जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे – What are the benefits of protein powder in hindi

क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे- What are the benefits of protein powder in hindi
Written by Ganesh

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बहुत जरुरी होता है जिसके लिए लोग व्यायाम और एक्सरसाइज करते हैं। इन लोगों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो इन्हें प्रोटीन पाउडर से मिल सकती है। आज हम आपको प्रोटीन पाउडर के फायदे, प्रोटीन पाउडर क्या होता है और घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनायें के बारे में बताने जा रहे है।

प्रोटीन पाउडर क्‍या है – What is Protein Powder in Hindi

ज्यादातर प्रोटीन पाउडर को दूध, दही, या सोया से बनाया जाता है।

प्रोटीन पाउडर का क्या कार्य है  – Protein Powder Kya kary hai in Hindi

जब लोग प्रोटीन को खाद्य स्रोतों से प्राप्त नहीं कर पाते हैं तब वह प्रोटीन पाउडर को प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करते है।

सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन से होते है – Best Protein Powder in Hindi

बेस्ट प्रोटीन पाउडर को चुनना आसान होता है इसके लिए ऐसा प्रोटीन पाउडर चुने जिसमे प्रोटीन का अवशोषण तेज होता है।

प्रोटीन पाउडर के फायदे – Protein Powder Benefits in Hindi

प्रोटीन पाउडर के फायदे – Protein Powder Benefits in Hindi

प्रोटीन के फायदे मांसपेशियों के विकास में – Protein Powder for Muscle building in Hindi

शरीर का मांसपेशीय द्रवयमान को स्‍वाभाविक रूप से उम्र के साथ कम होता है। हालांकि कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर इस प्रक्रिया को धीमा या रोका जा सकता है। उच्‍च प्रोटीन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन आपके शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने के साथ ही आपके मांसपेशीय द्रव्यमान को बनाए रखता है। इसके लिए आप उच्‍च गुणवत्‍ता वाले प्रोटीन पाउडर का उपभोग कर सकते हैं। 2018 में हुए एक अध्‍ययन इस बात की पुष्टि करता है कि प्रोटीन पाउडर को पूरक के रूप में उपभोग किया जाना चाहिए। पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से वयस्‍कों में मांसपेशीयों के आकार और ताकत में काफी सुधार होता है।

प्रोटीन पाउडर बेनिफिट्स फॉर रिकवरी आफ्टर एक्सरसाइज – Protein Powder Benefits for Recovery after exercise in Hindi

मांसपेशियों के विकास के साथ ही प्रोटीन पाउडर क्षतिग्रस्‍त मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्‍मत भी कर सकते हैं। इसलिए एथलीट व्‍यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के लिए प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि अभ्‍यास के बाद प्रोटीन पाउडर का उपभोग करने पर मांसपेशी क्षति को कम करने, मांसपेशीय प्रर्दशन और मांसपेशीय प्रोटीन संश्‍लेषण में सुधार करने में मदद मिलती है। इस तरह से आपके लिए भी प्रोटीन पाउडर बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

प्रोटीन पाउडर के लाभ वजन कम करने में – Protein Powder Benefits for control weight in Hindi

आप अपने शरीर को फिट और स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रोटीन पाउडर का उपभोग कर सकते हैं। लेकिन प्रोटीन पाउडर के फायदे आपके वजन को नियंत्रित करने में भी होते हैं। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट या वसा की तुलना में अधिक तृप्‍त होता है। इसलिए प्रोटीन समद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको कम कैलोरी प्राप्‍त हो सकती है। इसके अलावा यह आपकी भूख को भी तृप्‍त रखता है। इस तरह से आप अपने वजन को नियंत्रित करने में सफल हो सकते हैं। अमेरिका में 2018 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाएं नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर का उपभोग कर वजन नियंत्रण में सफल हुए। इस तरह से यदि आप अपने शरीर का उचित वजन चाहते हैं तो प्रोटीन पाउडर का उपभोग कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर कमजोर मरीजों के लिए फायदेमंद – Protein Powder Benefits for Patients in Hindi

जो लोग बीमारी के कारण शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उनके लिए प्रोटीन पाउडर फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन पाउडर का उपयोग सर्जरी या बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह स्‍वास्‍थ्‍य परिस्थितियों के कारण तरल आहार पर निर्भर व्‍यक्तियों के लिए भी फायदेमंद है। उदाहरण के लिए प्रोटीन शेक अक्‍सर बेरिएट्रिक सर्जरी, दंत सर्जरी या गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल विकारों से ठीक होने वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं। इन स्थिति वाले लोगों को ठोस पदार्थों का सेवन नहीं कर सकते हैं। इसलिए इन लोगों को प्रोटीन पाउडर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस तरह से यह आपको पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने के लिए एक अच्‍छा विकल्प हो सकता है।

प्रोटीन पाउडर के फायदे बेहतर नींद के लिए – Protein Powder Benefits for Better Sleep in Hindi

आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नींद आना आवश्‍यक है। प्रोटीन पाउडर का सेवन करना आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद कर सकता है। 2016 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि उच्‍च प्रोटीन पाउडर का उपभोग अधिक वजन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। एक अन्‍य अध्‍ययन से यह भी प्रमाणित होता है कि प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से एथलीटों में नींद की गुणवत्‍ता में सुधार होता है। चूंकि प्रोटीन पाउडर का सेवन आपके शरीर में आवश्‍यक सभी प्रोटीनों को उपलबध कराता है। इसलिए यह आपको अच्‍छी नींद लेने में भी सहायक होता है। यदि आप नींद की कमी या नींद संबंधी अन्‍य विकारों से ग्रसित हैं तो प्रोटीन पाउडर का उपभोग कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर के फायदे गर्भावस्था में – Protein Powder Benefits In Pregnancy In Hindi

विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग (बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं ) को एक दिन में अतिरिक्त 25 ग्राम प्रोटीन लेने के लिए की सलाह देते हैं। इसका मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान, गर्भाशय में बढ़ते बच्चे के लिए अधिक प्रोटीन समृद्ध उत्पादों का उपभोग किया जाना चाहिए, प्रोटीन पाउडर उन माताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिनको मांस, डेयरी प्रोडक्ट और मछली के प्रति एलर्जी है आप प्रोटीन पाउडर को दूध, जूस या पानी में मिला सकते हैं।

दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए – How Much Protein Powder to Take in a Day in Hindi

गैर-शाकाहारिक व्यक्तियों को प्रति दिन प्रोटीन की 1-2 चममच अपनी प्रतिदिन की  जरुरत के लिए पर्याप्त होते हैं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें)

बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन हो सकता है हानिकारक – Consuming too Much Protein be Harmful in Hindi

किसी भी पोषक तत्व का लम्बे समय तक इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।

घर पर बनायें प्रोटीन पाउडर और बनायें बौडी – Body Building using Home made Protein in Hindi

आज कल हर कोई अपनी बौडी बनाना चाहता है| इसके लिए कसरत के साथ ही प्रोटीन पाउडर भी खाना जरुरी होता है| लेकिन प्रोटीन पाउडर बहुत महँगा होता है – साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं|

आज हम आपको एक सरल तरीका बताने जा रहे है  जिससे आप घर बैठे ही प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं| यह सस्ता है और साथ ही साथ ही इसके कोई नुकसान भी नहीं हैं| इसे बनाने का तरीका इस प्रकार है  –

१) १ कप बादाम
२) 1 कप जई (ओट्स– Oats)
३) १ कप दूध का पाउडर
४) १/२ कप चिया के बीज

इन चारों को लेकर मिक्सी में पीस लें ताकि यह पाउडर बन जाए – लीजिए आपका प्रोटीन पाउडर तैयार हो गया|

हर दिन इसकी चार (४) चम्मच आप दूध, दही या शेक के साथ पी लें – इससे आपका शरीर भी सुडोल और मस्कूलर बन जायेगा|

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration