लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके – Easy Tricks To Promote Hair Growth In Hindi

लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके - Easy Tricks To Promote Hair Growth In Hindi
Written by Deepti

लंबे बाल लड़कियों को काफी पसंद होते हैं। आज के जमाने में लंबे बालों का ट्रेंड है और हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे हों। चाहे भी क्यों ना, लंबे बाल न केवल दिखने में सुंदर लगते हैं, बल्कि आपकी पर्सनालिटी में भी निखार लाते हैं। लेकिन इतनी जल्दी लंबे बाल पाना आसान नहीं होता। इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और बालों की खास देखभाल के बाद ही लंबे बालों का सपना पूरा हो पाता है। वैसे तो आजकल लड़कियां लंबे और सुंदर बाल पाने के लिए कई जतन कर रही हैं।

हेयर सैलून में महंगे से महंगा ट्रीटमेंट लेने में भी वे सबसे आगे हैं। लेकिन सैलून का हेयर ट्रीटमेंट हर किसी के बजट में नहीं होता। खास बात ये कि ये ट्रीटमेंट कुछ समय के लिए ही असरदार होता है। लेकिन बाल लंबे करने के लिए अगर कुछ उपाय अपनाए जाएं, तो बाल न केवल लंबे होंगे बल्कि खूबसूरत भी बनेंगे। इसके लिए बालों की अच्छी केयर करनी होगी। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए जानें बालों को लंबे करने के आसान उपाय क्या है।

1. बाल लंबे करने के घरेलू उपाय – Natural Ways For Long Hair In Hindi

2. बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए ये तरीके भी फायदेमंद – Simple Way To Make Your Hair Long In Hindi

3. बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Food Diet For Hair Growth In Hindi
4. लंबे बाल करने के लिए योगासन – Yogasan To Promote Your Hair Growth In Hindi

बाल लंबे करने के घरेलू उपाय – Natural Ways For Long Hair In Hindi

  1. बालों को लंबा करने के लिए रोजाना लगाएं तेल – Lambe Baal Pane Ke Liye Lagaye Tel In Hindi
  2. लंबे बालों के लिए फायदेमंद आयुर्वेदिक तरीका – Ayurvedic way for hair growth
  3. जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके करें कैस्टर ऑयल से मसाज – Do Massage With Castor Oil For Long Hair In Hindi
  4. लंबे बालों के लिए रामबाण इलाज है मैथीदाना- fenugreeks are helpful to promote growth of hair in hindi

बालों को लंबा करने के लिए रोजाना लगाएं तेल – Lambe Baal Pane Ke Liye Lagaye Tel In Hindi

बालों को लंबा करने के लिए रोजाना लगाएं तेल - Lambe Baal Pane Ke Liye Lagaye Tel In Hindi

अगर लंबे बाल पाना है तो रोजाना बालों में तेल जरूर लगाएं। नारियल का तेल, सरसों का तेल और आरंडी का तेल मिलाकर इसे बालों में लगाएं। दो-तीन घंटे इसे बालों में लगा रहने दें और बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

लंबे बालों के लिए फायदेमंद आयुर्वेदिक तरीका – Ayurvedic way for hair growth

लंबे बालों के लिए फायदेमंद आयुर्वेदिक तरीका - Ayurvedic way for hair growth

लंबे बाल करने के लिए आप आयुर्वेदिक उपाय भी अपना सकती हैं। इसके लिए कच्चे आंवले का रस के साथ, कड़ी पत्ते का चूर्ण , मैथी दाना पाउडर, जटामासी का चूर्ण, ब्राह्मी के पत्तों का रस को सरसों के तेल में डालकर इसे रातभर भिगो कर रख दें। सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर इस तरह से गर्म करें कि इसका सारा पानी सूख जाए। इसके बाद जब ये मिश्रण सूख जाए तो इसे छानकर किसी बोटल में भरकर रख लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मसाज करें। कुछ हफ्तों में आपको असर नजर आएगा।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके करें कैस्टर ऑयल से मसाज – Do Massage With Castor Oil For Long Hair In Hindi

जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके करें कैस्टर ऑयल से मसाज - Do Massage With Castor Oil For Long Hair In Hindi

लंबे बालों के लिए कैस्टर ऑयल अच्छा ऑप्शन है। कैस्टर ऑयल में विटामिन ई का कैप्सूल डालकर इसे हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल को रोजाना अपने बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें। रिजल्ट जल्द मिलेगा।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

लंबे बालों के लिए रामबाण इलाज है मैथीदाना- fenugreeks are helpful to promote growth of hair in hindi

लंबे बालों के लिए रामबाण इलाज है मैथीदाना- fenugreeks are helpful to promote growth of hair in hindi

आपकी किचन में मौजूद मैथीदाना आपके बालों को लंबा करने में बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आपको रातभर मैथीदाना को भिगोकर रखना होगा और सुबह इसे पीसकर दही में मिक्स कर बालों में लगा लें। बालों को लंबा करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करना जरूरी है। इससे जहां एक तरफ आपके बाल चमकदार बनेंगे वहीं इनकी ग्रोथ भी तेजी से होगी।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए ये तरीके भी फायदेमंद – Simple Way To Make Your Hair Long In Hindi

  1. बालों की ग्रोथ के लिए शैंपू के बाद करें कंडिशनिंग – Baalo Ki Growth Ke Liye Shaimpoo Ke Baad Kare Kandishaning In Hindi
  2. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों पर ठंडा पानी जरूर डालें – baalo ki growth ke liye thanda pani ka kare istemal in hindi
  3. बाल बढ़ाने का आसान तरीका बालों को हमेशा नीचे से कंघी करना शुरू करें – Easy Tricks For Hair Growth In Hindi
  4. बालों को लंबा करने के लिए सेटिन पिलो का त्याग करना जरूरी- Ditch Satin Pillowcase For Hair Growth In Hindi
  5. बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए बालों को टॉवेल में न लपेटें – Never Wrap Your Hair In Towel For Good Growth Of Hair In Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए शैंपू के बाद करें कंडिशनिंग – Baalo Ki Growth Ke Liye Shaimpoo Ke Baad Kare Kandishaning In Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए शैंपू के बाद करें कंडिशनिंग – Baalo Ki Growth Ke Liye Shaimpoo Ke Baad Kare Kandishaning In Hindi

आज हर लड़की के बालों में हेयर कलर होता है। इससे बाल कमजोर होते हैं और इनकी ग्रोथ रूक जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बालों को शैंपू करने के बाद कंडिश्नर जरूर लगाएं। कंडिश्नर बालों के शाफ्ट के अंदर मौजूद लिपिड और प्रोटीन को बदलने में मदद करता है। साथ ही बालों को ज्यादा डैमेज होने से बचाने के लिए छिद्रों को सील  होने से रोकता है। इसलिए बालों में कंडीशनर जरूर अप्लाई करें। इससे बाल जल्दी लंबे होंगे और घने भी।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों पर ठंडा पानी जरूर डालें – baalo ki growth ke liye thanda pani ka kare istemal in hindi

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों पर ठंडा पानी जरूर डालें - baalo ki growth ke liye thanda pani ka kare istemal in hindi

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप गर्म या ठंडे किसी भी पानी से बालों को धोंएं, लेकिन आखिर में बालों को ठंडे पानी से धोना बहुत जरूरी है। क्योंकि गर्म पानी से बाल साफ जरूर हो जाते हैं, लेकिन स्कैल्प पर जमी गंदगी पूरी तरह से साफ नहीं होती। ये गंदगी आपके बालों की ग्रोथ को रोकती है।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

बाल बढ़ाने का आसान तरीका बालों को हमेशा नीचे से कंघी करना शुरू करें – Easy Tricks For Hair Growth In Hindi

बाल बढ़ाने का आसान तरीका बालों को हमेशा नीचे से कंघी करना शुरू करें - Easy Tricks For Hair Growth In Hindi

दरअसल, कभी-कभी आप खुद ही अपने बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। बाल जब गीले हों, तो इन्हें आप नीचे से कोम्ब करने के बजाए खोपड़ी से कंघी करना शुरू कर देती हैं। लेकिन लंबे बालों को पाने के लिए कंघी करने का ये तरीका एकदम गलत है। विशेषज्ञों का कहना है कि बालों की ग्रोथ जल्दी हो, इसके लिए हेयर कोम्बिंग के तरीके पर भी ध्यान देना जरूरी है। बालों को हमेशा नीचे से कंघी करना शुरू करें और फिर ऊपर ले जाएं। इससे बाल टूटने से बचेंगे।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

बालों को लंबा करने के लिए सेटिन पिलो का त्याग करना जरूरी- Ditch Satin Pillowcase For Hair Growth In Hindi

सुनकर आपको भले ही हैरत हो, लेकिन सच में अगर आप सेटिन या सिल्क पिलो कवर्स का उपयोग करती हैं, तो आज से ही इन्हें त्याग दीजिए। बेहतर है कि कॉटन पिलो कवर का इस्तेमाल करें।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए बालों को टॉवेल में न लपेटें – Never Wrap Your Hair In Towel For Good Growth Of Hair In Hindi

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए बालों को टॉवेल में न लपेटें - Never Wrap Your Hair In Towel For Good Growth Of Hair In Hindi

कई लोग बाल वॉश करने के बाद इन्हें बार-बार टॉवेल से टाइट लपेट लेते हैं। बता दें कि ऐसा करने से हेयरफॉल और हेयरडैमेज की समस्या बहुत होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप बालों के लिए सॉफ्ट टॉवेल का इस्तेमाल करें या बालों को टॉवेल से न लपेटें।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

बालों को लंबा करने के लिए बनाए रहें पोनीटेल – Ponytail Makes Your Hair Long In Hindi

बालों को लंबा करने के लिए बनाए रहें पोनीटेल - Ponytail Makes Your Hair Long In Hindi

खुले बालों को लंबा होने में ज्यादा समय लगता है साथ ही हेयरडैमेज की समस्या भी बनी रहती है। इसलिए एक्सपट्र्स का मानना है कि लांग हेयर पाने के लिए हर समय बालों को बांधे रखना चाहिए। कुछ मौकों पर आप बालों को खुला छेाड़ सकती हैं, लेकिन ऑफिस या घर में कोशिश करें कि आप पोनीटेल बनाकर रखें। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Food Diet For Hair Growth In Hindi

बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - Food Diet For Hair Growth In Hindi

बाल लंबे करने के लिए खाएं अंडा- अंडा प्रोटीन और बायोटीन का बेहतर सोर्स है। अगर आप बालों को लंबा करना चाहती हैं तो अंडे का सेवन शुरू कर दें।

लंबे बालों के लिए खाएं बैरीज – बैरीज में भी आपके बालों को सुंदर और लंबे करने के कई गुण हैं। इसमें कई जरूरी कंपाउंड्स हैं और विटामिन्स हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मददगार हैं।

बाल बढ़ाने के लिए खानी चाहिए पालक – पालक बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, फोलेट और आयरन बालों की लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद है। बता दें कि 30 ग्राम पालक में 54 प्रतिशत विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है।

बालों को लंबा करने के लिए खाएं शकरकंद  शकरकंद बालों को लंबा करने का बेहतर उपाय है। इसमें बालों की ग्रोथ करने के लिए जरूरी विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो सेबम बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे फैक्टर्स हैं, जो बालों की गति को तेज करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

लंबे बाल करने के लिए योगासन – Yogasan To Promote Your Hair Growth In Hindi

लंबे बाल करने के लिए योगासन - Yogasan To Promote Your Hair Growth In Hindi

योगा आपके बालों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आप इन योगासन को कर सकती हैं।

बाल लंबे करने के लिए करें अधोमुख शवासन ये आसन कुत्ते की मुद्रा की तरह होता है। इसे करने से ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है, वहीं सर्दी जुकाम की समस्या से भी निजात मिलती है। बाल बढ़ाने के लिए यह योग काफी असरदार होता है।

बाल बढ़ाने के लिए वज्रासन – वज्रासन को डायमंड पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने से पाचन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। बता दें कि पाचन की समस्या से बालों का झाड़ना बढ़ जाता है। इस आसन को खाने के बाद करें तो बेहतर होगा।

बाल लंबे करने के लिए करें उत्तानपादासन बालों की ग्रोथ नहीं होती, इसका प्रमुख कारण आपके बाल गिरना है और बाल शरीर में थकान होने के कारण गिरते हैं। ऐसे में इस आसन को करके आप थकान से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही लंबे बाल भी।

बालों को लंबा करने के लिए करें उस्त्रसना इसे कैमल पोज भी कहा जाता है। ये बालों को लंबा करने का आसान तरीका है। इसे करने से शरीर में मौजूद चक्रों को बैलेंस किया जा सकता है वहीं ये बॉडी पॉश्चर के साथ स्ट्रेस और पाचन की समस्या को भी दूर करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration