कद्दू खाने के फायदे और नुकसान – Pumpkin Benefits and side effects in Hindi

कद्दू खाने के फायदे और नुकसान – Pumpkin Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Pumpkin Benefits In Hindi कद्दू का सेवन लगभग सभी लोग करते हैं लेकिन क्‍या आप कद्दू खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। कद्दू (पम्पकिन) एक प्रकार का फल है। क्‍या आपने पेपॉन के बारे में सुना है, यह बड़े तरबूज के लिए एक ग्रीक शब्‍द है इससे ही कद्दू नाम लिया गया है। अपने औषधीय गुणों के कारण कुम्हड़ा या कद्दू आज दुनिया भर में खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग किये जा रहे हैं। आप कद्दू के फायदे जान कर हैरान हो जाएगें। कद्दू के फायदे वजन कम करने, कैंसर की रोकथाम करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने, कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने और अनिद्रा जैसी समस्‍याओं का इलाज करने में प्रभावी होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप कद्दू खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

1. कद्दू के पोषक तत्‍व – Kaddu ke Poshak Tatva in Hindi
2. कद्दू खाने के फायदे – health benefits of pumpkins in hindi

3. कद्दू खाने के नुकसान – Kaddu Khane Ke Nuksan in Hindi

कद्दू के पोषक तत्‍व – Kaddu ke Poshak Tatva in Hindi

कद्दू के पोषक तत्‍व – Kaddu ke Poshak Tatva in Hindi

कद्दू आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से भरपूर है जो कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को प्राप्‍त करने में सहायक होते हैं। कद्दू के लाभ इसके पत्‍तों, मांसल खोल, बीज और फूलों से प्राप्‍त किये जा सकते हैं। कद्दू में विट‍ामिन, पैटोथेनिक एसिड, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम और जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। इन सभी पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने के लिए आप कद्दू को कच्‍चा, उबाल कर या सब्‍जी के रूप में सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

कद्दू खाने के फायदे – health benefits of pumpkins in hindi

  1. कद्दू के फायदे वजन कम करने में – Pumpkin Benefits for weight loss in Hindi
  2. कद्दू का उपयोग मधुमेह को रोके – Kaddu Ka Upyog Madhumeh ko roke in Hindi
  3. कद्दू के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाये – Kaddu Benefits for Boost Immunity in Hindi
  4. कद्दू खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में – Pumpkin for Control Cholesterol in Hindi
  5. कद्दू खाने के लाभ उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Pumpkin benefits for Control high blood pressure in Hindi
  6. कद्दू की सब्‍जी के फायदे कैंसर के लिए – kaddu ke fayde cancer ke liye in Hindi
  7. पम्पकिन की सब्जी के फायदे पाचन के लिए – Pumpkin Benefits for Digestion in Hindi
  8. त्‍वचा के लिए फायदेमंद कद्दू – Pumpkin Benefits for Skin in Hindi
  9. कद्दू का इस्‍तेमाल स्‍वस्‍थ हृदय के लिए – kaddu Ka Istemal healthy heart ke liye in Hindi
  10. कद्दू का प्रयोग आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Kaddu Ka prayog aankho ko swasth rakhe in Hindi

कद्दू एक अत्यधिक पोषक तत्व युक्त भोजन है। यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, लेकिन कैलोरी में कम है। कद्दू के बीज, पत्ते, और रस सभी एक शक्तिशाली पोषक पदार्थ प्रदान करते हैं।

कद्दू में कई शानदार स्वास्थ्य लाभ हैं, क्योंकि यह बीटा-कैरोटीन के सबसे प्रसिद्ध स्रोतों में से एक है।

कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अधिक पौधे वाले खाद्य पदार्थ जैसे कद्दू खाने से मोटापे का खतरा कम हो जाता है। यह मधुमेह और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है, और एक स्वस्थ रंग की त्वचा और बाल, और एक स्वस्थ शरीर को बढ़ावा दे सकता है।

कद्दू भी फाइबर का एक शक्तिशाली स्रोत हैं। आइए विस्‍तार से जाने कद्दू के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

कद्दू के फायदे वजन कम करने में – Pumpkin Benefits for weight loss in Hindi

कद्दू के फायदे वजन कम करने में – Pumpkin Benefits for weight loss in Hindi

फाइबर की उच्‍च मात्रा होने के कारण कद्दू के फायदे वन कम करने में सहायक होते हैं। कद्दू की 3 ग्राम मात्रा में लगभग 1 ग्राम फाइबर होता है जो वजन को नियंत्रित करने में प्रभावी योगदान देता है। लेकिन यदि आप 100 ग्राम कद्दू का सेवन करते हैं तो इससे 559 कैलोरी प्राप्त होती है। इसलिए कद्दू के बीज फैटी हो सकते हैं जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं लेकिन इस मामले में कद्दू वजन को कम करने में सहायक होते हैं। वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में कद्दू और टमाटर का सूप शामिल करें। यह आपके वजन को तेजी से कम करने में सहायता कर सकता है।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

कद्दू का उपयोग मधुमेह को रोके – Kaddu Ka Upyog Madhumeh ko roke in Hindi

कद्दू का उपयोग मधुमेह को रोके – Kaddu Ka Upyog Madhumeh ko roke in Hindi

यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो कद्दू आपके लिए एक लाभकारी विकल्‍प हो सकता है। क्‍योंकि कद्दू में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ ग्‍लूकोज अवशोषण पर एक शक्तिशाली प्रभाव छोड़ता है। इस तरह से आप अपने रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित रखने के लिए कद्दू को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कद्दू में पौधे आ‍धारित ऊतक आंतों में ग्‍लूकोज के अवशोषण में मदद करते हैं। इसके अलावा यह यकृत ग्‍लूकोज के स्‍तर को संतुलित करने में भी सहायक होते हैं। इस तरह से कद्दू का सेवन मधुमेह प्रकार 2 के रोगियों के लिए अच्‍छा होता है। य‍ही कारण है कि मधुमेह में खाई जाने वाली अधिकांश दवाओं में कद्दू के बीजों को विशेष घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

कद्दू के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाये – Kaddu Benefits for Boost Immunity in Hindi

कद्दू के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाये – Kaddu Benefits for Boost Immunity in Hindi

यदि आप बार-बार संक्रमण या सामान्‍य बीमारी जैसे सर्दी या बुखार से परेशान हैं तो कद्दू का सेवन करें। क्योंकि कद्दू के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक होते हैं। बार-बार सर्दी, खांसी, बुखार आदि समस्‍याएं आपकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण हो सकती हैं। कद्दू में जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जिसके कारण कद्दू का सेवन करने से आपको पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा प्राप्‍त होती है। साथ ही यह शरीर को संक्रामक जीवाणुओं के प्रभाव से भी बचाता है। इस तरह से आप अपनी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के लिए कद्दू को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

कद्दू खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में – Pumpkin for Control Cholesterol in Hindi

कद्दू खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में – Pumpkin for Control Cholesterol in Hindi

कद्दू का सेवन करने पर यह कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित रखता है और इस बढ़ने नहीं देता है। हमारे शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। एक अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्‍ट्रॉल। खराब कॉलेस्‍ट्रॉल धमनियों में रूकावट पैदा कर सकते हैं इसलिए यह हृदय के लिए हानिकारक होता है। क्‍योंकि धमनियों में अवरोध आने से रक्‍त की आपूर्ति बाधित हो सकती है। हालांकि अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। कद्दू का नियमित सेवन करने से शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस तरह से आप कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित रखने के लिए कद्दू का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

कद्दू खाने के लाभ उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Pumpkin benefits for Control high blood pressure in Hindi

कद्दू खाने के लाभ उच्‍च रक्‍तचाप के लिए - Pumpkin benefits for Control high blood pressure in Hindi

कद्दू खाना दिल के लिए अच्‍छा खाद्य विकल्‍प है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कद्दू में पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी घटक दिल को स्‍वस्‍थ रखने में अहम योगदान देते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए। चूंकि कद्दू में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित किया जा सकता है। उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को बढ़ाने में सोडियम एक प्रमुख कारण हो सकता है। उच्‍च रक्‍तचाप रोगी को बहुत ही कम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा पोटेशियम का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्‍ट्रोक जैसी समस्‍याओं से बचा जा सकता है। इसके अलावा कद्दू के पोषक तत्‍व मांसपेशियों के नुकसान को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

कद्दू की सब्‍जी के फायदे कैंसर के लिए – kaddu ke fayde cancer ke liye in Hindi

कद्दू की सब्‍जी के फायदे कैंसर के लिए – kaddu ke fayde cancer ke liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि कद्दू में बीटा-कैरोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। बीटा-कैरोटीन प्रोस्‍टेट कैंसर के लक्षणों को कम करने में सक्षम होता है। इसलिए कद्दू की सब्‍जी के फायदे कैंसर जैसी गंभीर समस्‍याओं के लिए होते हैं। कुछ अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि कद्दू के फायदे कोलन कैंसर के विकास को भी रोक सकता है। बीटा कैरोटीन होने के साथ ही कद्दू में एंटीऑक्‍सीडेंट की भी उच्‍च मात्रा होती है। कद्दू में विटमिन C और विटामिन E भी होता है जो आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से प्रतिदिन 3 या 4 बार कद्दू का सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है। इस तरह से आप भी अपने दैनिक आहार में कद्दू को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

पम्पकिन की सब्जी के फायदे पाचन के लिए – Pumpkin Benefits for Digestion in Hindi

पम्पकिन की सब्जी के फायदे पाचन के लिए – Pumpkin Benefits for Digestion in Hindi

पौष्टिक होने के साथ ही कद्दू स्‍वादिष्‍ट भी होता है। यह अपने विशेष स्‍वाद के कारण कई प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कद्दू की ऊपरी त्‍वचा बहुत ही सख्‍त होती है इसलिए उपयोग से पहले इसके छिलके को उतार दें। हालांकि कद्दू के बीज भी खाने योग्य होते हैं जो कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में इस्‍तेमाल किये जाते हैं। कद्दू खाने के फायदे विशेष रूप से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि कद्दू में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को आराम दिलाने और सुचारू रूप से काम करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह कब्‍ज, दस्‍त और पेट की ऐंठन जैसी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकती है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

त्‍वचा के लिए फायदेमंद कद्दू – Pumpkin Benefits for Skin in Hindi

त्‍वचा के लिए फायदेमंद कद्दू – Pumpkin Benefits for Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए कद्दू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि कद्दू में वे सभी पोषक तत्‍व मौजूद हैं जो त्‍वचा के लिए लाभकारी होते हैं। कद्दू में बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड की उच्‍च मात्रा होती है जिसे आपके शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। वास्‍तव में पके हुए 1 कप कद्दू का सेवन करने से दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 245 प्रतिशत विटामिन ए प्राप्‍त हो सकता है। एक बार शरीर में पहुंचने के बाद कैरोटीनॉयड आपकी त्‍वचा सहित विभिन्‍न अंगों में पहुंचाया जाता है। जहां वह हानिकारक यूवी किरणों से होने वाली क्षति से त्‍वचा कोशिकाओं को बचाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा कद्दू में विटामिन सी भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। इसलिए अपने आहार में शामिल कर आप कद्दू खाने के फायदे त्‍वचा के लिए प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

कद्दू का इस्‍तेमाल स्‍वस्‍थ हृदय के लिए – kaddu Ka Istemal healthy heart ke liye in Hindi

कद्दू का इस्‍तेमाल स्‍वस्‍थ हृदय के लिए – kaddu Ka Istemal healthy heart ke liye in Hindi

कई प्रकार के पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण कद्दू के फायदे हृदय को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करते हैं। कद्दू में पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी घटक आपके हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट की मौजूदगी के कारण यह शरीर में खराब कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करते हैं। शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा रक्‍त प्रवाह में रूकावट बन सकती है जिससे आपके हृदय में उचित रक्‍तआपूर्ति नहीं हो पाती है। जिससे आपको स्‍ट्रोक और हृदयाघात जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपने दैनिक आहार में कद्दू को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

कद्दू का प्रयोग आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Kaddu Ka prayog aankho ko swasth rakhe in Hindi

कद्दू का प्रयोग आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Kaddu Ka prayog aankho ko swasth rakhe in Hindi

विटामिन ए, ल्‍यूटिन और जेक्‍सैंथिन आपकी आंखों की सुरक्षा में अहम योगदान देते हैं। ये सभी घटक कद्दू में मौजूद रहते हैं। इसलिए कद्दू का प्रयोग आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए उपयोग किये जाते हैं। क्‍योंकि इन पोषक तत्‍वों की पर्याप्‍त मात्रा प्राप्त करने से दृष्टि हानि जैसी समस्‍याओं की संभावना कम हो जाती है। कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपके शरीर को विटामिन ए प्रदान करता है। शोध से पता चलता है कि विटामिन ए की कमी से अंधापन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसके अलावा यह भी पता चलता है कि जो लोग अपने आहार में बीटा-कैरोटीन युक्‍त आहार का उचित मात्रा में सेवन करते हैं उन्‍हें मोतियाबिंद जैसी आंखों संबंधी समस्‍याओं का खतरा कम होता है। इसके अलावा कद्दू में विटामिन सी और ई भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स से आंखों की रक्षा करते हैं।

इस तरह से आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपने साप्‍ताहिक आहार में कद्दू को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

कद्दू खाने के नुकसान – Kaddu Khane Ke Nuksan in Hindi

कद्दू खाने के नुकसान – Kaddu Khane Ke Nuksan in Hindi

कद्दू स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यह आपके लिए केवल फायदे ही देता है। कुछ लोगों के लिए कद्दू का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जाने कद्दू का सेवन करने से किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

  • कुछ लोग कद्दू और इसके परिवार से संबंधित खाद्य पदार्थों के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को कद्दू का सेवन करने से बचना चाहिए। अन्‍यथा उन्‍हें एलर्जी हो सकती है।
  • कद्दू में मूत्र वर्धक गुण होते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए कद्दू का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जो लोग लिथियम आधारित दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें कद्दू का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि कद्दू के मूत्र वर्धक गुण आपके शरीर से लिथियम को दूर कर सकते हैं या इसे प्रभाव हीन बना सकते हैं।
  • फाइबर की उच्‍च मात्रा होने के कारण अधिक मात्रा में कद्दू का सेवन करने से कुछ लोगों को पेट दर्द, दस्‍त, पेट की ऐंठन आदि समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • गर्भावस्‍था या स्‍तनपान कराने के दौरान कद्दू या कद्दू के बीजों का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। क्‍योंकि इन विषयों पर अभी पर्याप्‍त अध्‍ययन नहीं हैं। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इनका सेवन नहीं करना चाहिए या अपने डॉक्‍टर की अनुमति के बाद ही महिलाओं को इनका उपभोग करना चाहिए।
  • जो लोग निम्‍न रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं उनके लिए भी कद्दू का सेवन ठीक नहीं है। क्‍योंकि कद्दू में उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने वाले गुण होते हैं। जो निम्‍न रक्‍तचाप के रोगी द्वारा सेवन करने पर उनके रक्‍तचाप को और अधिक निम्‍न बना सकता है। जो उनके लिए गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के पहली तिमाही में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration