पिंपल को कैसे दूर करें - How to remove pimples in Hindi - Healthunbox
मुँहासे

पिंपल को कैसे दूर करें – How to remove pimples in Hindi

पिंपल को कैसे दूर करें - How to remove pimples in Hindi

How to remove pimples in Hindi… पिंपल को कैसे दूर करें? ठीक है, मुझे आपका प्रश्न मिल गया है अगर आप मुंहासे पिंपल्स हटाने दूर करने छुटकारा पाने के घरेलू उपाय तरीके नुस्खे के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में पिंपल यानि मुँहासे दूर ठीक खत्म करने हटाने छुटकारा पाने का देसी घरेलू उपाय तरीका नुस्खा के साथ पिम्पल्स कैसे हटाए मिटाए ठीक दूर करे के बारे में बताया गया है। पिंपल्स या मुँहासे की समस्या मुख्य रूप से तैलीय त्वचा वाले लोगों में होती है। अतिरिक्त तेल के कारण, यह छिद्रों को बंद कर देता है और मुँहासे की समस्या शुरू हो जाती है। इसके अलावा, मृत त्वचा कोशिकाएं क्लॉग पोर्स बनाती हैं और आपकी त्वचा पर पिम्पल्स का कारण बनती हैं।

आपको अपना चेहरा ठीक से धोना चाहिए। ऐसा करना, उस अतिरिक्त तेल, गंदगी और अन्य प्रदूषकों को हटा दिया जाएगा। और अगर इसे हटाया नहीं जाता है तो इससे पिंपल्स, मुंहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और बहुत अधिक त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। अपना चेहरा धोने के लिए हल्के और प्राकृतिक क्लींजर का उपयोग करें।

और उसके बाद ड्राई स्किन को रोकने के लिए एक तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, सोने से पहले अपनी त्वचा से मेकअप हटा दें। आप प्राकृतिक मेकअप रिमूवर तेलों का उपयोग कर सकती हैं ताकि यह छिद्रों को बंद न करे। और इस प्रकार, यह आपकी त्वचा पर मुँहासे और दाने को जन्म नहीं देगा ।

एक स्वस्थ आहार आपके चेहरे से पिंपल्स को कम करने में भी मदद करता है। और आपको साफ़ और ग्लोइंग स्किन देने में भी मदद करता है। इसलिए, पिंपल की समस्या को रोकने के लिए तैलीय और जंक फूड को कम खाने की कोशिश करें। ढेर सारा पानी पिएं और ताजे फल और सब्जियां खाएं। आपको अपने पिंपल्स को पॉप नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सूजन हो सकती है।

जब भी बाहर जाएं तो एसपीएफ सुरक्षा के साथ ऑयल-फ्री सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को सनटैन और सनबर्न से बचाएगा । और गर्म तापमान के कारण अतिरिक्त तेल उत्पादन को भी रोकते हैं। आइए नजर डालते हैं कि घर पर पिंपल्स कैसे दूर करें। आप प्रभावी घरेलू उपचार के साथ आसानी से पिम्पल्स का इलाज कर सकते हैं।

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का घरेलू उपाय – Home Remedies for Pimples (Acne) in Hindi

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का घरेलू उपाय - Home Remedies for Pimples (Acne) in Hindi

घर पर पिंपल्स हटाने का तरीका, सिर्फ 15 मिनट में पिम्पल्स दूर करे वो भी हमेशा के लिये जाने बनाने और लगाने का तरीका।

लहसुन

लहसुन

आमतौर पर, लहसुन का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है और यह खाने बहुत अच्छा स्वाद जोड़ता है। लेकिन, लहसुन पिंपल की समस्या के इलाज के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एक एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो आपकी त्वचा से पिंपल और मुंहासों को हटाने में मदद करता है। और यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

इसके अलावा, आपको अपने रसोई में आसानी से लहसुन मिल जाता हैं। याद रखें कि लहसुन का उपयोग सीधे अपनी त्वचा पर न करें। आपको इसे थोड़े से पानी से पतला करना होगा। अगर आपको लहसुन पसंद है तो इसे अपने खाने में शामिल करें। चूंकि यह आपकी त्वचा से पिंपल को हटाने में भी फायदेमंद है ।

इसे कैसे तैयार करें:

लहसुन की तीन लौंग लें और इसे ठीक से मैश करें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। बस इसे अपने मुहासों पर लगायें । इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

कितनी बार इसका उपयोग करें:

पिंपल की समस्या को ठीक करने के लिए आपको हर दिन एक बार इसका इस्तेमाल करना होगा।

(और पढ़ें – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात)

बर्फ के टुकड़े

बर्फ के टुकड़े

आइस क्यूब्स सिर्फ चिलिंग जूस और अन्य चीजों के लिए नहीं हैं। आपकी त्वचा पर बर्फ के टुकड़े का उपयोग करने के बहुत सारे लाभ हैं । यह आपकी त्वचा से मुंहासे कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यदि आप खुले छिद्रों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करेगा।

यह आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) और पफनेस को ठीक करने में भी मदद करता है। बर्फ के टुकड़े बारीक रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करते हैं। और आपको बेदाग और सुंदर दिखने वाली स्किन प्रदान करते हैं। आइस क्यूब्स आपकी त्वचा के छिद्रों को भी साफ़ करते हैं। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक पिंपल्स पर आइस क्यूब्स न रखें।

इसे कैसे तैयार करें:

एक आइस क्यूब लें और इसे एक साफ मुलायम कपड़े में लपेटें। अब, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। और इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे हटा दें।

कितनी बार इसका उपयोग करें:

इसे नियमित रूप से उपयोग करें और आप कुछ उपयोगों के भीतर अंतर देखेंगे।

(नोट: – आप पिंपल्स को ठीक करने के लिए ग्रीन टी वाटर और कुछ नींबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। बस एक आइस ट्रे में मिश्रण को डालें। एक आइस क्यूब (ग्रीन टी + लेमन जूस) लें और इसे अपने पिंपल्स पर रगड़ें। इसके अलावा, आप बस नींबू का रस आइस क्यूब या ग्रीन टी आइस क्यूब लें।)

केले का छिलका

केले का छिलका

केला वास्तव में एक स्वस्थ फल है। लेकिन, हममें से ज्यादातर लोग केले खाने के बाद उनके छिलके फेंक देतें हैं। लेकिन, अब से इसे फेंकना नहीं है। चूंकि यह पिंपल्स के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही, यह आंखों की जलन की समस्या का इलाज करने में मदद करता है।

इसे कैसे तैयार करें:

एक केले का छिलका लें और उसमें से एक छोटा भाग काट लें। अब, केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से (सफेद तरफ) को अपनी त्वचा पर रगड़ें। आपको इसे 10 मिनट के लिए धीरे से रगड़ना होगा। उसके बाद, अपना चेहरा सामान्य पानी से धो लें।

कितनी बार इसका उपयोग करें:

बेहतरीन परिणाम के लिए केले के छिलके को रोजाना दो बार पिंपल्स पर रगड़ें।

दालचीनी पाउडर और शहद

दालचीनी पाउडर और शहद

घर पर तेजी से और आसानी से पिंपल का इलाज करने के लिए यह एक बेहतरीन संयोजन है। आपको अपने किचन में दोनों चीजें आसानी से मिल जाएंगी। दालचीनी पाउडर में एक एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो आपकी त्वचा से बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है । इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी भी होती है और पिम्पल को तेजी से ठीक करता है।

यह आपकी सुस्त और शुष्क त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। और उन बैक्टीरिया को भी मारता है जो आपकी त्वचा पर पिंपल्स का कारण बनते हैं ।

इसे कैसे तैयार करें:

दालचीनी पाउडर और शहद में से प्रत्येक एक चम्मच लें। एक पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे अपने साफ चेहरे पर लगाएं जहां पिंपल्स मौजूद हों। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें या यदि आप चाहें तो रात भर। उसके बाद, अपना चेहरा पानी से धो लें।

कितनी बार इसका उपयोग करें:

इस मिश्रण को हर दिन तब तक लगाएं जब तक कि आपके पिंपल्स दूर न हो जाएं।

इस प्रकार, ये पिंपल्स हटाने के कुछ घरेलू उपचार थे। तो, पिंपल्स को दूर करने का उपाय आपने जान लिया है। आप अपनी पसंद के किसी भी प्राकृतिक उपाय का उपयोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। और नियमित रूप से उपयोग करने के बाद, आपको अंतर दिखाई देगा।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

पिंपल को कैसे दूर करें (How to remove pimples in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration