बजन घटाना

दालचीनी और शहद के फायदे वजन घटाने के लिए – Cinnamon And Honey For Weight Loss in Hindi

दालचीनी और शहद के फायदे वजन घटाने के लिए - Cinnamon And Honey For Weight Loss in Hindi

दालचीनी और शहद के फायदे वजन घटाने में मदद करते हैं, इसलिए यदि आप वजन घटाने का प्राकृतिक उपाय खोज रहे हैं तो दालचीनी और शहद का उपयोग एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आपके द्वारा वजन घटाने वाले अन्‍य मेहनती और मंहगे उपाय से बेहतर है गर्म पानी के साथ दालचीनी और शहद का इस्‍तेमाल करना। ऐसा माना जाता है मोटापा घटाने के लिए आप जितने भी जतन कर लें पर वेट आसानी से कम नहीं होता है। लेकिन वेट लॉस का सबसे असरदार तरीका हो सकता दालचीनी और शहद का प्रयोग करना। इस लेख में हम जानेगें क्‍या गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है। दालचीनी और शहद से मोटापा कैसे कम करें, लाभ, और साइड इफेक्ट्स। लेकिन सबसे पहले शहद और दालचीनी के फायदों को जान लेतें हैं।

(और पढ़ें – एप्पल साइडर विनेगर फॉर वेट लॉस इन हिंदी)

दालचीनी के फायदे – Benefits Of Cinnamon in Hindi

दालचीनी के फायदे – Benefits Of Cinnamon in Hindi

निश्चित तौर पर दालचीनी को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है। जबकि दालचीनी मुख्‍य रूप से एक मसाला है। दालचीनी का उपयोग करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हालांकि दालचीनी खाने के फायदे बहुत अधिक हैं जिन्‍हें कम समय और कम शब्‍दों में बताया नहीं जा सकता है। फिर भी दालचीनी का इस्‍तेमाल करने से प्राप्‍त होने वाले कुछ सामान्‍य लाभ इस प्रकार हैं।

  • दालचीनी का इस्‍तेमाल शरीर को साफ करता है और पाचन तंत्र में बैक्‍टीरिया, कवक और परजीवी को खत्‍म करता है।
  • चाय के रूप में दालचीनी के लाभ रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। (1)
  • नियमित रूप से दालचीनी का सेवन करना शरीर में वसा के भंडारण को रोकने और उच्‍च रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।
  • दालचीनी के गुण ग्लूकोज के चयापचय को 20 गुना तक बढ़ा सकता है।
  • नियमित रूप से दालचीनी का उपयोग इंसुलिन फंक्‍शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे शरीर के वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। (2)
  • दालचीनी खाने का फायदा आपकी भूख को नियंत्रित करने में भी होता है। यह आपको लंबे समय तक तृप्ति और पूर्णता का अनुभव कराता है।

(और पढ़ें – दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान)

शहद के फायदे – Benefits Of Honey in Hindi

शहद के फायदे – Benefits Of Honey in Hindi

शहद मिठास प्राप्‍त करने का एक प्राकृतिक तरीका है। आयुर्वेद में शहद को विशेष दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि शहद में कई प्रकार के शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। शहद में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं। जिनकी मौजूदगी के कारण शहद का सेवन करना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। आइए जाने कुछ सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जो हमें शहद से प्राप्‍त होते हैं।

  • शरीर में ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में शहद के फायदे होते हैं। क्‍योंकि इसमें विटामिन और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है।
  • नियमित रूप से शहद का इस्‍तेमाल प्राकृतिक रूप से खाने की इच्‍छा को दबाने में मदद करता है।
  • यह शरीर को वसा को जलाने की अनुमति देने के लिए चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए शहद का उपयोग शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में प्रभावी होता है।
  • शहद में कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है जो चीनी की तुलना में अधिक स्‍वस्‍थ होता है। (3)
  • नियमित रूप से शहद का सेवन करना अधिक मीठा खाने की इच्‍छा को भी दबाने में सहायक होता है।
  • शहद में विभिन्‍न प्रकार के एंजाइम और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं। (4)
  • कई शोधकर्ताओं का मानना है कि डायबिटिक रोगी द्वारा नियमित रूप से शहद का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides), कोलेस्‍ट्रॉल (cholesterol) और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। (5)

(और पढ़ें – कीटो डाइट फॉर वेट लॉस)

दालचीनी और शहद का उपयोग वजन घटाने के लिए – Cinnamon and honey for weight loss in Hindi

दालचीनी और शहद का उपयोग वजन घटाने के लिए - Cinnamon and honey for weight loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी और शहद सबसे अच्‍छे विकल्‍प में से एक है। आप दालचीनी और शहद का इस्‍तेमाल करके कई स्‍वादिष्‍ट पेय और ड्रिंक बना सकते हैं। जिनका सेवन करने से आपको वजन कम करने संबंधी लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं। वेट लॉस से संबंधित दालचीनी और शहद संबंधी कुछ रेसिपी यहां बताई जा रही हैं। जिनका उपयोग कर आप भी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

मोटापा कम करे शहद और दालचीनी की चाय – Cinnamon And Honey Tea for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए दालचीनी और शहद के औषधीय गुणों को चाय के रूप में प्राप्‍त कर सकते हैं। नियमित रूप से इस हर्बल टी का सेवन करना आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। तो चलिये जानतें हैं कि कैसे बनाई जाती है हनी एंड सिनामन की चाय।

दालचीनी और शहद की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए

  • 1½ कप पानी
  • दालचीनी की एक स्टिक या दालचीनी पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद

दालचीनी और शहद की चाय बनाने की विधि

दालचीनी और शहद की चाय बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। इस औषधीय चाय को बनाने में समय भी बहुत कम लगता है और यह वजन घटाने के साथ ही अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी पहुंचाती है।

सबसे पहले पानी को उबालें, फिर इस पानी में दालचीनी के टुकड़े या पाउडर को मिलाएं। लगभग 10 मिनिट तक इस मिश्रण को पकने दें और फिर इसे कप में छान लें। इस गर्म चाय में 1 चम्मच शहद मिलाएं और दालचीनी शहद की चाय का आनंद उठाएं। नियमित रूप से दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने के फायदे आपको बेली फैट से छुटकारा दिला सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए फल और दही की स्मूदी )

दालचीनी, शहद और ग्रीन टी मोटापा कम करने के लिए – Cinnamon Honey And Green Tea for Weight Loss in Hindi

दालचीनी, शहद और ग्रीन टी मोटापा कम करने के लिए - Cinnamon Honey And Green Tea for Weight Loss in Hindi

यदि दालचीनी और शहद की चाय में ग्रीन टी के गुण भी मिला दिये जाएं तो यह मिश्रण और अधिक लाभदायक बन सकता है। जो न केवल शरीर के अतिरिक्‍त वसा को जलाने बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

इस औषधीय दालचीनी और शहद की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए

दालचीनी, शहद और ग्रीन टी बनाने की विधि

इस औषधीय चाय को बनाने में लगभग 5 मिनिट का समय लगता है। आप एक कटोरी में दालचीनी पाउडर और शहद को लें। एक बर्तन में 1 कप पानी को उबालें और इसमें 2 चम्‍मच ग्रीन टी को मिलाएं। अच्‍छी तरह से पकने के बाद आप चाय को दालचीनी और शहद के मिश्रण में मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं। मोटापा घटाने के लिए इस आयुर्वेदिक चाय को दिन में 2 बार सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए टॉप 10 स्मूदी रेसिपी )

दालचीनी, शहद और नींबू मोटापा कम करे – Cinnamon Honey And Lemon Tea for Weight Loss in Hindi

दालचीनी, शहद और नींबू मोटापा कम करे - Cinnamon Honey And Lemon Tea for Weight Loss in Hindi

आप अपने वजन को घटाने के लिए नींबू के साथ दालचीनी और शहद की चाय का भी प्रयोग कर सकते हैं। इन सभी घटकों में चर्बी कम करने वाले गुण होते हैं। जिसके कारण ये वजन घटाने वाले सबसे अच्‍छे पेय पदार्थ माने जाते हैं।

दालचीनी, शहद और नींबू की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए

  • डेढ़ कप पानी
  • 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर
  • एक चम्‍मच शहद
  • 1 चम्‍मच नींबू का रस

दालचीनी, शहद और नींबू टी बनाने की विधि

नींबू, दालचीनी और शहद की चाय बनाने का तरीका बिल्‍कुल आसान है। आप एक बर्तन में 1½ पानी को उबालें। एक अलग कटोरी में दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू के रस का मिश्रण तैयार करें। जब पानी अच्‍छी तरह से उबलने लगे तब इसे इस कटोरी में मिलाएं और अच्‍छी तरह से हिलाएं। आप अपने मोटापे को दूर करने के लिए इस प्रभावी चाय का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है इन बीजों का पानी)

दालचीनी और शहद का सेवन कब करें – When To Consume The Cinnamon-Honey Drink in Hindi

दालचीनी और शहद का सेवन कब करें - When To Consume The Cinnamon-Honey Drink in Hindi

सामान्‍य रूप दालचीनी और शहद की चाय का सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है। क्‍योंकि यह एक हर्बल चाय है। लेकिन यदि आप अपना मोटापा घटाने के लिए इस चाय का सेवन करना चाहते हैं। तो कुछ निश्चित समय पर इसका सेवन करना अधिक फायदेमंद हो सकता है। आइए जाने दालचीनी और शहद का सेवन करने का सही समय क्‍या है।

सुबह के समय – In The Morning in Hindi

जो लोग अपने अधिक वजन से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं। उनके लिए दिन की शुरुआत दालचीनी और शहद की चाय से करना अच्‍छा हो सकता है। क्‍योंकि यह आपको पूरे दिन फ्रेश रहने में मदद कर सकता है। विशेष रूप से यह आपके नाशते को कम कर सकता है जब आप कुछ चटपटा या ऑयली खाने की इच्‍छा रखते हैं। लेकिन केवल सुबह के समय दालचीनी और शहद की चाय पीने मात्र से आप वजन नहीं घटा सकते हैं। इसलिए वजन घटाने के अन्‍य तरीकों के साथ इस प्राकृतिक उपाय को अपनाना अच्‍छा होता है।

यह कैसे मदद करता है           

जब सुबह के समय खाली पेट दालचीनी और शहद की चाय का सेवन किया जाता है तो यह आपके पाचन तंत्र को उत्‍तेजित करने के साथ ही आपके चयापचय को भी बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए 5 बेस्ट प्रोटीन पाउडर)

खाने के बीच में – Between Meals in Hindi

जब आप उन अतिरिक्त वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अक्‍सर देखा जाता है कि दोपहर का खाना खाने के बाद और अगला भोजन करने के पहले भी लोगों को हल्‍की भूख का अनुभव होता है। अक्‍सर हम इस भूख को शांत करने के लिए फास्‍ट फूट और अन्‍य तले हुए भोजन का सेवन करते हैं। जबकि वजन घटाने वाले लोगों को इस प्रकार के आहार की बजाय दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करना चाहिए। यह आपकी भूख को शांत करने के साथ ही आपके मोटापे को कम करने में भी मदद कर सकती है। क्‍योंकि शहद के गुण वसा को जलाने में और दालचीनी के गुण आपकी भूख कम करने में मदद करता है।

यह कैसे मदद करता है

दालचीनी और शहद का मिश्रण आपको भोजन के बीच जंक फूड और अन्‍य अनहेल्‍दी भोजन करने से बचाता है। साथ ही यह मोटे लोगों के लिए भूख कम करने का भी सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी)

व्‍यायाम करने से पहले – Before Exercise in Hindi

व्‍यायाम करने से पहले – Before Exercise in Hindi

नियमित व्‍यायाम करना सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन व्‍यायाम करने से पहले ऐसी कुछ तैयारियां की जाती हैं जो आपके व्‍यायाम को अधिक सुखद और लाभप्रद बना सकते हैं। आप एरोबिक व्‍यायाम या अन्‍य प्रकार के व्‍यायाम करने से पहले दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना व्‍यायाम के दौरान आपको अधिक ऊर्जा दिला सकता है। इसके अलावा वर्कआउट करने के बाद आपको थकान और जलन का भी अनुभव नहीं होता है। कार्डियो वर्क आउट उस समय अधिक प्रभावी होते हैं जब आप वर्कआउट करने के कम से कम आधा घंटे पहले तक कुछ भी नहीं खाते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।

यह कैसे काम करता है

शहद प्राकृतिक शर्करा का सबसे अच्छा स्रोत है जो व्‍यायाम या वर्कआउट के दौरान आपको ऊर्जा प्राप्‍त करने में मदद करता है। जबकि दालचीनी के औषधीय गुण चयापचय को बढ़ावा देने की क्षमता रखते हैं जो आपके कार्डियो वर्कआउट के प्रभावों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

सोने से पहले – Before Going To Bed in Hindi

यदि आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं रात का खाना खाने और सोने के बीच का समय आपके लिए महत्‍वपूर्ण हो सकता है। यदि आप आधी रात में उठकर फ्रिज से किसी प्रकार के स्‍नैक या फ्राई फूड का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। क्‍योंक‍ि इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। लेकिन इस दौरान यदि आप दालचीनी और शहद की चाय का सेवन कर सकते हैं तो यह आपके मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है। चूंकि यह ठोस मिश्रण नहीं है इसलिए यह आपके पाचन तंत्र पर किसी प्रकार का दबाव नहीं डालता है।

आप सोने से पहले इस औषधीय चाय का सेवन कर सकते हैं। भोजन करने के बाद कुछ मीठा खाने की इच्‍छा को शहद से पूरा किया जा सकता है जबकि दालचीनी आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यह कैसे काम करता है

आप रात में भोजन करने के सोने के बीच में लगने वाली छोटी या हल्‍की भूख को दबाने के लिए दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। जिससे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने और बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है। क्‍योंकि यदि आपको भूख लगी है तो आप अच्‍छी नींद नहीं ले सकते हैं। इस तरह से दालचीनी और शहद की चाय वेट लॉस के साथ ही बेहतर नींद में भी सहायक हो सकती है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए त्रिफला का उपयोग )

वेट लॉस के लिए दालचीनी और शहद की चाय के लिए टिप्‍स – Tips For Using Cinnamon And Honey For Weight Loss in Hindi

वेट लॉस के लिए दालचीनी और शहद की चाय के लिए टिप्‍स - Tips For Using Cinnamon And Honey For Weight Loss in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर हर्बल चाय के रूप में दालचीनी और शहद के मिश्रण का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन इस मिश्रण का उपयोग करने के दौरान भी कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। जो इस प्रकार हैं।

  • दालचीनी और शहद की चाय में हमेशा ½ चम्‍मच शहद का उपयोग करें यदि आप नियमित रूप से चाय का सेवन कर रहे हैं।
  • पानी में उबाल आने के बाद ही शहद का उपयोग करें। क्‍योंकि पानी के साथ शहद को उबालने से इसके पोषक तत्‍वों में कमी आ सकती है।
  • यदि आप दालचीनी की छड़ का उपयोग कर रहे हैं तब इसे गर्म पानी में कुछ समय तक अच्‍छी तरह से भीगने दें। जिससे इसके सारे पोषक तत्‍व और स्‍वाद पानी में पूरी तरह से आ सकें।
  • इस हर्बल चाय में चीनी या नमक का उपयोग करने से बचें।
  • इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि दालचीनी को कभी भी पानी में न उबालें।
  • पीने के लिए दालचीनी और शहद की चाय को फिर से गर्म न करें।
  • वजन घटाने के लिए दालचीनी और शहद की चाय के साथ ही आप हरी सब्जियां और ताजे फलों को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए रोजाना इन 4 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाएं )

दालचीनी और शहद की चाय पीने के नुकसान – cinnamon and honey tea Side effects in Hindi

दालचीनी और शहद की चाय पीने के नुकसान - cinnamon and honey tea Side effects in Hindi

 

वजन घटाने के लिए दालचीनी और शहद का मिश्रण एक प्राकृतिक उपाय है। लेकिन इस मिश्रण का उपयोग करने के दौरान कुछ लोगों के लिए इसके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

  • दालचीनी और शहद की चाय में कैसिया दालचीनी (Cassia cinnamon) के बजाय सीलोन दालचीनी (Ceylon cinnamon) का उपयोग करना चाहिए। कैसिया दालचीनी में कूमेरिन (Coumarin) की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आप रक्‍त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तब अधिक मात्रा में दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि इसमें मौजूद कूमेरिन (Coumarin) रक्‍त को और अधिक पतला बना सकता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को अधिक मात्रा में दालचीनी की चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि दालचीनी की अधिक मात्रा समय से पहले प्रसव का कारण बन सकती है।
  • हृदय रोगियों को दालचीनी का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। क्‍योंकि दालचीनी की उच्‍च मात्रा का सेवन हृदय की गति को बढ़ा सकता है।
  • शहद और पानी के मिश्रण के बिना ही केवल दालचीनी पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है जो आपके लिए गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।
  • दालचीनी की तासीर गर्म होती है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके शरीर के तापमान में भी वृद्धि हो सकती है।
  • जो महिलाएं रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं उन्‍हें दालचीनी का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए)

अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न – Frequently Asked Question in Hindi

बहुत से लोगों के मन में हर्बल उत्‍पादों का उपयोग करने के दौरान कई प्रकार के प्रश्‍न हो सकते हैं। जो उनकी स्‍वास्‍थ्‍य, लेने का समय या मात्रा आद‍ि से संबंधित होते हैं। ऐसे ही कुछ प्रश्‍न इस प्रकार हैं।

वजन घटाने के लिए दालचीनी चाय कब तक पीना चाहिए ?

यदि आप वजन घटाने के लिए दालचीनी और शहद की चाय का सेवन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको सीलोन दालचीनी का उपयोग करना चाहिए। आप इस औषधीय चाय को 2 सप्‍ताह तक सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही वेट लॉस के लिए भोजन कम मात्रा में करना चाहिए। आप अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे फल, हरी सब्जियां और पर्याप्‍त मात्रा में पानी का उपयोग करना चाहिए। दालचीनी और शहद की चाय के साथ ही नियमित व्‍यायाम करना भी आवश्‍यक है।

दालचीनी चाय में शहद को कब मिलाना चाहिए ?

निश्चित तौर पर कच्‍चे शहद का सेवन अधिक फायदेमंद होता है। आप दालचीनी की गर्म चाय को 20 से 30 मिनिट तक ठंडा होने दें और इसके बाद शहद को मिलाएं। यह मिश्रण आपके लिए अधिक प्रभावी सिद्ध हो सकता है।

क्‍या दालचीनी लीवर और किडनी के लिए हानिकारक है ?

चाय बनाने के लिए सीलोन (Ceylon) दालचीनी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। कैसिया (Cassia) दालचीनी आपके लीवर और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है क्‍योंकि इसमें कूमेरिन (Coumarin) की उच्‍च मात्रा होती है। आपको सलाह दी जाती है कि बहुत अधिक समय तक और अधिक मात्रा में दालचीनी की चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

दालचीनी और शहद शरीर के लिए क्‍या करते हैं ?

नियमित रूप से दालचीनी आपके शरीर में वसा को जमा होने से रोकने में मदद कर सकती है। जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। शहद और दालचीनी का मिश्रण रक्‍त शर्करा के चयापचय को गति देता है। साथ ही यह आंतों में हानिकारक बैक्‍टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है और मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

दालचीनी और शहद का स्वाद बहुत अच्छा होता है और यह भूख को दबाने, पाचन में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करके वसा को कम करने में मदद करता है। शहद विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह शरीर में जमा चर्बी को काटता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। शहद मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है और ग्लूटाथियोन के कार्य को बढ़ाता है जो हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और जल्दी वजन घटाकर आपको स्लिमिंग में मदद करता है।

दालचीनी और शहद का संयोजन सबसे प्रसिद्ध वजन घटाने वाले पेय में से एक है। हालाँकि, मोटापा कम करने के लिए आपको इस ड्रिंक को कुछ समय के लिए नियमित रूप से पीना होगा। अगर आपको कोई अन्य प्रभावी शहद और दालचीनी रेसिपी पता है तो हमें नीचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration