बजन घटाना

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय – 10 Tips To Reduce Stomach Fat In Hindi

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय - 10 Tips To Reduce Stomach Fat In Hindi

तमाम कोशिशों के बाद भी आपका बढ़ा हुआ पेट कम नहीं हो पा रहा है तो आपको कुछ नया ट्राय करने की जरुरत है क्योंकि बढ़ा हुआ पेट आपको सेहत संबंधी कई समस्याएं भी दे सकता है, घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करने और बिजी लाइफस्टाइल का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है जिसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। लेकिन फि‍क्र की कोई बात नहीं,  हेल्थअनबॉक्स के इस लेख में बताये गए ये 10 टिप्स बढ़ें हुए पेट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं –

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय थोड़ा-थोड़ा खाएं

अगर आप एक ही बार में भरपेट खाना खाने में यकीन रखते हैं, तो आपको इसकी आदत बदलनी होगी। अपने खाने को 2 या 3 छोटे-छोटे भागों में बांट लें, और हर दो या तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे आपका पेट भरा रहेगा, जिससे आप एक ही बार में अधिक खाने से बचेगें आपका  एनर्जी लेवल भी बना रहेगा और पेट का मोटापा भी कम होने लगेगा।

बेल्ली फैट कम करने के उपाय गरम पानी पीना

सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना, पेट कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होगा। ऐसा करने पर रात में जमा हुए टोक्सिक पदार्थ पेट से बाहर निकल जाते हैं। इससे पेट में जमा वसा धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके अलावा अगर आप गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पिएंगे तो बेल्ली फैट कम करने के यह और भी कारगर साबित होगा।

निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे ग्रीन-टी पीएं

बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीयें। इसको पीने से शरीर मे जमा फैट 16 गुना तेजी से ज्यादा बर्न होता है। इसका कारण ग्रीन में मौजूद कैटेचिन नामक यौगिक होता है जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। इससे आपका पाचन सही रहता है और पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। इसके लिए दिन की शुरूआत गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर करें। और खाना खाने के 30 मिनिट पहले एक गिलास पानी पीयें। ऐसा करने पर आप अधिक खाना खाने से बच सकतें हैं, इससे वजन कम होता है। इसके साथ ही दिनभर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीएं।

पेट अंदर करने के घरेलू उपाय मॉर्निंग वॉक

सुबह पैदल चलना, जॉगिंग करना या फिर पेट संबंधी योग और एक्सरसाइज करना, पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन विकल्प है। ऐसा करने पर शरीर से धीरे-धीरे फैट भी कम होगा और आपका पाचन तंत्र भी इससे बेहतर होगा। ऐसा करने पर बॉडी को भरपूर ऊर्जा मिलेगी और मोटापा भी कम होगा।

पेट अंदर करने के तरीके कोल्ड ड्रिंक्स को कहें न

यदि आप सॉफ्ट ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं। हाल ही हुए एक शोध की मानें, तो इन ड्रिंक्स को अधिक पीने से मोटापे का खतरा बढ़ता है। इनमे शुगर उअर कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं ये दोनों कारक पेट पर चर्बी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मने जाते हैं।

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय हरी सब्जियां खाएं

ताजी हरी सब्जियों का सेवन कर पेट को कम किया जा सकता है। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं। जो शरीर के लिए यह बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमे पानी की मात्रा भी अधिक होती है। 60-70% पानी से भरपूर यह सब्जियां तेजी से वजन घटाती हैं और बेल्ली फैट कम करती हैं। खीरे को सलाद में सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपकी मोटी तोंद अंदर हो जाएगी।

नाश्त में खाएं अंडे का सफेद भाग

बढ़ा हुआ पेट कम करने के नाश्ता करना बहुत ही जरुरी है कभी भी अपने नाश्ते को न छोड़ें और नाश्ते में अंडे का सफेद भाग भी शामिल करें। अंडे का सफेद भाग खाने से फैट कम होने लगता है। इसमें प्रोटीन होता है इसलिए टमी फैट घटाने के लिए हर दिन नाश्‍ते में अंडे के सफेद भाग का सेवन करें।

पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय चबाकर खाएं

जब भी खाना खाएं इसे अच्‍छे से चबा-चबाकर खायें। चबा-चबाकर खाने से इसमें लार मिलती है और खाना आसानी से पचता है। खाना सही से पचने से पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है। कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम करने के लिए जितना हो सके खाने को उतना चबाकर खाएं।

बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए खाने के तुरंत बाद न सोयें

देर रात को खाना खाना और उसके बाद तुरंत सो जाना भी भी पेट की चर्बी बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। हमेशा सोने से 2 घंटे पहले ही रात का भोजन कर लें। पेट की चर्बी कम करने के लिए रात के खाने में कुछ हल्का फुल्का ही खाएं। अगर खाना खाने के बाद 30 मिनिट का समय टहलने के लिए निकालेंगे, तो यह सोने पर सुहागा होगा।

और पढ़े:

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration