गर्मी में मोटा होने के उपाय - Garmi Me Mota Hone Ke Upay - Healthunbox
बजन बढ़ाना

गर्मी में मोटा होने के उपाय – Garmi Me Mota Hone Ke Upay

गर्मी में मोटा होने के उपाय - Garmi Me Mota Hone Ke Upay

Garmi Me Mota Hone Ke Upay: जिन लोगों का शरीर बहुत दुबला पतला है वह अपने शरीर को मोटा करने के हर संभव प्रयास करते है। आज हम आपको गर्मी में मोटा होने के उपाय के बारे में बताएंगे। ठंडी के मौसम की अपेक्षा गर्मियों में वजन बढ़ाना थोड़ा कठिन होता है, लेकिन सही प्रकार की डाईट प्लान और एक्सरसाइज को करके आप आसानी से गर्मी में भी मोटा हो सकते है।

गर्मी के मौसम में यदि आप पानी के साथ-साथ पौष्टिक आहार लेते है तो कुछ ही दिनों में वजन को बढ़ाया जा सकता है। समर सीजन में सभी को टी शर्ट और हल्के कपड़े पहनना पसंद होता है। लेकिन बॉडी न होने की वजह से किसी तरह एक कपड़े आपके ऊपर फिट नहीं होते हैं।

गर्मियों के मौसम में हमारा मन कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन को करने का होता है, यदि आप टेस्टी फ़ूड साथ प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर भोजन करते है जो समर सीजन में वजन को जल्दी बढ़ाया जा सकता है। आइये गर्मी में मोटा होने के उपाय जानते है।

विषय सूची

गर्मियों में मोटा होने के उपाय – Garmiyo me mota hone ke upay

गर्मियों में मोटा होने के उपाय - Garmiyo me mota hone ke upay

यदि आप इस गर्मी के सीजन में अपने दुबले पतले शरीर को फिट बनाना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके)

गर्मी में मोटा होने के लिए खाएं ताजे फल – Garmi Me Mota Hone Ke khaye taje fal

गर्मी में मोटा होने के लिए खाएं ताजे फल - Garmi Me Mota Hone Ke khaye taje fal

फलों में सभी प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन होते है जो वजन बढ़ाने में मदद करते है। गर्मियों के मौसम में आपको कई प्रकार के फल आसानी से मिल जायेंगें। गर्मी में मोटे होने के उपाय में आप आम, सेब, केला आदि फलों का सेवन करें। केला में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट की कमी हो सकती है जो थकान और कम ऊर्जा दर्शाता है। फलों में पानी की मात्रा भी अधिक होती है।

गर्मियों में मोटा होने के उपाय में खाएं पनीर – Garmiyo me mota hone ke upay me khaye panir

गर्मियों में मोटा होने के उपाय में खाएं पनीर - Garmiyo me mota hone ke upay me khaye panir

पनीर में फैट और कैलोरी की मात्रा होती है। यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है इसके साथ ही यह प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन को आप अपने खाने शामिल करने के लिए पनीर की सब्जी भी खा सकते हैं, जिससे आपको अतिरिक्त कैलोरी मिले। अगर आप गर्मियों में वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पनीर का सेवन जरुर करें।

गर्मी में मोटा होने के उपाय में दही खाना चाहिए – Garmi Me Mota Hone Ke Upay me dahi khana chahiye

गर्मी में मोटा होने के उपाय में दही खाना चाहिए - Garmi Me Mota Hone Ke Upay me dahi khana chahiye

दही का सेवन गर्मियों में करना बहुत ही लाभदायक होता है, यह ठंडा होता जो आपकी बॉडी ठंडा रखने में मदद करता है। फुल फेट दही एक और स्वस्थ स्नेक है जो कि अपने पोषण तत्व के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स एंड फैट्स का एक संतुलित मिश्रण होता है। दही का उपयोग करके आप कई सारी हेल्दी वेट गेन रेसिपी बना सकते है।

गर्मियों में मोटा होने के लिए खाएं चॉकलेट – Garmiyo me mota hone ke liye khaye Chocolate

गर्मियों में मोटा होने के लिए खाएं चॉकलेट - Garmiyo me mota hone ke liye khaye Chocolate

चॉकलेट का सेवन गर्मियों में भी किया जा सकता है, यह वजन बढ़ाने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में बहुत अधिक मात्रा में वसा और कैलोरी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। यदि कोई व्यक्ति गर्मी में मोटा होना चाहता है तो उसे प्रतिदिन ऐसा डार्क चॉकलेट खाना चाहिए, जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत कोको मौजूद हो।

समर सीजन में वजन बढ़ाने के लिए खाएं मुनक्का – Summer season me vajan badhane ke liye khaye Munnaka

समर सीजन में वजन बढ़ाने के लिए खाएं मुनक्का - Summer season me vajan badhane ke liye khaye Munnaka

मुनक्का जो एक प्रकार से सूखे अंगूर होते है, इनका सेवन मोटा होने में मदद करता है। इसमे फ्रुक्टोज़ (fructose) और ग्लूकोस (glucose) पाया जाता है जो हमें एनर्जी प्रदान करता है। वजन बढ़ाने के लिए आप रोज 8-10 मुनक्का सुबह शाम दूध में उबाल कर खाएं। कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ना स्टार्ट हो जायेगा।

गर्मी में मोटा होने के उपाय में पियें होममेड स्मूदी – Garmi Me Mota Hone Ke Upay me piye Homemade smoothie

गर्मी में मोटा होने के उपाय में पियें होममेड स्मूदी - Garmi Me Mota Hone Ke Upay me piye Homemade smoothie

मोटा होने के उपाय में घर पर बनी प्रोटीन स्मूदीज का सेवन करें। यह पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं और आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद करती हैं। इसलिए सबसे अच्छा मोटा होने का उपाय यह है कि आप जितना हो सके घर पर ही पोषण से युक्त आहार बनाना शुरू कर दें। घर पर बनाने के लिए आप इनको 2 कप मिल्क या बादाम के दूध में मिलाकर ले सकते हैं।

गर्मियों में मोटा होने के लिए अंडा और चिकिन खाएं – Garmiyo me mota hone ke liye anda aur Chicken khaye

गर्मियों में मोटा होने के लिए अंडा और चिकिन खाएं – Garmiyo me mota hone ke liye anda aur Chicken khaye

यदि आप मांसाहारी भोजन करना पसंद करते है तो मोटा होने में अंडे और चिकन आपकी मदद कर सकता है। इन दोनों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर की मांशपेशियों के विकास में मदद करता है।  यह उच्च मात्रा में प्रोटीन और वसा प्रदान करता है। रेड मीट में ल्यूसीन पाया जाता है और ल्यूसीन (lucein) एमीनो एसिड का महत्वपूर्ण भाग है जो मांसपेशियों के निर्माण और मोटा होने के लिए अच्छा माना जाता है।

बादाम खाने के फायदे गर्मी में मोटा होने में – Badam khane ke fayde garmi me mota hone ke liye

बादाम खाने के फायदे गर्मी में मोटा होने में – Badam khane ke fayde garmi me mota hone ke liye

बादाम को सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। गर्मी में मोटा होने के लिए आप बादाम का सेवन करें। इसमें प्रोटीन और उच्‍च मात्रा में विटामिन ई, मैग्‍नीशियम और फॉस्‍फोरस होता है। फॉस्‍फोरस आपके शरीर को आराम दिलाने के लिए व्‍यायाम के दौरान कार्बोहाइड्रेट और वसा दोनों का उपयोग ऊर्जा उत्‍पादन के लिए करता है, जिससे मोटा होने में मदद मिलती है।

मोटा होने का सबसे आसान उपाय प्रोटीन पाउडर – Mota hone ka sabse aasan upay protein powder

मोटा होने का सबसे आसान उपाय प्रोटीन पाउडर - Mota hone ka sabse aasan upay protein powder

यदि आप समर सीजन में जल्दी मोटा होना चाहते है तो प्रोटीन पाउडर एक अच्छा विकल्प है। जो लोग दुबले पतले है उन्हें भी वजन बढ़ाने में बहुत परेशानी आती है। इसलिए मोटे होने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट्स और पाउडर उपलब्ध है। जो गर्मी में भी आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते है।

गर्मियों में मोटा होने के उपाय में एक्सरसाइज करें – Garmiyo me Mote hone ke upay me exercise kare

गर्मियों में मोटा होने के उपाय में एक्सरसाइज करें – Garmiyo me Mote hone ke upay me exercise kare

नियमित रूप से व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। जब आप व्यायाम करते है तो आपको अधिक भूख लगती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है। यदि आप मोटा होना चाहते है और मांसपेशियां को विकसित करना चाहते है तो रोज कुछ देर के लिए एक्सरसाइज जरूर करें।

गर्मी में मोटा होने के उपाय (Garmi Me Mota Hone Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration