ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग - Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga - Healthunbox
योग

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग – Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग - Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga

Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga: आज के समय में कोरोना जैसी भयंकर बीमारी के चलते, लोगों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही हैं जो कि एक गंभीर समस्या हैं। अगर आप कोरोना की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो अपने फेफड़ों को स्वस्थ्य रखने और खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आप निम्न योग आसान को कर सकते हैं। खून में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करती हैं।

बॉडी में ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को कमजोर हो जाती है, जो कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण के खतरे को बढ़ा देता है। कुछ योग आसान जिसको ब्रीथिंग एक्सरसाइज (Breathing exercises) भी कहा जाता है, इन योगों को करके आप आसानी से अपने शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइये ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग – Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग - Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

अपने शरीर में सही ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखने में निम्न योग आपकी मदद कर सकते हैं। आइये इन्हें करने के तरीके को विस्तार से जानते हैं।

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग अनुलोम विलोम प्राणायाम – Body me oxygen badhane ke liye yoga Anulom Vilom Pranayama

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग अनुलोम विलोम प्राणायाम - Body me oxygen badhane ke liye yoga Anulom Vilom Pranayama

अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो अनुलोम विलोम प्राणायाम को करें। यह योग आसान शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी को दूर करने में मदद करता हैं। इसे करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

अनुलोम विलोम प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए योग कपालभाति प्राणायाम – Kapalbhati Pranayama Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए योग कपालभाति प्राणायाम - Kapalbhati Pranayama Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

कपालभाति योग एक साँस लेने की प्रकिया है जो हमारे श्वसन प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता हैं। कपालभाति प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे।

साँस अन्दर को ओर ले अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें। यह क्रिया फिर से दोहराहएं। कपालभाति प्राणायाम को पांच मिनट तक लगातार दोहराएं।

ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए करें भुजंगासन योग – Oxygen ki kami ko dur karne ke liye kare Bhujangasana yoga

ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए करें भुजंगासन योग - Oxygen ki kami ko dur karne ke liye kare Bhujangasana yoga

भुजंगासन योग आपके फेफड़ों को खोलता है जिसकी वजह से साँस लेने पर ऑक्सीजन अधिक मात्रा में आपके शरीर में जाती है। इस लिए इस योग को करके   ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकता है। भुजंगासन योग को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर की ओर रहे।

अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। ध्यान रखें की आपके कमर से नीचे का शरीर जमीन से ऊपर ना उठे। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग त्रिकोणासन – Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga Trikonasana

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग त्रिकोणासन - Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga Trikonasana

त्रिकोणासन योग की मदद से भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल को सही बना सकते हैं। यह योग फेफड़ों स्वस्थ रखने और उनको अच्छी तरह से फ़ैलाने में मदद करता हैं जिससे हमारी बॉडी में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में जाती है।

त्रिकोणासन योग  को करने के लिए आप एक योगा मैट पर दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर के साइड झुकें और अपने हाथ को जमीन पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। कुछ देर इस आसन में रहें, अगर आपको जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती हैं तो आप हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं।

अर्धमत्स्येन्द्रासन योग के फायदे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में – Ardha Matsyendrasana Yoga Ke fayde Oxygen Level Badhane me

अर्धमत्स्येन्द्रासन योग के फायदे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में – Ardha Matsyendrasana Yoga Ke fayde Oxygen Level Badhane me

कोरोना संक्रमण से बचने और अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए अर्धमत्स्येन्द्रासन योग को कर सकते हैं। यह योग अंततः श्वसन प्रणाली को मजबूत करता है जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते है और ऑक्सीजन की अधिक मात्रा प्राप्त करने में मदद करते हैं।

अर्धमत्स्येन्द्रासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दायं पैर को बाएं पैर के घुटने के साइड में बाहर की ओर रखें। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें अपने गर्दन कंधे और कमर को दाहिनी ओर घुमा लें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहे और फिर यही पूरी प्रक्रिया दूसरे पैर से करें।

खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग नौकासन – Boat Pose Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग नौकासन - Boat Pose Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

नौकासन योग या बोट पोज़ करके आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटन कर सकते हैं। यह योग छाती का विस्तार करता है और गहरी साँस को प्रोत्साहित करता है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और शरीर के खून में ऑक्सीजन में बेहद फायदेमंद है।

नौकासन करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं, अब दोनों पैरों को सीधा रखें हुए ऊपर की ओर उठायें। अब आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक के संतुलन बनाए और हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें। इस मुद्रा में आपके पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के मध्य कमर पर 45 डिग्री का कोण बनना चाहिए।

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए योग अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ – Upward Facing Dog Pose To Increase Oxygen In Blood in Hindi

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए योग अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ - Upward Facing Dog Pose To Increase Oxygen In Blood in Hindi

अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को ऊर्ध्व मुख श्वानासन के नाम से भी जाना जाता है। यह योग शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता हैं। इस योग को करने से छाती और फेफड़ों को फैलाया जाता है जिससे शरीर में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में पहुँचती हैं। अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे लेट जाएं और अपने पैर के तलवे को ऊपर की ओर रखें।

अपने दोनों हाथों को फर्श पर कंधो से थोड़ा आगे रखें। अब अपने दोनों हाथों की उँगलियों पर जोर डालते हुये, अपनी छाती को फर्श से ऊपर उठाये और धीरे-धीरे सिर को पीछे के ओर करते जाएं, अपने नीचे के शरीर को जमीन पर ही रखें। अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को 20 से 30 सेकंड तक करें।

योग गोमुखासन के लाभ शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में – Gomukhasana Yoga To Increase Oxygen In Body in Hindi

योग गोमुखासन के लाभ शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा – Gomukhasana Yoga To Increase Oxygen In Body in Hindi

गोमुखासन योग फेफड़ों की सफाई करके उनको स्वस्थ रखता है, जिससे फेफड़ें अधिक मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते है। इससे ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता हैं। गोमुखासन योग को करने के लिए आप आप सबसे एक योगा मैट बिछा के सुखासन में बैठ जाएं। अपने दाएं पैर को खिंच के अपने शरीर के पास लाएं फिर अपने बाएं पैर को भी खिंच के दाएं पैर की जांघ के ऊपर से अपने पास लाएं। अब अपने दाएं हाथ को कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाएं और बाएं हाथ को कोहनी के यह से मोड़ें के पीठ के पीछे ले जाये और अपने दोनों हाथों को आपस में मिला लें। आप इस स्थिति में कुछ समय तक रहें।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग (Oxygen Level Badhane Ke Liye Yoga) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration