तेजी से वजन घटाने के तरीके Quick ways to lose weight in Hindi

तेजी से वजन घटाने के तरीके Quick ways to lose weight in Hindi
Written by Shivam

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए कई तरह की कोशिशें भी कर रहे हैं. मोटापा होने से शरीर बीमारी का घर बन जाता है। जिससे आप तेजी से वजन घटाने के तरीके को तलासने लगते है Weight बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीधा-साधा है. यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn नहीं करेंगे तो आपका weight बढ़ना तय है दरअसल मोटापा शरीर में जमा होने वाली अतिरिक्त फैट से होता है

कई लोग तो मोतोपा कम करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं ताकि मोटापा कम हो जाए. लेकिन फिर भी मोटापे से पूरी तरह निजात नहीं मिल पाती. कई बार ऐसा होता है कि दवाइयों से थोड़ा फायदा तो मिलता है, लेकिन थोड़े समय के बाद उसके साइड इफेक्ट होने भी चालू हो जाते हैं. और आंगें चलकर समस्या काफी गंभीर भी हो सकती है

मोटापे का पता लगाये अपने BMI से

वज़न कम करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि आपका present weight सही है या नहीं. इसके लिए आप पढ़ें बॉडी मास इंडैक्स (BMI) से कैसे जाने अपना मोटापा ? यहाँ से आप अपना Body Mass Index जान पायेंगे. BMI एक बहुत ही simple tool है जो आपके वज़न और लम्बाई के हिसाब से आपकी शरीर में कितना फेट है बताता है.

कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। मोटापा कम करने के लिए यूं तो खानपान पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। कुछ कसरत और योग के आसनों को भी नियमित कर मोटापा पर काबू पाया जा सकता है। और पढ़े: मोटापा कम करने के लिए योग

साथ ही कुछ प्राकृतिक चीजों को रोजाना अपनाकर आप अपना मोटापे को कम कर सकते हैं। अब जब आप वजन बढ़ने का कारण जान गए हैं तो इसे कम करना आपकी इच्छाशक्ति  और जानकारी पर निर्भर करता है.

ये कुछ छोटे-छोटे उपाय आपके बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद जरुर करेगे। lose weight in Hindi

तेजी से वजन घटाने के तरीके और घरेलु उपाय Home remedies to lose weight fast and easy way in hindi

इन सरल तरीको से आप अपने मोटापे को बहुत हीं आसानी से कम कर सकते हैं.

सब्र रखना है बहुत जरुरी: Have patience in hindi 

याद   रखिये   की आज जो आपका weight है  वो कोई रातो रात  की  देन  नहीं  है. और यदि आपको weight loss करना है तो निश्चित  रूप  से आपको सब्र  रखना  होगा. आप भी तैयार रहिये कि इस काम में वक़्त लगेगा. हो जादातर कैसो में एसा होता है की पहले एक-दो हफ्तो में आपको अपने वज़न में कोई बड़ा अंतर ना दिखे पर यही वो समय होता है जहाँ आपको अपने उद्देश्य पर टिके रहना है, सैयम रखना होगा|

खाने के लिए करें छोटी plate का प्रयोग करें: Use small plate to eat in hindi

रिसर्च से पता चला है कि चाहे आपको जितनी भी भूख लगी हो; यदि आपको कम खाना दिया जाये  तो आप कम खाओगे , और यदि ज्यादा खाना दिया जाता है तो आप ज्यादा खायेंगे. तो अच्छा होगा कि आप थोड़ी छोटी थाली का उपयोग करें जिसमे कम खाना आये. इसी तरह चाय -कॉफ़ी के लिए भी छोटे कप का प्रयोग करें.बार बार खाना लेना आपका calorie intake बढाता है इसलिए आपको जितना खाना है उसी हिसाब से एक ही बार में उतना खाना ले लें.

एक कप ग्रीन टी सोने से पहले लेना करेगा मोटापा कम Reduce obesity taking a cup of green tea in hindi

ग्रीन टी में कैटेचिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने का काम करता है. ये मोटापा कम करने में काफी सहायक होता है.

खीरे का जूस मोटापा को कम करने के Cucumber juice to reduce obesity in hindi

खीरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो मोटापा को कम करने के साथ-साथ पेट की चर्बी को भी कम करने में काफी सहायक होता है.

नाश्ते के बाद, पानी पीना है फेट बर्न में अमृत After breakfast, drink water, nectar in Fat Burn in hindi

नाश्ते के वक़्त juice, चाय ,बिना फेट बाला दूध आदी  लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी पीना ना भूले . ज्यादा पानी पीने से आपको भूख कम लगेगी और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा कोल्ड-ड्रिंक को कुछ दिनों के लिए कम कर दे और चाय-कॉफ़ी पर भी नियंत्रण रखें .इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 Calories को कम consume करेंगे.

एलोवेरा जूस करेगा पेट की चर्बी को ख़त्म Aloe vera juice will end stomach fat in hindi 

शरीर में फ्री रेडिकल्स की ग्रोथ को कम करने में सहायक है. जिससे पेट की चर्बी कम होती है और मोटापा कम करने में कारगर है.

(और पढ़े: एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

नींबू पानी और शहद Lemonade and honey reduce obesity in hindi

नींबू पानी शरीर के विषैले तत्व को दूर करने का काम करता है जिससे फैट कम होने लगता है. और पेट में जमा चर्बी भी कम हो जाती है. गरम पानी में नींबू का रस और शहद घोलकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। इससे पेट सही रहेगा और मोटापा दूर होगा।

हरी मिर्च का सेवन करे वजन कंट्रोल Consume green chilli weight control in hindi 

एक रिसर्च के मुताबिक वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इसमें बहुत सरे विटामिन्स भी पाए जाते है इससे आपके शरीर की ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

पपीते का सेवन मोटापा करेगा दूर The consumption of papaya will reduce obesity in hindi

कच्चे ये पके हुए पपीते  का सेवन खूब करना चाहिए। इससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती और वजन तेजी से घटता है।

रोज़ 45 मिनट चलिए नहीं आएगा मोटापा : Obesity will not come, if walking 45 minutes daily in hindi

रोज़ 30 मिनट टहलना आपका weight बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना weight घटाना चाहते हैं तो कम से कम 45 मिनट रोज़ टहलना  चाहिए. अगर आप हर दिन टहलना चालू कर देते है  तो बिना अपने  खान – पानमें जादा बदलाब किये भी आप साल भर में 15Kg वज़न कम कर सकते हैं. और यदि आप ये काम सुबह फ्रेश एयर में करेंगें तो बात ही कुछ और होगी . पर इसके लिए आपको डालनी होगी  सुबह जल्दी उठने  की आदत.

तो अब आप जान ही गए होंगे की कैसे आप इन मोटापा कम (weight loss)  करने के घरेलु उपाय को अपनाकर और छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप मोटापे को तेजी से कम कर पायेंगे. और इस दौरान आप जो कर रहे हैं उस पर यकीन करना बहुत ज़रूरी है आपको खुद पर यकीन नहीं होगा कि आप इतनी तेजी से अपने वजन को कम करने में कामयाब हो रहे हैं.

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration