कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान – Pumpkin Seeds Benefits And Side Effects In Hindi

कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान - Pumpkin Seeds Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Sneha

Pumpkin Seeds in Hindi: कद्दू के बीज एक स्वस्थ नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प हैं। ये सिर्फ स्वादिष्ट नहीं होते हैं, बल्कि स्वास्थ वर्धक भी होते हैं। इन बीजों को पोषण का पावरहाउस माना जा सकता है जिसमे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना पाया जाता हैं, जो कि समग्र स्वास्थ्य और शरीर के विकाश के लिए आवश्यक हैं। इसलिए आज हम कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में जानने वाले है कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, लोहा और प्रोटीन के साथ ही विटामिन ई, विटामिन k, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं।

जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है, वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ हुआ होता है। शुगर के मरीजों के लिए तो ये सब्जी किसी अमृत से कम नहीं है। कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। कद्दू के बीज खाने के फायदे अनेक है जिसमे से हम आपके लिए सबसे प्रभावशाली फायदे में से कुछ को यहाँ बताने जा रहे हैं

कद्दू के बीज खाने के फायदे – Kaddu Ke Beej khane ke fayde in Hindi

कद्दू के बीज खाने के फायदे - Kaddu Ke Beej khane ke fayde in hindi

कद्दू के बीज के फायदे स्वस्थ दिल के लिए – Benefits of pumpkin seeds for heart in Hindi

एक चौथाई कप कद्दू के बीज का सेवन करने से नियमित रूप से मैग्नीशियम का लगभग आधे हिस्से की पूर्ति हो जाती है जो बदले में शरीर की एक विस्तृत श्रृंखला को कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने में मदद करता है। जब कोई व्यक्ति मैग्नीशियम की आवश्यक मात्रा लेता है तो एटीपी का उत्पादन जिससे हमें उर्जा मिलती है बढ़ता है आरएनए अणुओं के संश्लेषण, दिल की लयबद्ध पम्पिंग, दाँत और हड्डी के समुचित विकास और नसों और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। यह दिखाया गया है कि कद्दू के बीज खाने से नियमित रूप से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।

कद्दू के बीज लाभ बनाएं मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली – Pumpkin seeds for immunity in Hindi

Kaddu Ke Beej जस्ता का एक अच्छा स्रोत हैं, और इस बीज का एक औंस खनिज के लगभग 2 मिलीग्राम के बराबर होता है। जस्ता शरीर के लिए जरूरी है जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि  उचित नींद और आंख और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने और पुरुष यौन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद के लिए भी जाना जाता है। मिट्टी के खनिज में कमी के चलते दुनिया भर के कई लोगों को इस लाभकारी खनिज की सही मात्रा नहीं मिलती है। ठंड और फ्लू अवसाद त्वचा की समस्याएं और मुँहासे और क्रोनिक थकान जैसे सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए दैनिक आहार में कद्दू के बीज का सेवन किया जा सकता है।

कद्दू के बीज खाने के फायदे मधुमेह मेंbenefits of pumpkin seeds for diabetics in Hindi

कद्दू के बीज का मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है। मधुमेह के रोगी नाश्ते में प्रतिदिन 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

कद्दू के बीज के फायदे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में – Benefits of pumpkin seeds for cholesterol in Hindi

ड्राई फ्रूट्स जिसमे कद्दू के बीज भी सामिल है ओमेगा -3 फैटी एसिड या अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के स्रोत के रूप में जाना जाता है। यह सभी व्यक्तियों के शरीर के लिए आवश्यक है कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल होता है जो LDL के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है यह LDL को कम करके एथेरोस्लेरोसिस और रक्त को जमने से रोकता है। हर दिन कद्दू के बीज खाने से, एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल का का निर्माण किया जा सकता है

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान)

कद्दू के बीज का तेल गठिया के लिए Pumpkin seed oil for arthritis in Hindi

कद्दू में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द को कम करने के गुण पाए जाते है कद्दू के बीज का तेल का उपयोग जोड़ों में लगाने से दर्द के साथ सूजन को भी कम करता हैं। गठिया की सूजन को कम करने के लिए, कद्दू के बीज के तेल से  प्रतिदिन दो बार थोड़ी देर उस जगह की मालिश करें।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज)

कद्दू के बीज के फायदे अच्छी नींद के लिए – Pumpkin seeds good for sleep in Hindi

ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड समूह के अंतर्गत आता है। जो  कद्दू के बीज में बहुतायत में पाया एक प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक है इस ट्रिप्टोफैन को शरीर द्वारा सेरोटोनिन में परिवर्तित किया जाता है जो बदले में मेलेटोनिन या स्लीप हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है। जिन लोगों को अच्छी नींद लेने में परेशानी होती है वे वांछनीय परिणाम देखने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ फल के टुकड़े के साथ कुछ कद्दू के बीज ले सकते हैं, कद्दू के बीज ट्रस्टफ़ोफ़ान की आवश्यक मात्रा के साथ शरीर की आपूर्ति करेंगे, जो सोने के हार्मोन में परिवर्तित हो जाएगा और रात भर में एक शांत नींद को बढ़ावा देगा।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

कद्दू के बीज लाभ रखे हड्डियों को स्वस्थ – Pumpkin seeds good for bones in Hindi

Kaddu Ke Beej में मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है, जो हड्डियोंको मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिसके खतरे को कम करने में मदद करता है। रोजाना आधी मुट्ठी से भी कम कद्दू के बीज का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय)

कद्दू के बीज के फायदे प्रजनन क्षमता को बनाए बेहतर – Pumpkin seeds for Fertility in Hindi

आपको बता दें कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। यदि नियमित आहार में कद्दू के बीजों को शामिल किया जाता है तो इससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।

(और पढ़े – वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा)

कद्दू के बीज खाने के नुकसान – Side Effects of Pumpkin seeds in Hindi

कद्दू के बीज खाने के नुकसान - Side Effects of Pumpkin seeds in hindi

कद्दू के बीज में  कैलोरी की मात्रा अधिक होती है यदि आप वजन कम करने के लिए इसे खा रहे है तो कम मात्रा में इसका सेवन करें। इसके बीज में मौजूद पोषक तत्वों का अधिक लाभ लेने के लिए इन्हें कच्चा खाएं।

Kaddu Ke Beej के फायदे आपने जाने इनको संग्रहित किया जा सकता है और आसानी से उपयोग किया जाता रहा है तांबे से मैंगनीज और जस्ता से प्रोटीन तक बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ इसका सीधा संबंध होता है कद्दू के बीज को स्वस्थ नाश्ते के रूप में लिया जाना चाहिए जो नियमित रूप से कई स्वास्थ्य लाभों का फायदा लेने के लिए लिया जा सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration