बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Ayurvedic medicine for Bodybuilding and Muscle Gain in Hindi

बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा - Ayurvedic medicine for Bodybuilding and Muscle Gain in Hindi
Written by Jaideep

Ayurvedic Medicine For Bodybuilding In Hindi बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का सेवन कर शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं। प्राचीन समय से हम बहुत सी गंभीर और सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए आयुर्वेद पर निर्भर हैं। आयुर्वेदिक दवाएं धीमी गति से लेकिन प्रभावी लाभ दिलाती हैं। आप बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं जो आपकी मांसपेशीय विकास को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधीयों के बारे में जानेगें जो वजन बढ़ाने में सहायक होती हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  1. बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा गोक्षुरा – body banane ki ayurvedic dawa Gokshura in Hindi
  2. बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक उपाय अश्‍वगंधा – body banane ke ayurvedic upay ashwagandha in Hindi
  3. बॉडी बनाने की दवा अश्वगंधा अवलेह – body banane ki dawa Ashwagandha Awaleha in Hindi
  4. बॉडी फूलाने की दवा अश्वगंधा पाक – body fulane ki dawa Ashwagandha Pak in Hindi
  5. बॉडी बनाने का घरेलू नुस्खा अश्‍वगंधा अर्जुना क्षीर – body banane ke nuskhe Ashwagandha Arjuna Ksheer in Hindi
  6. ताकतवर शरीर बनाने के उपाय शतावरी – Takatwar sarir banane ke upay shatavari in Hindi
  7. बॉडी बनाने का घरेलू उपाय कामेश्वर मोदक – Body banane ka tarika Kameshwar Modak in Hindi
  8. बॉडी बनाने का पाउडर जिनसेंग – body banane ka powder ginseng in Hindi
  9. मसल्स बनाने के लिए सफेद मूसली – Muscles banane ke liye safed musli in Hindi
  10. हेल्थ बनाने का कैप्सूल शिलाजीत – Health banane ka capsul shilajeet in Hindi
  11. मजबूत शरीर के लिए छुहारा पाक – Body banane ke desi nuskhe chuhara pak in Hindi

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा गोक्षुरा – body banane ki ayurvedic dawa Gokshura in Hindi

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा गोक्षुरा - body banane ki ayurvedic dawa Gokshura in Hindi

ट्रिबुलस टेरेस्ट्रियल के रूप में गोक्षुरा को जाना जाता है। यह एक प्रभावी औषधीय जड़ी बूटी है जो मानव के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। आयुर्वेद में इसे दवा और पूरक औषधी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यह मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होती है। इस जड़ी बूटी का सेवन करने से यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में भी सहायक होती है। गोक्षुरा का उपयोग कामेच्‍छा में सुधार करने के लिए भी किया जाता है। यह पुरुषों में सामान्‍य रूप से बांझपन को दूर करने और टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को भी बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से उपभोग करने पर गोक्षुरा रक्‍त परिसंचरण को स्‍वस्‍थ्‍य रखती है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना और बॉडी बनाना चाहते हैं तो गोक्षुरा का सेवन करें।

क्‍योंकि यह ऊतकों के विकास में अहम योगदान देती है।

(और पढ़े – जानें गोखरू के फायदे और नुकसान के बारे में…)

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक उपाय अश्‍वगंधा – body banane ke ayurvedic upay ashwagandha in Hindi

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक उपाय अश्‍वगंधा - body banane ke ayurvedic upay ashwagandha in Hindi

इस औषधीय जड़ी बूटी को भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने के लिए उपयोग की जाती है। बॉडी बनाने वाले उत्‍पादों में अश्वगंधा का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। इसके पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। इस जड़ी बूटी का सेवन सहनशक्ति को बढ़ाने और टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेद में अश्वगंधा का कई प्रकार से उपयोग किया जाता है जो इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान…)

बॉडी बनाने की दवा अश्वगंधा अवलेह – body banane ki dawa Ashwagandha Awaleha in Hindi

बॉडी बनाने की दवा अश्वगंधा अवलेह - body banane ki dawa Ashwagandha Awaleha in Hindi

यह एक आयुर्वेदिक सप्‍लीमेंट है जिसका उपयोग विशेष रूप से खिलाडियों और बॉडी विल्‍डरों द्वारा किया जाता है। बॉडी बनाने की दवा के रूप में अश्वगंधा अवलेह का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। क्‍योंकि यह सहनशक्ति, धीरज क्षमता, शारीरिक शक्ति और ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है।

यह शरीर का वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने की सबसे अच्‍छी दवाओं में से एक है।

(और पढ़े – दुबलापन मिटाने और वजन बढ़ाने के लिय वरदान है अश्वगंधा और शतावरी…)

बॉडी फूलाने की दवा अश्वगंधा पाक – body fulane ki dawa Ashwagandha Pak in Hindi

बॉडी फूलाने की दवा अश्वगंधा पाक - body fulane ki dawa Ashwagandha Pak in Hindi

यदि आप तेजी से अपनी बॉडी फुलाना चाहते हैं तो अश्वगंधा पाक का उपयोग कर सकते हैं। यह एक लोकप्रिय दवा है जो मांसपेशियों को शक्ति दिलाने और सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होती है। आज हर व्‍यक्ति की इच्‍छा सुंदरता के साथ ही अच्‍छी बॉडी प्राप्‍त करने की होती है। इस इच्‍छा की पूर्ति के लिए आप आयुर्वेदिक औषधी अश्वगंधा पाक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

यह आपके वजन को बढ़ाने में अहम योगदान निभाती है।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके…)

बॉडी बनाने का घरेलू नुस्खा अश्‍वगंधा अर्जुना क्षीर – body banane ke nuskhe Ashwagandha Arjuna Ksheer in Hindi

बॉडी बनाने का घरेलू नुस्खा अश्‍वगंधा अर्जुना क्षीर - body banane ke nuskhe Ashwagandha Arjuna Ksheer in Hindi

अश्वगंधा अर्जुना क्षीर एक ऐसी औषधी है जो संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यह हृदय रोगियों के लिए उपयोग किया जाने वाला प्रभावी घरेलू उपाय है। लेकिन आप बॉडी बनाने के नुस्‍खे के रूप में भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। विशेष रूप से यह अधिक परिश्रम करने वाले धावकों और खिलाड़ियों के लिए प्रभावी माना जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन कर आप अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इस औषधी में अश्वगंधा, अर्जुना और गाय के दूध को शामिल किया जाता है। इन सभी उत्पादों के पोषक तत्‍व आपके शरीर के उचित विकास में मदद करते हैं। यदि आप भी अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा अर्जुना क्षीर औषधी का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर से दुबलापन हो जायेगा छूमंतर अगर करोगे इन 10 चीजों का सेवन…)

ताकतवर शरीर बनाने के उपाय शतावरी – Takatwar sarir banane ke upay shatavari in Hindi

ताकतवर शरीर बनाने के उपाय शतावरी - Takatwar sarir banane ke upay shatavari in Hindi

वजन वढ़ाने वाले उत्‍पादों में शतावरी बहुत ही लोकप्रिय औषधी है। इसके अलावा यह एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। यह शरीर के क्षतिग्रस्‍त ऊतकों की मरम्‍मत करने में अहम भूमिका निभाती है। इस प्राकृतिक जड़ी बूटी में क्रोमियम, विटामिन K, E, C और A होता है। इसके अलावा शतावरी में अमीनो एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो शरीर में नमक और पानी के अवशोषण को बढ़ाता है। प्राचीन समय से ही शतावरी का उपयोग यौन क्षमता को बढ़ाने और मूत्र वर्धक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इसी तरह से शतावरी मांसपेशीय ऊतकों के निर्माण और विकास के लिए प्रभावी दवा का काम करती है। यही कारण है कि वजन बढ़ाने वाले अधिकांश उत्‍पादों में शतावरी का नाम सबसे ऊपर होता है।

(और पढ़े – शतावरी के चमत्कारी फायदे जो है अमृत समान…)

बॉडी बनाने का घरेलू उपाय कामेश्वर मोदक – Body banane ka tarika Kameshwar Modak in Hindi

बॉडी बनाने का घरेलू उपाय कामेश्वर मोदक - Body banane ka tarika Kameshwar Modak in Hindi

आयुर्वेद में कामेश्वर मोदक का उपयोग कामोत्‍तेजक औषधी के रूप में किया जाता है। नियमित रूप से इस औषधी का सेवन कर आप मांसपेशीय ताकत को भी बढ़ा सकते हैं। कामेश्वर मोदक में विभिन्‍न घटकों के रूप में अश्वगंधा, मुलेठी, शतावरी, विदारीकंद, नागबला तालमखना आदि जड़ी बूटीयां मिलाई जाती हैं। ये सभी उत्‍पाद मांसपेशियों के विकास में सहायक होती हैं और इनकी सहनशक्ति को बढ़ाती हैं। यदि आप भी बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा ढूंढ रहे हैं तो कामेश्वर मोदक सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

बॉडी बनाने का पाउडर जिनसेंग – body banane ka powder ginseng in Hindi

बॉडी बनाने का पाउडर जिनसेंग - body banane ka powder ginseng in Hindi

आपके आसपास के वातावरण के अनुसार जिनेसेंग आपके शरीर को अनुकूलित करता है। यह आपकी शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के साथ ही मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग का सेवन करने से हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और ऊर्जा के उचित स्‍तर को प्राप्‍त किया जा सकता है। जिनसेंग के साथ अन्‍य जड़ी बूटियों का सेवन बॉडी बिल्डिंग, अच्‍छी नींद, मूड या भूख की कमी और तनाव आदि से छुटकारा दिला सकता है। यदि आप भी अपने शरीर का वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो जिनसेंग का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – जिनसेंग के फायदे और नुकसान…)

मसल्स बनाने के लिए सफेद मूसली – Muscles banane ke liye safed musli in Hindi

मसल्स बनाने के लिए सफेद मूसली - Muscles banane ke liye safed musli in Hindi

जो लोग बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के साथ उचित वजन की इच्‍छा रखते हैं उनके लिए सफेद मूसली एक औषधी है। अध्‍ययनों से जानकारी प्राप्‍त होती है कि सफेद मूसली में सैपोनिन होते हैं जो कि टेस्‍टोस्टरोन की तरह ही काम करते हैं। टेस्‍टोस्‍टेरोन एक हार्मोन है जो यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसका सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी होता है। नियमत रूप से औषधी के रूप में सफेद मूसली का सेवन थकान, अनिद्रा, यौन कमजोरी आदि को दूर करने में मदद करता है। इन सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर कर आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – सफेद मूसली के फायदे और नुकसान…)

हेल्थ बनाने का कैप्सूल शिलाजीत – Health banane ka capsul shilajeet in Hindi

हेल्थ बनाने का कैप्सूल शिलाजीत - Health banane ka capsul shilajeet in Hindi

शिलाजीत को हिमालय के पहाड़ों की चट्टानों से निकाला जाता है। यह और औषधीय जड़ी बूटी है जो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होती है। हालांकि शिलाजीत का उपयोग किसी व्‍यक्ति की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और कई प्रकार की बीमारियों को रोकने में सहायक होता है। इसमें 80 से अधिक खनिज पदार्थों की मौजूदगी है जिसमे कुछ एंटीऑक्‍सीडेंट, पेप्‍टाइड्स (peptides) और लिपिड भी शामिल हैं। यदि आप अपनी बॉडी को सुंदर और मजबूत बनाना चाहते हैं तो शिलाजीत का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शिलाजीत के फायदे गुण और नुकसान…)

मजबूत शरीर के लिए छुहारा पाक – Body banane ke desi nuskhe chuhara pak in Hindi

मजबूत शरीर के लिए छुहारा पाक - Body banane ke desi nuskhe chuhara pak in Hindi

आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए छुहारा पाक का उपयोग कर सकते हैं। छुहारा पाक में मुख्‍य घटक के रूप में खजूर का उपयोग किया जाता है। यह कामोत्‍तेजक और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में प्रभावी माना जाता है। नियमित रूप से छुहारा पाक का सेवन करने से 1 माह में ही शारीरिक परिवर्तन दिखाई देने लगता है। इसके अलावा यह शारीरिक सहनशक्ति और धीरज क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक होता है। इस तरह आप अपनी मांसपेशियों के अच्‍छे विकास के लिए छुहारा पाक को आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाइये ये आहार…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration