स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए – Diet For Healthy Hair In Hindi

स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए - Diet For Healthy Hair In Hindi
Written by Deepti

Diet for Healthy Hair in Hindi जानें स्वस्थ बालों के लिए खाना चाहिए और आहार, स्वथ्य, लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए अपनी डाइट में पोषणयुक्‍त आहारों को शामिल किया जाना चाहिए, इस लेख में आप जानेंगे हेल्‍दी बालों के लिए क्‍या-क्‍या खाना चाहिए। स्वस्थ बालों के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। पार्लर जाते हैं, कई तरह के महंगे ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो घर बैठे बालों के लिए जरूरी खाद्य पदार्थों का सेवन कर बालों को घना और सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए आपको पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपकी किचन में ही मौजूद कई घरेलू खाद्य पदार्थ आपके बालों को मजबूती देने के साथ इन्हें हेल्दी बनाने में आपकी मदद करेंगे।

विशेषज्ञों के मुताबिक आपके बाल प्रति माह 0.5 इंच और प्रति वर्ष 5 इंच बढ़ते हैं। यह कितनी तेजी से बढ़ते हैं यह आपकी उम्र, स्वास्थ्य, अनुवांशिकी और आहार जैसे कारकों पर निर्भर करता है। उम्र और अनुवाशिंकी जैसे कारकों को तो आप बदल नहीं सकते लेकिन आहार में कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ बन सकते हैं। इस लेख में आप जानेंगे हेल्‍दी बालों के लिए क्‍या-क्‍या खाना चाहिए।

स्वस्थ बालों के लिए आहार – Swasth balo ke liye aahar in hindi

  1. स्वस्थ बालों के लिए अंडा है फायदेमंद – Baal badhane ke liye khaye Eggs in hindi
  2. बालों को लंबा करने का आहार है बैरीज – Hair growth ke liye khaye Berries in hindi
  3. स्वस्थ बालों के लिए पोष्टिक आहार है पालक – Balo ke liye postik aahar spinach in hindi
  4. हेल्दी बालों के लिए खाना चाहिए शकरकंद –  Sweet potato for hair growth in Hindi
  5. बालों के लिए उपयुक्त आहार है नट्स का सेवन – balo ke liye aahar nuts for healthy hair in hindi
  6. स्वस्थ बालों के लिए खाना चाहिए स्वीट पैपर्स- Baal badhane ke liye khaye Sweet peppers in Hindi
  7. बालों के लिए आवश्यक डाइट हैं बीन्स – Beans vegetarian food for hair growth in hindi
  8. स्वस्थ बालों के लिए खाएं सिट्रस फ्रूट्स – Citrus fruits for hair growth and thickness in Hindi
  9. स्वस्थ बालों के लिए जरूरी आहार सोयाबीन- Soybean best food for hair growth in hindi
  10. बालों के लिए उपयुक्त आहार अवोकेडो- Balo ke liye khana chahiye avocado in hindi

विशेषज्ञ कहते हैं कि अपनी दिनचर्या में हम जो भी कुछ खाते हैं, उनका प्रभाव हमारे बालों पर भी पड़ता है। बालों में अगर विटामिन ए, सी,बी, डी, ई, आयरन, बायोटीन, प्रोटीन और फैटी एसिड सहित सही पोषक तत्वों की कमी हो, तो ये बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे हेयरफॉल, डैंड्रफ, दो मुंहे बालों का भी कारण बन सकता है। ऐसे में बालों में मौजूद पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है, जो हमारे बालों को हेल्दी बनाने के साथ ही इन्हें मजबूती भी प्रदान करें। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके बालों को वाकई में पोषण की जरूरत है और आप इन्हें स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में नीचे बताए गए घरेलू खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

स्वस्थ बालों के लिए अंडा है फायदेमंद – Baal badhane ke liye khaye Eggs in hindi

स्वस्थ बालों के लिए अंडा है फायदेमंद - Baal badhane ke liye khaye Eggs in hindi

अंडा हमारे बालों के लिए कितना फायदेमंद है ये हम सभी जानते हैं। स्वस्थ बालों के लिए अंडा बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। अंडे का सेवन करने या इसे बालों पर लगाने से हमारे बालों को मजबूती मिलती है। दरअसल, हमारे बालों को हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है, जो हमें अंडे से मिलता है। चूंकि बालों के ज्यादातर रोम प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए बालों की वृद्धि के लिए अच्छी मात्रा में अंडे का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। वहीं अंडे में मौजूद बायोटिन भी आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए उतना ही जरूरी है।

बायोटिन केराटिन नाम का एक प्रोटीन उत्पादित करता है, जिससे बालों का विकास होता है। कई रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा बायोटिन का सेवन बायोटिन की कमी वाले लोगों में बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद करता है। बता दें कि अंडे में जिंक, सेलेनियम और बालों को हेल्दी बनाने वाले सभी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, इसलिए विशेषज्ञ भी मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए अंडे को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

बालों को लंबा करने का आहार है बैरीज – Hair growth ke liye khaye Berries in hindi

बालों को लंबा करने का आहार है बैरीज - Hair growth ke liye kya khaye Berries in hindi

बैरीज भी आपको बालों को स्वस्थ रखने का बेहतर घरेलू नुस्खा है। बैरीज में भी आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने के कई जरूरी गुण होते हैं। दरअसल, बैरीज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को नुकसान पहुंचाने वाले अणुओं से मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं, जिससे हमारे बालों को मजबूती मिलती है साथ ही बाल लंबे समय के लिए स्वस्थ बने रहते हैं।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

स्वस्थ बालों के लिए पोष्टिक आहार है पालक – Balo ke liye postik aahar spinach in hindi

स्वस्थ बालों के लिए पोष्टिक आहार है पालक - Balo ke liye postik aahar spinach in hindi

पालक शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ बालों की हेल्थ के लिए भी जरूरी है। पालक में भरपूर मात्रा में मौजूद आयरन और विटामिन ए त्वचा की ग्रंथियों में सीबम बनाने में मदद करता है। बता दें कि सीबम एक तैलीय पदार्थ है जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प को मॉश्चराइज करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दिनभर में 30 ग्राम पालक का सेवन करना चाहिए। पालक के सेवन से आपके शरीर में 54 प्रतिशत विटामिन ए की कमी पूरी हो सकती है। ध्यान रखें कि अगर शरीर में विटामिन ए और आयरन की कमी है तो आप बाल झडऩे की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

हेल्दी बालों के लिए खाना चाहिए शकरकंद –  Sweet potato for hair growth in Hindi

हेल्दी बालों के लिए खाना चाहिए शकरकंद -  Sweet potato for hair growth in Hindi

अगर आप अपने बालों को मजूबती प्रदान करना चाहते हैं तो रोजाना शकरकंद का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। शकरकंद बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत है। शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जिससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार 114 ग्राम की शकरकंद में आपके दैनिक विटामिन ए की जरूरत से चार गुना ज्यादा बीटा कैरोटीन प्राप्त होता है। आप चाहें तो स्वस्थ्य बालों के लिए शकरकंद को बेक या रोस्ट करके भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

बालों के लिए उपयुक्त आहार है नट्स का सेवन – balo ke liye aahar nuts for healthy hair in hindi

बालों के लिए उपयुक्त आहार है नट्स का सेवन - balo ke liye aahar nuts for healthy hair in hindi

नट्स हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर घरेलू नुस्खा है। नट्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इसमें मौजूद विभिन्न प्रकार के पोषण तत्व जैसे विटामिन ई बालों की ग्रोथ बढ़ाने के अलावा बालों को हेल्दी भी बनाते हैं। खासतौर से बादाम का रोजाना सेवन करने से आपके बालों में 37 प्रतिशत विटामिन ई की कमी पूरी होती है। नट्स बालों को स्वस्थ रखने के अलावा शरीर में सूजन और ह्दय रोग की रिस्क को भी कम करने में सहायक है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

स्वस्थ बालों के लिए खाना चाहिए स्वीट पैपर्स – Baal badhane ke liye khaye Sweet peppers in Hindi

स्वस्थ बालों के लिए खाना चाहिए स्वीट पैपर्स- Baal badhane ke liye khaye Sweet peppers in Hindi

स्वीट पैपर्स के रोजाना सेवन से आप अपने बालों को हेल्दी व स्ट्रांग बना सकते हैं। स्वीट पैपर्स विटामिन सी का एक बेहतर स्त्रोत है, जो बालों के विकास के लिए जरूरी है। दरअसल, विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के साथ बालों के स्ट्रैंड को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ बालों के स्ट्रैंड्स की रक्षा करता है। बता दें कि स्वीट पैपर्स विटामिन ए का भी बेहतर स्त्रोत है, जो सीबम के उत्पादन को उत्तेजित करते हुए बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक  है। इसके अलावा विटामिन ए बालों को स्वस्थ रखने में भी आपकी मदद करता है।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

बालों के लिए आवश्यक डाइट हैं बीन्स – Beans vegetarian food for hair growth in hindi

बालों के लिए आवश्यक डाइट हैं बीन्स - Beans vegetarian food for hair growth in hindi

बालों को नेचुरल तरीके से हेल्दी बनाना चाहते हैं तो बीन्स को अपने आहार में शामिल करना अच्छा विकल्प है। बालों के अच्छे टैक्सचर के लिए बीन्स का रोजाना सेवन करना जरूरी है। अगर आप हर रोज अपने आहार में 100 ग्राम काले बीन्स का सेवन करते हैं, तो इसके सेवन से 7 प्रतिशत जिंक की कमी पूरी होती है। बता दें कि जिंक भी आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद है। विशेषज्ञ कहते हैं कि बीन्स जैसे घरेलू खाद्य पदार्थ में खासतौर से अगर आप सेम खाते हैं, तो ये काफी सस्ती है और आपके बालों को स्वस्थ बनाने का बेहद आसान घरेलू नुस्खा है। सेम के सेवन से कुछ ही दिनों में आपके बाल हेल्दी बन जाएंगे।

(और पढ़े – राजमा के फायदे और नुकसान…)

स्वस्थ बालों के लिए खाएं सिट्रस फ्रूट्स – Citrus fruits for hair growth and thickness in Hindi

स्वस्थ बालों के लिए खाएं सिट्रस फ्रूट्स - Citrus fruits for hair growth and thickness in Hindi

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने आहार में सिट्रस फ्रूट्स यानि खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं। खासतौर से अगर आपको दोमुंहे बालों की शिकायत है तो संतरा और अमरूद जैसे फल आपके दोमुंहे बालों की समस्या से निजाते दिलाने के बेहतरीन घरेलू उपाय हैं। इन फलों में मौजूद विटामिन सी आपके बालों को टूटने से तो बचाते ही हैं साथ ही दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

(और पढ़े – अमरूद के फायदे, औषधीय गुण, प्रयोग और नुकसान…)

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी आहार सोयाबीन- Soybean best food for hair growth in hindi

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी आहार सोयाबीन- Soybean best food for hair growth in hindi

बालों को स्वस्थ रखने और लंबे करने के लिए अपने आहार में सोयाबीन जरूर शामिल करें। अच्छी बात ये है कि सोयाबीन हर भारतीय किचन में उपलब्ध होता है, लेकिन बालों के लिए ये कितना फायदेमंद है बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। बालों के लिए सोयाबीन के बीज संजीवनी बूटी के समान हैं। अगर आपके बाल टूटते, झड़ते हैं और ड्राई हैं तो घर बैठे ही रोजाना सोयाबीन के बीजों का सेवन करने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि प्रोटीनयुक्त सोयाबीन आपके बालों को घना और मजबूत बनाने के साथ इन्हें चमकदार भी बनाता है।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

बालों के लिए उपयुक्त आहार अवोकेडो- Balo ke liye khana chahiye avocado in hindi

बालों के लिए उपयुक्त आहार अवोकेडो- Balo ke liye kya khana chahiye avocado in hindi

बालों की अच्छी सेहत चाहते हैं तो अवोकेडो का सेवन रोजाना करना चाहिए। अवोकेडो आवश्यक फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत है। अगर आपके बालों में फैटी एसिड की कमी हो, तो ये बालों के झड़ने का कारण बनता है। अवोकेडो में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई आपके बालों की सेहत में सुधार कर इन्हें स्वस्थ बनाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना 200 ग्राम अवोकेडो आपके दैनिक विटामिन ई की जरूरत का 21 प्रतिशत प्रदान करता है। विटामिन सी की ही तरह विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करता है। विटामिन ई बालों के साथ स्कैल्प, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को क्षति से बचाता है, जिससे हमारे बाल मजूबत, सुंदर, घने, लंबे और हेल्दी बनते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration