बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे – How To Apply Egg On Hair and Benefits In Hindi

बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे - How To Apply Egg On Hair and Benefits In Hindi
Written by Deepti

Egg Use For Hair In Hindi अंडा आपके बालों में किसी भी तरह की समस्या का जड़ से इलाज करता है। अंडे को बालों के लिए इतना खास बनाने के पीछे, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड है। आपको बता दें कि अंडे का हर पोषक तत्व किसी न किसी रूप में आपके बालों की बीमारी का इलाज करता है। जहां फैटी एसिड बालों की कमियों को दूर कर उसका पोषण करते है, वहीं अंडे में भरपूर मात्रा में मौजूद प्रोटीन बालों को चमकदार, घना, रेशमी और मुलायम बनाता है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो बालों को ऑक्सीजन देने का काम करता है। इसकी इतने गुणों के कारण ही विशेषज्ञ भी हफ्ते में कम से कम एक बार बालों में अंडा लगाने की सलाह देते हैं।

यूं तो आज लोग अपने बालों को मुलायम, घना, चमकदार और सिल्की बनाने के लिए तमाम हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कुछ समय बाद इनका असर आपके बालों में खत्म हो जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट केमिकल युक्त हैं, जो बालों की जड़ खराब कर देते हैं। अगर आप भी अपने बालों के लिए अलग-अलग शैंपू, कंडीशनर अपनाकर थक चुके हैं, तो एक बार अंडे जैसा असरदार घरेलू नुस्खा अपनाकर देखिए। अंडा आपके बालों की समस्या को दूर करने का एक अच्छा उपाय है और अंडे को बालों पर लगाने के कई फायदे भी हैं। यह न सिर्फ बालों का झड़ना रोकता है, बल्कि इन्हें पोषण देकर चमकदार और स्वस्थ भी बनाता है।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बालों पर अंडा लगाने का तरीका और बालों में अंडा का अलग-अलग तरह से प्रयोग करने के बारे में बता रहे हैं।

1. अंडे बालों की सेहत के लिए क्यों अच्छे होते हैं – Why Eggs Are Good For Hair Health In Hindi
2. बालों में अंडा लगाने के फायदे – Balo Me Ande Ke Fayde In Hindi

3. अंडे को बालों में कैसे लगाएं – How To Apply Egg On Hair In Hindi
4. बालों में अंडे का प्रयोग करने का दूसरा तरीका – Balo Me Ande Ka Prayog Karne Ka Anya Tarika In Hindi
5. बालों के लिए अंडे के अलग-अलग उपयोग – Ande Ka Use Balo Ke Liye In Hindi
6. कॉम्बिनेशन बालों के लिए अंडा मास्क – Egg Mask For Growth For Combination Hair In Hindi

7. बाल बढ़ाने के लिए अंडा हेयर मास्क – How To Use Egg For Hair Growth In Hindi

8. सिल्की बालों के लिए बालों पर अंडा लगाने का तरीका – How To Apply Egg On Hair For Silky Hair In Hindi
9. हेयरलॉस के लिए मेथीदाना और अंडे का मास्क – Egg Mask For Hair Loss In Hindi
10. बालों में अंडा लगाने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – The Questions And Answers Related To Apply Egg On Hair In Hindi

अंडे बालों की सेहत के लिए क्यों अच्छे होते हैं – Why Eggs Are Good For Hair Health In Hindi

अंडे बालों की सेहत के लिए क्यों अच्छे होते हैं - Why Eggs Are Good For Hair Health In Hindi

अंडे में तीन मुख्य तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। पहला है प्रोटीन।

प्रोटीन स्वस्थ बालों के निर्माण के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि हमारे बाल लगभग 70 प्रतिशत कैराटीन से बने होते हैं, जो एक प्रकार का प्रोटीन है। जब बालों में कैराटीन लगाया जाता है, तो यह अस्थाई रूप से बालों की स्थिति में सुधार भी करता है। कच्चे अंडे होम हेयर कंडीशनिंग ट्रीटमेंट में इसी कारण से उपयोग किए जाते हैं।

सल्फर- सल्फर ज्यादा ऐल्केन यानि अंडे की सफेदी में पाया जाता है। यह स्वस्थ बालों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। जिससे प्रोटीन मजबूत और अघुलनशील होता है।

एल लाइसिन- एल लाइसिन एक अमीनो एसिड है, जो अंडे में भी पाया जाता है। ये उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो अपने बालों का विकास करना चाहते हैं। बता दें कि एल लाइसिन शरीर खुद उत्पादित नहीं करता, इसलिए इसे आहार के जरिए प्राप्त करना होता है। अंडे की जर्दी भी बायोटीन का मुख्य स्त्रोत है। जो स्वस्थ बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बायोटीन की मदद से बालों का सूखापन खत्म होता है और बाल भी टूटने से बचते हैं।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय)

बालों में अंडा लगाने के फायदे – Balo Me Ande Ke Fayde In Hindi

अंडा बालों के लिए बेहद लाभदायक है। अंडे की जर्दी में कई घटक होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाते हैं। हम आपको नीचे बता रहे हें बालों में अंडा लगाने के फायदों के बारे में।

अंडा बालों का टूटना रोके –  Anda Baalo Ka Tootna Roke In Hindi

अंडा बालों का टूटना रोके -  Anda Baalo Ka Tootna Roke In Hindi

बालों में पोषण की कमी से बालों का टूटना शुरू हो जाता है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप भले ही तमाम तरह के तेलों का उपयोग क्यों न कर लें, ये समस्या जड़ से खत्म नहीं होगी। लेकिन बालों को टूटने से रोकने के लिए अगर आप अंडे का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपके बालों को भरपूर पोषण देने के साथ बालों को स्वस्थ भी बनाएगा। दरअसल, अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करने के साथ सूखे और टूटे हुए बालों को ठीक करने में मदद करता है।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

बालों की चमक बढ़ाने के लिए फायदेमंद अंडा – Balo Ki Shine Badaye Anda In Hindi

बालों की चमक बढ़ाने के लिए फायदेमंद अंडा - Balo Ki Shine Badaye Anda In Hindi

प्रदूषण के कारण आपके बालों की खो चुकी चमक वापस लाने में अंडा बेहद फायदेमंद है। अंडे को बालों पर लगाने से बालों में नेचुरल शाईन आती है। ऐसा अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन के कारण होता है। यह प्रोटीन बालों को भरपूर पोषण देता है, जिससे बाल प्राकृतिक रूप से चमकदार दिखने लगते हैं।

(और पढ़े – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय)

हेयर डैमेज से बचाए अंडा – Egg Prevents Hair Damage In Hindi

हेयर डैमेज से बचाए अंडा - Egg Prevents Hair Damage In Hindi

अंडे का बालों  पर प्रयोग बहुत असरदार माना जाता है। अगर आपके बाल पूरी तरह से डैमेज हो चुके हैं, तो अंडा आपके बालों के पुर्ननिर्माण में मदद करता है। बता दें कि हमारे बालों में 70 प्रतिशत प्रोटीन होता है और यही प्रोटीन हेयर डैमेज से बचाता है।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय)

अंडा बालों की इलास्टिसिटी के लिए अच्छा – Balo Ka Loch Badae Anda In Hindi

अंडा बालों की इलास्टिसिटी के लिए अच्छा - Balo Ka Loch Badae Anda In Hindi

अंडा आपके बालों में लोच लाने के लिए एक शानदार उपाय है। अंडे के कंपाउंड्स में मौजूद ल्यूटिन बालों को हाइड्रेट करते हैं, जिससे बालों में पानी की कमी पूरी हो जाती है और इससे बाल कठोर नहीं बल्कि लोचदार बन जाते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय)

अंडे को बालों में लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा – Dandruff Se Chutkara Dilaye Anda In Hindi

अंडे को बालों में लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा - Dandruff Se Chutkara Dilaye Anda In Hindi

बालों में डैंड्रफ आने की कई वजहें होती हैं, लेकिन इस समस्या से छुटकारा दिलाने में अंडा आपकी मदद कर सकता है। बालों में अंडा डालने से डैंड्रफ धीरे-धीरे कम होने लगता है और बालों की खोई चमक लौट आती है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

बालों में अंडे का प्रयोग बाल बनाए मजबूत – Balo Me Ande Ka Prayog Baal Banaye Majboot In Hindi

बालों में अंडे का प्रयोग बाल बनाए मजबूत - Balo Me Ande Ka Prayog Baal Banaye Majboot In Hindi

बालों की मजबूती के लिए अंडा लगाना बेहद फायदेमंद है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि अंडे में 70 प्रतिशत प्रोटीन होता है, यही प्रोटीन आपके बालों को घना, मोटा और स्वस्थ बनाता है। अगर आप एक महीने में चार बार अंडे का प्रयोग अपने बालों पर करते हैं, तो आपके बालों में मजबूती आ जाएगी।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय)

बालों में अंडा इस्तेमाल करने से झड़ने से बचेंगे बाल – Balo Me Anda Istemal Karne Se Nahi Jhadenge Bal In Hindi

बालों में अंडा इस्तेमाल करने से झड़ने से बचेंगे बाल - Balo Me Anda Istemal Karne Se Nahi Jhadenge Bal In Hindi

बाल झडऩे की समस्या से लगभग हर कोई जूझता है। भले ही कितने भी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लिया जाए, लेकिन बालों का झडना नहीं रूकता। ऐसे में एक अंडा ही है, जो आपके बालों को झडऩे से बचा सकता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। बालों में अंडा लगाने से स्कैल्प उत्तेजित होती है और बाल स्वस्थ बनते हैं।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय)

अंडा डालने से बाल नहीं होंगे रुखे – Anda Balo Ko Dry Hone Se Bachae In Hindi

अगर आपके बाल सूखे और बेजान हैं, तो बालों में अंडा लगाने से रूखापन खत्म हो जाएगा। अंडे की जर्दी में एक खास तरह का फैट लिसेथिन होता है, जो बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। यह वसा कई बार हेयर प्रोडक्ट्स में भी मौजूद होता है। क्षतिग्रस्त और रूखे बालों के लिए ज्यादातर विशेषज्ञ अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

बालों में अंडा लगाने से बढ़ेंगे बाल – Balo Me Anda Lagane Se Badenge Bal In Hindi

बालों में अंडा लगाने से बढ़ेंगे बाल - Balo Me Anda Lagane Se Badenge Bal In Hindi

बालों की ग्रोथ होना भी कोई आसान है। तमाम तेल और शैंपू का उपयोग करने के बाद भी आसानी से नहीं बढ़ते। बालों में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का बढ़ना रूक जाता है। लेकिन बालों में अंडा लगाने के बाद आपके बाल चमत्कारिक रूप से बढ़ना शुरू हो जाते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व बालों के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं, जिससे बालों का विकास होता है और बाल बढऩे लगते हैं।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल)

अंडे को बालों में कैसे लगाएं – How To Apply Egg On Hair In Hindi

अंडे को बालों में कैसे लगाएं - How To Apply Egg On Hair In Hindi

अंडा आपके बालों की हर समस्या को दूर करने का बेहतर घरेलू उपाय है। बालों में अंडा लगाना बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह आपके बालों को पोषण देने के साथ इन्हें चमकदार और हेल्दी बनाता है। बहुत से लोग बालों में अंडा लगा तो लेते हैं, लेकिन इसका सही तरीका वे नहीं जानते। नीचे हम आपको बालों पर अंडा लगाने के दो तरीके बता रहे हैं। इस तरीके से आप अंडा लगाएंगे, तो आपके बाल लंबे समय के लिए स्वस्थ और मुलायम हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे लगाएं बालों में अंडा।

  • बालों में अंडा लगाने के लिए सबसे पहले एक कच्चा अंडा लें और फोड़कर बाउल में डाल लें।
  • अब अंडे की जर्दी को चम्मच से अच्छी तरह से फेंट लें।
  • अब इसमें आधा चम्मच शहद, एक चम्मच दही मिलाएं। बता दें कि दही और शहद दोनों बालों को बढ़ाने के कारगार उपाय हैं। अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। आप चाहें तो इसमें जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इतना मिक्स करें, कि सभी चीजें एकसाथ अच्छे से मिल जाएं। इसके लिए लगभग 5 मिनट तक इस मिश्रण को फेटें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और अंडे का मिश्रण गिरे नहीं, इसके लिए बालों को शॉवर कैप या पन्नी से ढंक दें।
  • आधे घंटे से एक घंटे तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें।
  • कुछ देर बाद आप देखेंगे कि अंडा सूखने लगेगा और बाल थोड़े चिपचिपे लगने लगेंगे।
  • एक घंटे बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे अंडा आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद बालों में शैंपू या कंडीश्नर का इस्तेमाल करें। इससे बाल सिल्की हो जाएंगे। हफ्ते में एक बार बालों पर अंडे का प्रयोग करने से आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

बालों में अंडे का प्रयोग करने का दूसरा तरीका – Balo Me Ande Ka Prayog Karne Ka Anya Tarika In Hindi

हमने ऊपर बालों में अंडे का प्रयोग करने के लिए अंडे की जर्दी का इस्तेमाल किया है, वहीं आप चाहें तो अंडे का सफेद भाग भी अपने बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को अच्छी तरह से पीसकर इसमें आंवले का तेल मिलाकर अच्छा सा लेप तैयार कर लें। लगभग 15 मिनट तक इस लेप को बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद आप बालों में शैंपू लगाकर ठंडे पानी से बालों को धो लें। इससे बाल झडऩे कम हो जाएंगे। बालों पर अंडे की जर्दी का उपयोग करने के अलावा कुछ चमक और कोमलता बढ़ाने के लिए अंडे की जर्दी के मिश्रण में विभिन्न सामग्रियां मिलाते हैं। जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

(और पढ़े – होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर)

बालों के लिए अंडे के अलग-अलग उपयोग – Ande Ka Use Balo Ke Liye In Hindi

प्रदूषण, हेरिडिटी और पोषण की कमी के चलते बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। कहने को तो हेयर प्रॉबलम्स को दूर करने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट हैं, लेकिन ये सभी केमिकलयुक्त हैं, जो शुरूआत में ना सही,  लेकिन आगे चलकर आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन चिंता की बात नहीं है, अगर आप बालों का टूटना, झड़ना, बालों में डैंड्रफ, हेयर लॉस आदि समस्याओं से राहत चाहते हैं, तो एक बार अपने बालों पर अंडा लगाकर देखिए। अंडे के कई ऐसे हेयर मास्क व हेयर पैक होते हैं, जो हर टाइप के बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाते हैं। तो चलिए नीचे जानते हैं बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए अंडे का उपयोग कैसे-कैसे कर सकते हैं।

(और पढ़े –  आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ)

कॉम्बिनेशन बालों के लिए अंडा मास्क – Egg Mask For Growth For Combination Hair In Hindi

कॉम्बिनेशन बालों के लिए अंडा मास्क - Egg Mask For Growth For Combination Hair In Hindi

मिश्रित और संवेदनशील बाल वाले लोगों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है। खासतौर से अगर बालों की लंबाई बढ़ानी हो, तो अंडा और ऑलिव आयॅल से बना मास्क उनकी इस समस्या को भी हल करता है। यह हेयर मास्क आपके स्कैल्प पर तेल के संतुलन को बनाए रखते हुए आपके बालों को कंडीशन करने में मददगार है। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देने के साथ ही बालों की बनावट में सुधार और स्वस्थ बालों का विकास करता है। इसमें मौजूद ऑलिव ऑयल बालों को एक्स्ट्रा कंडीशन करते हुए इन्हें चमकदार बनाता है।

हेयर मास्क के रूप में अंडे का उपयोग करते हुए सबसे पहले एक अंडे और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को बाउल में फेटें। अब फेटे हुए अंडे को बालों पर लगा लें। ऐसे लगाएं कि आपके बाल पूरी तरह मास्क से ढंक जाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपने बाल ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि मास्क लगे बालों को गरम पानी से न धोएं। क्योंकि गर्म पानी अंडे को पका देगा, ऐसे में बालों से अंडा निकालना मुश्किल हो जाएगा। इसके बाद बालों को कंडीशन करें और हवा में सूखने दें। हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रिया को करने से आपके संवेदनशील बालों की लंबाई बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय)

ड्राई बालों के लिए एग यॉक हेयर मास्क – How To Use Egg On Hair For Dry Hairs In Hindi

ड्राई बालों के लिए एग यॉक हेयर मास्क - How To Use Egg On Hair For Dry Hairs In Hindi

जिस तरह संवेदनशील बाल वाले लोगों के लिए अंडा और ऑलिव ऑयल से बना हेयरमास्क अच्छा होता है, उसी तरह अंडे की जर्दी से बना हेयर मास्क सूखे बाल वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हेयरमास्क न केवल ड्राई बालों को मुलायम और चिकना बनाता है, बल्कि बालों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हुए स्कैल्प को भी पोषित करता है। इसे बालों में लगाने के लिए एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच जैतून का तेल को एक बाउल में मिलाएं और फेटें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद बालों को कंडीशन करें और बाल सुखा लें। सूखे बालों से राहत पाने के लिए इस हेयर मास्क को सप्ताह में एक से दो बार अपने बालों पर जरूर लगाएं।

(और पढ़े – जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे)

ऑयली बालों के लिए एग व्हाइट मास्क – Egg White Mask For Oily Hair In Hindi

अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं, तो ऑलिव ऑयल और अंडे की सफेद भाग आपके बालों को ऑयली होने से छुटकारा दिलाएगा। एग व्हाइट अंडे की सफेदी और ऑलिव ऑयल से बना हेयर पैक आपके बालों की बनावट और वॉल्यूम में सुधार करते हुए तेल को कंट्रोल में रखता है। इसका उपयोग करने के लिए अंडे और ऑलिव ऑयल को एक बाउल में मिलाकर अच्छे से फेंट लें और फिर बालों पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस हेयर पैक का उपयोग तैलीय बालों के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके)

बाल बढ़ाने के लिए अंडा हेयर मास्क – How To Use Egg For Hair Growth In Hindi

अंडा आपके बाल बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छा है। अंडे में कई तरह की सामग्रियों का उपयोग करके बालों को बढ़ाने वाले कई हेयर पैक बना सकते हैं।

बाल बढ़ाने के लिए एलोवेरा और एग मास्क – Hair Growth Ke Liye Aloe Vera And Egg Mask In Hindi

बाल बढ़ाने के लिए एलोवेरा और एग मास्क - Hair Growth Ke Liye Aloe Vera And Egg Mask In Hindi

अगर आपके बालों की ग्रोथ किसी वजह से रूक गई है, तो आप बेहिचक एलोवेरा और अंडे का मास्क बनाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे न केवल आपके बाल मजबूत होंगे, बल्कि इनकी ग्रोथ भी कुछ महीनों के अंदर अच्छी हो जाएगी। दरअसल, एलोवेरा जेल अमीनो एसिड, ग्लूकोमैनन्स, स्टेरोल्स, लिपिड का समृद्ध स्त्रोत है। ये सभी ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आपके स्कैल्प को पोषण देते हैं, वहीं एलोवेरा के एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण के कारण बाल हेल्दी तरीके से बढ़ता शुरू हो जाते हैं। इसे लगाने के लिए 2 अंडे और 2 चम्मच एलोवेरा जेल को बाउल में मिलाकर फेंट लें। अब इस मास्क को ऐसे लगाएं कि यह बालों पर पूरी तरह से ढंक जाए। अब 30 से 60 मिनट तक मास्क को लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धे लें।

बता दें कि ठंडे पानी का इस्तेमाल करके आप अंडे को आसानी से बालों से निकाल पाएंगे। बालों को जल्दी बढ़ाने के लिए आप इस एग हेयर मास्क का उपयोग सप्ताह में एक से दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

बाल बढ़ाने के लिए हिना और अंडा मास्क – Mehndi Me Anda Kaise Milaye In Hindi

बाल बढ़ाने के लिए हिना और अंडा मास्क - Mehndi Me Anda Kaise Milaye In Hindi

दरअसल, हिना (मेहंदी) में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्कैल्प को ठंडक देने का काम करती हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो खोपड़ी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हिना और अंडे से बना हेयर मास्क बहुत अच्छा होता है। ये पैक बालों में चमक लाने के साथ तेल उत्पादन को नियंत्रित भी करता है। इतना ही नहीं यह एक मास्क बालों के विकास को बढ़ावा देते हुए बालों के गिरने को भी रोकता है।

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच मेथीदाना, 1 चम्मच हिना पाउडर और 1 अंडा लें।

सबसे पहले मेथीदाना को रातभर थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह हिना पाउडर में पानी मिलाकर इसे दो घंटे के लिए ढंक कर रख दें। अब भीगे हुए मेथीदाने को पीसकर हिना मेहंदी में मिला लें और इसके साथ एक अंडा भी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों के साथ स्कैल्प पर भी अप्लाई करें। एक घंटे तक इसे लगा रहने दें और एक घंटे बाद बालों को शैंपू कर ठंडे पानी से धो लें।

इसके बाद आप चाहें तो बालों को कंडीशन करने के लिए कंडीशनर का उपयोग भी कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को करने से बाल तेजी से बढऩे लगेंगे।

(और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय)

बाल बढ़ाएं कोकोनट ऑयल और अंडे का घरेलू मास्क-  Coconut Oil and egg Hair Mask For Hair Growth In Hindi

बाल बढ़ाएं कोकोनट ऑयल और अंडे का घरेलू मास्क-  Coconut Oil and egg Hair Mask For Hair Growth In Hindi

नारियल तेल और अंडे से बना हेयर मास्क में फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बालों को टूटने और झडऩे से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन इंग्रीडिएंट्स जड़ों को पोषण देने में कारगार साबित होते हैं। अंडे और नारियल तेल से बना हेयर पैक बालों के झडऩे को रोकता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इस हेयर पैक को घर पर बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 अंडा बॉउल में मिला लें और फेंटकर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पैक को बालों पर लगाएं और फिर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दे। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धोकर बालों को हवा में सुखा लें।

ध्यान रखें कि बालों को हेयर ड्रायर से न सुखाएं, वरना बाल खराब हो जाएंगे। बालों को स्वस्थ तरीके से बढ़ाने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक से दो बार ट्राई कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

तेजी से बाल बढ़ाएं केले और अंडे का हेयर मास्क – Banana And Egg For Hair Growth In Hindi

तेजी से बाल बढ़ाएं केले और अंडे का हेयर मास्क - Banana And Egg For Hair Growth In Hindi

अगर आपके बाल रूखे और बेजान  हैं, तो केले और अंडे का हेयर मास्क आपके लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। केला पोटेशियम और विटामिन बी का प्रमुख स्त्रोत है। पोटेशियम जहां आपके बालों को मजबूत करता है, वहीं इस हेयर पैक में मौजूद विटामिन बी आपके स्कैल्प को पोषण देने के साथ बालों का वॉल्यूम और ग्रोथ दोनों बढ़ाता है। इसका उपयोग करने के लिए एक केले को मैश करके ब्लेंडर में पीस लें। अब मैश किए हुए केले को 1 अंडे और 1 चम्मच जैतून के तेल में मिलाएं। अब इस हेयर पैक को अपने बालों के साथ स्कैल्प पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और बालों को ठंडे पानी से धो लें।

इसके बाद बालों की कंडीशनिंग करके इन्हें हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। अगर आप चाहते हैं कि आपके सूखे बालों की ग्रोथ तेजी से हो तो इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा)

बालों की ग्रोथ बढ़ाए एवोकैडो और अंडा – Avocado And Egg For Hair Growth In Hindi

बालों की ग्रोथ बढ़ाए एवोकैडो और अंडा - Avocado And Egg For Hair Growth In Hindi

बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए आप एवोकैडो और अंडे का हेयर मास्क बना सकते हैं। दरअसल, एवोकैडो एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, डी, बी-6, अमीने एसिड और मिनरल का मुख्य स्त्रोत है। ये सभी पोषक तत्व बालों को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने पर अंकुश लगाते हैं। एवोकेडो और अंडे का हेयर पैक ड्राईनेस और हेयर डैमेज की समस्या को भी खत्म करता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आधा मैश किया हुआ एवोकैडो एक अंडे की जर्दी में मिलाएं और दोनों को अच्छे से फेंट लें। अब इस एवोकैडो और अंडे के पैक को बालों में लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और बालों को सुखा लें। बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो हफ्ते में एक से दो बार इस हेयर पैक को बालों में जरूर लगाना चाहिए।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

जल्दी बाल बढ़ाने के लिए आंवला और अंडे का मास्क – Amla Powder And Egg For Hair Growth In Hindi

जल्दी बाल बढ़ाने के लिए आंवला और अंडे का मास्क - Amla Powder And Egg For Hair Growth In Hindi

आंवला ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाने के साथ बालों के रोम को भी पोषित करता है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करते हुए बालों का झडऩा रोकता है। हेयर डैमेज की समस्या से राहत पाने का यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। आंवला और अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए 2 अंडों में आधा कप आंवला पाउडर मिलाकर अच्छे से फेटें और बालों पर लगा लें। एक घंटे तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद अपने बालों को कंडीशन कर सकते हैं और फिर हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ पूरी तरह गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे)

शहद और अंडे का हेयर मास्क स्वस्थ बालों के लिए – Honey, Egg And Olive Oil Hair Mask In Hindi

शहद और अंडे का हेयर मास्क स्वस्थ बालों के लिए - Honey, Egg And Olive Oil Hair Mask In Hindi

अंडा और शहद का हेयर मास्क भी आपके बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत अच्छा है। इसे बनाने के लिए 2 अंडे, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को बाउल में मिलाकर फेंट लें और इस मास्क को अपने बालों पर लगा लें। एक घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। जरूरत लगे, तो आप बाद में कंडीशनर का उपयोग भी कर सकते हैं। महीने में एक बार इस एग मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत, मुलायम और स्वस्थ हो जाएंगे।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें)

बालों के लिए दही और अंडा – Yogurt And Egg Hair Mask For Dandruff In Hindi

बालों के लिए दही और अंडा - Yogurt And Egg Hair Mask For Dandruff In Hindi

दही और अंडा आपके बालों के लिए बहुत अच्छे से काम करता है। दही में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो स्कैल्प और बालों की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। अगर दही को अंडे की जर्दी के साथ मिलाया जाए तो यह कंडीशनर का काम करता है, जो जड़ों को मजबूत करते हुए बालों से जुड़ी किसी भी समस्या खासतौर से डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दही और अंडे का मास्क बनाने के लिए एक अंडे की जर्दी में एक कप दही मिलाएं। अब इस मास्क को बालों पर हल्के से लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धोकर बालों को हवा में सुखा लें।

ध्यान रहे कि बालों को सुखाने के लिए ब्लोअर का उपयोग न करें। हफ्ते में एक से दो बार इस मास्क को लगाने के बाद आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका

बालों की सफाई करे अंडा और नींबू हेयर मास्क – Yogurt, Egg, And Lemon Mask For Clean Hair In Hindi

बालों की सफाई करे अंडा और नींबू हेयर मास्क - Yogurt, Egg, And Lemon Mask For Clean Hair In Hindi

प्रदूषण के कारण हमारे बाल दिनभर में काफी गंदे हो जाते हैं, इन्हें साफ करने के लिए नींबू और अंडे का हेयर मास्क बहुत अच्छा माना जाता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप दही , 1 अंडा और 1 कप नींबू के रस को बाउल में मिलाकर अच्छे से फेंट लें। अंडे का हेयर  मास्क बनकर तैयार हो जाएगा। अब इस मास्क को आप अपने बालों पर लगाएं और 45 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। 45 मिनट बाद जब मास्क सूख जाए, तो इसे ठंडे पानी से धोकर बालों को प्राकृतिक हवा में सूखने दें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपके बालों के अंदर की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे)

हेयर डैमेज को रोके कैस्टर ऑयल और अंडा मास्क – Castor Oil And Egg For Hair Damage In Hindi

हेयर डैमेज को रोके कैस्टर ऑयल और अंडा मास्क - Castor Oil And Egg For Hair Damage In Hindi

कैस्टर यानि अरंडी का तेल और अंडा से बना हेयर पैक हेयर डैमेज को रोकने के लिए सबसे लोकप्रिय प्राचीन नुस्खा है। अरंडी का तेल प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत होने के नाते बालों को नुकसान से बचाता है। इसमें रिकीनोइलिक एसिड भी होता है, जो हेयर डैमेज को रोकते हुए बालों के विकास में मदद करता है। इतना ही नहीं कैस्टर ऑयल और अंडे का हेयर पैक बालों को घना करने के लिए भी सबसे प्राचीन घरेलू उपचार है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच अरंडी का तेल 1 अंडे में मिलाएं और अच्छे से फेंट लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर जरूरत पड़े तो बालों को कंडीशन भी कर सकते हैं।

अगर आप कम समय में हेयर डैमेज की समस्या से निजात चाहते हैं, तो इस एग हेयर पैक को हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों पर जरूर लगाएं। जल्दी फर्क नजर आएगा।

(और पढ़े – अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए)

सिल्की बालों के लिए बालों पर अंडा लगाने का तरीका – How To Apply Egg On Hair For Silky Hair In Hindi

सिल्की बालों के लिए बालों पर अंडा लगाने का तरीका - How To Apply Egg On Hair For Silky Hair In Hindi

अंडा न केवल आपको स्वस्थ बाल देता है, बल्कि अगर इसे पैक के रूप में तोड़कर लगाएं तो ये आपके बालों को सिल्की भी बना सकता है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो टूटे बालों को जोडऩे में मदद करता है। सिल्की बालों के लिए एक अंडा और 1 चम्मच मलाई को मिलाएं और इस पैक को बालों में लगा लें। एक घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में एक बार भी अगर आप इस प्रक्रिया को कर लेते हैं, तो बालों में एक्स्ट्रा शाईन आने के साथ बाल सिल्की-सिल्की हो जाएंगे।

(और पढ़े – घुंघराले बालों को सीधा करने का तरीका उपाय और नुस्खा)

हेयरलॉस के लिए मेथीदाना और अंडे का मास्क – Egg Mask For Hair Loss In Hindi

हेयरलॉस के लिए मेथीदाना और अंडे का मास्क - Egg Mask For Hair Loss In Hindi

अगर आप बाल झडऩे की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मेथीदाना और अंडे से बना हेयरमास्क आपकी बहुत मदद करेगा। इसके लिए 1 अंडे को 2 चम्मच मेथी पाउडर या पेस्ट और 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर एक हेयर पैक तैयार करें। इस पैक को बालों पर अप्लाई करें और 45 मिनट तक इसे लगा रहने दें। 45 मिनट बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। मेथी का पेस्ट बनाने के लिए मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इन्हें मिक्सर में ब्लेंड कर लें। मेथी का पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा।

(और पढ़े – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका)

बालों में अंडा लगाने से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – The Questions And Answers Related To Apply Egg On Hair In Hindi

क्या अंडा बालों के लिए अच्छा होता है – Are Eggs Good For Your Hair In Hindi

क्या अंडा बालों के लिए अच्छा होता है  - Are Eggs Good For Your Hair In Hindi

अंडा आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। अंडे प्रोटीन, मिनरल और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्वों का पॉवर पैक है। ये सभी पोषक तत्व विशेष तौर से बयोटीन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन आपके बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों को झडऩे से रोकते हैं। ये पोषक तत्व नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों को घना करने में भी मदद करते हैं। प्रोटीन जहां बालों को मजबूत बनाने में मददगार हैं, वहीं फैट बालों की बनावट में सुधार कर इन्हें हेन्दी और ब्यूटीफुल बनाते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स)

बालों को धोने के लिए अंडे का उपयोग क्यों करें – Why Use Eggs To Wash Your Hair In Hindi

अंडे शैंपू के लिए सौ प्रतिशत नेचुरल ऑप्शन है। अंडे का पदार्थ एक सर्फेटेंट की तरह काम करता है, इससे आपके बाल शाफ्ट के साथ गंदगी को बाहर निकालते हैं। हालांकि यह सूखे बालों के लिए कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

एक महीने में बालों पर कितनी बार अंडे का उपयोग कर सकते हैं – How Many Times Can I Use Egg For Hair In One Month In Hindi

ये आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप बालों से जुड़ी कौन सी समस्या से मुक्ति पाना चाहते हैं। आमतौर पर अंडे का मास्क बालों पर दो सप्ताह या फिर महीने में एक बार लगाने से भी बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अंडे की जर्दी का उपयोग महीने में एक बार किया जा सकता है, वहीं अंडे की सफेदी का इस्तेमाल हर दो सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

बालों के लिए क्या अच्छा है- अंडे की सफेदी या अंडे की जर्दी – Which Part Of The Egg Is Good For Your Hair In Hindi

अंडे की सफेदी और अंडे की जर्दी दोनों ही आपके बालों के लिए प्रभावी हेयर ट्रीटमेंट हैं। लेकिन देखा जाए तो अंडे का सफेद भाग ज्यादा पौष्टिक होता है। अंडे की सफेदी की तुलना में अंडे की जर्दी के परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं, इसके लिए अपने बालों के टैक्सचर पर ध्यान देना जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार जिनके बाल तैलीय हैं, उन्हें हमेशा अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल करना चाहिए यह तेल उत्पादन को कंट्रोल करने और स्कैल्प को डी-ग्रीज करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं अंडे की सफेदी में मौजूद मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम के कारण ये बालों के विकास के लिए भी बहुत अच्छा है।

यदि आपके बाल सूखे या ड्राई हैं, तो अंडे की जर्दी एक कंडीशनर के रूप में आपके बालों में शाईन लाती है। अंडे में बी-कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन के अलावा फैट भी पाया जाता है, जो रूखे बालों को कंडीशन करने के लिए जाना जाता है। इसलिए जिन लोगों के बाल रूखे और बेजान हैं, उन्हें खासतौर से अंडे की जर्दी बालों पर लगाना चाहिए।

नॉर्मल या कॉम्बिनेशन हेयर वाले लोगों के लिए पूरा अंडा यानि अंडे की जर्दी और अंडे के सफेद भाग दोनों बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे का सफेद हिस्सा, जहां बहुत पौष्टिक होता है, वहीं अंडे की जर्दी लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है।

बाल धोने के बाद अंडे की गंध से छुटकारा कैसे पाएं – How To Get Rid Of Egg Smell After Hair Wash In Hindi

बाल धोने के बाद अगर बालों में अंडे की स्मैल आए, तो दालचीनी और शहद इसके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए एक कप गरम पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर 30 मिनट तक के लिए रखें। इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और अपने बालों पर कम से कम 45 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धोने से अंडे की गंध भाग जाएगी।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration