अजवाइन का पानी पीने के फायदे और बनाने की विधि – Ajwain Water Benefits in Hindi

अजवाइन का पानी पीने के फायदे और बनाने की विधि - Ajwain Water Benefits in Hindi
Written by Jaideep

कैरम बीज जिसे हम अजवाइन के नाम से जानते हैं, जो कि एक आयुर्वेदिक औषधी है। इसका उपयोग हम सामान्‍य रूप से मसालों के रूप में करते हैं। अजवाइन को भारत के कई क्षेत्रों में अलग अलग नाम से जाना जाता है। आजवाइन विशेष रूप से भारत में एक प्रसिद्ध मसाला (spice in especially) है जिसमें अच्‍छी सुगंध, पंखदार पत्तियां और तेज मसालेदार स्‍वाद है। अजवाइन का पानी पीने के फायदे मोटापा कम करने से लेकर वजन घटाने तक अनेक है आइये जानते है इनके बारे में।

अजवाइन के बीज में कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों का अच्‍छा संग्रह होता है। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी उपस्थित होते हैं। अजवाइन बीजों से प्राप्‍त मुख्‍य उत्‍पाद इसका तेल है, जो कि बीज का 2.5 प्रतिशत से 5 प्रतिशत होता है। अजवाइन बीज का तेल जिसे हम कैरम तेल के नाम से भी जानते है, अधिकांशतः: इसे रोगाणुनाशक के साथ कवकनाशक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह तेल सबसे अच्छा जीवाणुनाशक (antibiotic) भी होता है।

1. अजवाइन पानी के फायदे – Ajwain ke Pani ke Fayde in Hindi

2. अजवाइन का पानी बनाने की विधि  – How to make Ajwain water in Hindi
3. अजवाइन पानी के व्यंजन – Ajwain water recipes in Hindi
4. सौंफ और अजवाइन बीज का पानी – Ajwain and fennel seeds water in Hindi
5. खाना पकाने के लिए अजवाइन का पानी – Ajwain water for Cooking in Hindi

अजवाइन पानी के फायदे – Ajwain ke Pani ke Fayde in Hindi

आयुर्वेदिक औषधी आजवाइन (carom) हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन मौजूद रहते हैं जो हमारे अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। अजवाइन में प्रोटीन, वसा, खनिज पदार्थ, फाइबर आदि की अच्छी मात्रा होती है। इनके साथ अजवाइन में कैल्शियम, रिबोफ्लाविन, फॉस्‍फोरस, लौह तत्व और नियासिन भी होता है। अजवाइन तेल इनके बीजों से प्राप्त किया जाता है। अजवाइन बीजों में तेल की मात्रा ( 2 से 5 % तक) बहुत ही कम होती है। तेल निकालने के लिए इसके पत्ते और फूलों का भी उपयोग किया जा सकता है।

अजवाइन तेल में थाइमोल 35 से 60 प्रतिशत तक होता है। अजवाइन तेल का उपयोग व्यापक रूप से कवक नाशक और रोगाणुनाशक के रूप में किया जाता है। इस लेख में आप जानेंगे अजवाइन पानी पीने के लाभ क्‍या हैं (Carom water Benefits in Hindi) और अजवाइन पानी को किस प्रकार तैयार किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी फॉर वेट लॉस – Ajwain water for Weight loss in Hindi

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि अजवाइन का पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है। अजवाइन बीज चयापचय की दर में वृद्धि करते हैं, जिसके परिणामस्‍वरूप वसा जलता है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए अजवाइन पानी बनाने के लिए, 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात को गिलास भर पानी में भिगो दें। सुबह इस गिलास में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। इस मिश्रण का सेवन आपको 15 से 20 दिनों तक करने की आवश्‍यकता होती है। सुबह नाश्‍ते से पहले अजवाइन बीजों को खाना भी वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

कब्‍ज के लिए अजवाइन पानी पीने के फायदे – Carom Seeds for Constipation in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याओं को ठीक करने के लिए अजवाइन सबसे अच्‍छा उपाय है। इसलिए यह आपको कब्‍ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कम मात्रा में इसका सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है, क्‍योंकि इसके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज)

अजवाइन पानी के फायदे शिशुओं के लिए – Carom water for infants in Hindi

अजवाइन पानी के फायदे शिशुओं के लिए – Carom water for infants in Hindi

गैस से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए शि‍शुओं को अजवाइन पानी दिया जा सकता है। यह शिशुओं को पाचन और अन्‍य पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप शिशुओं को ताजा तैयार किया हुआ अजवाइन पानी का आधा चम्‍मच मिश्रण पिला सकते हैं। अजवाइन पानी बच्‍चों में गैस की समस्‍याओं को कम करता है, गैस जो कि अक्‍सर बच्‍चों के रोने का कारण होता है। यह भी सलाह दी जाती है कि बच्‍चों को हाइड्रेट रखने के लिए गर्म पानी दिया जाना चाहिए। अजवाइन, सौंफ और पानी का मिश्रण शिशुओं की बहुत सी शारीरिक समस्‍याओं (physical problems) को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी करे गैस के उपचार – Ajwain water for Stomach gas in Hindi

यदि किसी को पेट की गैस (stomach gas) परेशान कर रही है तो इसके लिए अजवाइन और अन्‍य आयुर्वेदक पूरकों का उपयोग कर इसे कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी, 1 चम्‍मच अजवाइन पाउडर, 1 चम्‍मच सूखा अदरक पाउडर, और थोड़ा सा काला नमक की आवश्‍यकता होती है। इन सभी सामग्रीयां आपको पेट की समस्‍याओं (gastric) का इलाज करने में मदद करती है।

गैस की समस्‍या को दूर करने के लिए आप अजवाइन पानी का अन्‍य प्रकार से भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा लीटर पानी में 3 चम्‍मच अजवाइन डाल कर उबालें और इसे ठंड़ा करके पीएं। यह आपके पेट की गैस (stomach gas) जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

एसिडिटी के लिए अजवाइन पानी के फायदे – Ajwain water for Acidity in Hindi

दोषपूर्ण जीवन शैली और गलत भोजन की आदत जैसे कि अधिक तला हुआ और उग्र खाद्य पदार्थ (pungent food) का सेवन करना, चिंता और तनाव आदि एसिडिटी, अति संवेदनशीलता (hypersensitivity) का कारण बनता है। अजवाइन पानी अम्लता, अति संवेदनशीलता और एसिडिटी के उपचार में बहुत उपयोगी होता है। अजवाइन पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से अतिसंवेदनशीलता में आराम मिलता है। एसिडिटी को दूर करने के लिए अजवाइन पानी में अदरक पाउडर और जीरे के बीजों को मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय)

अजवाइन पानी का उपयोग पेट फूलने की समस्या में – Ajwain for Carminative properties in Hindi

यदि आप पेट फूलने की बीमारी (flatulence) से परेशान हैं तो नियमित रूप से अजवाइन पानी पीने से इस स्थिति को दूर करने में मदद मिलती है। पेट फूलने के कारण भिन्‍न आहार विकल्‍पों या पैतृक जीवनशैली हो सकते हैं, अजवाइन पानी किसी भी तरह के पेट फूलने की समस्‍या को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।

अजवाइन पानी के फायदे पथरी को दूर करे – Ajwain water for Kidney Stones in Hindi

गुर्दे के पत्थरों (kidney stone) के कारण आपको बहुत अधिक दर्द हो सकता है। अगर तुरंत उपचार नहीं किया जाता है तो यह गंभीर परिणामों का कारण बन सकता है। अधिकांश गुर्दे की पथरी के मामले अनुचित पाचन और कुछ पाचन अंगों के खराब होने के कारण होते हैं। अजवान पानी का उपभोग करने से गुर्दे की पथरी का इलाज करने और उन्‍हें बनने से रोकने में मदद मिलती है।

अजवाइन पानी आमतौर पर पाचन से संबंधित समस्‍याओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है। इसके तटस्‍थ कार्यों के कारण अजवाइन पानी पीने से गुर्दे की पथरी को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ने (crushing stone slowly) और उन्‍हें मूत्र के साथ बाहर निकालने में मदद मिलती है।अजवाइन पानी का नियमित सेवन करने से यह भविष्‍य में गुर्दे के पत्‍थरों को फिर से होने की संभावना को कम करता है क्‍योंकि अजवायन पानी मूत्राशय (bladder) को साफ करने में मदद करता है।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम)

अस्थमा के लक्षण रोके अजवाइन का पानी – Ajwain water for Asthma in Hindi

भारतीय मसालों की सबसे खास बात यह है कि वे एक दूसरे के साथ पूरक की तरह कार्य करते हैं। अजवाइन के गर्म और सुखदायक (warming and soothing) गुणों के कारण अजवाइन पानी भी श्र्वसन समस्‍याओं के इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है। अस्‍थमा के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए आप पानी के साथ अजवाइन को उबाल कर इस पानी का सेवन कर सकते हैं। सर्दी खांसी की दवा (Decongestant) की क्षमता को बढ़ाने के लिए आप अजवाइन के साथ गुड़ को मिला कर भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव)

अजवाइन पानी के लाभ माउथवाश के लिए – Ajwain water for Mouthwash in Hindi

अपने मुंह को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए विकल्‍प के रूप में अजवाइन पानी का उपयोग किया जा सकता है। इस उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए अजवाइन के साथ अन्‍य मसालों को भी मिलाया जा सकता है।

आप अजवाइन के पानी के साथ लौंग तेल (Clove oil) का उपयोग कर सकते हैं। माना जाता है कि इन दोनों मसालों का उपयोग करने से दांत दर्द, मुंह की बदबू और दांत क्षय का उपचार किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुण होने के अलावा अजवाइन पानी हमारे मुंह के अंदर हानिकारक सूक्ष्‍म जीवों को मारने में भी मदद करते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

अजवाइन पानी का इस्तेमाल त्वचा के इलाज में – Ajwain water For Skin problems in Hindi

आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने के अलावा कई त्‍वचा समस्‍याओं के लिए अजवाइन पानी का बाहरी उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यद्यपि इस उद्देश्‍य के लिए आमतौर पर अजवाइन पाउडर को कम पानी के साथ मिला कर पेस्‍ट बनाया जाता है।

आजवाइन पेस्‍ट त्‍वचा पर खुजली और सूजन को शांत करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है, मुख्‍य रूप से फोड़े पर जो कि मुंह या एक्जिमा के कारण होते हैं। सर्वोत्‍तम परिणामों के लिए आप आजवाइन पाउडर को पानी की बजाय नींबू के रस में मिला सकते हैं, माना जाता है कि यह मिश्रण सूजन को कम करने में ज्‍यादा प्रभावी होता है।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन )

पीरियड के समय अजवाइन की चाय के लाभ – Ajwain water for Women in their periods in Hindi

परंपरागत जड़ी बूटियों युक्त चाय आजकल कई रूपों और पैकिंग के साथ बाजार में उपलब्‍ध हैं। जो कि महिलाओं के मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए सबसे लोकप्रिय पारंपरिक उपचारों में से एक है।

अजवाइन पानी भी ऐसी ही एक जड़ी बूटी है। रात को सोने से पहले मिट्टी के बर्तन में अजवाइन को भिगोंने के बाद अगली सुबह महिलाओं को इस पानी को पीना चाहिए। हालांकि इसके अभी तक कोई चिकित्‍सकीय प्रमाण नहीं है, लेंकिन लोगों का मानना है कि यह बहुत ही प्रभावी होता है।

अजवाइन पानी के घरेलू उपाय मुँहासों को दूर करे – Ajwain Ka Pani Removing Acne Scar in Hindi

आंतरिक अंगों के उपचार के लिए अजवाइन पानी बहुत ही उपयोगी और लोकप्रिय है लेकिन क्‍या आप यह भी जानते हैं कि अजवाइन पानी आपके चेहरे को सुंदर और मुंहासों रहित बना सकता है। अजवाइन एक शक्तिशाली एंटीआक्‍सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल (anti-microbial) गुणों वाला होता है। इसलिए यह हमारी त्‍वचा को हारिनकारक सूक्ष्‍मजीवों से बचाने में हमारी मदद करता है।

यह न केवल आपके मुंहासों को दूर करता है बल्कि यह मुंहासों द्वारा छोड़े गए निशानों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अजवाइन पाउडर का उपयोग दही के साथ मिला कर भी किया जा सक‍ता है। आप अजवाइन पाउडर और दहीं के मिश्रण को अपने चेहरे पर रात भर के लगा सकते हैं। अच्‍छे परिणाम के लिए आप अगली सुबह इस पेस्‍ट को गर्म पानी से धो लें। यह आपके चेहरे से मुंहासों और उनके निशानों को दूर करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

स्‍तनपान के समय अजवाइन के पानी के फायदे – Ajwain water for Breastfeeding Women in Hindi

महिलाओं द्वारा मासिक धर्म और स्‍तनपान कराने के दौरान अजवाइन और सौंफ बीज के पानी का उपयोग लाभकारी होता है। अजवाइन और सौंफ के गुणों के कारण यह गर्भाशय को साफ करने और दूध उत्‍पादन में वृद्धि करने में मदद करता है। इस प्रकार अजवाइन के पानी के साथ कई स्‍वास्‍थय लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – सौंफ खाने के 10 फायदे)

अजवाइन का पानी बनाने की विधि  – ajwain ka pani banane ki vidhi

आपके लिए अजवाइन पानी बनाना बहुत ही सरल और आसान है। 2 चम्‍मच अजवाइन बीज को 200 मिली लीटर पानी के साथ मिलाएं। इसके लिए अजवाइन को भीनी सुगंध आने तक मध्‍यम आग में भूना जाता है जब तक की वह भूरे रंग की ना हो जाए। फिर इस अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके उपयोग करें। यह आपके पेट फूलना या पेट की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए तैयार है।

अजवाइन पानी के व्यंजन – Ajwain water recipes in Hindi

अजवाइन और अजवाइन पानी का उपयोग कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभकारी व्‍यंजनों के लिए किया जाता है। अजवाइन व्‍यंजनों का उपयोग बीमारियों और विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है। आइए जाने अजवाइन पानी के व्‍यंजनो को कैसें तैयार कर सकते हैं।

सौंफ और अजवाइन बीज का पानी – saunf ajwain ka pani for weight loss in Hindi

इसे तैयार करने में केवल 10 से 15 मिनिट का समय लगता है। 1 लीटर पानी में आधा चम्‍मच अजवाइन और 1 चम्‍मच सौंफ बीजों को उबाला जाता है। उबलने के बाद इस मिश्रण को ठंडा होने दें और इसके बाद इसका सेवन करें। यह नुस्‍खा पेट और गर्भाशय के लिए अच्‍छा होता है। इस मिश्रण को देकर बच्‍चों के पेट दर्द (colic problem) की समस्‍या को दूर किया जा सकता है।

खाना पकाने के लिए अजवाइन का पानी – Ajwain water for Cooking in Hindi

व्‍यंजनों का स्‍वाद बढ़ाने और औषधीय गुणों को बढ़ाने के लिए खाना पकाने की प्रक्रिया में आजवाइन पानी का उपयोग किया जाता है। इसका शक्तिशाली स्‍वाद भारतीय रसोईघर में इसे पसंदीदा मसाला बनाता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration