स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें – How to Increase Stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें – How to Increase Stamina in Hindi
Written by Shivam

जानिए स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें (How to Increase Stamina in Hindi) के बारे में क्षमता से अभिप्राय मानसिक क्षमता है या शारीरिक क्षमता! ये प्रश्न अंडे और मुर्गी के प्रश्न की तरह अभी भी एक प्रश्न बन हुआ हैं. कहने को तो दोनों सिक्के के दो पहलुओं की तरह है लेकिन मानसिक क्षमता, शारीरिक क्षमता पर हावी रहती हैं. हाथी शारीरिक क्षमता में शेर से ज्यादा बलवान होता है और शेर मानसिक क्षमता में ज्यादा इसलिए दोनों की लड़ाई में शेर जीत जाता हैं|

ऐेसे में से जानना जरूरी है कि आप अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना जो प्रयत्न करते हैं क्या वो पर्याप्त हैं. जानिए, क्षमता यानी स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए आइये जानते हैं कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए –

स्टेमिना बढ़ाने का उपाय है एरोबिक एक्सरसाइज– Aerobic Exercise for Stamina in Hindi

एरोबिक व्यायाम करते समय बड़ी मांसपेशियों के समूह का उपयोग होता है। आप अपने दिल को पंप करके सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। प्रत्येक दिन एक समय में 30 से 60 मिनट के लिए यह करें। इससे आपकी कसरत की तीव्रता प्रत्येक दिन थोड़ी बढ़ जाती है।

(और पढ़े – एरोबिक एक्सरसाइज क्या है, कैसे की जाती है, फायदे और नुकसान)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए धीरे धीरे शुरू करें – Start slowly to Increase Stamina in Hindi

अगर आपने अभी-अभी स्‍टैमिना बढ़ाना शुरू किया है, तो शुरुआत में छोटे-छोटे स्‍टेप लें, न कि एकदम से बहुत कठिन और सख्‍त कार्यक्रम बनायें। यदि आप खुद से निर्धारित दूरी कुछ निश्चित समय में पूरी करना चाहते हैं, तो शुरुआत पैदल चलकर या छोटी-छोटी दूरियां तय करते हुए करें, जब तक आपके शरीर में अधिक स्‍टैमिना विकसित न हो जाये।

प्रत्येक दिन कुछ वेट ट्रेनिंग करें। अमेरिकन मेडिकल कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, वेट ट्रेनिंग से न केवल आपकी मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है बल्कि इससे आपके संतुलन, रक्तचाप, हड्डी के घनत्व (bone density) और लचीलेपन में सुधार होता है, यह आपकी ऊर्जा के स्तर और धीरज को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – डाइटिंग और एक्सरसाइज के बावजूद वजन कम नहीं कर पाने का यह है सबसे बड़ा कारण)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाये हेल्दी फूड – Increase Stamina by Food in Hindi

अपने भोजन से सभी जंक फूड और फास्ट फूड को निकाल दें। अपने शरीर को खाली कैलोरी के साथ भरकर आप अस्वस्थ कर सकते हैं जिससे आपका स्टेमिना कम हो सकता है।

स्टेमिना के निर्माण के दौरान स्वस्थ खाने के लिए फोकस करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को लाभकारी खाद्य पदार्थों के साथ ऊर्जा दे रहे हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री शामिल हैं। सब्जियों और फलों और मछली और नटों का सेवन जिनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। यह आपके दिल और सर्कुलेशन की सहायता करते हैं, जबकि साबुत अनाज आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाने और उनकी रिपेयर करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए एक अच्छे नाश्ते में अंडे, ताजे फल, कम वसा वाला दूध और साबुत गेहूं की रोटी शामिल हो सकती है।

एनर्जी बढ़ाने के उपाय है पानी का सेवन – Drink Water to Increase Stamina in Hindi

निर्जलीकरण को रोकने के लिए, वर्कआउट करते समय पसीना आने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए वर्कआउट करने के दौरान और बाद में पानी पीते रहें।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए बुरी आदतों से बचें –Avoid Bad Habits to Increase Stamina in Hindi

हर किसी में अच्छी और बुरी आदतें होती हैं, जिनके बारे में हम सब जानते हैं. दोनों तरह की आदतों की सूची बनाएं और खराब आदतों, जैसे धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन, जंक फूड की लत आदि से दूर रहें. इन आदतों को मार कर ही आप फिट रह सकते हैं और आपका स्टेमिना बढ़ सकता है.

स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपने सोडियम स्तर को संभालें – Handle your sodium level to Increase Stamina in Hindi

अगर आप गर्म मौसम में दिन भर कठोर व्यायाम करते हैं, तो आपको अधिक पसीना आएगा, इसके परिणामस्वरूप, आपका शरीर पसीने के दौरान बहुत सारा नमक खो देगा। आपके शरीर में नमक की कमी से इलेक्‍ट्रोलाइट असंतुलन पैदा हो सकता है, जिसकी वजह से आपके स्‍टैमिना में तेजी से गिरावट हो सकती है और आप हल्का एवं चक्‍कर आना जैसा महसूस करेंगे। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपको अपने शरीर में पर्याप्त सोडियम मिल रहा है, लेकिन आप उच्च रक्तचाप के खतरे की जांच कर लें।

(और पढ़े – सोडियम क्या है – स्रोत, मात्रा, फायदे और नुकसान)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं में प्रोटीन आवश्यक है – Protein is necessary to Increase Stamina in Hindi

अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसमें हमारे शरीर के कार्य करने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। अपने भोजन में अंडे का सफेद वाला भाग, कम वसा वाला दूध और दूध उत्पादों, मछली और चिकन जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration