बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी – Body Fitness Tips In Hindi Language

बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी - Body Fitness Tips In Hindi Language
Written by Shivam

बॉडी की फिटनेस आज प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत बन गयी है और हर व्यक्ति इसके लिए किसी ना किसी प्रकार से उपचार खोजता हैं। यदि आप जिम में प्रयास करते करते थक गए हैं और फिर भी कोई परिणाम नहीं मिला हैं तो आज का लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। फिट रहने के लिए ऐसे संतुलित आहार पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हैं। अपने शरीर को सही आकार देने के लिए और आकर्षक दिखने के लिए कई उपाय हैं जिसमे से आज हम कुछ प्रमुख उपचारों और बॉडी फिटनेस टिप्स के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगें।

  1. बॉडी बनाने के लिए करें व्यायाम – Body banane ke liye kare exercise in Hindi
  2. बॉडी फिटनेस के लिए आहार में प्रोटीन युक्त आहार लें – Body Building Aahar Me Le Protein Yukt Aahar in Hindi
  3. बॉडी बिल्डिंग के टिप्स अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें – Body Building Tips Apne Sarir Ko Hydrated Rakhe in Hindi
  4. फिटनेस मंत्र खुद को मोटिवेट करें – Fitness Mantra Khud Ko Motivate Kare in Hindi
  5. बॉडी फिटनेस के लिए पूरी नींद ज़रूर लें – Body fitness ke liye puri neend jarur le in Hindi
  6. बॉडी फिटनेस के लिए जंक फूड को स्वस्थ स्नैकिंग से बदलें – Replace junk food with healthy snacking for body fitness in Hindi
  7. बॉडी फिटनेस के लिए ताजी हवा में सांस लें – Body Fitness Ke Liye Taji hava me Sans Le in Hindi
  8. बॉडी फिटनेस के लिए कार्ब्स के सेवन से बचें – Body Fitness Ke Liye Carbs Ke Sevan Se Bache in Hindi
  9. बॉडी फिटनेस के लिए सही सप्लीमेंट चुने – Choose the right supplement for body fitness in Hindi
  10. फिट बॉडी के लिए रस्सी कूद – Body Fitness Ke Liye Rassi Kude in Hindi
  11. फिटनेस टिप्स करें स्वस्थ नाश्ता – Fitness tips kare healthy breakfast in Hindi in Hindi
  12. बॉडी फिटनेस के लिए वजन उठायें – Body fitness ke liye vajan uthaye in Hindi

बॉडी बनाने के लिए करें व्यायाम – Body banane ke liye kare exercise in Hindi

बॉडी बनाने के लिए करें व्यायाम - Body banane ke liye kare exercise in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए व्यायाम बहुत ही आवश्यक है आप कम से कम एक घंटे के लिए दैनिक व्यायाम करें। इसके लिए आपको दौड़ने, जॉगिंग करने आदि को ही करना आवश्यक नहीं है, बल्कि आप रोजमर्रा के जीवन में किसी प्रकार की मध्यम शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। अगर आप तेजी से अपनी बॉडी को फिट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप उच्च-स्तर की तीव्रता वाली कसरत करें। उदाहरण के लिए आप एक घंटे के लिए तेज गति से सैर पर जाएं या आप उस घंटे के दौरान मध्य में स्प्रिंट के कुछ सेट कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि अपने वर्कआउट के दौरान आपको गंभीर दर्द तो नहीं हो रहा हैं। याद रखें की आपकी मांसपेशियों को एक उच्च तीव्रता कसरत के बाद दर्द होगा। बॉडी फिटनेस के लिए प्रत्येक व्यायाम के बाद प्रोटीन की एक उचित मात्रा के साथ खुद को हाइड्रेटेड रहना आवश्यक हैं और इसके कुछ समय बाद भोजन करना सुनिश्चित करें। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को पुनर्निर्माण करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

बॉडी फिटनेस के लिए आहार में प्रोटीन युक्त आहार लें – Body Building Aahar Me Le Protein Yukt Aahar in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए आहार में प्रोटीन युक्त आहार लें - Body Building Aahar Me Le Protein Yukt Aahar in Hindi

बॉडी बनाने के लिए अपने भोजन में सभी प्रकार के प्रोटीन होना बहुत ही आवश्यक हैं। एक फिट शरीर का मुख्य आधार एक अच्छा भोजन होता हैं जो कि आपके शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता हो। अपने भोजन में कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ जो कि चीनी से बना हुआ है उसका सेवन कम से कम करें। शरीर को सही आकार में लाने के लिए फल और सब्जियां खाना सबसे अच्छी बात है। उदाहरण के लिए सेब 3 से 4 घंटे तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। हरी सब्जियां जैसे हरी बीन्स और ब्रोकली पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखती हैं।

इसके अलावा बॉडी फिटनेस के लिए चिकन और समुद्री भोजन जैसे झींगा (Lobster) और तिलपिया (Tilapia) भी अच्छे विकल्प हैं। ये खाद्य पदार्थ मांसपेशियों को फिट और वर्कआउट के लिए तैयार रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। एक अच्छा मेटाबोलिज्म के लिए पूरे दिन में तीन बड़े भोजन करने के बजाय दिन में छह बार कम-कम मात्रा में खाने की योजना बनाएं। फलों, सब्जियों, जटिल कार्बोहाइड्रेट, पूर्ण प्रोटीन, और मछली के तेल और फ्लैक्स सीड्स जैसे स्वस्थ वसा से युक्त एक संतुलित आहार बनाए रखें।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

बॉडी बिल्डिंग के टिप्स अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें – Body Building Tips Apne Sarir Ko Hydrated Rakhe in Hindi

बॉडी बिल्डिंग के टिप्स अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें – Body Building Tips Apne Sarir Ko Hydrated Rakhe in Hindi

बॉडी बनाने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही आवश्यक हैं। जब हम व्यायाम करते हैं तो हम बहुत पसीना बहाते हैं जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी आ जाता है। पानी हमारे शरीर को दिनभर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। अपने शरीर को फिट रखने के लिए हमारी पाचन क्रिया का स्वस्थ होना बहुत ही महत्वपूर्ण है और पानी स्वाभाविक रूप से 90 मिनट तक अपने चयापचय को 24% तक बढ़ा देता हैं। नियमित अंतराल में पानी पीने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। हर व्यक्ति को प्रति दिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

(और पढ़े – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज…)

फिटनेस मंत्र खुद को मोटिवेट करें – Fitness Mantra Khud Ko Motivate Kare in Hindi

फिटनेस मंत्र खुद को मोटिवेट करें – Fitness Mantra Khud Ko Motivate Kare in Hindi

व्यायाम और अच्छे भोजन के साथ अपने आप को मोटिवेट रखना बहुत ही आवश्यक होता हैं। यह बॉडी फिटनेस और शरीर को सही आकार में लाने की एक महत्वपूर्ण कुंजी लक्ष्य निर्धारित करता है और सकारात्मक मानसिकता रखता है। यदि आप सकारात्मक रहते हैं, तो आप अपने आप को उस फिट शरीर को पाने के लिए खुद को आगे ले जा पाएंगे जो आप हमेशा से चाहते थे।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सबसे अच्छे योग…)

बॉडी फिटनेस के लिए पूरी नींद ज़रूर लें – Body fitness ke liye puri neend jarur le in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए पूरी नींद ज़रूर लें - Body fitness ke liye puri neend jarur le in Hindi

बॉडी फिटनेस और स्वस्थ शरीर के लिए नींद का पूरा होना बहुत ही आवश्यक हैं। भले ही हम में से अधिकांश दिन या रात के दौरान आठ घंटे की नौकरी करते हैं, लेकिन शरीर की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। छह से आठ घंटे की नींद पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनाये रखने में हमारी मदद करती है। अगर आप काम से घर आने के बाद किसी भी बिंदु पर थकान महसूस करते हैं, तो किसी भी प्रकार के व्यायाम करने से पहले नींद की एक छोटी सी झपकी लें। इसमें आपको लगभग आधे घंटे तक झपकी लेनी चाहिए।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

बॉडी फिटनेस के लिए जंक फूड को स्वस्थ स्नैकिंग से बदलें – Replace junk food with healthy snacking for body fitness in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए जंक फूड को स्वस्थ स्नैकिंग से बदलें - Replace junk food with healthy snacking for body fitness in Hindi

एक फिट बॉडी को बनाए रखने का सबसे पहला नियम है कि आप अपनी दिनचर्या से अस्वास्थ्यकर जंक और तैलीय भोजन को हटा दें क्योंकि यह आपके व्यायाम की दिनचर्या और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करेगा। इसके स्थान पर आप प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्ब्स, खनिज और फाइबर से भरपूर स्वस्थ स्नैकिंग का प्रयोग करने से कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

बॉडी फिटनेस के लिए ताजी हवा में सांस लें – Body Fitness Ke Liye Taji hava me Sans Le in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए ताजी हवा में सांस लें - Body Fitness Ke Liye Taji hava me Sans Le in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए अपने प्री-वर्कआउट स्नैक या ड्रिंक में पुदीना शामिल करें। इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन की पत्रिका में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन में पुरुषों ने एक बूंद पेपरमिंट ऑयल के साथ 2 कप पानी पिया और फिर अपनी सहनशक्ति का परीक्षण करने के लिए ट्रेडमिल (treadmill) पर दौड़ गए। पेपरमिंट ऑयल मांसपेशियों को आराम करने, मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऑक्सीजन को बढ़ावा देने और दर्द को कम करने के लिए बताया गया है जिससे समग्र प्रदर्शन में सुधार होता है।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

बॉडी फिटनेस के लिए कार्ब्स के सेवन से बचें – Body Fitness Ke Liye Carbs Ke Sevan Se Bache in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए कार्ब्स के सेवन से बचें - Body Fitness Ke Liye Carbs Ke Sevan Se Bache in Hindi

जो व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखना चाहते उन व्यक्तियों को कुकीज़, चॉकलेट, शहद और सफेद चावल जैसे परिष्कृत कार्ब युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि ये आपके रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, अधिक इंसुलिन का उत्पादन करते हैं और आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ाते हैं। अपने दैनिक आहार को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होना चाहिए।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी दूर करने वाले भारतीय आहार…)

बॉडी फिटनेस के लिए सही सप्लीमेंट चुने – Choose the right supplement for body fitness in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए सही सप्लीमेंट चुने - Choose the right supplement for body fitness in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए सही सप्लीमेंट मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सबसे प्रभावी ताकत और शरीर के सही आकार का निर्माण के सप्लीमेंट बहुत ही आवश्यक होता है। अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए आप पुदीना भी आज़मा सकते हैं।

(और पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स…)

फिट बॉडी के लिए रस्सी कूद – Body Fitness Ke Liye Rassi Kude in Hindi

फिट बॉडी के लिए रस्सी कूद - Body Fitness Ke Liye Rassi Kude in Hindi

रस्सी कूदना बॉडी फिटनेस के लिए एक अच्छा व्यायाम हैं। यह अपने शरीर को फिट रखने के सबसे अच्छे ट्रेनिंग साधन में से एक है। रस्सी कूदना आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता हैं। इसकी मदद से आप 20 मिनट में लगभग 200 कैलोरी जला सकते हैं और अपने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। रस्सी कूदना बहुत ही आसन है और आप इसे कही भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान…)

फिटनेस टिप्स करें स्वस्थ नाश्ता – Fitness tips kare healthy breakfast in Hindi in Hindi

फिटनेस टिप्स करें स्वस्थ नाश्ता - Fitness tips kare healthy breakfast in Hindi in Hindi

फाइबर और ग्लूकोज के समावेश के साथ एक स्वस्थ नाश्ता पूरे दिन के लिए ऊर्जा बनाए रखने के लिए आवश्यक है। तीनों समय के भोजन में से, नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण है जो हल्का, स्वस्थ और पौष्टिक होना चाहिए। ऐसा भोजन चुनें जो फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और ग्लूकोज से भरपूर हो, क्योंकि यह पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, जो शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

बॉडी फिटनेस के लिए वजन उठायें – Body fitness ke liye vajan uthaye in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए वजन उठायें - Body fitness ke liye vajan uthaye in Hindi

बॉडी फिटनेस के लिए और अपनी मासपेशियों को मजबूत करने लिए दोनों हाथों से वजन उठाना बहुत ही फायदेमंद होता है। अपने साप्ताहिक ट्रेनिंग अनुसूची में दो या तीन बारबेल लिफ्ट्स जैसे कि एक स्क्वाट, डेडलिफ्ट या प्रेस आदि जोड़ें और इसे नियमित करें। प्रत्येक लिफ्ट पर इस्तेमाल होने वाले वजन को दो से पांच पाउंड बढ़ाते जाएं।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration