ ही पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से भी राहत मिलती है।

(और पढ़ें – पीरियड्स (मासिक धर्म) में कमर दर्द के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय)

4. ज्यादा धनिया खाने के नुकसान – Side Effects Of Coriander in Hindi

  • ज्यादा धनिया खाना लिवर के लिए हानिकारक: वैसे तो धनिया शरीर के लिए लाभकारी होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा धनिया खाने से पित्त पर दबाव पड़ता है जिससे लिवर की परेशानी पैदा हो सकती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा धनिया ना खाएं।
  • धनिया खाने से एलर्जीक रिएक्शन होना: धनिया खाने से आपको चक्कर आना, सूजन, रैशेज, सांस लेने में समस्या होना जैसी कई परेशानियां हो सकती है। इसलिए बहुत ज्यादा धनिए का सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा धनिया खाना मां बनने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक: बहुत ज्यादा धनिया खाने से शरीर की ग्रंथिया प्रभावित हो जाती है। इसलिए मां बनने वाली महिलाओं और शिशु को दूध पिलाने वाली माताओं को धनिए का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से रिप्रोडेक्टिव सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और भ्रूण को भी नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration