मोटापा कम करने के लिए योग – Yoga Asanas for Weight Loss and obesity in Hindi

मोटापा कम करने के लिए योग - Yoga Asanas for Weight Loss and obesity in Hindi
Written by Shivam

आज हम आपको वजन घटाने के लिए और मोटापा कम करने के लिए योग के बारें में बताने जा रहे है आप नीचे दिए गए योगासन को मोटापा कम करने के लिए कर सकते है इससे आपको जरुर लाभ प्राप्त होगा सभी योगासन के नीचे उन आसन को करने के तरीके के साथ फायदे भी बताये गए है।

आजकल की तनाव भरी जीवनशैली में लोग कई तरह की बीमारियों और विकारों से ग्रस्त हो रहे हैं। इन सभी विकारों में मोटापा और शरीर का वजन बढ़ना सबसे हानिकारक समस्या है। इसका कारण यह है कि मोटापा अपने आप में एक ऐसी समस्या है जो कई बीमारियों को दावत देती है। मोटापे के कारण शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। मोटापे को कम करने और वजन नियंत्रत रखने के लिए सही खानपान के साथ ही योगासन करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आज हम वजन घटाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगासन के बारे में जानकारी देंगे।

मोटापा क्या है – What is Obesity in Hindi

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) के अनुसार वर्ष 1980 के बाद से विश्वभर में मोटापे की समस्या दो गुनी हो गई है। मोटापे की समस्या स्वास्थ्य के लिए चिंता की बात है। वजन घटाने के लिए पसीना बहाने और जिम जाने से पहले आपको यह समझना होगा कि मोटापा  वजन बढ़ने से अलग होता है।  सरल शब्दों में यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स(BMI) 25 या इससे अधिक है तो इसका अर्थ यह हुआ कि आपके शरीर का वजन बढ़ गया है। लेकिन यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे ज्यादा है तो इसका मतलब यह है कि आप मोटापे के शिकार हो गए हैं। यह दोनों ही स्थिति स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती है और आपको अपने शरीर का वजन नियंत्रित करने के लिए तुरंत कोई उपाय करना चाहिए।

(और पढ़े – अधिक मोटापा लक्षण, कारण और बचाव)

मोटापा कम करने के लिए योग – Best Yoga Asanas for Weight Loss in Hindi

wajan ghatane ke liye yogasana in Hindi शरीर का वजन बढ़ना और मोटापे की समस्या होना आम बात है। लेकिन मोटापा कम करने के लिए सिर्फ उचित खानपान और सही जीवनशैली ही महत्वपूर्ण नहीं होती बल्कि मोटापे से निजात पाने के लिए योगासन करना भी बहुत जरूरी होता है। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए बेस्ट योगासन कौन से हैं।

मोटापा कम करने के लिए योग नटराजासन मुद्रा – Lord of the Dance Pose (Natarajasana) for obesity in Hindi

कैलोरी घटाने और वजन कम करने के लिए नटराजासन (Natarajasana) बहुत फायदेमंद होता है।

नटराजासन करने के तरीके – Natarajasana steps in Hindi

जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने बाएं पैर को पीछे की ओर हल्का सा ऊपर उठाएं और टखने (ankle) को बांए हाथ से पकड़ें। शरीर को आगे की ओर हल्का सा झुकाएं और शरीर को सहारा देने के लिए अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने पर रखें।

आगे की ओर झुकते हुए अपने बाएं पैर के टखने को बाएं हाथ से इस तरह पकड़े की पीठ वृत्तखंड या चाप (arch) की आकृति में दिखाई दे।

इसके बाद धीरे-धीरे अपने दाएं हाथ को आगे की ओर लाएं और हल्का सा ऊपर की ओर उठाएं और जब आप इस मुद्रा में सहज हो जाएं तो कम से कम 30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें, लेकिन ध्यान रखें कि आपका बायां पैर एकदम सीधा होना चाहिए।

इस आसन को कई बार करने से मोटापा दूर हो जाता है।

उत्कटासन मुद्रा वजन घटाने के लिए – Chair Pose (Utkatasana) for Weight Loss in Hindi

यह एक ऐसा आसन है जो वजन घटाने में प्रभावी होता है। यदि आपका वजन अधिक बढ़ गया हो तो इस आसन का अभ्यास करने से आपका वजन नियंत्रित हो सकता है।

उत्कटासन करने का तरीका – Utkatasana steps in Hindi

दोनों पैरों को सटाकर जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर एकदम सीधे रखें और कमर एवं कूल्हों को बैठने की पोजिशन में लाएं और वहीं रूक जाएं।

अपने कूल्हों को धीरे-धीरे सिकोड़ें और उकडू बनने की कोशिश करें और पीठ को अधिक वृतखंड या चाप आकृति में लाने से बचें।

अपनी दोनों जांघों को सटाए रखें और उसी मुद्रा में बने हुए इन्हें फर्श के समानांतर लाने को कोशिश करें।

40 से 50 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें।

वजन घटाने के लिए यह आसन बहुत महत्वपूर्ण है। इस आसन को कई बार दुहराएं और अपना वजन नियंत्रित करें।

वृक्षासन मुद्रा मोटापा कम करने के लिए – Tree Pose (Vriksasana) for Weight Loss in Hindi

यह आसन करने से मोटापा बहुत तेजी से कम होता है। हालांकि यह मुद्रासन देखने में जितनी आसान लगती है, इसका अभ्यास करना उतना ही कठिन है।

वृक्षासन करने का तरीका – Tree Pose (Vriksasana) steps in Hindi

फर्श पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं और अपने बाएं पैर को मोड़े और दाएं पैर के जंघे पर सटाकर रखें।

अपनी पीठ और कमर को एकदम सीधे रखें और दाएं पैर से पूरे शरीर के भार को संतुलित (balanced) रखें।

दोनों हाथों को नमस्कार या प्रार्थना (prayer) की मुद्रा में जोड़े और कंधों को भी सीधे रखें।

हाथों को जोड़े रखें और शरीर के साथ अपने सिर को भी बिल्कुल सीधे रखें। अब आप पूरी तरह से वृक्षासन मुद्रा में खड़े हैं।

लगभग 20 से 30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें और इस आसन को कई बार दोहराएं।

अगर आप प्रतिदिन वृक्षासन (Tree Pose) का सही तरीके से अभ्यास करते हैं तो आपका वजन बहुत आसानी से कम हो सकता है।

मोटापा कम करने के लिए वशिष्ठासन – Side Plank (Vasisthasana) for obesity in Hindi

यह आसन वजन घटाने में आश्चर्यजनक रूप से कार्य करता है। इस आसन में प्लैंक(plank) की कुछ मुद्राएं शरीर की कैलोरी कम करने में मदद करती हैं। यह आसन एब्स(abs) बनाने में भी मदद करता है।

वशिष्ठासन करने का तरीका – Vasisthasana steps in Hindi

शरीर को प्लैंक (Plank)या काष्ठफलक मुद्रा में लाएं, अर्थात् अपनी हथेलियों को फर्श पर रखें, कंधों को चौड़ा और खुला रखें एवं पैर की उंगलियों को भी फर्श पर रखें।

अपने पैर को बाएं तरफ झुकाएं ताकि आपके दाएं पैर का बाहरी दाहिना हिस्सा फर्श को छू सके और बायां पैर दाएं पैर के ठीक ऊपर रखें।

दाएं हाथ को जमीन पर टिकाते हुए इसके सहारे अपने वजन का संतुलन बनाएं और अपने बाएं हाथ को जमीन से धीरे-धीरे ऊपर की ओर एकदम सीधे उठाए रखें।

इस मुद्रा में आपके कंधे और कूल्हे (hips) एकदम तनाव की स्थिति में होना चाहिए अर्थात् वे एक ही लाइन में होने चाहिए और आगे या पीछे की ओर झुके हुए नहीं होने चाहिए।

इसी मुद्रा में 40 से 50 सेकेंड तक बने रहें और सामान्य पोजिशन में आ जाएं।

इस आसन का प्रतिदिन अभ्यास करने से मोटापा कम हो जाता है।

अर्धनवासन मोटापा कम करने के लिए – Half Boat Pose (Ardha Navasana) for weight loss in Hindi

यह आसन सीधे पेट पर अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है और दबाव डालता है, इसलिए वजन घटाने के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इस आसन का अभ्यास करने से एब्स की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

अर्धनवासन करने का तरीका – Ardha Navasana steps in Hindi

फर्श पर दोनों पैरों को सीधे फैलाकर बैठ जाएं और अपने हथेलियों को जमीन पर रखें। इसके बाद अपने दोनों पैरों को जमीन से थोड़ा सा ऊपर की ओर उठाएं और अपने हाथों को घुटनोें को नीचे लगाएं लेकिन ध्यान रखें आपके दोनों हाथ जमीन के समानांतर (parallel) हो।

जब आप इस मुद्रा में सहज महसूस करने लगें तब अपने घुटनों आप छाती के बीच में थोड़ी जगह दें और अपने पैरों को अपने सीने से बिल्कुल सीधे थोड़ा और फैलाएं।

अब आप पूरी तरह से अर्धनवासन की मुद्रा में हैं। करीब 30 से 40 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें।

इस आसन का सही तरीके से अभ्यास करें, वजन घटाने में यह आसन बहुत फायदेमंद होता है।

नोटः वजन घटाने के लिए इन सभी योगासन के चित्र देखकर सही तरीके से योग मुद्रा का अभ्यास करें, गलत तरीके से योगासन करने पर इसका कोई फायदा नहीं होगा, और शरीर को भी कठिनाई हो सकती है।

और पढ़े – वज्रासन करने का तरीका और फायदे

पढ़े – पवनमुक्तासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां

और पढ़े – सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे

और पढ़े – कपालभाति करने का तरीका और लाभ

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration