आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Eyebrow Dandruff Treatment In Hindi

आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Eyebrow Dandruff Treatment In Hindi
Written by Diksha

आइब्रो के डैंड्रफ (रूसी) का इलाज करना उतना ही आवश्‍यक है जितना आप अपने सिर के डैंड्रफ के लिए करते हैं। अगर आप आईब्रो की रूसी को दूर करना चाहती हैं तो आप आइब्रो के डैंड्रफ हटाने के इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें। जाने आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय के बारे में हिंदी में। आपके सिर में डैंड्रफ का होना आपकी शर्मिंदगी का कारण हो सकता है। लेकिन जब डैंड्रफ आपकी आइब्रो पर हो तो यह और भी शर्मनाक लगता है। हालांकि आइब्रो पर रूसी होना कोई गंभीर समस्‍या नहीं है। लेकिन फिर भी समय पर इसका इलाज कर आप अपनी सुंदरता को बनाए रख सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय जानेगें। जिनकी मदद से आप आइब्रो के डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

1. आइब्रो में डैंड्रफ होने के कारण – Causes Of Eyebrows Dandruff in Hindi
2. आइब्रो के डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय – Eyebrow Dandruff Dur Karne Ke Upay in Hindi

आइब्रो में डैंड्रफ होने के कारण – Causes Of Eyebrows Dandruff in Hindi

आइब्रो में डैंड्रफ होने के कारण - Causes Of Eyebrows Dandruff in Hindi

आइब्रो पर डैंड्रफ होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। सामान्‍य रूप से डैंड्रफ होने का प्रमुख कारण शुष्‍क त्‍वचा होती है। जिसका समय पर इलाज कर समाधान किया जा सकता है। आइब्रो में डैंड्रफ आने के दो मुख्‍य कारण हैं जो इस प्रकार हैं।

ब्‍लेफेराइटिस (Blepharitis) – ब्‍लेफेराइटिस पलक मार्जिन की सूजन है जो कि फंगल संक्रमण, आंखों की सूजन, मेइबोमियन ग्रंथि शिथिलता या डिमोडेक्‍स बरौनी आदि समस्‍याओं का कारण हो सकता है। इससे होने वाली पलकों की रूसी आंखों में जलन और खुजली पैदा कर सकती है।

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) – यह एक पुरानी सूजन वाली स्थिति है जिसका कारण अज्ञात है। हालांकि ऐसी स्थिति की पहचान सफेद या हल्‍की पीले रंग की रूसी से की जाती है। इस प्रकार की रूसी आपकी पलकों, भोंहें, कान के पीछे और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में भी हो सकती है। हालांकि यह गंभीर समस्‍या नहीं है। इनका उपचार करने के लिए बहुत से घरेलू उपाय मौजूद हैं।

  • लेकिन आइब्रो डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय अपनाने से पहले आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए।
  • आंख आपके शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्‍सा है इसलिए इस पर रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करने से बचें।
  • अपनी आइब्रो पर एंटी-डैंड्रफ शैंपू का उपयोग न करें। क्‍योंक‍ि इनमें केमिकल होते हैं जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपाय…)

आइब्रो के डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय – Eyebrow Dandruff Dur Karne Ke Upay in Hindi

  1. आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के लिए बादाम तेल – Eyebrow dandruff dur karne ke liye almond oil in Hindi
  2. पलकों की ड्रैंडफ हटाने का तरीका टी ट्री आयल – Eye dandruff hatane ka tarika tea tree oil in Hindi
  3. आईब्रो की डेंड्रफ दूर करने का घरेलू उपाय गर्म सिकाई – Palko par dandruff dur kare warm Compress in Hindi
  4. आईब्रो की रूसी का इलाज जैतून का तेल – Palko me dandruff hona ke nuskhe olive oil in Hindi
  5. आइब्रो के डैंड्रफ का पक्‍का इलाज एलोवेरा जेल – Eyebrow dandruff ka pakka ilaj Aloe vera in Hindi
  6. आइब्रो की रूसी दूर करने के उपाय नमक – Eyebrow ki rusi dur karne ke upay namak in Hindi
  7. आइब्रो की रूसी का घरेलू उपाय नींबू – Eyebrow Ki Rusi Ka Gharelu Upay Nimbu in Hindi
  8. आइब्रो की रूसी का उपचार नीम – Eyebrow ki rusi ka upchar neem in Hindi
  9. आइब्रो की रूसी के लिए मेथी – Eyebrow dandruff ke liye methi in Hindi

आंख की भोंह या आइब्रो में होने वाले डैंड्रफ को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों को ही अपनाना चाहिए। क्‍योंकि घरेलू उपचार में अधिकांश उपचार प्राकृतिक उत्‍पादों से किये जाते हैं। जिनका उपयोग करने पर यह आंखों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है। आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के आसान घरेलू उपाय इस प्रकार हैं।

आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के लिए बादाम तेल – Eyebrow dandruff dur karne ke liye almond oil in Hindi

आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के लिए बादाम तेल - Eyebrow dandruff dur karne ke liye almond oil in Hindi

सिर के बालों संबंधी किसी भी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए बादाम के तेल का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। लेकिन आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के लिए भी आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि बादाम के तेल में बालों को पोषण देने और इन्‍हें क्षतिग्रस्त होने से बचाने की क्षमता होती है। इसके अलावा बादाम का तेल में त्‍वचा को साफ करने में भी मदद करता है। जिससे आइब्रो में उपयोग करने पर यह आइब्रो की त्‍वचा में मौजूद गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक होता है। मृत कोशिकाएं ही डैंड्रफ का कारण होती है। इसके अलावा यह बालों की जड़ों के रोम को पर्याप्‍त पोषण देता है। पलकों की ड्रैंडफ दूर करने के लिए आपको बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए।

1 छोटा चम्‍मच बादाम का तेल लें और इसे हल्‍का गर्म करें। इस गुनगुने तेल को रात में सोने से पहले अपनी आइब्रो में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। अगली सुबह इसे साफ पानी से धो लें। यह आपकी आइब्रो से डैंड्रफ को आसानी से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

पलकों की ड्रैंडफ हटाने का तरीका टी ट्री आयल – Eye dandruff hatane ka tarika tea tree oil in Hindi

पलकों की ड्रैंडफ हटाने का तरीका टी ट्री आयल - Eye dandruff hatane ka tarika tea tree oil in Hindi

आंखों की भोंह में डैंड्रफ मलसेजिया (Malassezia) नामक कवक के कारण होता है। लेकिन इन कवक संक्रमण को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग प्रभावी होता है। क्‍योंकि टी ट्री ऑयल में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इस कवक से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। भोंह या आइब्रो पर टी ट्री ऑयल का उपयोग करने पर यह आइब्रो डैंड्रफ को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए आपको 1 छोटे चम्‍मच टी ट्री आयल और रूई की आवश्‍यकता होती है।

आप एक कटोरी में टी ट्री ऑयल लें और इसे हल्‍का गर्म करें। जब तेल गुनगुना हो जाए तो इसे रूई की मदद से अपनी आइब्रो में लगाएं। आइब्रो में तेल लगाने के लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। आइब्रो डैंड्रफ से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। आप इस विधि को दिन में 2 से  बार दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

आईब्रो की डेंड्रफ दूर करने का घरेलू उपाय गर्म सिकाई – Palko par dandruff dur kare warm Compress in Hindi

आईब्रो की डेंड्रफ दूर करने का घरेलू उपाय गर्म सिकाई - Palko par dandruff dur kare warm Compress in Hindi

भोंह में डैंड्रफ का आना आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। लेकिन आप इस समस्‍या का समाधान अपने घर पर ही कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म सिकाई का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि डैंड्रफ होने की स्थिति में भोंह की त्‍वचा में लालिमा, सूजन और जलन आदि हो सकती है। लेकिन इस तरह की समस्‍याओं से बचने के लिए गर्म सिकाई सबसे अच्‍छा उपाय है। गर्म सिकाई करने के लिए आप एक कटोरे में थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें सूती कपड़े को भिगाएं। इस भीगे हुए कपड़े को निचोंडें और फिर भोंह के ऊपर हल्‍की सिकाई करें। ठंडा होने के बाद आप कपड़े को फिर से गर्म पानी में भिगोएं और फिर से सिकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आप जल्‍द ही डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

आईब्रो की रूसी का इलाज जैतून का तेल – Palko me dandruff hona ke nuskhe olive oil in Hindi

आईब्रो की रूसी का इलाज जैतून का तेल - Palko me dandruff hona ke nuskhe olive oil in Hindi

शुष्‍क त्‍वचा डैंड्रफ की समस्‍या का प्रमुख कारण होती है। जिसका इलाज त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखकर किया जा सकता है। त्‍वचा को प्राकृतिक नमी दिलाने के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से त्‍वचा और बालों में जैतून का तेल लगाने से यह त्‍वचा को अंदर से मॉइस्‍चराइज करता है। जिससे आप आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल जैतून के तेल की आवश्‍यकता है। आइब्रो पर जैतून का तेल उपयोग करने की विधि इस प्रकार है।

आप एक कटोरी में जैतून का तेल लें और इसे हल्‍का गर्म करें। इस गुनगुने तेल से आइब्रो की हल्‍की मालिश करें। इसके बाद आप गर्म पानी में कपड़े को भिगोएं और इसे आइब्रो के ऊपर कम से कम 15 मिनिट के लिए रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। आईब्रो की रूसी से छुटकारा पाने के लिए ऐसा नियमित रूप से दिन में 2 से 3 बार करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

आइब्रो के डैंड्रफ का पक्‍का इलाज एलोवेरा जेल – Eyebrow dandruff ka pakka ilaj Aloe vera in Hindi

आइब्रो के डैंड्रफ का पक्‍का इलाज एलोवेरा जेल - Eyebrow dandruff ka pakka ilaj Aloe vera in Hindi

त्‍वचा सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में एलोवेरा को जाना जाता है। यह त्‍वचा संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। एलोवेरा के फायदे डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी होते हैं चाहे वह आइब्रो डैंड्रफ ही क्‍यों न हो। यह न केवल बैक्‍टीरिया और कवक को दूर करता है जो मुख्‍य रूप से डैंड्रफ का कारण होता है। इसके अलावा एलोवेरा के फायदे इन संक्रमणों के कारण त्‍वचा में होने वाली जलन और लालिमा को भी दूर कर सकता है। आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का उपयोग बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको केवल एलोवेरा की जेल और रूई की आवश्‍यकता है।

आप ताजे एलोवेरा जेल को लें और इसमें रूई को भिगोएं। इसे अपनी आइब्रो पर लगाएं और इसे सूखने दें। अच्‍छी तरह से सूखने के बाद आप आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से इस विधि का उपयोग करने पर आप आसानी से आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

आइब्रो की रूसी दूर करने के उपाय नमक – Eyebrow ki rusi dur karne ke upay namak in Hindi

आइब्रो की रूसी दूर करने के उपाय नमक - Eyebrow ki rusi dur karne ke upay namak in Hindi

आपकी आंखों के आसपास नमक लगाना आपको अजीब लग सकता है। लेकिन यह उपाय वास्‍तव में आइब्रो डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है। नमक आईब्रो की रूसी से आसानी से राहत देने में मदद करता है। यह बालों की बीच जमा त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने और नमी को बनाए रखने में सहायक होता है। जिससे आपकी आइब्रो में होने वाले संक्रमण को रोका जा सकता है। जो रूसी का प्रमुख कारण होते हैं। आइब्रो की रूसी दूर करने के लिए आपको 1 छोटा चम्‍मच नमक और ¼ कप पानी की आवश्‍यकता होती है।

आप पानी में नमक को मिलाएं और अच्‍छी तरह से हिलाएं जब तक नमक पूरी तरह से घुल न जाए। इसके बाद आप अपनी आंखों को बंद करें और इस पानी से अपनी आइब्रो को अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आईब्रो की रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

आइब्रो की रूसी का घरेलू उपाय नींबू – Eyebrow Ki Rusi Ka Gharelu Upay Nimbu in Hindi

आइब्रो की रूसी का घरेलू उपाय नींबू - Eyebrow Ki Rusi Ka Gharelu Upay Nimbu in Hindi

आप अपनी आइब्रो की रूसी को दूर करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल कर आईब्रो की रूसी को भी खत्म किया जा सकता हैं यह रूसी को दूर करने का प्रभावी उपाय है क्‍योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है। साइट्रिक एसिड एक रोगाणुरोधी है जो फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। आइब्रो की डैंड्रफ दूर करने के लिए आप को नीबू के रस, पानी और रूई की आवश्‍यकता होती है। आप 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस लें और इसे ¼ कप पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की सहायता से अपनी आइब्रो में लगाएं। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले अपनी आंख को बंद कर लें। क्‍योंकि नींबू का आंख में जाने के कारण जलन पैदा कर सकता है। नींबू के रस को लगभग 15 मिनिट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

आइब्रो की रूसी का उपचार नीम – Eyebrow ki rusi ka upchar neem in Hindi

आइब्रो की रूसी का उपचार नीम - Eyebrow ki rusi ka upchar neem in Hindi

नीम की पत्तियां आसानी से रूसी से छुटकारा दिला सकती हैं। नींम की पत्तियों का उपयोग प्राचीन समय से ही औषधी के रूप में किया जा रहा है। नींम के पत्‍तों में जीवाणु रोधी गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। विशेष रूप से नीम के पत्‍तों का उपयोग संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किया जाता है। आप आइब्रो डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी नीम के पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि त्‍वचा समस्‍याओं के साथ ही नींम के पत्‍ते डैंड्रफ का इलाज कर सकते हैं। नींम के पत्‍तों में मौजूद अम्‍ल और तेल त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने में सहायक होते हैं। आप अपनी आइब्रो में नीम की पत्ति के पेस्‍ट या नीम तेल का उपयोग कर डैंड्रफ का इलाज कर सकते हैं।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

आइब्रो की रूसी के लिए मेथी – Eyebrow dandruff ke liye methi in Hindi

आइब्रो की रूसी के लिए मेथी - Eyebrow dandruff ke liye methi in Hindi

अगर आपके आईब्रो में रूसी हो गई हो तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी का उपयोग लाभकारी होता है। यदि आप अपनी आइब्रो में डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो संभव है कि आइब्रो के बाल झड़ भी सकते हैं। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप मेथी के पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। मेथी के औषधीय गुण और बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मेथी में मौजूद अमीनो एसिड त्‍वचा को अच्‍छी तरह से साफ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration