पेट कम करने के लिए प्राणायाम – Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam - Healthunbox
योग

पेट कम करने के लिए प्राणायाम – Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam

पेट कम करने के लिए प्राणायाम – Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam

Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam: पेट कम करने के लिए प्राणायाम बहुत ही फायदेमंद होते है, इनका नियमित अभ्यास करने से आप जल्दी ही पेट को कम करके अपना वजन घटा सकते है। यदि आप भी मोटापा से परेशान है और जिम नहीं जा सकते तो घर पर ही इन प्राणायाम को करें।

प्राणायाम न केवल आपके वजन को कम कर सकते है बल्कि यह आपके आपके रक्तचाप, तनाव, चिंता, पेट की बीमारियों, अवसाद, मधुमेह और हृदय की समस्याओं को भी ठीक करता है।

गहरी सांस लेने के योग विज्ञान को प्राणायाम कहा जाता है। यह एक पूरा श्वास व्यायाम है जो पेट को कम करने में मदद कर सकता है। गहरी साँस लेने से शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति अच्छे से होती हैं जो हमारे वजन को नियंत्रित करने में हमारी मदद करती है।

यदि आप अपने भारी वजन से परेशान है और पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो ये पेट कम करने के लिए प्राणायाम आपकी मदद कर सकते है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

पेट कम करने के लिए प्राणायाम – Pranayama To Reduce Belly Fat in Hindi

पेट कम करने के लिए प्राणायाम – Pranayama To Reduce Belly Fat in Hindi

अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए आप निम्न प्राणायाम और योगासन को कर सकते है।

(और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने वाले 5 प्रभावी और आसान योगासन)

पेट कम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम – Pet Kam Karne Ke Liye Kapalabhati Pranayam

पेट कम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम - Pet Kam Karne Ke Liye Kapalabhati Pranayam

कपालभाति वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा प्राणायाम है। जब आप इस योग को करते है तो अधिक गहरी साँस को लेते है। इससे आपके अंदर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन जाता है। यह आपकी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। कपालभाति प्राणायाम पाचन क्रिया को ठीक रखता है जिसकी वजह से पेट को कम किया जा सकता है।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे। साँस अन्दर को ओर ले अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें। यह क्रिया फिर से दोहराहएं। कपालभाति प्राणायाम को पांच मिनट तक लगातार दोहराएं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम – Anulom Vilom Pranayama To Reduce Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम - Anulom Vilom Pranayama To Reduce Belly Fat in Hindi

अनुलोम विलोम प्राणायाम पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही प्रभावी होता है। इस योग से भी पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ती है और इससे व्यक्ति का शरीर और मस्तिष्क दोनों शांत रहता है। यह एक ऐसा प्राणायाम है जिसका रोजाना अभ्यास करने से कब्जपेट में गैस बनने और एसिडिटी की समस्याएं दूर हो जाती हैं और पेट की चर्बी खत्म हो जाती है।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठ जाएं।  अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

पेट कम करने के लिए प्राणायाम में करे भस्त्रिका प्राणायाम – Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam me kare Bhastrika Pranayama

पेट कम करने के लिए प्राणायाम में करे भस्त्रिका प्राणायाम - Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam me kare Bhastrika Pranayama

भस्त्रिका प्राणायाम भी कपालभाति की तरह ही फायदेमंद होता है। इस प्राणायाम को करने से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है, जिसकी वजह आप जो भी खाते है वह आसानी से पच जाता है। अगर आप पेट को कम करना चाहते है तो इस भस्त्रिका प्राणायाम को कर सकते है।

भस्त्रिका प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपनी आँखों को बंद कर लें और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। कुछ देर ध्यान की मुद्रा में बैठे और तर्जनी को अंगूठे से मिलाएं। अब एक गहरी साँस अन्दर लें और फिर बलपूर्वक उसके बाहर निकालें। फिर से बलपूर्वक अन्दर की ओर साँस लें और फिर से बलपूर्वक उसे बाहर निकले। इस भस्त्रिका प्राणायाम को कम से कम 21 बार करें।

पेट कम करने के लिए योगासन नौकासन – Pet Kam Karne Ke Liye Yogasan  Noukasana

पेट कम करने के लिए योगासन नौकासन - Pet Kam Karne Ke Liye Yogasan  Noukasana

नौकासन या नवासन बेली फैट को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे करने में संतुलन और अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो पेट की चर्बी कम करने में बहुत ही प्रभावी है।

नौकासन योग करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और दोनों हाथों को सीधा जमीन पर रखें। अब दोनों पैरों को सीधा रखें हुए ऊपर उठायें। संतुलन बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाएं और हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें। इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा।

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्राणायाम मार्जरासन – Pet ki charbi kam karne ke liye pranayam Marjariasana

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्राणायाम मार्जरासन - Pet ki charbi kam karne ke liye pranayam Marjariasana

मार्जरासन योग पेट को कम करने में बहुत ही लाभदायक होता है। इस योग को करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है जिसकी वजह से आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर अपने सिर को सीधा रखें हुयें घुटने टेक के अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अब साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को पीछे की ओर तथा अपनी ठोड़ी को ऊपर करें।

अब साँस छोड़ते हुए सिर को सीधा करें। इसके बाद फिर से साँस को अपने सिर को नीचे करें और अपनी ठोड़ी को अपनी छाती से लगाने का प्रयास करें। इस आसन को कम से कम 5 से 6 बार करें। यह आसन पेट को कम करने के लिए लाभदायक होता हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्राणायाम में करें धनुरासन योग – Pet ki charbi kam karne ke liye pranayam me kare Dhanurasana Yoga

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्राणायाम में करें धनुरासन योग – Pet ki charbi kam karne ke liye pranayam me kare Dhanurasana Yoga

धनुरासन योग बेली फैट को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने अपने दोनों हाथों शरीर के समान्तर रखें, अब अपने दोनों पैरों को पीछे की घुटनों के यहाँ से मोड़े।

अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

बेली फैट कम करने के लिए प्राणायाम में करें भुजंगासन – Belly fat kam karne ke liye kare Bhujangasana

बेली फैट कम करने के लिए प्राणायाम में करें भुजंगासन - Belly fat kam karne ke liye kare Bhujangasana

भुजंगासन योग करने से आपके पेट की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है जो पाचन क्रिया को सही रखने और बेली फैट को कम करने में मदद करता है। भुजंगासन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर के ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें।

अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। ध्यान रखें की आपके कमर से नीचे का शरीर जमीन से ऊपर ना उठे। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़ें – बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय)

पेट कम करने के लिए प्राणायाम (Pet Kam Karne Ke Liye Pranayam) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration