बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय – Hair Growth Tips in Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय – Hair Growth Tips in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय – Hair Growth Tips in Hindi

Hair Growth Tips in Hindi: लड़का हो या लड़की हर कोई अपने सिर पर काले और घने बाल चाहता है। लड़कियां चाहती है कि उनके बाल तेजी से लंबे हो जाएँ। आज हम आपको बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय के बारे में बताएंगे।

हमारे शरीर की तरह ही बालों को भी स्वस्थ्य रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यदि आप हेयर ग्रोथ टिप्स के बारे में जानना चाहते है तो या लेख आपकी मदद कर सकता है।

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में हमारे बाल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यदि आपके बाल झड़ रहे है या सफ़ेद हो रहे है तो आपको बालों की देखभाल करने की आवश्यकता है। बालों को बढ़ाने के लिए स्वस्थ्य आहार के साथ साथ स्कैल्प की सफाई करना भी जरूरी होता है।

अगर आपके बाल भी छोटे-छोटे है और उनको बढ़ाना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको हेयर ग्रोथ टिप्स के बारे में बताएंगे। आइये बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय को विस्तार से जानते हैं।

हेयर ग्रोथ न होने का कारण –  Hair Growth Na hone ka karan

हेयर ग्रोथ न होना का कारण -  Hair Growth Na hone ka karan

बालों का विकास न होने के कई कारण हो सकते है जिसमें से कुछ प्रमुख कारण निम्न हैं।

  • पोषक तत्वों की कमी होना
  • हार्मोनल असंतुलन होना
  • थायराइड की समस्या होना
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)
  • बर्थ कंट्रोल पिल्स लेना
  • अधिक तनाव लेना
  • हेयरस्टाइलिंग उत्पाद का उपयोग करना

(और पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

बाल बढ़ाने के तरीके – Hair Growth Tips in Hindi

बाल बढ़ाने के तरीके - Hair Growth Tips in Hindi

अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय में आप निम्न उपायों को करें। इससे बालों और स्कैल्प को पोषण देने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – बाल बढ़ाने और मोटा करने के घरेलू उपाय)

बालों को बढ़ाने के लिए नारियल का तेल लगाएं

बालों को बढ़ाने के लिए नारियल का तेल लगाएं

नारियल का तेल कई प्रकार के खनिज तत्वों से भरा हुआ है। इसमें बालों के लिए फैटी एसिड और सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है। जो बालों से प्रोटीन लॉस की समस्या को कम करते है। इसलिए हेयर ग्रोथ के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। एक ब्रश को लेकर या फिर अपने हाथों से ही नारियल तेल को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाकर स्कैल्प की मालिश करें। इसे आप रात में सोने से पहले करे और सुबह सिर को सुबह धो लें।

हेयर ग्रोथ टिप्स में लगाएं एलोवेरा

हेयर ग्रोथ टिप्स में लगाएं एलोवेरा

बालों के झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने के लिए एलोवेरा एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह स्कैल्प की समस्याओं जैसे कि खुजली और झाइयां को कम करने में भी कारगर है। एक एलोवेरा में से उसके जेल को निकाल कर उसे ठंडा कर लें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और लगभग आधा से एक घंटे के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार करें।

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय में लगाएं आंवला

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय में लगाएं आंवला

आंवला बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। हेयर ग्रोथ न होने के कारणों में से एक विटामिन सी की कमी है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएट गुणों के कारण यह बाल गिरने से रोकने में मदद करता है, आंवला बालों के तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है, एक स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखता है और समय से पहले बाल सफ़ेद होने से रोकता है। थोड़े सूखे हुए आंवले को लेकर इसे नारियल तेल में अच्छे से उबाल लें। फिर इस तेल से हफ्ते में दो बार 20 मिनिट तक अपने सिर की मालिश करें।

हेयर ग्रोथ टिप्स में मेथी का इस्तेमाल करें

हेयर ग्रोथ टिप्स में मेथी का इस्तेमाल करें

मेथी हमारे बालों को बढ़ाने में का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। मेथी दाना में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड कन्टेंट अच्छी मात्रा में होता है, जो बालों में मजबूती, चमक और नमी बनाए रखता है। बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय में मेथी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें। अब पेस्ट में नारियल का तेल मिला कर अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा आप सप्ताह में तीन बार करें, इससे आपके बाल मोटे और लंबे होंगें।

(और पढ़ें – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान)

बाल बढ़ाने का नुस्खा अंडा

बाल बढ़ाने का नुस्खा अंडा

अंडा प्रोटीन के साथ साथ कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो हमारे हमारे बालों के विकास में सहायक होते है। अंडे सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और बाल गिरने से रोकते हैं।

हेयर ग्रोथ के लिए अंडे का हेयर मास्क बनायें। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में एक अंडे की जर्दी को लेकर इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ में अच्छी तरह लगायें। 20 मिनट के बाद, एक शैम्पू के साथ बालों को धो लें।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय ग्रीन टी

बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय ग्रीन टी

यदि आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो इसमें ग्रीन टी आपकी मदद कर सकती है। यह चाय एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करती है। इसके लिए आप 1-2 कप गर्म पानी में दो-तीन ग्रीन टी बैग भिगोएँ। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपने सिर और बालों पर लगाएं, और धीरे से अपने सिर पर मालिश करें। एक घंटे के बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

बाल लंबे करने के तरीके में लहसुन का इस्तेमाल करें

बाल लंबे करने के तरीके में लहसुन का इस्तेमाल करें

लहसुन सेहत के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह बेटामेथासोन वैलेरेट (Betamethasone Valerate) का मिश्रण है जो एलोपेशिया एरेटा के लिए थेरेपी की तरह काम कर सकता है। बालों को लंबा करने के लिए आप लहसुन को छीलकर इसे बारीक़ काट लें। अब इसे शहद के साथ मिलाकर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा लें, आधा घंटे के बाद अपने सिर को शैंपू से धो लें।

बालों को लंबा करने का तरीका केला

बालों को लंबा करने का तरीका केला

हेयर ग्रोथ के लिए केला आपकी मदद कर सकता है। केले में विटामिन ई और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को लंबा करने में मदद करते है। इसमें लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व होते है जो बालों के लिए जरूरी है। केला बालों को पोषण देकर उनको मजबूत करता है।

एक केले को सबसे पहले छीलकर छिलका हटा दें। अब केले को मैश करके इसमें एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद को मिला लें। इस बनाना हेयर मास्क को बालों में लगाएं और लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें। 20 मिनट के बाद सामान्य पानी से सिर को धो लें।

(और पढ़ें – केले से बने हेयर मास्क बालों के लिए)

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय दही

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय दही

दही हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दही में बहुत से प्रोटीन, विटामिन बी5 और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह आपके सिर में होने वाली खुजली और जलन को शांत करने में मदद करता है।

यह डैंड्रफ और फंगल संक्रमण के इलाज में भी सहायक होता है। अपने बालों को बढ़ाने के लिए आप दही में थोड़ा सा शहद मिला कर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को शैंपू से धों लें।

हेयर ग्रोथ टिप्स में लगाएं कोकोनट मिल्क

हेयर ग्रोथ टिप्स में लगाएं कोकोनट मिल्क

कोकोनट मिल्क या नारियल का दूध हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और आवश्यक वसा बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के गिरने को रोकते हैं। नारियल का दूध बनाने के लिए एक नारियल को पीस लें और इसे पांच मिनट के लिए उबालकर ठंडा करें। फिर दूध में एक बड़ा चम्मच कुचली काली मिर्च और मेथी के दाने मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर एक शैम्पू के साथ बालों को धो लें।

बालों को लंबे करने के लिए क्या खाएं – Diet for Hair Growth in Hindi

बालों को लंबे करने के के लिए क्या खाएं – Diet for Hair Growth in Hindi

हेयर ग्रोथ के लिए घरेलू उपचार के साथ-साथ, पौष्टिक आहार भी बहुत जरूरी है। बालों को मोटे, चमकदार, लंबे और मजबूत बनाने के लिए निम्न आहार का सेवन करें।

(और पढ़े – बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?)

हेयर ग्रोथ टिप्स में करें हेयर केयर – Do hair care in hair growth tips in Hindi

हेयर ग्रोथ टिप्स में करें हेयर केयर - Do hair care in hair growth tips in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आप निम्न प्रकार से बालों की देखभाल करें।

  • गीले बालों में कंघी न करें
  • हॉट शावर लेने से बचें
  • नियमित बाल कटाएँ
  • टाइट हेयरस्टाइल न करें
  • अधिक शैंपू का इस्तेमाल से बचें
  • तनाव कम करें

(और पढ़ें – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए)

बालों को तेजी से बढ़ाने के बेहतरीन उपाय (Hair Growth Tips in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration