वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Weight Loss In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Weight Loss In Hindi

Weight Loss Exercise In Hindi: मोटापा कम करने और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यदि आप वजन कम करना चाहते है तो आज हम आपको वेट लॉस के लिए कौन सी एक्सरसाइज करना चाहिए इसके बारे में बताएंगे।

सही वजन आपके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी को और भी बेहतर बनाता है। निकला हुआ पेट और पेट की चर्बी का बढ़ाना कई प्रकार की बीमारयों को कारण बना सकता है। जो बाद में आपके लिए नुकसानदायक होता है।

वजन बढ़ने के कई कारण होते है जैसे की खान पान की खराब आदतों का होना, एक्टिव लाइफस्टाइल न होना और बैठ कर अधिक काम करना आदि वजन बढ़ने का कारण होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करने के तरीके और उससे होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देंगें। आइये वेट लॉस एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से जानते है।

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज – Weight Loss Exercise In Hindi

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज - Weight Loss Exercise In Hindi

शरीर के भरी वजन को घटाने के लिए आप निम्न एक्सरसाइज को करें।

(और पढ़ें – नेचुरल वेट लॉस टिप्स, जिन्हें आज़माने से घर पर वजन हो सकता है कम)

वजन कम करने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज – Cardio Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio Exercise For Weight Loss In Hindi

भारी शरीर को कम करने के लिए आप कुछ कार्डियो एक्सरसाइज को कर सकते है। इस व्यायाम को करना बहुत आसान है कोई भी व्यक्ति इसे बहुत आसानी से कर सकता है। कार्डियो में आप निम्न एक्टिविटी को करें।

जॉगिंग – Jogging

जॉगिंग – Jogging

वेट लॉस करने के लिए आप जॉगिंग करें। यह एरोबिक व्यायाम का एक रूप है जो मोटापे से लड़ने, वजन कम करने और फिट रहने के लिए बेहद उपयोगी है।

रनिंग – Running

रनिंग – Running

शरीर की चर्बी कम करने के लिए के लिए रनिंग करें। यह आपके दिल की दर को बनाए रखने, कैलोरी जलाने और वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है।

सायक्लिंग – Cycling

Cycling

वजन कम करने के लिए सायक्लिंग एक और प्रभावी कार्डियो एक्सरसाइज है, जो कैलोरी बर्न करके बेली फैट को कम करने में आपकी मदद करती है।

स्विमिंग – Swimming

स्विमिंग – Swimming

स्विमिंग करके आप वजन कम करने से लेकर अपने शरीर को टोन करने तक का कम करते है। तैराकी करते समय आपके जोरदार स्ट्रोक अधिक कैलोरी जलाने में मदद करते है।

वजन कम करने के लिए रस्सी कूदें – Jump rope Weight Loss Exercise In Hindi

वजन कम करने के लिए रस्सी कूदें - Jump rope Weight Loss Exercise In Hindi

रस्सी कूदना आपके पूरे शरीर से वजन कम करने का एक आसान तरीका है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और एक स्वस्थ वजन घटाने का समर्थन करता है। यह व्यायाम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो चाहते हैं निचले शरीर से वसा कम करना चाहते हैं। इसके लिए आप दोनों हाथों में रस्सी पकड़ें और रस्सी को घुमाते हुए कूदना शुरू कर दें। आप रस्सी कूदना कम से कम 5 मिनिट के लिए जरूर करें।

वजन घटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज – Plank Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज – Plank Exercise For Weight Loss In Hindi

बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज में आप प्लैंक एक्सरसाइज को कर सकते है, यह वजन कम करने में बेहद ही असरदार होती है। प्लैंक एक्सरसाइज कैलोरी को बर्न करके फैट को कम करने में मदद करती है।

इसे करने के लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछा कर उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को कोहनी से मोड़े और उनको फर्श पर रख कर अपने धड़ को फर्श से ऊपर करें। अपने दोनों पैरों को पैर की उंगलिओं पर वजन डालते हुए ऊपर कर लें।

इस स्थिति में आपका पूरा शरीर ऊपर रहेगा और केवल कोहनी से नीचे का हाथ और पैरों की उंगलियां फर्श पर रहेंगी। ध्यान रखें कि प्लैंक एक्सरसाइज में आपके घुटने फर्श पर नहीं होने चाहिए बल्कि ऊपर होने चाहिए। इस एक्सरसाइज को आप अपनी क्षमता के अनुसार करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

पुश-अप्स वेट लॉस एक्सरसाइज – Push ups Exercise For Weight Loss In Hindi

पुश-अप्स वेट लॉस एक्सरसाइज - Push ups Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन को कम करने के लिए आप पुशअप एक्सरसाइज को कर सकते है। यह पेट की चर्बी कम करने में फायदेमंद है।अपने शरीर को फिट रखने के लिए पुशअप्स सबसे प्रभावी बॉडीवेट मूव्स में से एक है। इस वेट लॉस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को फर्श पर अपनी छाती के पास में रखें।

अब दोनों हाथों और पैर की उंगलियों पर वजन डालते हुए शरीर को ऊपर करें और फिर से हाथ की कोहनी को मोड़ें और शरीर को नीचे करें। आप इसके आप 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं तो अपने घुटनों को आप फर्श पर रख रख सकते हैं।

वेट लॉस करने के लिए करें स्क्वाट जम्प एक्सरसाइज – squat jumps Exercise For Weight Loss In Hindi

वेट लॉस करने के लिए करें स्क्वाट जम्प एक्सरसाइज - squat jumps Exercise For Weight Loss In Hindi

जल्दी वजन कम करने के लिए आप स्क्वाट जम्प एक्सरसाइज को करें यह बहुत ही लाभदायक होती है। स्क्वाट करने में शरीर की कुछ सबसे बड़ी मांसपेशियों को काम में लिया लिया जाता हैं जो कैलोरी जलाने में अधिक लाभदायक हैं।

स्क्वाट्स एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को 1.5 से 2 फुट दूर रखें। दोनों हाथों को छाती के पास ले जाकर जोड़ लें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखे हुए पैरों को घुटनों से मोड़ें और हिप्स को फर्श के समान्तर लाएं। और फिर से सीधे हो जाएं। इस क्रिया के 20 प्रतिनिधि के 3 सेट को पूरा करें।

डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज से करें वजन कम – Deadlifts Weight Loss Exercise In Hindi

डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज से करें वजन कम - Deadlifts Weight Loss Exercise In Hindi

शरीर का मोटापा कम करने के लिए आप डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज कर सकते है। वेट लिफ्टिंग को डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज कहा जाता है, जिसमें वजन को उठाया जाता है। ऐसा करने पर आपको एक आकर्षक बॉडी मिलती है।

वेट लिफ्टिंग के लिए आपको डम्बल (Dumbbell) और बारबेल (Barbell) का आवश्यकता होती है। इसके अलावा आप जिम में उपस्थित मशीनों का उपयोग भी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने के लिए कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जंपिंग जैक – jumping jacks Exercise For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जंपिंग जैक – jumping jacks Exercise For Weight Loss In Hindi

जंपिंग जैक एक्सरसाइज करके भी आप वजन कम कर सकते है, यह कैलोरी बर्न करने का आसान तरीका है। जंपिंग जैक कार्डियो का एक शानदार रूप है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। आपको बस कूदते हुए अपने पैरों को एक साथ दूर करना है और अपने दोनों हाथों को ऊपर करना है। फिर कूदते हुए अपने दोनों पैरों को पास-पास लाएं और हाथों को नीचे लाएं। इस प्रकार अपनी मूल स्थिति पर वापस आयें और इसे दोहराएं।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration