दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार – Home Remedies For Split Hair in Hindi

दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार - Home Remedies For Split Hair in Hindi
Written by Diksha

do muhe baal ka gharelu upay दो मुंहे बाल एक गंभीर समस्‍या है जो आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक नहीं है। दो मुंहे बालों का घरेलू उपचार कर आप बालों की अन्‍य समस्‍याओं जैसे रूखे, सुस्‍त और कमजोर बालों का इलाज भी कर सकते हैं। दो मुंहे बाल आपके बालों के विकास को भी प्रभावित करते हैं। लेकिन दो मुंहे बालों के घरेलू उपचारों से आप न केवल अपने दो मुंहे बालों को दूर कर सकते हैं बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में आप दो मुंहे बालों के घरेलू उपाय जान सकते हैं। आइए जाने दो मुंहे बाल होने के कारण क्‍या हैं।

1. दो मुंहे बाल क्‍या हैं – What Is Split Hair in Hindi
2. दोमुंहे बालों को ठीक करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Split Hair in Hindi

दो मुंहे बाल क्‍या हैं – What Is Split Hair in Hindi

दो मुंहे बाल क्‍या हैं - What Is Split Hair in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि दो मुंहे बाल हमारे बालों के लिए एक गंभीर समस्‍या है। बालों के अंतिम छोर में जब दो सिरे निकल जाते हैं जिन्‍हें ट्रायकोपिलोसिस (trichoptilosi) के रूप में भी जाना जाता है तब दो मुंहे बालों की समस्या होती है। दो मुंहे बालों का प्रमुख कारण बालों की उचित देखभाल न करना है। इस स्थिति में बाल बहुत ही कमजोर और भंगुर हो जाते हैं। जिससे बाल बीच से टूटने लगते हैं। लेकिन दो मुंहे बालों के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं जिनका उपयोग कर आप इस प्रकार की समस्‍या का निराकरण भी कर सकते हैं। आइए जाने दो मुंहे बालों के घरेलू उपायों के बारे में।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

दोमुंहे बालों को ठीक करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Split Hair in Hindi

  1. दो मुंहे बालों का इलाज नारियल तेल – Coconut Oil for Treating Split Hair in Hindi
  2. दो मुंहे बालों के लिए फायदेमंद अंडा – Egg Mask benefits For treating Split ends in hair in Hindi
  3. दोमुंहे बाल को ठीक करने का तरीका एवोकैडो – Removal of Split Ends at home by Avocado in Hindi
  4. दो मुंहे बाल और घरेलू उपचार अरेंडी का तेल – Castor Oil Natural Hair Split End Treatment in Hindi
  5. एलोवेरा दोमुंहे बालों का आसान देसी नुस्खा – Aloe Vera simple home remedy to Remove Split Ends At Home In Hindi
  6. दो मुंहे बालों का ट्रीटमेंट है बादाम का तेल – Almond Oil Do Muhe Balon Ka Treatment In Hindi
  7. दो मुंहे बालों का घरेलू उपचार मेथी – Split Ends Ka Gharelu Upchar Methi in Hindi
  8. रात भर में दोमुंहे बालों से छुटकारा पायें कैमोमाइल चाय से – Chamomile tea To Get Rid Of Split Ends Overnight  in Hindi
  9. पपीता दोमुंहे बालों को हटायें और उन्हें बनने से रोकें – Papaya se do muhe baal se chutkara payen in hindi

हर महिला दो मुंहे बालों की समस्‍या से परेशान रहती हैं चाहें उनके बाल लंबे हों या छोटे, मोटे हों या पतले। इसके लिए वे अक्‍सर अपने दो मुंहे बालों को कटवाने के बारे में सोचती हैं। लेकिन इससे दो मुंहे बालों का उपचार नहीं किया जा सकता है। इसके बजाए दो मुंहे बालों का उचित उपचार किया जाना चाहिए। इसके लिए आप कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों का प्रयोग कर सकते हैं। जो प्रभावी रूप से दो मुंहे बालों का इलाज कर सकते हैं। दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार का एक फायदा यह भी है कि इसके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइए दो मुंहे बालों  के घरेलू उपचारों के बारे में जाने।

दो मुंहे बालों का इलाज नारियल तेल – Coconut Oil for Treating Split Hair in Hindi

दो मुंहे बालों का इलाज नारियल तेल - Coconut Oil for Treating Split Hair in Hindi

दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार के रूप में नारियल के तेल का उपयोग किया जा सकता है। हेयर ट्रीटमेंट के लिए प्राचीन समय से ही नारियल तेल का उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए आपको केवल नारियल तेल की कुछ मात्रा की आवश्‍यकता होती है। आप अपनी हथेली में नारियल तेल लें और अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। पर्याप्‍त मात्रा में तेल लगाने के बाद आप शॉवर कैप का उपयोग करें और रात भर के लिए अपने बालों को ढ़क लें। अगली सुबह अपने बालों से अतिरिक्‍त तेल को हटाने के लिए शैम्‍पू से बालों को धो सकते हैं। आप अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए का उपयोग करें, क्योंकि हेयरड्रायर का उपयोग हानिकारक हो सकता है। इस तरह से आप अपने दो मुंहे बालों का घर पर उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

दो मुंहे बालों के लिए फायदेमंद अंडा – Egg Mask benefits For treating Split ends in hair in Hindi

दो मुंहे बालों के लिए फायदेमंद अंडा - Egg Mask benefits For treating Split ends in hair in Hindi

आप अपने दो मुंहे बालों के उपचार के लिए अंडे के मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अंडे की जर्दी की आवश्‍यकता होगी। आप अंडें की जर्दी लें और इसे 3 चम्‍मच जैतून तेल में मिलाएं। इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्‍मच शहद भी जोड़ें। आप अपने बालों में धीरे-धीरे इस हेयर मास्‍क को लगाएं। अच्‍छी तरह से बालों में हेयर मास्‍क को लगाने के बाद शावर कैप से अपने बालों को कवर करें। लगभग 30 से 35 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धोलें। यह आपके दो मुंहे बालों के लिए सबसे प्रभावी हेयर मास्‍क हो सकता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

दोमुंहे बाल को ठीक करने का तरीका एवोकैडो – Removal of Split Ends at home by Avocado in Hindi

दोमुंहे बाल को ठीक करने का तरीका एवोकैडो - Removal of Split Ends at home by Avocado in Hindi

एवोकैडो से आप दो मुहे बाल का घर पर ट्रीटमेंट कर सकते हैं। एवोकैडो न केवल हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। एवोकैडो में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्‍त मात्रा में आयरन, पोटेशियम और अमीनो एसिड भी होता है। ये सभी पोषक तत्‍व कमजोर और दो मुंहे बालों का इलाज करने में मदद करते हैं। आप दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार के रूप में एवोकैडो का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि बहुत ही प्रभावी उपचार माना जाता है।

एवोकैडो को अपने दो मुंहे बालों में लगाने के लिए आप एक पके हुए एवोकैडो को लें और इसे अच्‍छी तरह से मैश करें और एक अंडे के सफेद भाग को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने बालों को धोलें। यह दो मुंहे बालों के लिए सबसे अच्‍छी होम रेमिडी है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

दो मुंहे बाल और घरेलू उपचार अरेंडी का तेल – Castor Oil Natural Hair Split End Treatment in Hindi

दो मुंहे बाल और घरेलू उपचार अरेंडी का तेल - Castor Oil Natural Hair Split End Treatment in Hindi

दो मुंहे बाल हटाने के उपाय के रूप में कास्‍टर तेल के उपयोग आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप इस तेल का इस्तेमाल कर दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अरंडी के तेल का आणविक भार (Molecular weight) कम होता है जिसके कारण यह आसानी से बालों की जड़ों में प्रवेश कर जाता है। यह क्षतिग्रस्‍त (damaged) बालों की मरम्‍मत और उनके पुनर्निमाण में भी मदद करता है। दो मुंहे बालों के उपचार के लिए आपको 2-4 चम्‍मच अरंडी का तेल, 2 चम्‍मच नारियल तेल की आवश्‍यकता होगी।

आप नारियल तेल के साथ अरंडी के तेल को मिलाएं और इसे अपनी हथेली में लेकर अपने बालों में लगाएं। तेल लगाने के बाद आप अपने बालों को तौलिया या शॉवर कैप से ढक लें। लगभग 1 से 2 घंटों के बाद हर्बल शैम्‍पू के साथ अपने बालों को धो लें।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

एलोवेरा दोमुंहे बालों का आसान देसी नुस्खा – Aloe Vera simple home remedy to Remove Split Ends At Home In Hindi

एलोवेरा दोमुंहे बालों का आसान देसी नुस्खा - Aloe Vera simple home remedy to Remove Split Ends At Home In Hindi

आप दो मुहे बालों का इलाज एलोवेरा जेल से कर सकते हैं। यह आपके बालों की समस्‍याओं का चमत्‍कारिक और प्राकर्तिक इलाज हो सकता है। एलोवेरा के फायदे दो मुंहे बालों के उपचार के लिए भी जाने जाते हैं। यह बालों को मॉइस्‍चराइज करने और उनकी स्थिति को ठीक करने में भी मदद करता है। एक एलोवेरा की ताजा पत्ती लें और इसका जेल निकाल लें। इस जेल को सीधे ही अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे धो लें। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में जैतून का तेल, अरंडी का तेल या नींबू के रस को मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

दो मुंहे बालों का ट्रीटमेंट है बादाम का तेल – Almond Oil Do Muhe Balon Ka Treatment In Hindi

दो मुंहे बालों का ट्रीटमेंट है बादाम का तेल - Almond Oil Do Muhe Balon Ka Treatment In Hindi

दो मुहे बालों के लिए होम रेमेडीज में बादाम का तेल भी शामिल है। बादाम तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम तेल में फॉस्फोलिपिड्स, विटामिन ई और मैग्‍नीशियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है। यह बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आपको केवल शुद्ध बादाम तेल की आवश्‍यकता होती है।

बालों के इलाज के लिए आप एक कटोरी में बादाम तेल लें और इसे हल्‍का गर्म करें। आप इस तेल को अपनी उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ में लगाएं और फिर हथेली से पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। तेल लगाने के बाद आप कम से कम 1-2 घंटों का इंतेजार करें। फिर किसी हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग कर आप अपने बालों को धोलें।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

दो मुंहे बालों का घरेलू उपचार मेथी – Split Ends Ka Gharelu Upchar Methi in Hindi

दो मुंहे बालों का घरेलू उपचार मेथी - Split Ends Ka Gharelu Upchar Methi in Hindi

आप मेथी का उपयोग एक अच्‍छे हेयर मास्‍क के रूप में कर सकते हैं। मेथी बीज के पाउडर दो मुंहे बालों का इलाज करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मेथी बालों के विकास को भी बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से मेथी के हेयर मास्‍क का उपयोग दो मुंहे बालों को दूर करने के साथ ही यह बालों को झड़ने से भी रोकता है

आपको 2 चम्‍मच मेथी पाउडर और 2 चम्‍मच दही चाहिए। आप इन दोनों को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। आप इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ों से ऊपर की तरफ लगाएं और इसे किसी कपड़े या शॉवर कैप से ढक लें। लगभग 30 से 40 मिनिट के बाद आप अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। यह आपके दो मुंहे बालों का इलाज करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

रात भर में दोमुंहे बालों से छुटकारा पायें कैमोमाइल चाय से – Chamomile tea To Get Rid Of Split Ends Overnight  in Hindi

रात भर में दोमुंहे बालों से छुटकारा पायें कैमोमाइल चाय से - Chamomile tea To Get Rid Of Split Ends Overnight  in Hindi

रूखे और बेजान बालों के उपचार के लिए कैमोमाइल चाय का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। दोमुंहे बाल को ठीक करने के लिए कैमोमाइल चाय अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण लाभकारी है जो मृत कोशिकाओं को दूर हटाने में मदद करते हैं। आप अपने बालों के अच्‍छे विकास के लिए कैमोमाइल का नियमित उपयोग कर सकते हैं। लेकिन कैमोमाइल के फायदे दो मुंहे बालों के लिए भी होते हैं। क्‍योंकि यह स्‍कैल्‍प को साफ रखने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

आप अपने बालों को कैमोमाइल चाय से धो सकते हैं जो दो मुंहे बालों को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आप उबलते पानी में कैमोमाइल चाय के दो टी बैग डालें और फिर इसे ठंडा होने दें। फिर इन टी बैग को बाहर निकालें और इस पानी से अपने बालों को धोलें। इसके अलावा आप अपने दो मुंहे बालों के लिए कैमोमाइल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान…)

पपीता दोमुंहे बालों को हटायें और उन्हें बनने से रोकें – Papaya se do muhe baal se chutkara payen in hindi

पपीता दोमुंहे बालों को हटायें और उन्हें बनने से रोकें - Papaya se do muhe baal se chutkara payen in hindi

दो मुहे बाल रोकने के लिए पपीते का उपयोग करें। पपीता में फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। फोलिक एसिड आपके बालों और स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा पके हुए पपीते में विटामिन ए भी होता है जो सीबम के उत्‍पादन को बढ़ाता है। सीबम शरीर में प्राकृतिक तेल के रूप में मौजूद रहता है। पपीता हेयर मास्‍क का उपयोग करने पर यह बालों को मॉइस्‍चराइज रखता है जिससे दो मुंहे बालों की संभावना कम हो जाती है।

दो मुंहे बालों के उपचार करने के लिए आपको कच्‍चे पपीते की आवश्‍यकता होगी। आप कच्‍चे पपीते की आवश्‍यकतानुसार मात्रा लें और इसे दही के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे हेयर मास्‍क के रूप में अपने बालों में लगाएं। लगभग 45 मिनिट के बाद आप ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। यह दो मुंहे बालों का प्रभावी घरेलू उपचार है।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration