गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए - Dry Fruits You Must Eat In Summer In Hindi - Healthunbox
बीज और सूखे मेवे

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए – Dry Fruits You Must Eat In Summer In Hindi

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए - Dry Fruits You Must Eat In Summer In Hindi

Garmi Me Konse Dry Fruit Khana Chahiye: ड्राई फ्रूट्स कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन से भरे हुए है। नट्स का सेवन करना हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए इसकी जानकारी होना आपको बहुत आवश्यक है।

ड्राई फ्रूट्स में कुछ नट्स गर्म प्रकृति के होते है जिनका सेवन गर्मियों में करना नुकसानदायक हो सकता है। गर्मियों के मौसम में आपको ठंडी तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए तो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते है।

यदि आप भी जानना चाहते है कि गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी में खाएं जाने वाले ड्राई फ्रूट्स के बारे जानकारी देंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

गर्मियों में खाएं जाने वाले ड्राई फ्रूट्स – Garmi Me Konse Dry Fruit Khana Chahiye

समर सीजन में आप निम्न ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपने शरीर को ठंडा रख सकते है।

(और पढ़ें – ड्राई फ्रूट्स और डायबिटीज)

गर्मियों में खाएं अंजीर ड्राई फ्रूट्स

गर्मिओं में खाएं अंजीर ड्राई फ्रूट्स

अंजीर को अंग्रेजी में फिग (Figs) के नाम से जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम फिकस कैरिका (Ficus carica) है। अंजीर कई प्रकार के खनिज तत्वों से भरा हुआ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। अंजीर में तांबा, सल्फर, फोलिक एसिड, पोटेशियम और आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं, साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं।

इसलिए, यदि आप इस गर्मी में कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो अंजीर आपके स्वस्थ आहार हो सकता है। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो दिल की बीमारियों को दूर रखकर, आपको स्वस्थ और तनाव मुक्त रखता है।

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए में खाएं किशमिश

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए में खाएं किशमिश

किशमिश एक प्रकार के सूखे अंगूर है जिनका सेवन गर्मियों के मौसम में करना फायदेमंद होता है। सूखे हुए अंगूर या किशमिश में पोटेशियम और मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है। किशमिश ड्राई फ्रूट देखने में छोटे आकार के होते है लेकिन यह ऊर्जा से भरे हुए है।

किशमिश में चीनी कम होती है लेकिन यह स्वाभाविक रूप से मीठी होती है। यह पाचन में सहायता कर सकती है, आयरन के लेवल को बढ़ा सकती है और आपकी हड्डियों को मजबूत रख सकती है। इन सभी लाभों के कारण किशमिश को खाना गर्मियों के दौरान लाभदायक होता हैं।

समर सीजन में खुबानी ड्राई फ्रूट को खाएं

समर सीजन में खुबानी ड्राई फ्रूट को खाएं

समर सीजन के ड्राई फ्रूट्स में खुबानी को जरूर शामिल करें। खुबानी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, साथ ही साथ बीटा कैरोटीन और विटामिन ए, सी, और भी पाया जाता है। यह फ़्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है जो मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचाने मदद करता है। गर्मियों के मौसम में आप खुबानी को नाश्ते में खाएं।

गर्मीं में ड्राई फ्रूट्स में खाएं सूखे आलूबुखारा

गर्मीं में ड्राई फ्रूट्स में खाएं सूखे आलूबुखारा

सूखे प्लम या सूखे आलूबुखारा का सेवन करना गर्मियों के लिए अच्छा माना जाता है। यह रक्तचाप को कंट्रोल करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। सूखे आलूबुखारा में विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

गर्मियों में एक्सरसाइज या किसी खेल को शुरू करने से पहले आप एक मुट्ठी सूखे आलूबुखारा खाएं, इससे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए में खाएं सूखे आम

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए में खाएं सूखे आम

सूखा आम एक अच्छा ड्राई फ्रूट्स जिसका सेवन गर्मियों में करना बहुत ही लाभदायक होता है। यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। सूखे आम भी बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता हैं, तनाव से राहत देता हैं और लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में सुधार करते हैं। ड्राई मेंगो घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में उच्च होता हैं।

गर्मियों में खजूर को ड्राई फ्रूट्स में खाएं

गर्मियों में खजूर को ड्राई फ्रूट्स में खाएं

जब ड्राई फ्रूट्स की बात होती है, तो खजूर पहला स्नैक होता है जो हमारे दिमाग में आता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कम एक्सरसाइज के बाद और कम खेल के बाद ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, तो खजूर आपके शरीर के लिए तत्काल ऊर्जा-बूस्टर की तरह काम कर सकता हैं।

खजूर फाइबर, आयरन और विटामिन सहित कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते है। जिनको अगर सुबह खाए जाएं, तो आपकी ऊर्जा का स्तर बना रहेगा, चयापचय और पाचन तंत्र को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए आप गर्मियों में खजूर ड्राई फ्रूट को जरूर खाएं।

(और पढ़ें – सर्दियों के लिए ड्राई फ्रूट्स)

गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए (Dry Fruits You Must Eat In Summer In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration