बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल - Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil - Healthunbox
बालो का गिरना

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल - Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil

Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil: जो लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है वह इससे बचने के लिए सभी प्रकार के उपाय करते है, फिर भी इससे छुटकारा नहीं पाते है। बालों को मजबूत बनाने और उनको गिरने से रोकने के घरेलू उपचार में आप कुछ तेलों का इस्तेमाल कर सकते है। आज हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल के बारे में बताएंगे।

जब भी लोगों के बाल झड़ना शुरू होते है तो उनके मन में बाजारों में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट का ख्याल आता है, जिसमें से कुछ अधिक प्रभावी नहीं होते है। इसके लिए आप घर में उपयोग किये जाने वाले ऑइल का उपयोग कर सकते है। ऑर्गेनिक ऑयल में कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है जो बालों को पोषण देकर उसको मजबूत बनाते है।

हर कोई चाहता है कि उसके बाल मजबूत और खूबसूरत हो, क्योंकि इससे व्यक्ति की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है। बालों को झड़ने और टूटने से रोकने के लिए आप निम्न तेलों से अपनी स्कैल्प और बालों की मसाज करें। आइये बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल (Oil for Hair Fall in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए तेलBalo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil

बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल - Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil

अपने बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप निम्न तेलों का उपयोग करें।

(और पढ़ें – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल का तेल लगाएं  – Coconut oil for Hair Fall Control in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल का तेल लगाएं  - Coconut oil for Hair Fall Control in Hindi

यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो नारियल का तेल इसमें आपकी मदद कर सकता है। कुछ लोगों को बाल झड़ने की समस्‍या होती है जो उन्‍हें गंजेपन की तरफ ले जाती है। लेकिन आप बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग कर इस समस्‍या से बच सकते हैं। हालांकि गंजेपन की समस्‍या वंशानुगत भी हो सकती है। लेकिन फिर भी नारियल तेल का उपयोग करने से बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है। क्‍योंकि नारियल तेल में मौजूद विटामिन बालों के झड़ने के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आपके बाल अधिक झड़ रहे हैं तो बालों के लिए नारियल तेल लगाना लाभकारी हो सकता है।

बादाम का तेल बालों को झड़ने से रोके – Almond oil for Hair Fall Control in Hindi

बादाम का तेल बालों को झड़ने से रोके - Almond oil for Hair Fall Control in Hindi

हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए आप बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। नियमित रूप से बालों में बादाम का तेल लगाने से यह बालों को झड़ने से रोकने के साथ साथ उनकी चमक और खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रखता है। बादाम का तेल मैग्नीशियम और विटामिन ई का एक बढ़िया स्रोत है जो बालों को गिरने से बचाने में सहायक है। इसलिए ज्यादातर बालों की देखभाल संबंधी उत्पादों में बादाम का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। बादाम के तेल को हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में सही तरीके से लगाएं। सिर में तेल से अच्छी तरह मसाज करने के बाद गर्म पानी में तौलिया भिगोएं और पानी निचोड़कर तौलिए से सिर को ढक लें। इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और बाल खूबसूरत होंगे।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल में लगाएं अरंडी का तेल – Castor oil for Hair Fall Control in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल में लगाएं अरंडी का तेल - Castor oil for Hair Fall Control in Hindi

अरंडी का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।, आप इसका उपयोग बाल झड़ने के उपचार में कर सकते है। अधिकांश महिला और पुरुष बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं। अरंडी तेल बालों को गिरने से बचाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अरंडी के तेल में रिकिनोइलिक एसिड (ricinoleic acid) होता है जो स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके परिणामस्‍वरूप बालों के नए रोम को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा कैस्टर ऑयल बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को सुधारने में भी सहायक होता है। यह आपकी स्कैल्प को पोषण देकर और रोगाणुओं से सुरक्षा प्रदान करके आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। अरंडी तेल का इस्‍तेमाल करने से सिर में होने वाले संक्रमण से भी छुटकारा मिल सकता है। इस तरह से आप अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए अरंडी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

जैतून के तेल लाभ हेयर फॉल में  – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil, Olive oil

जैतून के तेल लाभ हेयर फॉल में  – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil, Olive oil

ऑलिव ऑयल में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि बालों एवं स्कैल्प के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर है और विटामिन ई बालों  को मजबूत बनाकर उनको झड़ने से रोकने में मदद करता है। बाकी तेलों के मुकाबले जैतून का तेल काफी हल्का होता है और बहुत ही आसानी से इसको बालों में लगाया जा सकता है। नियमित रूप से जैतून का तेल बालों में लगाने से डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

लैवेंडर ऑयल फॉर हेयर फॉल – Lavender Oil for Hair Fall in Hindi

लैवेंडर ऑयल फॉर हेयर फॉल - Lavender Oil for Hair Fall in Hindi

लैवेंडर आवश्‍यक तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपयोगी हैं। लैवेंडर तेल बालों के झड़ने का भी प्रभावी इलाज कर सकता है। विशेष रूप से यह अल्पाशिया या गंजापन (alopecia) रोग से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। यह एक ऑटोम्‍यून्‍यून बीमारी है जो शरीर में बालों के रोम को उगने से रोकती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है नियमित रूप से लैवेंडर तेल को सिर पर लगाना चाहिए। क्‍योंकि लैवेंडर तेल का उपयोग करने पर 40 प्रतिशत अल्‍पाशिया पीड़ित लोगों में बालों के विकास में वृद्धि हुई। बालों को मजबूत करने और गंजेपन से बचने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग किया जा सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल में लगाएं जोजोबा ऑयल – Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Jojoba Oil

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल में लगाएं जोजोबा ऑयल - Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Jojoba Oil

जोजोबा ऑयल को सिर में लगाना कई प्रकार से लाभदयक होता है, यह बालों की सभी समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, बालों का सफ़ेद होना और बालों की ग्रोथ न होना आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर रुसी, गंदगी जमा हो जाने के कारण यह इसके रोम छिद्र बंद हो जाते है जिससे स्कैल्प स्वस्थ नहीं रहती। जोजोबा ऑयल स्कैल्प को साफ करता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है और उनकी लंबाई बढ़ जाती है।

तिल के तेल फायदे हेयर फॉल में  – Sesame oil for Hair Fall Control in Hindi

तिल के तेल फायदे हेयर फॉल में  – Sesame oil for Hair Fall Control in Hindi

तिल का तेल बालों की समस्याओं के आयुर्वेदिक उपचारों में इस्तेमाल होता है। सफेद तिल का तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपयोग में लाया जाता है। तिल के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण सिर में हो रहा है फंगल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। क्योंकि कई बार यह देखा गया है स्‍कैल्‍प पर इंफेक्शन होने के कारण डैंड्रफ, बालों का झड़ना आदि समस्या  होती है। गुनगुने तिल का तेल बालों पर एवं उनकी जड़ों पर उपयोग में किया जा सकता है। जिससे बालों को नमी पहुंचती है और साथ ही साथ बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल (Balo Ko Jhadne Se Rokne Ka Oil) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration