उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Boiled Egg Benefits and side effects in Hindi

उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Boiled Egg Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

boiled egg benefits and side effects in Hindi: उबले अंडे खाने के फायदे किसी को पता हो या नहीं फिर भी इसे लोग अपने नियमित आहार में शामिल करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लोगों का मानना है कि कहीं न कहीं उबला अंडा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कुछ अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि उबले अंडे खाने के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। हालांकि अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिये से उबले अंडों को बहुत ही नियंत्रित मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए। उबले अंडे खाने के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, वजन कम करने, खून की कमी को रोकने, आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, बालों और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में आप विस्‍तार उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान जानेंगे। आइए इन्‍हें जाने।

1. अंडे के बारे में – Ande Ke Bare Me in Hindi
2. अंडे के पोषक तत्व – Egg nutrients in Hindi
3. उबले अंडे खाने के फायदे – Benefits of eating Boiled eggs in Hindi

4. उबले अंडे खाने का तरीका और सही समय – How to eat boiled eggs in Hindi
5. उबले हुए अंडे खाने के नुकसान – Uble Ande Khane Ke Nuksan in Hindi

अंडे के बारे में – Ande Ke Bare Me in Hindi

अंडे के बारे में - Ande Ke Bare Me in Hindi

हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए बहुत से लोग हमें नियमित रूप से उबले अंडे सेवन करने का सुझाव देते हैं। एक अंडे में दो प्रमुख भाग होते हैं एक अंडे का सफेद भाग और दूसरा अंडे की जर्दी जो कि पीले रंग की होती है। ये दोनो भाग ही प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ आदि से भरपूर होते हैं। अंडे की जर्दी में कोलेस्‍ट्रॉल, वसा घुलनशील विटामिन और आवश्‍यक फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। स्‍वाभाविक रूप से चिकन को पौष्टिक आहार माना जाता है। लेकिन आज अंडे का उपयोग बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है और यह चिकन का सबसे अच्‍छे विकल्‍प के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

अंडे के पोषक तत्व – Egg nutrients in Hindi

अपने पोषक तत्वों की उच्‍च मात्रा के कारण ही अंडे को पौष्टिक आहार की श्रेणी में रखा जाता है। इसके अलावा यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो बहुत ही कम कीमत में हमें बहुत से जरूरी पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध करा सकता है। अंडे के सफेद भाग में आधे से अधिक प्रोटीन और विटामिन B12 होता है। इसके अलावा अंडे में सेलेनियम, विटामिन D, B6, B12, जस्‍ता, आयरन और कॉपर आदि खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। अंडे के सफेद भाग की अपेक्षा जर्दी में कैलोरी और वसा की उच्‍च मात्रा होती है। अंडें की जर्दी में घुलनशील विटामिन A, D, E और K के साथ ही लेसिथिन (lecithin) भी होता है। आइए जाने इन पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता के कारण उबले अंडे हमे किस प्रकार के लाभ दिलाने में मदद करते हैं।

उबले अंडे खाने के फायदे – Benefits of eating Boiled eggs in Hindi

  1. बॉईल एग्स बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Boiled egg benefits for weight loss in Hindi
  2. उबले हुए अंडे के फायदे मस्तिष्‍क के लिए – Boil Egg Benefits For Brain Health in Hindi
  3. उबले अंडे खाने के फायदे रोकें कैंसर के लक्षण – Boiled Eggs for Prevent Cancer in Hindi
  4. उबला अंडा खाने के फायदे करें आंखों की सुरक्षा – Uble Ande Se Kare Ankho Ki Suraksha in Hindi
  5. उबले अंडे का इस्‍तेमाल हड्डियों को मजबूत करे – Boiled Eggs Use For Strong Bones in Hindi
  6. उबले अंडे का सेवन एनीमिया को रोके – Uble Ande Ka Sevan Anemia Ko Roke in Hindi
  7. उबले अंडे खाने का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Boil Egg Benefits For Heart Health in Hindi
  8. उबले हुए अंडे के लाभ बालों और नाखून के लिए – Benefits of boiled eggs for hair and nails in Hindi

आप अपने संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। हालांकि ये उत्‍पाद आपको लाभ दिला सकते हैं लेकिन इनमें सभी प्रकार के पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है। इसलिए आप इन उत्‍पादों का उपभोग करने के बजाए प्राकृतिक उत्‍पाद के रूप में उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं। यदि नियमित रूप से और सही मात्रा में उबले अंडों का सेवन किया जाए तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने का अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। साथ ही नियंत्रित मात्रा में इनका उपभोग करने पर कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होते हैं। उबले अंडों का सेवन कर आप शारीरकि और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

बॉईल एग्स बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Boiled egg benefits for weight loss in Hindi

बॉईल एग्स बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Boiled egg benefits for weight loss in Hindi

उन लोगों के लिए उबले अंडे का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है जो अपना उचित वजन चाहते हैं। कुछ लोगों को शायद यह गलत जानकारी है कि अंडे का सेवन करना उनके वजन को बढ़ा सकता है। जबकि ऐसा नहीं है। अंडे में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने में मदद करता है। उबले हुए अंडे का सेवन करने से आपको लंबे समय तक पूर्णता का एहसास होता है। इसके अलावा अंडे में संतृप्‍त वसा की मात्रा कम होती है जिसके कारण इसे दुबला प्रोटीन (lean protein) माना जाता है। लीन प्रोटीन वजन कम करने के लिए प्रमुख घटक माना जाता है।

उबले हुए अंडे का सेवन मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और उन्‍हें क्षतिग्रस्‍त होने से बचाने में भी मदद करता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उबले अंडे को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

उबले हुए अंडे के फायदे मस्तिष्‍क के लिए – Boil Egg Benefits For Brain Health in Hindi

उबले हुए अंडे के फायदे मस्तिष्‍क के लिए - Boil Egg Benefits For Brain Health in Hindi

ऐसा माना जाता है कि दिमाग को तेज करने के लिए उबले अंडे फायदेमंद होते हैं। अंडे आपके मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं क्‍योंकि इनमें कोलीन (Choline) होता है। कोलीन एक पोषक तत्‍व है जो मस्तिष्‍क, तंत्रिका तंत्र और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को नियंत्रित करता है। शरीर में कोलीन की उचित मात्रा मस्तिष्‍क कोशिका झिल्‍ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा उबले अंडे खाने के लाभ गर्भवती महिलाओं के लिए भी होते हैं जो भ्रूण के मस्तिष्‍क विकास में भी मदद करते हैं। जिससे जन्‍म दोष संबंधी समस्‍याओं को रोकने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपना और अपने बच्‍चों का दिमाग तेज रखना चाहते हैं तो उबले अंडों का उपभोग करना शुरू कर दीजिये।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

उबले अंडे खाने के फायदे रोकें कैंसर के लक्षण – Boiled Eggs for Prevent Cancer in Hindi

उबले अंडे खाने के फायदे रोकें कैंसर के लक्षण - Boiled Eggs for Prevent Cancer in Hindi

आज दुनिया में सबसे गंभीर बीमारी के रूप में कैंसर को जाना जाता है। स्‍तन कैंसर भी एक ऐसी ही समस्‍या है जिससे न केवल महिलाएं बल्कि बहुत से पुरुष भी प्रभावित होते हैं। लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओें को स्‍तन कैंसर होने की अधिक संभावना होती है। स्‍तन कैंसर को रोकने का पहला कदम जीवनशैली को स्‍वस्‍थ्‍य बनाना है। इसके अलावा आप नियमित रूप से उबले अंडों का सेवन कर इस प्रकार की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडों में ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। कैंसर की रोकथाम करने के लिए आप अपने आहार में उबले अंडों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

उबला अंडा खाने के फायदे करें आंखों की सुरक्षा – Uble Ande Se Kare Ankho Ki Suraksha in Hindi

उबला अंडा खाने के फायदे करें आंखों की सुरक्षा - Uble Ande Se Kare Ankho Ki Suraksha in Hindi

मानव के विशेष अंगों में आंख भी शामिल है जिसके बिना जीवन की कल्‍पना करना मुश्किल है। आपकी आंखें बहुत ही अनमोल हैं इसलिए इनकी सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देना आवश्‍यक है। आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आप अक्‍सर विटामिन ए युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। अंडे में भी विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में अपना अहम योगदान देते हैं। आप अपने नियमित आहार में उबले अंडे को शामिल कर आंखों की निकटता और दुरदर्शिता (near-sightedness and farsightedness) जैसी समस्‍याओं से बच सकते हैं। आपके द्वारा उबले अंडों का उपभोग किये जाने पर यह आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उन्‍हें सुंदर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

उबले अंडे का इस्‍तेमाल हड्डियों को मजबूत करे – Boiled Eggs Use For Strong Bones in Hindi

उबले अंडे का इस्‍तेमाल हड्डियों को मजबूत करे - Boiled Eggs Use For Strong Bones in Hindi

आपके दांतों और हड्डियों में प्रमुख घटक के रूप में कैल्शियम उपस्थित रहता है। आप अपनी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत करने के लिए उबले हुए अंडों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंडे में कैल्शियम की उचित मात्रा होती है। जिसके कारण उबले अंडे खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी मौजूद होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है और आपके रक्‍त में कैल्शियम के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। शरीर को गति प्रदान करने ओर दैनिक आधार पर कार्य करने के लिए हड्डियां शरीर की सहायता करती है।

उम्र के अनुसार हड्डियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है और लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप इन सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के उबले अंडे को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

उबले अंडे का सेवन एनीमिया को रोके – Uble Ande Ka Sevan Anemia Ko Roke in Hindi

उबले अंडे का सेवन एनीमिया को रोके - Uble Ande Ka Sevan Anemia Ko Roke in Hindi

शरीर में खून की कमी होना एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है। जो विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित कर सकती है। खून की कमी होने पर एनीमिया प्रभावित लोगों में हीमोग्‍लोबिन स्‍तर पर प्रभाव पड़ता है। हीमोग्‍लोबिन शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में आक्‍सीजन को पहुंचाने में मदद करता है। इसलिए आप अपने शरीर के सभी अंगों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित विकास करने के लिए उबले अंडों का सेवन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

उबले अंडे खाने का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Boil Egg Benefits For Heart Health in Hindi

उबले अंडे खाने का फायदा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Boil Egg Benefits For Heart Health in Hindi

अपने नियमित आहार में उबले अंडे को शामिल करना ह्दय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। क्‍योंकि अंडे का सेवन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल प्रबंधन में मदद करता है। एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को आमतौर पर खराब कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है। यह सभी को पता है कि खराब कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक होती है। लेकिन सभी लोगों यह पता नहीं है कि एलडीए कोलेस्‍ट्रॉल का विभाजन कणों के आकार में किया जाता है। छोटे एलडीए कण और बड़े एलडीए कण।

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों में मुख्‍य रूप से छोटे एलडीएल कणों की उच्‍च मात्रा होती हैं उनमें हृदय रोगों की संभावना अधिक होती है। अध्‍ययनों से यह भी स्‍पष्‍ट होता है कि अंडे का नियमित सेवन करने से इन छोट एलडीए कणों को बड़े एलडीए कणों में बदला जा सकता है। इस तरह से हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में उबले अंडे आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

उबले हुए अंडे के लाभ बालों और नाखून के लिए – Benefits of boiled eggs for hair and nails in Hindi

उबले हुए अंडे के लाभ बालों और नाखून के लिए - Benefits of boiled eggs for hair and nails in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि उबले अंडों का नियमित उपभोग त्‍वचा को सुंदर और बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंडों में वे सारे पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा और बालों को पोषण दिलाने में मदद करते हैं। उबले अंड़ों में ल्‍यूटिन और जेक्‍सैंथिन (lutein and zeaxanthin) होते हैं जो कि अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक होते हैं। इसके अलावा अंडे में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट, खनिज पदार्थ और विटामिनों की उच्‍च मात्रा होती है। जो बालों और नाखूनों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स…)

उबले अंडे खाने का तरीका और सही समय – How to eat boiled eggs in Hindi

उबले अंडे खाने का तरीका और सही समय - How to eat boiled eggs in Hindi

सामान्‍य रूप से देखा जाए तो अंडा हमारे लिए विशेष पौष्टिक आहार माना जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल उबला हुआ अंडा ही हमारे लिए लाभकारी होता है बल्कि अंडे आप अंडे को कई प्रकार से खा सकते हैं। लेकिन यहां आपको उबले अंडे खाने के कुछ सामान्य तरीके बताए जा रहे हैं जो आपके लिए स्‍वास्थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

  • उबले अंडे खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन फिर भी अंडे खाने का सही समय सुबह नाश्‍ते के साथ माना जाता है।
  • आप अपने नाश्‍ते में 1 से 2 उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें तो उबले अंडों को तेल में तलकर भी सेवन कर सकते हैं।
  • आप उबले अंडों से स्वादिष्‍ट सब्‍जी भी तैयार कर सकते हैं।
  • उबले अंडों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें कई प्रकार के मसालों का उपयोग कर हल्‍के नाश्‍ते के रूप में शाम के समय कर सकते हैं।
  • आप अपने दैनिक रात्रि भोजन के साथ भी उबले अंडों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

उबले हुए अंडे खाने के नुकसान – Uble Ande Khane Ke Nuksan in Hindi

उबले हुए अंडे खाने के नुकसान - Uble Ande Khane Ke Nuksan in Hindi

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उबले अंडे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में अंडे का सेवन कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और एलर्जी का कारण हो सकता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अंडे का नियमित और बहुत ही कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।

  • अंडे में साल्‍मोनेला नामक बैक्‍टीरिया की उपस्थिति होती है जिसके कारण कम पके हुए अंडे का अधिक मात्रा मे सेवन स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकता है।
  • कुछ लोगों की शारीरिक प्रकृति अंडे के लिए अतिसंवेदनशील हो सकती है। ऐसे लोगों को अंडे का सेवन करने से एलर्जी, पेट फूलना और मतली जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • बालों और त्‍वचा के लिए बायोटिन नामक विटामिन की आवश्‍यकता होती है। लेकिन कच्‍चे अंडों में एविडिन नामक प्रोटीन होता है जो शरीर से बायोटिन को आसानी से हटा सकता है। इसलिए कच्‍चे और उबले अंडे का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।
  • डॉक्‍टरों का मानना है कि उच्‍च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ गुर्दे की बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए खतरा बन सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को गुर्दे संबंधी समस्‍याएं होती हैं उन्‍हें अंडे का अधिक उपभोग करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो अपनाएं इन टिप्स को…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration