चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय - Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके – Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके - Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay in Hindi
Written by Jaideep

क्‍या आप मे से कोई कह सकता है कि मुझे सुदंर चेहरे की इच्‍छा नहीं है, क्‍या आप में से कोई कह सकता है कि मुझे चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय नहीं जानने हैं। नहीं ना, क्‍योंकि सभी लोग अपना चेहरा साफ और स्‍वच्‍छ रखना चाहते हैं, विल्‍कुल वालपेपर की फोटो की तरह। लेकिन क्‍या ऐसा संभव है। कुछ हद तक आप मेकअप (Makeup) करके अपनी इस सुदंरता को बढ़ा सकते हैं लेकिन कुछ देर के लिए। यदि आपको अपना चेहरा प्राकृतिक रूप से और लंबे समय के लिए सुदंर बनाना है तो इसका एक मात्र उपाय है प्राकृतिक उपचार।

आप मेकअप और पार्लर में जाकर पैसा और समय क्‍यों बरबाद कर रहे हैं, जब हम आपके लिए चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय (Home Remedies) और तरीके लेकर आए हैं। जी हां इस लेख के माध्‍यम से आप अपने पैसे, समय और सुंदरता को बचा सकते हैं, हमारे बताए हुए चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीकों का उपयोग करके, आइए इन्‍हें जाने।

1. चेहरा साफ करने के घरेलू नुस्खे और तरीके – Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Aur Tarika In Hindi

2. फेस साफ करने के घरेलू उपाय के लिए सावधानियां – Precautions For face cleaning in Hindi

चेहरा साफ करने के घरेलू नुस्खे और तरीके – Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Aur Tarika In Hindi

क्‍या आप जानते हैं कि साबुन (Soap) से अपने चेहरे को धोना आपकी त्‍वचा के लिए कितना बुरा साबित हो सकता है। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सुदंर बनाए रखने के लिए तेल, गंदगी और धूल को साफ करना जरूरी है, लेकिन रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग जरूरी नहीं हैं। क्‍योंकि वे आपकी त्‍वचा को इससे ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं जो कि तुरंत या लंबे समय के बाद समझ में आते हैं। इसलिए आपको अपनी त्‍वचा का ख्‍याल रखने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना चाहिए इनसे कोई भी दुष्‍प्रभाव नहीं होता है। रासायनिक पदार्थों के बिना चेहरा साफ करने के तरीके यदि आपको पता नहीं हैं तो आप बिल्‍कुल सही जगह पर हैं। आइए जाने चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके क्‍या हैं।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे)

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

चेहरा साफ रखने का उपाय दूध – Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Milk In Hindi

चेहरा साफ रखने का उपाय दूध - Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Milk In Hindi

दूध सिर्फ आपकी हड्डीयों के लिए कैल्शियम से भरपूर पेय नहीं है बल्कि यह सफाई करने वाले गुणों से भी भरपूर होता है। दूध क्‍लासिक क्‍लीनर (classic cleanser) है। दूध में उपस्थित लैक्टिक एसिड (Lactic acid) इसे सफाई करने वाला बनाता है जो मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इसके अलावा दूध में प्रोटीन और वसा होता है जो त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करते हैं। आप अपने चेहरे में मलाई रहित दूध के उपयोग से बचें, इसके बजाय आप वसा युक्‍त दूध का उपयोग करें। आप इस दूध से अपने चेहरे की हल्‍की हल्‍की मालिश करें। आप अपने संपूर्ण शरीर की त्‍वचा के पोषण के लिए नहाने के पानी में 3-4 कप दूध मिला सकते हैं। यह अपकी त्‍वचा से विषाक्‍ता (Toxicant) को हटाने में बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान…)

फेस साफ करने के उपाय में शहद का उपयोग –  Honey for face cleaning in Hindi

फेस साफ करने के उपाय में शहद का उपयोग -  Honey for face cleaning in Hindi

आपको अपना चेहरा साफ करने के लिए किसी विशेष दवा या उपचार (Medicine or treatment) की आवश्‍यकता नहीं है। आप आसान से घरेलू उपचारों के द्वारा ही अपने चेहरे को सुदंर और साफ बना सकते हैं। इसके लिए आप शहद का उपयोग करें, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, यह आपको मुँहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है और इनके दर्द को भी कम करते हैं।

चेहरे के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आधा चम्‍मच कच्‍चा शहद लें और धीरे-धीरे इसे अपने चेहरे में लगाएं और मालिश करें। यदि आप शहद का गाढ़ापन (consistency) दूर करना चाहते हैं तो इसमें पानी की कुछ बूंदें (few drops) मिला सकते हैं। चेहरे में लगाने और सुखने के बाद आप इसे गर्म पानी से साफ करें। आपकी त्‍वचा मुलायम और नम (Soft and moist) हो जाएगी क्‍योंकि शहद आपकी त्‍वचा से प्राकृतिक तेलों (natural oils) को अलग किये बिना गंदगी को हटा देता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

चेहरा साफ करने का घरेलू नुस्‍खा है हल्‍दी – Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Haldi In Hindi

चेहरा साफ करने का घरेलू नुस्‍खा है हल्‍दी - Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha Haldi In Hindi

त्‍वचा को गोरा और निरोगी बनाने के लिए सदियों से हल्‍दी का उपयोग किया जा रहा है। हल्‍दी में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और गोरा बनाने वाले गुण होते हैं जो त्‍वचा के निशानों और दागों को कम करने में मदद करते हैं। हल्‍दी का उपयोग एलर्जी (Allergies), सूजन और संक्रामक त्‍वचा विकारों को कम कर सकती है जो आपकी त्‍वचा को सुस्‍त और निर्जीव दिखाते हैं। आप हल्‍दी का उपयोग अपने चेहरे को साफ करने (Cleaning face) के लिए घर पर कर सकते हैं।

अनानास के रस और 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर (Turmeric Powder) को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक इसे लगा रहने दें। इस मिश्रण के सूख जाने के बाद आप इसे गर्म पानी से साफ करलें।  त्‍वचा से काले निशान और धब्‍बों (Black marks and spots) को दूर करने के लिए इस मिश्रण को सप्‍ताह में दो या तीन बार उपयोग करें।

दूध या पानी के साथ हल्‍दी पाउडर और बेसन (Gram Flour) की बराबर मात्रा लें और पेस्‍ट बनाएं। इसे आप अपनी त्‍वचा में समान रूप से लगाएं और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें। यह आपके चेहरे में उपस्थित मुंहासों के निशानों को दूर करने में मदद करता है। आप इसे सप्‍ताह में एक बार जरूर उपयोग करें।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera hai Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Upay In Hindi

चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय एलोवेरा - Aloe Vera hai Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Upay In Hindi

त्‍वचा के लिए एलोवेरा के बहुत से फायदे हैं। इसमें जीवाणुरोधी (antibacterial) गुण होते हैं जो मुँहासों के बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करते हैं। इसमें एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुण त्‍वचा की जलन को शांत करने में मदद करते हैं। एलोवेरा में बंधनकारी (Astringent) गुण भी होते हैं जो त्‍वचा के काले निशानों और धब्‍बों को दूर करने में सहायक होते हैं। इनके अलावा एलोवेरा आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करता है और नई त्‍वचा कोशिकाओं के विकास को उत्‍तेजित (stimulates) करता है।

एलोवेरा के ताजे पत्‍ते से इसका जेल निकालें और सूती कपड़े की सहायता से इसे अपने चेहरे में लगाएं। इसे लगभग आधा घंटे तक सूखने दें और फिर इसे गर्म पानी से साफ कर लें। आप अपनी त्‍वचा के लिए इसे सप्‍ताह में जितना अधिक हो सकता है उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े –  एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय ककड़ी – Chehra Sundar Banane Ka Tarika Cucumber In Hindi

चेहरे पर चमक लाने के उपाय ककड़ी - Chehra Sundar Banane Ka Tarika Cucumber In Hindi

हाइड्रेटिंग (Hydrating), पौष्टिक और बंधनकारी गुण ककड़ी में मौजूद रहते हैं जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ये क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। ककड़ी (cucumber) आपके चेहरे में चमक लाने और त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होती है।

आप ताजा ककड़ी को मोटी स्‍लाइस (thick slices) में काट लें और अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से मसलें। आप ककड़ी के रस को लगाने के बाद रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह गर्म पानी से अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें। आप रात में सोने से पहले ऐसा प्रतिदिन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ककड़ी के रस और नींबू के रस (Lemon juice) की बराबर मात्रा लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपनी त्‍वचा पर लगाएं और इसे पूरी तरह से सूखने दें, और फिर इसे गर्म पानी से साफ कर लें। यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और साफ (Clean and clear) रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय टमाटर – Tomato Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Upay In Hindi

चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय टमाटर – Tomato Chehra Saaf Karne Ka Gharelu Upay In Hindi

 

आप अपने चेहरे को साफ करने और गोरा बनाने के लिए टमाटर (Tomato) का उपयोग कर सकते हैं। यह केवल आपके व्‍यंजनों का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके लिए बहुत से पोषक तत्‍वों को जुटाता है। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो त्‍वचा को युवा बनाए रखने में मदद करते हैं और त्‍वचा के दाग धब्‍बों को हल्‍का करने में भी मदद करता है।

आप अपने चेहरे के लिए टमाटर के साथ गुलाब जल (rose water) का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 टमाटर और 2 चम्‍मच गुलाब जल चाहिए। आप टमाटर को पीस कर इसकी लुगदी (pulp) बनाएं और गुलाब जल को इसमें मिला कर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनिट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी (Cold water) से अपने चेहरे को साफ करें। आप इस मिश्रण को नियमित रूप से प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करके अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

चेहरा साफ करने के नुस्खे में करे आलू का उपयोग – Potato for face cleaning in Hindi

चेहरा साफ करने के नुस्खे में करे आलू का उपयोग – Potato for face cleaning in Hindi

आप सभी को पता है कि आलू एक सदाबहार सब्‍जी (Evergreen vegetables) है, और आप सभी आलू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी जानते होगें। लेकिन आलू आपके चेहरे को भी साफ कर सकता है। आलू में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जिनमें ब्‍लीचिंग गुण होते हैं। इसलिए, त्‍वचा से धब्‍बों, दोष और विकृतियों के इलाज मे मदद के लिए आप आलू के टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके चेहरे को साफ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

आलू को स्‍लाइसों (Slices) में काटे और इन टुकड़ों को अपने चेहरे में गोलाकार गति मे रगड़ें। इन टुकड़ों से 5 मिनिट की मालिश के बाद ठंड़े पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को रोजाना कर सकते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

फेस साफ करने की दवा सेब का सिरका – Chehra Saaf Karne Ka Nuskha Apple Cider Vinegar In Hindi

फेस साफ करने की दवा सेब का सिरका - Chehra Saaf Karne Ka Nuskha Apple Cider Vinegar In Hindi

आपकी त्‍वचा को सुदंर और निरोगी बनाने के लिए सेब का सिरका किसी दवा से कम नहीं है। कच्‍चे सेब के सिरके का उपयोग चेहरे की झुर्रियों और निशानों को कम करने में मदद करता हैं। सेब का सिरका आपके लिए एक्‍सफोलिएटर (Exfoliator) की तरह काम करता है और तेजी से झुर्रियों को कम करता है।

चेहरे की सफाई करने के लिए आप सेब के सिरका (Apple vinegar) का उपयोग करने के लिए पानी की दोगुनी मात्रा के साथ सेब के सिरके 1 गुनी मात्रा को मिलाएं और सूती कपड़े की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद आप गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले आप यह निश्चित कर लें कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी न होती हो।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

चेहरे को साफ करने का तरीका है तरबूज – Watermelon for Clear Skin in Hindi

चेहरे को साफ करने का तरीका है तरबूज - Watermelon for Clear Skin in Hindi

आप अपने चेहरे के लिए औषधी के रूप में तरबूज का उपयोग कर सकते हैं। तरबूज में मैलिक एसिड (Malic Acid) होता है जो आपकी त्‍वचा के उपचार में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में भी मदद करता है और शुष्‍क किये बिना त्‍वचा को नरम और नमी को बनाए रखता है, जब आप नियमित रूप से अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन का उपयोग करते हैं। चेहरा साफ करने के लिए तरबूज की लुगदी का उपयोग करें, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद इसे साफ कर लें। यह आपके चेहरे पर ताजगी (Freshness) लाने में मदद करता है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ जो अभी तक आपने नहीं सुने होंगे…)

चेहरे को साफ रखना है तो दही का उपयोग करें – Yogurt for face cleaning in Hindi

चेहरे को साफ रखना है तो दही का उपयोग करें - Yogurt for face cleaning in Hindi

प्राकृतिक रूप से चेहरे की सफाई के लिए दही का उपयोग किया जा सकता है, क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और लैक्टिक एसिड अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। ये सभी यौगिक आपकी त्‍वचा को अच्‍छी तरह से साफ करने (Detoxify) में मदद करते हैं। इसमें उपस्थित प्रोटीन आपके चेहरे को साफ करने के साथ-साथ मृत कोशिकाओं को हटाने और त्‍वचा छिद्रों को कसने में मदद करते हैं जो आपकी झुर्रियों को कम करने में सहायक होते हैं।

आप दहीं से अपने चेहरे की हल्‍की मालिश कर सकते हैं और दहीं को अपने चेहरे पर लगाने के 2 से 5 मिनिट के बाद गर्म पानी से साफ कर लें। यह आपकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ गोरा बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

चेहरा साफ करने की क्रीम बनायें बेकिंग सोडा से – Chehra Sundar Banane Ka Tarika Baking Soda In Hindi

चेहरा साफ करने की क्रीम बनायें बेकिंग सोडा से - Chehra Sundar Banane Ka Tarika Baking Soda In Hindi

त्‍वचा के पीएच स्‍तर (pH levels) स्‍तर को संतुलित करने में बेकिंग सोडा बहुत ही मददगार होता है जो त्‍वचा को साफ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुण होते हैं जो मुँहासों, और चेहरे के दाग धब्‍बों को दूर करने में सहायक होते हैं। यह चेहरे की अशुद्धियों (Impurities) और मृत कोशिकाओं को हटाने का सबसे प्रभावी विकल्‍प के रूप में काम करता है।

इसका पेस्‍ट बनाने के लिए एक चम्‍मच पानी या नींबू के रस के साथ 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाएं। अपने चेहरे को साफ करने के लिए इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और धीर-धीरे मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए सप्‍ताह में 2 से 3 बार इस विधि का उपयोग करें।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

चेहरे को सुदंर बनाने के लिए लगाएं जैतून तेल – Olive Oil For Clear Skin in Hindi

चेहरे को सुदंर बनाने के लिए लगाएं जैतून तेल - Olive Oil For Clear Skin in Hindi

साफ चेहरा सभी की चाहत होती है और इसे पाने के लिए बहुत से लोग पार्लर में जा कर मोटी रकम भी खर्च करते हैं। लेकिन आप अपने चेहरे को घर पर ही अच्‍छी तरह से साफ और सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विशेष नहीं करना है केवल जैतून के तेल का उपयोग करना है। आप जैतून के तेल की कुछ बूंदें ले और अपने चेहरे पर लगा कर हल्‍की मालिश (Light massage) करें। थो‍ड़ी देर के बाद गर्म पानी में सूती कपड़ें को भिंगों कर इससे चेहरा साफ कर लें। प्रतिदिन सोने से पहले आप जैतून के तेल (Olive Oil) का उपयोग कर सकते हैं।

जैतून के तेल में विटामिन ई होता है जो त्‍वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करता है और त्‍वचा की ताजगी और लोच (Freshness and Elasticity) को बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

चेहरा साफ करने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करें – Use Lemon For face cleaning in Hindi

चेहरा साफ करने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करें – Use Lemon For face cleaning in Hindi

विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा नींबू में मौजूद रहती है जो त्‍वचा को हल्‍का करने मे मदद करता है। यह उपाय आपको धब्‍बे और दोष से छुटकारा पाने में मदद करता है और चेहरे को साफ और निरोगी बनाता है।

आप 1 नींबू लें और दो हिस्‍सों में काट लें।  इन कटे हुए हिस्‍सों को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍की मालिश करें और 5 मिनिट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ करें। ऐसा आप नियमित रूप से तब तक कर सकते हैं जब तक की आपको फायदा नहीं होता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

चेहरे को साफ करना है तो अपनाएं नारियल तेल – Coconut Oil For Clear Skin in Hindi

चेहरे को साफ करना है तो अपनाएं नारियल तेल - Coconut Oil For Clear Skin in Hindi

प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर (Natural moisturizer) के रूप नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबायल गुण त्‍वचा को साफ और संक्रमण मुक्‍त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्‍स (Phytochemicals) शक्तिशाली एंटीआक्‍सीडेंट की तरह काम करते हैं जो मुक्‍त कणों से हमारी रक्षा करते हैं और हमारी त्‍वचा को चमक प्रदान करते हैं।

नारियल तेल (Coconut oil) से अपनी त्‍वचा को साफ करने के लिए इसे हल्‍का गर्म करें और उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे पर लगाकर हल्‍की मालिश करें। आप तब तक ऐसा करें जब तक की तेल त्‍वचा मे अच्‍छी तरह से अवशोषित न हो जाए। फिर सूती कपड़े की सहायता से अतिरिक्‍त तेल को साफ करें। आप दिन में दो बार नारियल तेल की मालिश (Massage) कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल के तेल के फायदे और उपयोग…)

फेस साफ करने के घरेलू उपाय के लिए सावधानियां – Precautions For face cleaning in Hindi

फेस साफ करने के घरेलू उपाय के लिए सावधानियां – Precautions For face cleaning in Hindi

ऊपर बताए गए घरेलू उपचारों का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा को निखार सकते हैं और पार्लर में जा कर अपने पैसे और समय दोनों बचा सकते हैं। लेकिन इन घरेलू उपायों को अपनाते समय कुछ सावधानियों की आवश्‍यकता होती है। यदि आप इनका उचित ढंग से उपयोग नहीं करते हैं तो इनके कुछ दुष्‍प्रभाव भी समाने आ सकते हैं।

  • इन घरेलू उपायों को अपने चेहरे पर उपयोग करने से पहले हाथ या पैर की त्‍वचा के थोड़े से भाग पर उपयोग करके जांच लें। यदि आपको किसी प्रकार की असुविधा हो तो आप इनका उपयोग न करें।
  • किसी भी उपचार को नियमित और निश्चित मात्रा में उपयोग करें। अधिक मात्रा में उपयोग करने पर इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • यदि आपको ऊपर बताए गए किसी भी उत्‍पाद से एलर्जी होती है, तो उससे संबंधित किसी भी प्रकार के उपचार को न अजमाएं यह आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता है।
  • इन उपचारों को करने के बाद यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्‍या हो तो तुरंत ही अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए…)

Subscribe for daily wellness inspiration