इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा home remedies to Remove face scars in hindi

इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा home remedies to Remove face scars in hindi
Written by Diksha

क्‍या आप भी अपनी त्‍वचा पर होने वाले कील-मुंहासों के बाद होने वाले गढ्ढों से परेशान हैं और इन्‍हें दूर करने के लिए उपायों की खोज कर रही हैं तो सॉल्‍ट स्‍क्रब आपकी इस समस्‍या को बहुत आसानी से दूर कर सकता है। और चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा दिला सकता है चेहरे पर मुंहासे होने के बाद दाग-धब्बे पड़ जाते हैं और कुछ के चेहरे पर गढ्ढे बन जाते हैं।

इससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है और इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन सब से अलग घर में मौजूद सेंधा नमक का इस्तेमाल भी इन्हें भरने में किआ जा सकता हैं। इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करके चेहरे के गढ्ढों को भरा जा सकता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्क‍िन तो साफ होती है साथ ही ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं आइए जानते है सेंधा नमक को इस्तेमाल करने का तरीका।

चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय – Home remedies for face scar in hindi

1. चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक और ओट्स – Rock salt and oats to rid of the scars of face in hindi

नमक और ओटमील का स्‍क्रब ऑयली स्किन  के लिए बहुत अच्‍छा होता है इसके लिए नमक और ओट्स को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़े: रातों रात पिंपल से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय)

2.सेंधा नमक और ऑलिव ऑयल चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा पाने के लिए – Rock salt and olive oil to rid of the scars on face in hindi

चेहरे के गढ्ढों को भरने के लिए सेंधा नमक के साथ जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो सॉल्‍ट और ऑयल का यह पेस्‍ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि यह आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है। इसके लिए इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

(और पढ़े: मुहासे के कारण और दूर करने के उपाय)

3. सेंधा नमक और नींबू का स्क्रब – Rock salt and lemon scrub in hindi

इसके लिए सेंधा नमक में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे पर स्क्रब करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के गढ्ढे तो भरेंगे ही, साथ में मुंहासों और ब्लैकहैड्स की समस्या भी दूर होगी।

4. सेंधा नमक और शहद से बना स्क्रब – Rock salt and honey for rid of the scars on face in hindi

सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है। शहद टैनिंग को दूर करने का काम करता है और यह त्‍वचा को नमी भी प्रदान करता है। इस स्‍क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में सेंधा नमक लेकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं। अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद त्‍वचा को पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

(और पढ़े: स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए लगाये इस तेल को)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration