वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स – Best Weight Gain Supplements In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स - Best Weight Gain Supplements In Hindi
Written by Anvita

वजन कम करना एक बहुत ही सामान्य चीज है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो असलियत में वजन को बढ़ाना चाहते हैं। ज़्यादातर लोग अपनी दिनचर्या सही करने या अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने और खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। इसलिए वह वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अपनी मांसपेशीयां बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वजन बढ़ने की तुलना में मांसपेशीयों को बढ़ाना ज्यादा बेहतर और लाभकारी है।

जबकि मांसपेशियां बढ़ाने के लिए सही भोजन और व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण हैं, पूरक आहार (सप्लीमेंट्स) कैलोरी और प्रोटीन प्रदान करके और आपको कठिन व्यायाम करने की शक्ति देकर वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस आर्टिकल में आप वजन बढ़ाने और मसल गेन करने के लिए पूरक आहार के सेवन बारे में जानेगें।

1. जल्दी वजन बढ़ाने के लिए पूरक – Supplements To Gain Weight Fast In Hindi

2. एक्सरसाइज के द्वारा वजन बढ़ाना – Excercise for weight gain without side effects in Hindi

3. वजन बढ़ाने में कौन सी पूरक कम लाभकारी हैं – Less effective supplements in weight gain in Hindi

4. वजन बढ़ाने के लिए क्या करें – What to do for weight gain in Hindi

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए पूरक – Supplements To Gain Weight Fast In Hindi

  1. वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स प्रोटीन – Protein Supplements To Gain Weight Fast In Hindi
    वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन कैसे करें – How to take protein for weight gain in Hindi
  2. वजन बढ़ाने के लिए क्रिएटिन सप्‍लीमेंट – Creatine best weight gain supplements in Hindi
    वजन बढ़ाने के लिए क्रिएटिन का सेवन कैसे करें – How To Take Creatine For Weight Gain In Hindi
  3. वजन बढ़ाने के वेट गेनर भोजन – Weight Gainers for weight increase in Hindi
    वजन बढ़ाने के लिए आहार की मात्रा – Quantity of weight gainers in diet in Hindi

आईये जाने की किन सप्लीमेंट या पूरक के सेवन से आपको मसल बिल्डिंग करने और वेट बढ़ने में मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स प्रोटीन – Protein Supplements To Gain Weight Fast In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स प्रोटीन - Protein Supplements To Gain Weight Fast In Hindi

ज्यादातर लोग जानते हैं कि प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मांसपेशीय घटक (component) है। कई अध्ययनों ने लोगों को व्यायाम करने में थोड़ा अधिक मांसपेशियों में लाभ और बदलाव दिखाया है जो अपने आहार में कुछ हिस्से के रूप में प्रोटीन की खुराक लेते हैं।

  • हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण आपके कुल दैनिक प्रोटीन का सेवन है, अब चाहे वह खाद्य पदार्थों से या पूरक आहार से आए।
  • एक सामान्य सलाह के रूप में, वैज्ञानिकों का सुझाव है कि आपके दैनिक कैलोरी में 10–35% कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए।
  • कई वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि प्रतिदिन शरीर के वजन का 0.6–0.9 ग्राम प्रति किलो (1.4–2.0 ग्राम प्रति पाउंड का) सेवन सक्रिय वयस्कों में मांसपेशियों की वृद्धि के लिए उपयुक्त है।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन कैसे करें – How to take protein for weight gain in Hindi

  • यदि आप पूरे खाद्य पदार्थों या भोजन से प्रोटीन की ऊपर दी हुई मात्रा का उपभोग करने में सक्षम हैं, तो प्रोटीन की खुराक के लिए पूरक आहार की कोई खास आवश्यक नहीं है।
  • हालांकि, अधिकतर लोग एक व्यस्त जीवन शेली के चलते शेक व बार के रूप में पूरक आहार उपयोग में लेते हैं जो उनके सीमित समय के अनुरूप है।
  • अगर आपको यह निर्धारित करना है कि आप पूरक आहार के बिना पर्याप्त प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं या नहीं तो कुछ विशिष्ट दिनों में अपने आहार या भोजन को ट्रैक करें। इसके लिए आप कुछ मुफ्त संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं जैसे ऐप्स या वेबसाइट।
  • यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि उच्च-प्रोटीन आहार या भोजन खाने से वजन नहीं बढ़ेगा जब तक कि आप पूरी तरह से पर्याप्त कैलोरी का उपभोग नहीं करते हैं।
  • तथ्यो की माने तो कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च-प्रोटीन आहार फैट लॉस (वसा कम करने) को बढ़ावा दे सकते हैं, संभवतः आपको कम मात्रा में भोजन लेने के बाद भी।
  • मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह समझना है कि आप प्रत्येक दिन कुल कितनी राशि का प्रोटीन व कैलोरी उपभोग करते हैं।
  • 0.6–0.9 ग्राम/किग्रा से लेकर 1.4–2.0 ग्राम / पौंड प्रोटीन का सेवन करना लाभकारी है। आपके प्रोटीन का सेवन भोजन या पूरक आहार में किसी से भी हो सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए क्रिएटिन सप्‍लीमेंट – Creatine best weight gain supplements in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए क्रिएटिन सप्‍लीमेंट - Creatine best weight gain supplements in Hindi

क्रिएटिन सबसे अधिक शोध करे जाने वाले पूरक आहार या सप्लीमेंट्स में से एक है जिसको बहुत लाभदायक माना जाता है। क्रिएटिन सप्‍लीमेंट से वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है, यह अणु आपकी कोशिकाओं और कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

  • जब क्रिएटिन एक पूरक के रूप में लिया जाता है तो आपकी मांसपेशियों में क्रिएटिन की मात्रा सामान्य स्तर से अधिक बढ़ सकती है।
  • क्रिएटिन आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जिसमें तेजी से ऊर्जा उत्पादन करना सबसे आम योग्यता है।
  • कुछ शोध से पता चला है कि क्रिएटिन पूरक या सप्लीमेंट समय के साथ व्यायाम प्रदर्शन और मांसपेशियों के लाभ में सुधार करने में काफी लाभदायक साबित हो सकता है।
  • कई अलग-अलग प्रकार के क्रिएटिन बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट को सबसे अधिक सुरक्षित और प्रभावी के रूप में माना जाता है।

(और पढ़े – क्रिएटिन के फायदे और नुकसान…)

वजन बढ़ाने के लिए क्रिएटिन का सेवन कैसे करें – How To Take Creatine For Weight Gain In Hindi

क्रिएटिन की खुराक आम तौर पर प्रतिदिन लगभग 20 ग्राम की होनी चाहिए जिसे 4 हिस्सो में 5–7 दिनों की होनी चाहिए। इस प्रारंभिक अवधि के बाद, प्रतिदिन लगभग 3 से 5 ग्राम की एक खुराक प्रतिदिन अनिश्चित काल के लिए ली जा सकती है।

क्रिएटिन मांसपेशियों और वजन बढ़ाने के लिए एक शेष पूरक आहार है। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह समय के साथ व्यायाम प्रदर्शन और मांसपेशियों के लाभ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। क्रिएटिन के कई प्रकार बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन वर्तमान में क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट सबसे लोकप्रियता से सेवन में ली जाती है।

वजन बढ़ाने के वेट गेनर भोजन – Weight Gainers for weight increase in Hindi

वजन बढ़ाने के वेट गेनर भोजन - Weight Gainers for weight increase in Hindi

  • वजन बढ़ाने के लिए आपको सामान्य मात्रा से कहीं ज्यादा कैलोरी वाले भोजन उपभोग करने होंगे। हालांकि, आपको कितना अतिरिक्त कैलोरी उपभोग करना है यह हर व्यक्ति के शरीर और दिनचर्या पर निर्भर करता है।
  • वेट गेनर भोजन वजन बढ़ाने वाले उच्च-कैलोरी की खुराक का एक व्यापक समूह है जो कि उन लोगों के लिए विपणन किया जाता है जिन्हें वजन बढ़ाने में कठिनाई होती है।
  • प्रोटीन के पूरक आहार (सप्लीमेंट) के समान, इन सप्लीमेंट के बारे में भी कुछ अलग नहीं है। वे बस कुछ लोगों के लिए अधिक कैलोरी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक रास्ता है।
  • आमतौर पर, वजन बढ़ाने वाले भोजन में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक होते हैं और प्रोटीन के साथ दिये जाते हैं।

(और पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके…)

वजन बढ़ाने के लिए आहार की मात्रा – Quantity of weight gainers in diet in Hindi

उदाहरण के लिए, एक लोकप्रिय पूरक में 1,250 कैलोरी, 252 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 50 ग्राम प्रोटीन प्रति खुराक होता है।

  • अपने आहार में वजन बढ़ाने वाले भोजन को शामिल करने से निश्चित रूप से आपके द्वारा खाए जा रहे कैलोरी की संख्या बढ़ जाती है परंतु कुछ लोगों को इन उत्पादों का स्वाद और स्थिरता अप्रिय लगती है या अच्छी नहीं लगती है।
  • यह पूरक आहार वाकई में सुविधाजनक हो सकते हैं अगर आप वास्तव में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने के साथ साथ वेट गेनर वाला भोजन अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी प्रदान करेगा।
  • वजन बढ़ाने वाले भोजन उच्च कैलोरी उत्पाद हैं जिनमें बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं। अपने सामान्य आहार में जोड़े जाने पर ये उत्पाद आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन वे अधिक भोजन खाने से बेहतर नहीं हैं।

एक्सरसाइज के द्वारा वजन बढ़ाना – Excercise for weight gain without side effects in Hindi

  1. कैफीन वजन बढ़ाने में फायेदेमंद – Caffiene to help you gain weight in Hindi
  2. वजन बढ़ाने के लिए सितरल्लिने – Citrulline best weight gainer in Hindi
  3. वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स बीटा-एलानिन – Beta-Alanine Best Foods For Weight Gain In Hindi
  4. एच एम बी वेट गेनर सप्लीमेंट – HMB for weight gain fast in Hindi

बिना एक्सरसाइज किए वजन बढ़ाने वाले पूरक या सप्लीमेंट शायद ही आपके शरीर में मसल और वजन की बढ़ोत्तरी में मदद करते हैं।

हालांकि कुछ सप्लीमेंट ऐसे हैं जिससे कि आपको ज्यादा व्यायाम कर पाने में मदद मिलती है और एक समय के बाद आप की मसल को बढ़ाने में भी फायदा पहुंचता है।

इन सप्लीमेंट्स के बारे में नीचे पढ़ें –

कैफीन वजन बढ़ाने में फायेदेमंद – Caffiene to help you gain weight in Hindi

कैफीन वजन बढ़ाने में फायेदेमंद - Caffiene to help you gain weight in Hindi

वैसे तो कैफीन का सेवन दुनिया भर में कई तरीकों से किया जाता है लेकिन खासतौर से जो लोग व्यायाम करते हैं वह अपनी परफॉर्मेंस या प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज शुरू करने से पहले इसका सेवन करते हैं।

  • शोध से पता चला गया है कि कैफीन आप का एक्सरसाइज परफॉरमेंस बढ़ाने में बहुत कारगर है।
  • उदाहरण के तौर पर कैफीन का सेवन आपके पावर आउटपुट को बढ़ा सकता है और आपकी बॉडी की एक्स्सरसाइज करने क्षमता को भी मजबूत कर सकता है जो कि वेट ट्रेनिंग, स्प्रिटिंग या साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज में आपकी मदद करता है।
  • अगर आप एक बेहतर मसल (मांसपेशियों) को पाना चाहते हैं तो इसका सेवन आपको ज्यादा कठिन एक्सरसाइज कर पाने में मदद करेगा हालांकि यह तभी होगा जब आप प्रोटीन और अन्य केलोरी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते हैं।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

वजन बढ़ाने के लिए सितरल्लिने – Citrulline best weight gainer in Hindi

Citrulline बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला सप्लीमेंट है। सितरल्लिने एक अमीनो एसिड है जो कि आपकी बॉडी में उत्पन्न होता है और कई खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि यह आपके शरीर के ऊतकों या टिशूज में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। कई शोधों से पता चलता है कि एक सत्र में किए गए व्यायाम को बढ़ाने के लिए, इस सप्लीमेंट को लेने से फायदा मिलता है। यह सप्लीमेंट आपको मसल बढ़ाने में मदद करेगा और आपको ज्यादा कठिन या इंटेंस एक्सरसाइज करने में पूरी तरह से मदद करेगा।

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स बीटा-एलानिन – Beta-Alanine Best Foods For Weight Gain In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स बीटा-एलानिन - Beta-Alanine Best Foods For Weight Gain In Hindi

यह एक प्रकार का अमीनो एसिड आपकी बॉडी में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। इसके अन्य कार्यों के साथ-साथ आपकी बॉडी मसल्स को थकान से बचने में मदद करता है।

इसको एक सप्लीमेंट की तरह खाने से आप के परफॉरमेंस में वृद्धि होती है और आप कठिन से कठिन एक्सरसाइज कर पाते हैं। यह उन एक्सरसाइजेज को करने में मदद करता है जो कि 1 मिनट से लेकर 4 मिनट के निश्चित समय सीमा में की जाती है।

हालांकि इसके स्वस्थ्य लाभ के प्रमाण में अभी कई शोध होना बाकी है लेकिन बीटा एलानिन आप को मसल बनाने में मदद करता है जब आप एक्सरसाइज की सहायता से वजन बढ़ाना चाहते हो।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके…)

एच एम बी वेट गेनर सप्लीमेंट – HMB for weight gain fast in Hindi

बीटा हाईड्रोक्सी बीटा मीथाइएलबूट्रेट एक अणु है जो कि तब उत्पन्न होता है जब आपके शरीर में अमीनो एसिड ल्यूसीन टूटता या ब्रेक डाउन होता है।

यह अणु आपको इंटेंस या हेवी एक्सरसाइज के बाद की रिकवरी में मदद करता है और आपके मसल प्रोटीन के नष्ट होने से बचाता है। इस सप्लीमेंट से आपको मसल्स रिकवरी और मसल गेन में मदद मिलेगी खासतौर से उन लोगों को जिनको पहले से ट्रेनिंग का कोई एक्सपीरियंस नहीं है।

इस सप्लीमेंट की वेट बढ़ाने की क्षमता में मदद करने के लिए अभी भी शोध जारी हैं लेकिन जब आप वजन बढ़ाना और मसल बनाना चाहते हो तो आपको अपनी एक्सरसाइज की क्वांटिटी और इंटेंसिटी बढ़ाने के लिए इस सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए। यह उपर दिए गए पूरकों की ही तरह आपकी बॉडी में मसल बढ़ने में मदद करेगा।

वजन बढ़ाने में कौन सी पूरक कम लाभकारी हैं – Less effective supplements in weight gain in Hindi

  1. बीसीएए से वजन बढ़ाने में फायदा नहीं – BCAAs less powerful for weight gain in Hindi
  2. टेस्टोस्टेरोन बूस्टर नहीं हैं मसल बढ़ाने में फायदेमंद – Testesterone booster not helpful in muscle gain in Hindi
  3. सीएलए वजन बढ़ाने में लाभकारी नहीं – CLA ineffective in weight gain in Hindi

जो सप्लीमेंट आपके प्रोटीन इनटेक को बढ़ाते हैं उनको लेने से आपको मसल बनाने में मदद मिलेगी और वह भी तब जब आप पर्याप्त समय एक्सरसाइज प्रोग्राम और वेट ट्रेनिंग को देते हैं।

सप्लीमेंट के सेवन से और एक्सरसाइज से आपको एक समय बाद वजन और मसल्स बनाने में मदद मिलेगी क्योंकि तब तक यह सप्लीमेंट और आपके एक्सरसाइज परफॉर्मिंग एडजस्ट हो जाते हैं।

बिना एक्सरसाइज के खाली सप्लीमेंट लेने से आपको शायद फायदा नहीं मिलेगा।

बीसीएए से वजन बढ़ाने में फायदा नहीं – BCAAs less powerful for weight gain in Hindi

  • बीसीएएए निसंदेह आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं और यह एक प्रकार के ब्रांक्ड-चेन एमिनो एसिड हैं जो वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण हैं।
  • हालांकि, BCAAs लगभग सभी प्रोटीन स्रोतों में पाए जाते हैं। जब भी आप प्रोटीन खा रहे होते हैं, तो आप सबसे पहले BCAAs का ही सेवन कर रहे होते हैं।
  • हालांकि शोध इसके वजन से जुड़े लाभों का समर्थन नहीं करते हैं। इसीलिए इनका सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने या मसल बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी इसलिए इनका सेवन करना अनावश्यक है।

टेस्टोस्टेरोन बूस्टर नहीं हैं मसल बढ़ाने में फायदेमंद – Testesterone booster not helpful in muscle gain in Hindi

टेस्टोस्टेरोन बूस्टर नहीं हैं मसल बढ़ाने में फायदेमंद - Testesterone booster not helpful in muscle gain in Hindi

  • टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आपके शरीर की उपचय प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।
  • इसलिए टेस्टोस्टेरोन बूस्टर हार्मोन बढ़ाने और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट के तौर पर लिया जाता है।
  • इन सप्लीमेंट्स में आमतौर पर पाए जाने वाले पदार्थों में ट्राइबुलस टेरेस्ट्रिस, मेथी, डी-एसपारटिक एसिड, अश्वगंधा और डीएचईए शामिल हैं।
  • कुल मिलाकर, इन यौगिकों में से अधिकांश टेस्टोस्टेरोन या वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद नहीं हैं।
  • इनमें से कुछ पूरक कम टेस्टोस्टेरोन वाले लोगों में अधिक प्रभावी हो सकते हैं। भले ही, टेस्टोस्टेरोन बूस्टर आम तौर पर अपने वजन बढ़ाने में लाभकारी नहीं पाए जाते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

सीएलए वजन बढ़ाने में लाभकारी नहीं – CLA ineffective in weight gain in Hindi

  • कोनजुगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) फैटी एसिड के एक विशिष्ट समूह है जो अच्छे स्वस्थ्य में संभवतः लाभकारी है।
  • हालांकि इसके पीछे कुछ ठोस परिणाम नहीं है इसीलिए यह नहीं कहा जा सकता कि यह मांसपेशी बढ़ने में फायदा करता है।
  • अध्ययन से पता चलता है कि इसके सेवन से आपके फैट लॉस में थोड़ा बहुत फायदा हो सकता है लेकिन वह वजन बढ़ाने में या मांसपेशियों को बढ़ाने में यह फायदेमंद नहीं है।

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें – What to do for weight gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें - What to do for weight gain in Hindi

कई पूरक आपको मांसपेशियों या वजन बढ़ाने में मदद करने का दावा करते हैं। हालांकि, अधिकांश पूरक उचित पोषण और व्यायाम के बिना आपके लिए फायदेमंद नहीं हैं। कुल मिलाकर, कई पूरक या तो मामूली वेट गेन में मदद करते हैं या बिलकुल भी नहीं।

  • अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और अच्छी मांसपेशियों को पाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लाइफस्टाइल के बदलाव जैसे कि सही एक्सरसाइज और पर्याप्त पोषण युक्त आहार।
  • वजन बढ़ाने के लिए आपको अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी खानी पड़ेगी जो कि आप शरीर के द्वारा कैलोरी खत्म करने के बाद भी शरीर में बनी रहे। इसीलिए आपको अधिक प्रोटीन खाने की भी आवश्यकता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए कुछ डाइटरी सप्लीमेंट एक आसान उपाय हैं जो कि आपको अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी देते हैं जैसे कि वेट गेनर प्रोटीन सप्लीमेंट आदि।
  • कई शोध बताते हैं कि क्रिएटिन आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अन्य पूरक जैसे कि कैफीन, बीटा एलानिन, सिट्रूलाइन आपको ज्यादा वर्जिश करने में मदद करेंगे और आपको वह वह ताकत देंगे जिसकी आपकी मसल्स को एक हेवी वर्क आउट के समय जरूरत पड़ती है।
  • अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक अच्छा एक्सरसाइज प्रोग्राम और न्यूट्रीशन और इसके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाए, यही आपको वजन बढ़ाने में सफल होने में मदद करेगा।

(और पढ़े – वजन को तेजी और सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के उपाय…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration