2 केले खाकर बढ़ाएं अपना वजन - 2 Bananas A Day Weight Gain In Hindi
बजन बढ़ाना

2 केले खाकर बढ़ाएं अपना वजन – 2 Bananas A Day Weight Gain In Hindi

2 केले खाकर बढ़ाएं अपना वजन - 2 Bananas A Day Weight Gain In Hindi

क्या आप जानतें हैं केला आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता है? आपने कई लोगों को सलाह देते हुए सुना होगा कि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले खाएं। यह सलाह काफी सही है। वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन फायदेमंद होता है (2 bananas a day weight gain in Hindi) लेकिन कैसे, आज हम इसी पे बात करने वाले हैं और जानने वाले हैं कि 2 केले खाकर वजन को कैसे बढ़ाएं।

कम वजन वाले लोग अपने शरीर का विकास ठीक से नहीं कर पाते हैं। साथ ही, शरीर का आकार उनकी इच्छा के अनुसार नहीं है। ऐसी स्थिति में लोग वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट का सेवन करते हैं जो कभी-कभी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते है। अगर आप वजन बढ़ाने के सभी तरीकों को आजमाकर थक चुके हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केला आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। इससे आपका वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। रोज केले का सेवन आपको अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं। आइए जानते हैं कि रोज 2 केले आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में कैसे मदद करते है।

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in banana in Hindi

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व - Nutrients found in banana in Hindi

केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के स्वस्थ विकास और वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं। एक बड़े केले में 110 कैलोरी ऊर्जा, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और एक ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा, केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, आहार फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फोलेट, नियासिन और लोहा (आयरन) भी होता है। इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और वसा (फेट) बिल्कुल भी नहीं होती है।

(और पढ़ें – केला खाने के फायदे और नुकसान)

केला वजन क्यों बढ़ाता है – Why does banana gain weight in Hindi

केला वजन क्यों बढ़ाता है - Why does banana gain weight in Hindi

वजन कम करने के लिए, आपको अपने कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करना होगा। उसी तरह अगर आप अपने दिन की जरूरतों के अनुसार अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ता है। आपको दिन भर में कितनी कैलोरी का उपभोग करना है, यह आपकी एक्टिविटी, शरीर के आकार, आयु, लिंग और फिटनेस के लक्ष्यों पर निर्भर करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी दैनिक आवश्यकता से 250-500 अधिक कैलोरी का सेवन करना होगा।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए भारतीय आहार योजना)

2 केले वजन वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकते हैं – How banana can help you to gain weight in Hindi

2 केले वजन वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकते हैं – How banana can help you to gain weight in Hindi

एक केले में लगभग 110 कैलोरी होती है। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज 2 केले खाने से आपको आवश्यकता से अधिक कैलोरी मिलेगी, जिसके कारण आपका शरीर वजन बढ़ाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करेगा। इस तरह आप रोज 2 केले खाकर नेचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ा सकतें हैं।

(और पढ़ें – बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा)

वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाना चाहिए? – When should one eat bananas to gain weight in Hindi?

वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाना चाहिए? - When should one eat bananas to gain weight in Hindi?

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन सबसे प्रभावी और आसान तरीकों में से एक माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए केला रोज सुबह के समय खाना चाहिए। हर रोज सुबह नाश्ते के साथ केला-मिल्कशेक लेना सुनिश्चित करें या दिन में दो बार केला खाएं। दूध या दही के साथ केला अधिक फायदेमंद माना जाता है। रोजाना इसे खाने से आपको इसका असर केवल एक महीने में दिखेगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके)

क्या केले से वजन बढ़ता है? – Do bananas cause weight gain in Hindi?

क्या केले से वजन बढ़ता है? - Do bananas cause weight gain in Hindi?

जी हां, केले को लेकर एक सोच है कि केला खाने से वजन बढ़ता है जो बिलकुल सही है। केले में विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैंगनीज, पोटेशियम, बायोटिन और आहार फाइबर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए अगर आप रोज अपने नाश्ते में 2 केला को शामिल करते हैं, तो यह निश्चित है कि आप दिन भर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और कुछ ही महीनो में आपको वजन बढ़ जायेगा।

(और पढ़ें – तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये आहार)

क्या खाने से वजन बढ़ता है? – Does eating banana gain weight in Hindi?

क्या खाने से वजन बढ़ता है? - Does eating banana gain weight in Hindi?

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। अगर आप रोजाना केला खाते हैं तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में बहुत अधिक कैलोरी होती है जो न केवल शरीर को ऊर्जा देती है बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। आप केले को दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा आप केले का मिल्कशेक भी बना सकते हैं।

(और पढ़ें –  वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और व्यायाम)

वजन बढ़ाने के लिए केले से बनी रेसिपी – Banana recipe for weight gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए केले से बनी रेसिपी - Banana recipe for weight gain in Hindi

आप चाहे तो केले का अकेला ही खा सकते हैं या केले की मदद से कुछ वजन बढ़ाने के लिए केले से बनी रेसिपी भी बना सकते हैं, आइये उन्हें बनाने के तरीकों को जानतें हैं

सेब और केला मिल्कशेक  – Apple and Banana Milkshake in Hindi

आपको एक केला, एक सेब, दो कप दूध और 2-3 चम्मच चीनी की आवश्यकता होगी।

कैसे बनाएं- केले और सेब को छील कर काट लें। फिर इसे दूध और चीनी के साथ मिश्रित करें। जल्दी वजन बढ़ाने के लिए पिस्ता और काजू डालकर सेब और केला से बने मिल्कशेक का सेवन करें।

केला, दूध और शहद से बनी स्मूदी – Banana, milk, and honey smoothie in Hindi

केला, दूध और शहद से बनी स्मूदी - Banana, milk, and honey smoothie in Hindi

आपको दो केले, दो कप दूध, आधा कप सोया मिल्क, थोड़ा शहद, डार्क चॉकलेट, किशमिश और बादाम चाहिए।

कैसे बनाएं- केला, बादाम, और चॉकलेट को टुकड़ों में काटें। मिक्सर में सभी सामग्री डालें और इसमें दूध और शहद मिलाएं। अब इसे ब्लेंड करें। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें और फिर जल्दी वजन बढ़ाने के लिए केला, दूध और शहद से बनी स्मूदी में किशमिश डालकर इसका सेवन करें।

क्या सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए? – Should bananas be eaten on an empty stomach in the morning in Hindi?

क्या सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए? - Should bananas be eaten on an empty stomach in the morning in Hindi?

केला मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। लेकिन इसे सुबह खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, केले में मौजूद ये पोषक तत्व पेट में असुविधा, और उल्टी पैदा कर सकते हैं।

2 केले खाकर बढ़ाएं अपना वजन (2 bananas a day weight gain in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(और पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration