वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है इन बीजों का पानी – Seeds Water for Weight loss in Hindi

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है इन बीजों का पानी - Seeds Water for Weight loss in Hindi
Written by Pratistha

वजन कम करना आज न जानें कितने लोगों का सपना है और वह अपने वजन को कम करने के लिए क्या-क्या तरीके नहीं अपनाते है। स्थाई दिनचर्या के कारण वजन का बढ़ाना एक गंभीर समस्या बन गई है। हालंकि वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका व्यायाम करना है, परन्तु आप नेचुरल तरीके से अपने वजन को कम करने के लिए कुछ बीजों का पानी का प्रयोग कर सकते है। नीचे दिए कुछ बीजों का पानी आपको वसा जलाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता हैं। आइये वजन कम करने के इन नेचुरल तरीके को विस्तार से जानते हैं।

वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic remedies for weight loss in Hindi

  1. वजन कम करने के लिए कद्दू के बीज का पानी – Pumpkin seeds Water for Weight loss in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए चिया बीज का पानी –  Chia seeds Water for Lose weight in Hindi
  3. मोटापा कम करने के लिए सौंफ की बीज का पानी – Fennel Seeds Water for weight loss in Hindi
  4. वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय मेथी के बीज का पानी – Fenugreek Seeds Water for weight loss in Hindi
  5. अजवाइन बीज का पानी मोटापा कम करे – Ajwain beej ka pani for weight loss in Hindi
  6. मोटापा कम करने के लिए जीरा बीज पानी – Cumin Seeds Water for weight loss in Hindi
  7. पेट कम करने के लिए धनिया के बीज का पानी – Coriander Seeds Water for weight loss in Hindi
  8. वजन कम करने के लिए भांग के बीज का पानी – Hemp seeds Water for weight loss in Hindi

वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय बीजों का पानी है। बीजों के पानी का नियमित सेवन आपके पाचन क्रिया को भी बढ़ावा देता है। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

वजन कम करने के लिए कद्दू के बीज का पानी – Pumpkin seeds Water for Weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए कद्दू के बीज का पानी - Pumpkin seeds Water for Weight loss in Hindi

कद्दू के बीज में किसी भी अन्य बीज की तुलना में अधिक जस्ता होता है, जो वसा जलने के लिए महत्वपूर्ण है। जस्ता शरीर को अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने में भी मदद करता है जो मांसपेशियों के निर्माण में आपकी सहायता कर सकता है। कद्दू के बीज में प्रति सौ ग्राम में आधा ग्राम फाइबर होता है, जिसका अर्थ है कि आप खाने के बीच में अल्पाहार के लिए कम भूख महसूस करेंगे। फाइबर एक स्वस्थ पाचन तंत्र और नियमित रूप से मल त्याग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

कद्दू के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक गलास पानी में एक चम्मच कद्दू के बीज डालकर रात भर के लिए रख दे सुबह आप इस पानी को छानकर पियें। यह पानी खाली पेट पीने से आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी। अपने वजन को कम करने के लिए आप कद्दू के बीज का भी सेवन करें।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए चिया बीज का पानी –  Chia seeds Water for Lose weight in Hindi

वजन कम करने के लिए चिया बीज का पानी -  Chia seeds Water for Lose weight in Hindi

खाली पेट चिया बीज के पानी का उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है जो लोग वजन को कम करने के लिए सरल उपायों को खोज रहें है। यह पानी भूख को कम करता है जिससे आप खाना कम खाते है और वजन कम होने लगता हैं। चिया बीज में फाइबर (fiber), ओमेगा-3 (omega-3) वसा, प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamins) और खनिज पदार्थ (minerals) बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे मोटापे को कम करने में मदद करता हैं। चिया बीज में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidant) पर्याप्‍त होता है जो शरीर के हानिकारक तत्‍वों से लडने में मदद करते हैं। चिया बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें।

अब इस पानी में एक चम्मच चिया बीज डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। सुबह उठाकर इस पानी को छानकर एक कप चिया बीज के पानी का सेवन खाली पेट करें। खाली पेट चिया बीज के पानी को पानी को पानी के लाभ निम्न हैं।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

मोटापा कम करने के लिए सौंफ की बीज का पानी – Fennel Seeds Water for weight loss in Hindi

मोटापा कम करने के लिए सौंफ की बीज का पानी - Fennel Seeds Water for weight loss in Hindi

सौंफ के बीज का पानी हमारे शरीर से अतिरिक्त वजन को कम करता हैं। सौंफ पोटेशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है। सौंप के बीज का पानी हमारे पेट को तो कम करता ही है साथ में यह हमारे शरीर की अन्य समस्या जैसे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करता है, सांसों की बदबू को खत्म करता है और मासिक धर्म ऐंठन से राहत देता हैं। सौंप के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में एक चम्मच सौंप के बीज डालकर रात भर के लिए रख दें।

अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 5 से 8 मिनट तक उबाल लें। फिर पानी को ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद एक कप पानी आप सुबह खाली पेट पियें। सौंप के बीज का यह पानी अपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय मेथी के बीज का पानी – Fenugreek Seeds Water for weight loss in Hindi

वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय मेथी के बीज का पानी - Fenugreek Seeds Water for weight loss in Hindi

मैथी बीज आपके पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है। मैथी बीज फाइबर सामग्री में अत्यधिक समृद्ध है। इन बीजों में गैलेक्टोमेनान (galactomannan) होता है जो एक स्वस्थ पॉलीसैकराइड है। यह वसा जलने और शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह पानी पेट की चर्बी को कम तो करता ही है साथ में अन्य समस्या जैसे पेट का फूलना, चयापचय की दर को बढ़ाना, वसा कम करना, कैंसर से बचाना और जल को धारण करने की क्षमता बढ़ाता है। मेथी के बीज का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक ग्लास पानी ले। अब इस पानी में एक चम्मच मेथी के बीज को डाल दें और इसे रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर बीज को हटा दें और सुबह इसे खाली पेट पियें।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

अजवाइन बीज का पानी मोटापा कम करे – Ajwain beej ka pani for weight loss in Hindi

अजवाइन बीज का पानी मोटापा कम करे - Ajwain beej ka pani for weight loss in Hindi

अजवाइन बीज को कैरम सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। अपने पेट को कम करने में अजवाइन बीज का पानी बहुत ही असरदायक होता है। कैरम सीड्स में आयरन, कैल्शियम, थायमिन और नियासिन सहित 17.1% प्रोटीन होता है। ये खनिज तत्व आपके शरीर में वसा को जमा होने से रोकते हैं। यदि आप अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो आप अजवाइन के बीज के पानी का सेवन करें। यह पानी आपकी अनेक प्रकार की शारीरिक समस्यों जैसे पेट की चर्बी कम करता है, उदर से संबंधित समस्याओं का इलाज करता है, सिरदर्द और माइग्रेन में राहत देता है, चयापचय में वृद्धि करता है और सर्दी और खांसी के लिए अच्छा है।

अजवाइन बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें। अब इस पानी में दो चम्मच अजवाइन के बीज डालकर रात भर के लिए रख दें। सुबह उठकर आप इस पानी को छानकर खाली पेट पियें। इसके अलावा आप अजवाइन के भीगे हुए बीजों का भी सेवन करें।

(और पढ़े – अजवाइन का पानी पीने के फायदे और बनाने की विधि…)

मोटापा कम करने के लिए जीरा बीज पानी – Cumin Seeds Water for weight loss in Hindi

मोटापा कम करने के लिए जीरा बीज पानी - Cumin Seeds Water for weight loss in Hindi

जीरा बीज का पानी का सेवन करना आपके मोटापे के कम कर सकता है। यह वजन को इसलिए कम करता है क्योंकि जीरा के बीज प्राकृतिक रूप से आयरन से भरपूर होते हैं। जीरा बीज का पानी आपके मोटापे को कम करने के अलावा अपच में मदद करता है, पेट की गैस और दर्द में राहत देता है, ब्लड सुगर को कम करता है, मेमोरी तेज करता है, त्वचा की समस्याएँ जैसे पिंपल और मुंहासे को ठीक करता है। जीरा बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें।

अब इस पानी में आधा चम्मच जीरा डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 3 से 5 मिनट तक उबाल लें। अब इस गुनगुने पानी को एक कप लेकर इसे खाली पेट पियें। यह पानी आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

पेट कम करने के लिए धनिया के बीज का पानी – Coriander Seeds Water for weight loss in Hindi

पेट कम करने के लिए धनिया के बीज का पानी - Coriander Seeds Water for weight loss in Hindi

धनिया पत्ती का प्रयोग हमारे घरों में भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, पर क्या जानते है धनिया बीज का अपनी आपके पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है। धनिया बीज कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। भारी पेट को भी कम करने में धनिया के बीज का पानी आपकी मदद कर सकता हैं। इसके अलावा धनिया के बीज के पानी से पाचन में सुधार होता हैं, कब्ज का इलाज होता है, बालों का विकास होता है, यह फुला हुआ पेट और मधुमेह को भी कम करता है। धनिया के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी लें।

अब इस पानी में आधा चम्मच धनिया बीज डाल दें और इस पानी को रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर आप एक अपनी को एक बर्तन में लेकर 2 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने दें, पानी के ठंडा होने के बाद आप इसे एक कप में लें और सुबह खाली पेट पियें।

(और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए भांग के बीज का पानी – Hemp seeds Water for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए भांग के बीज का पानी - Hemp seeds Water for weight loss in Hindi

वजन को कम करने का सबसे अच्छा आयुर्वेदिक इलाज भांग के बीज का पानी हैं। भांग के बीज का पानी आपके मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देता हैं। गांजा में केवल तीन चम्मच में लगभग बारह ग्राम प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें उपस्थित ओमेगा 3, शरीर में वसा को जलाने में मदद करता है। भंग के बीज का पानी बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी ने आधा चम्मच भंग के बीज डाल दें। अब सुबह उठकर इस पानी को छानकर पियें। इसके अलावा आप वजन को कम करने के लिए भांग के बीज को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – भांग के बीज के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration