उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं home remedies for tangled hair in hindi

उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं home remedies for tangled hair in hindi
Written by Diksha

उलझे बालों को सुलझाना निश्चित ही महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है। उचित देखभाल की कमी व सही पोषण ना मिलने के कारण बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं। और इन्हीं  सब कारणों से वे टूटकर गिरने लगते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे है उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं, अक्सर महिलायें यह चाहती हैं कि उनके बाल ऐसे हों, जिन्हें ज्यादा समय देने की जरूरत ना पड़े। बस कुछ ही मिनटों में उन्हें मनचाहा हेयर स्टाइल मिल जाए।

लेकिन, उलझे बालों के साथ ऐसा संभव नहीं है। बालों को जितना हो सके प्‍यार से ट्रीट करना चाहिये। अगर बाल उलझ गए है या उनमे गांठ पड़ गई हो, तो उसमें तेल लगाएं और एक मोटे दांतों वाली कंघी से संवारें। इससे आपके बाल सुलझ जाएंगें और बेकार में टूटेगें भी नहीं। आइये जानें कुछ ऐसे टिप्स जो आपके उलझे बालों को सुलझाने में आपकी मदद करेंगे।

उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स – Uljhe balo ko suljhane ke gharelu tips in hindi

तेल मालिश करना  है बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स

बालों को समय-समय पर तेल लगाते रहना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता रहता है। इससे वे कम उलझते हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो रात को सोते समय तेल लगाएं और सुबह शैंपू कर लें।नारियल का तेल,ऑलिव आयल और बादाम के तेल को मिला कर,गुनगुना करके बालों की जड़ों पर मालिश करें और गरम पानी से निचोड़े तोलिये से सिर को लपेटे । एक घंटे के बाद या अगले दिन बालों को मॉश्चरराइज युक्त शैंपू से धो लें।

(और पढ़े: लड़के भी पा सकते है गुड लुकिंग बाल बस करने होगें ये 5 काम)

शैंपू का प्रयोग है बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स में बेस्ट

पूरे बालों को अच्‍छी तरह से शैंपू कर लें , इससे वह सुलझ जाएंगे।
बालों को हमेशा सामान्य पानी से धोना चाहिए। अधिक गरम या ठंडा पानी बालों को रुखा व बेजान बना देता है। जो बालों के उलझने की मुख्य वजह है।बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई करने से बचें। इससे निकलने वाली गर्मी बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इससे बाल ज्यादा सूख सकते हैं, जो बाद में उलझकर टूटने लगते हैं। इसलिए अच्छा तो यही रहेगा कि बालों को प्राकृतिक रूप से ही सूखने दें। शॉवर लेने के बाद कंडीशनर इस्तेमाल जरूर करें । इनके इस्तेमाल से बाल नरम व मुलायम हो जाते हैं, जिससे  सूखने के बाद उन्हें सुलझाना आसान हो जाता है।

बालों को कवर कर बचे बालो की उलझन से

घर से बाहर निकलने से पहले बालों को कवर करना ना भूलें। धूल मिट्टी व प्रदूषण के कारण बाल उलझकर टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि बालों को कवर करके ही बाहर निकलें।उलझे बालों से निपटने के लिए जरूरी है कि उन्हें खुला ना छोड़े। बालों में बैंड, कल्चर व जूड़ा के जरिए उन्हें बांधकर रखें। इससे बाल ना ही टूटेंगे और ना ही उलझेंगे।

उंगलियों की मदद लें बालो को सुलझाने में

अगर आप जल्‍दी में नहीं हैं तो आप उंगलियों का सहारा ले कर बालों की लटों को सुलझा सकती हैं।

(और पढ़े: बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार)

हॉट ऑलिव मसाज है उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स में शामिल

अगर आप नही अपने बालो को उलझने से बचाना चाहती है तो हफ्ते में दो बार बालो में हॉट आयल मसाज जरुर करें और अगले दिन शेम्पू कर ले| ऑइल गरम गरम ऑलिव ऑइल से सिर की मसाज करें और फिर कंघी से बालों को आराम से झाड़ें। इससे बालों की नॉट सही हो जाएगी।इससे आपके बाल सुलझ जायेगे और वे सॉफ्ट और शाइनी भी हो जायेगे|

सेफ्टी पिन से खोले बालो की नॉट

बालों में अगर नॉट पड़ गई हो तो उसे सेफ्टी पिन से भी खोला जा सकता है। ऐसा करते वक्‍त अपनी उंगलियां बचा कर रखें।

(और पढ़े: करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी के बाद कैसे रोका बालों का झड़ना)

नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग करें बालो को सुलझाने के लिए

बालो को सुलझाने के लिए हमेशा प्राक्रतिक उत्पादों का उपयोग करें, हमेशा एसे शेम्पू चुने जिसमे नेचुरल इंग्रीडीएंट  हो और उनमे अल्कोहल बेस्ड कोई इंग्रीडीएंट नहीं हो, बरना ये आपके बालो को नुकसान पंहुचा सकते है|

आप इसके लिए अंडे का सफेद भाग का उपयोग भी कर सकते है बालों में अगर अंडे का सफेद भाग लगा कर मसाज की जाए तो बालों में शाइन भी आएगी और बाल मजबूत भी बनेगें।

बालों को कभी भी जड़ से नीचे तक ना सुलझायें । इससे उलझे बाल नीचे तक टूटेंगे। बालों को सुलझाने के लिए एक-एक लट को धीरे-धीरे हल्के हाथों से सुलझाना ही अच्छा रहेगा। बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांत वाले कंघे का प्रयोग करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration